रायपुर

टोकन के आधार पर धान बिक्री के लिए पहुंचे किसान
01-Dec-2020 5:51 PM 44
टोकन के आधार पर धान बिक्री के लिए पहुंचे किसान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायपुर, 1 दिसंबर।
राजधानी के आसपास  गांव सांकरा,घुघुवा और जमराव में समर्थन मूल्य पर धान की सरकारी खरीदी मंगलवार को शुरु हुई। धान बिक्री के लिए  सुबह से ही किसान सहकारी समिति केंद्र पहुंच गए।

जमराव सहकारी समिति में मंगलवार को विगत दिनों दिए गए टोकन के आधार पर 10 किसान धान बिक्री के लिए केंद्र पहुंचे। सहकारी समिति से जुड़े पोखनलाल सोनकर ने बताया कि केंद्र में कुल 692 किसान पंजीकृत हैं। किसानों से पतला धान 1888 तथा मोटा धान की 1868 के भाव से खरीदी की जा रही है। सात दिनों के लिए अब तक 132 किसानों को टोकन दिया जा चुका है।

ग्राम घुघुवा सहकारी समिति में कुल 725 किसान पंजाकृत हैं। रमेशकुमार सोनकर ने बताया कि मंगलवार को कुल 8 किसान धान बिक्री के लिए केंद्र पहुंचे। दोपहर तक 5 किसानों के धान का तौल हो चुका है
खमरिया गांव के किसान विजय कुमार ने बताया कि सांकरा केंद्र में उनका पंजीयन है। धान बिक्री के लिए उन्हें 17 दिसंबर का टोकन मिला है। उनके पास 15 एकड़ खेत है। सरकारी खरीदी के बाद बचा हुआ धान वह कोचिए को अथवा मंडी में बेचते हैं। विजय कुमार कहते हैं पंजाब के किसानों का आंदोलन का मामला पेचीदा है। हकीकत है कि किसान हमेशा से ही धान मंडियों में कम दर पर बेचता रहा है। किसान  स्थानीय मंडी में ही धान बेचता रहा है। किसी दूसरे प्रदेश में बेचने के लिए उसके पास साधन नहीं है। बाहर बेचने से उन्हें दोगुना परिवहन खर्च वहन करना पड़ेगा।
 

अन्य पोस्ट

Comments