बस्तर

10वीं और 12वीं के छात्रों को हर महीने जमा करना होगा असाइनमेंट, इसी के आधार पर मिलेंगे नंबर - डॉ. शुक्ला
26-Sep-2020 8:45 PM 4
 10वीं और 12वीं के छात्रों को हर महीने जमा करना होगा असाइनमेंट, इसी के आधार पर मिलेंगे नंबर - डॉ. शुक्ला

जगदलपुर, 26 सितंबर। शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने बस्तर प्रवास के दौरान ए-वीजन ऑनलाइन शिक्षा टीवी के माध्यम से प्रसारित करने की प्रक्रिया को देखने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने 'छत्तीसगढ़Óसंवाददाता से चर्चा करते हुए बताया कि इस वर्ष विद्यार्थियों के मूल्यांकन के लिए  प्रदेश के 10वीं और 12वीं के छात्रों को अब घर बैठ कर हर महीने अपना असाइनमेंट पूरा कर स्कूल में जमा करना होगा। इसी आधार पर छात्रों की कॉपियों की जांच होगी और नंबर शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर डाले जाएंगे।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किया सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिया है। इसके तहत यदि किसी छात्र के नंबर कम आए तो स्कूल उन्हें पढ़ाने की विशेष व्यवस्था करेगा।

निर्देश में कहा गया है, शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए 10वीं और 12वीं के सिलेबस में 30 से 40 फीसदी की कटौती कर इकाईवार विभाजन किया गया है। इन्हीं विषयों के असाइनमेंट छात्रों को पूरे करने होंगे। स्कूल शिक्षक इनकी जांच कर छात्रों को नंबर देंगे।

छात्रों को प्रत्येक माह के अंतिम दिन मंडल की वेबसाइट पर असाइनमेंट उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी सूचना वॉट्सएप ग्रुप के जरिए स्कूल छात्रों को दी जाएगी। असाइनमेंट अपलोड होने के 10 दिन में छात्रों को इसे पूरा कर स्कूल में जमा करना होगा। इसके 5 दिन में संबंधित शिक्षक उसका मूल्यांकन कर मंडल के पोर्टल पर नंबर डालेंगे।

इन विषयों के होंगे असाइनमेंट

10वीं कक्षा के लिए-हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान।

12वीं कक्षा के लिए-हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, लेखाशास्त्र, व्यवसाय अध्ययन व अर्थशास्त्र। 

इस दौरान उन्होंने बताया कि छोटे कक्षाओं के विद्यार्थियों का मूल्यांकन मोहल्ला पाठशाला एवं ऑनलाइन के माध्यम से मोबाइल द्वारा मिल रहे फीडबैक से शिक्षक करेंगे।

अन्य पोस्ट

Comments