कोरिया

लोक कलाकार कल्याण संघ ने सीएम से की आर्थिक सहायता की मांग
29-Sep-2020 9:31 PM 8
लोक कलाकार कल्याण संघ ने सीएम से की आर्थिक सहायता की मांग

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

मनेन्द्रगढ़, 29 सितम्बर। छत्तीसगढ़ प्रदेश लोक कलाकार कल्याण संघ के प्रदेश अध्यक्ष कबीर गायक नवलदास मानिकपुरी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों को आर्थिक सहायता करने की मांग की है।

उक्ताशय की जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश लोक कलाकार कल्याण संघ कोरिया के जिला अध्यक्ष व सरगुजा संभाग प्रभारी परमेश्वर मरकाम ने बताया कि मानिकपुरी का कहना है कि विगत आठ महीने से लोक कलाकारों के पास कोई काम नहीं है। कोरोना वायरस महामारी लॉकडाउन के कारण आज कलाकार अपने परिवार का भरण-पोषण नहीं कर पा रहे हैं। लोक कलाकार आज बहुत दैनीय स्थिति से गुजर रहे हैं। उम्मीद लगाए बैठे थे कि नवरात्र में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, लेकिन सरकार के आदेश आ जाने के कारण सभी उम्मीदें टूट गई हैं। छत्तीसगढ़ के 90 फीसदी कलाकार बेरोजगार हैं। लोक कला मंच ही उनके जीवकोपार्जन का आधार है जो आज महीनों से बंद है । 

मानिकपुरी ने आगे बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश लोक कलाकार कल्याण संघ के तरफ से प्रदेश के मुख्यमंत्री, संस्कृति मंत्री, गृहमंत्री एवं वन मंत्री के अलावा और भी जन प्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंप कर 12 सूत्रीय मांग की गई है जिसमें क्षेत्रीय विधायकों से भी कलाकारों को स्वेक्षानुदान से राशि प्रदान कर सहयोग करने के लिए निवेदन किया गया है। इसके अलावा संस्कृति विभाग के अधिकारियों के द्वारा कलाकारों के साथ छलावा करते हुए 2016-17 से जिन कलाकारों के मानदेय राशि भुगतान नहीं किया जा रहा है उसे भी तत्काल भुगतान कराने के लिए मुख्यमंत्री और संस्कृति मंत्री से आग्रह किया गया है।

अन्य पोस्ट

Comments