सुकमा

गुफऩपाल में पानी की समस्या, लकड़ी के पोल को गाड़कर प्यास बुझा रहे ग्रामीण
25-Sep-2020 9:30 PM 1
गुफऩपाल में पानी की समस्या, लकड़ी के पोल को गाड़कर प्यास बुझा रहे ग्रामीण

छत्तीसगढ़ संवाददाता

तोंगपाल, 25 सितम्बर। सुकमा जिले के विकासखंड छिन्दगढ़ के नवीन ग्राम पंचायत सगुनघाट के आश्रित ग्राम गुफऩपाल में बारिश के दिनों में पानी की विकराल समस्या देखने को मिली है। समाज सेविका अधिवक्ता दीपिका शोरी गुफऩपाल की महिलाओं के साथ पानी भरने चुआं पहुंच कर उनकी समस्या को नजदीक से समझने का प्रयास किया।

मिली जानकारी के अनुसार 58 घर के 380 रहवासियों वाले इस ग्राम में 4 हैंडपंप हैं परन्तु इनमें से 3 पुजारी पारा,नयापारा व स्कूलपारा के हैंडपंप महीनों से बिगड़े हुए हैं व इनकी सुध लेने वाला कोई भी नहीं है।

गुफऩपाल की शान्ति,सुखमती, बसंती,पाकली, रंजना, देवे, वारे, जोगी, मुन्नी, सोमडी, मोती, काड़े, रामबती,रीता ने अपनी समस्या सुश्री शोरी से बताते हुए कहा कि हमारे गांव में एक भी हैंडपंप में व न ही चुआं के पास स्नानागार है जिसके कारण हमें खुले में स्नान करना पड़ता हैं जिससे हमें बहुत ही शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

गुफऩपाल के ग्रामीण अपने गाँव से बाहर लगभग 600 मीटर दूर एक खेत में पानी के रिसाव वाले स्थान पर लकड़ी के गोले को जो अंदर से पोला है उसे जमीन पर गाड़कर उससे निकलने वाले पानी से अपनी प्यास बुझा रहे हैं। पूरी तरह गंदगी व काई से भरे इस स्थान से पानी पीने से इनके स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर नहीं पड़ रहा होगा, इस बात से इंकार नही किया जा सकता। परन्तु गुफऩपाल के सैकड़ों ग्रामीण इस स्थान से पानी पीने को मजबूर हैं।

हैंडपंपों के खराब होने के संबंध में जब 'छत्तीसगढ़Óने सुकमा जिले के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के एसडीओ आरएल मंडावी से चर्चा किया तो उन्होंने दो दिनों के अंदर समस्त हैंडपम्पों की मरम्मत करवाने की बात कही।

अन्य पोस्ट

Comments