बस्तर

देश भर के रंगकर्मियों ने दी सत्यजीत को श्रद्धांजलि
28-Sep-2020 8:41 PM 3
 देश भर के रंगकर्मियों ने दी सत्यजीत को श्रद्धांजलि

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 28 सितंबर। प्रदेश के प्रसिद्ध रंगकर्मी स्व सत्यजीत भट्टाचार्य को देश भर के रंगकर्मियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की है।

वरिष्ठ सहित्यकार गिरीश पंकज ने कहा कि रंगकर्मी सत्यजीत भट्टाचार्य रंगकर्म के साथ फोटोग्राफर भी रहे हैं, बस्तर ही नही छत्तीसगढ़ ने एक कर्मयोगी, रंगकर्मी को खोया है। मध्यप्रदेश नाट्य विद्यालय के निर्देशक आलोक चटर्जी ने कहा कि सत्यजीत भट्टाचार्य  विषम परिस्थितियों में रंगकर्म के साधन में लीन थे। हमने एक संवेदनशील कलाकार को खोया है। फिल्मकार व एनएसडी के पूर्व छात्र डॉ. योगेन्द्र चौबे ने कहा कुछ दिन पहले ही एक सेमिनार के सबंध में उनसे चर्चा हुई थी। लेकिन हमें असमय छोड़ जायेंगे, किसी को विश्वास नही था। वे रंगकर्म की विधा को आम दर्शक तक पहुंचाने में सफल हुए हैं।

लेखक राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि सत्यजीत भट्टाचार्य ने बस्तर में रंगकर्म की विधा को विस्तारित किया है। उनके निर्देशन में कई होनहार कलाकार तैयार हुए हैं। उनके असमय निधन से हम सबको और बस्तर को अपूरणीय क्षति हुई है, जिसकी भरपाई संभव नहीं है। 

रंग विधा की अध्येता डॉ. परवीन अख्तर ने कहा कि सत्यजीत भट्टाचार्य बस्तर के लोक जीवन को रंगमंच के माध्यम से प्रस्तुत करने में जुटे रहे हैं। अल्प संसाधन में ही देश भर में रंगकर्म की छठा बिखेरी है, वे हम सब की स्मृतियों में हमेशा रहेंगे।

एफटीआईआई के पुणे के पूर्व छात्र व लेखक गजेंद्र वर्मा ने कहा कि वे बस्तर की व्यथा की कथा को रंगमंच के माध्यम से सामाजिक जीवन में प्रस्तुत करते रहे हैं। उनके नाटकों मे समाज का दर्द होता था। उनके जाने से, जीवन के वास्तविक रंगमंच ने एक संवेदनशील पात्र को खोया है। स्व. भट्टाचार्य को सामाजिक संगठनों, कला संस्थायें सहित सिनेमा, रंगमंच के लोगों ने विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है।

अन्य पोस्ट

Comments