सरगुजा

सरगुजा में दस हजार असाक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य
29-Oct-2020 9:16 PM 30
 सरगुजा में दस हजार असाक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य

'छत्तीसगढ़ संवाददाता

अम्बिकापुर, 29 अक्टूबर। कलेक्टर संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा के नेतृत्व में सरगुजा जिले में केंद्र प्रवर्तित पढऩा-लिखना अभियान इस वर्ष से स्वीकृत किया है।

अभियान के तहत सत्र 2020-21 हेतु सरगुजा जिले को दस हजार असाक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य दिया गया है जिसमें प्रदेश के 15 वर्ष से अधिक आयु के असाक्षरों को बुनियादी साक्षरता प्रदान किया जाना है। यह कार्य जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण सरगुजा के माध्यम से जिले में क्रियान्वित किया जाएगा। योजना के तहत जिले के 15 वर्ष एवं इससे अधिक वर्ष के असाक्षरों का चिन्हांकन सर्वे के माध्यम से किया जाएगा।

असाक्षरों को पढ़ाने वाले अनुदेशकों को स्वयंसेवी भावना से नि:शुल्क पढ़ाया जाना है। स्वयंसेवी अनुदेशकों के द्वारा 04 माह या इससे अधिक अवधि में 120 घंटो का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी आई.पी.गुप्ता ने बताया कि इस अभियान में नीति आयोग द्वारा निर्धारित आकांक्षी जिलों, राष्ट्रीय व राज्य के औसत साक्षरता वाले जिलों में महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अल्पसंख्यकों को प्राथमिकता प्रदान किया गया है। जिले में यह कार्यक्रम ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में संचालित किया जाएगा।

अन्य पोस्ट

Comments