सामान्य ज्ञान

Previous123456Next
Date : 29-Mar-2020

1. पृथ्वी की भ्रमण गति कितनी है?

(अ)28 किमी प्रति घंटा (ब) 28 किमी प्रति सेकंड (स) 28 किमी प्रति मिनट (द) इनमें से कोई नहीं
2. कौन सा रसायन कृत्रिम वर्षा में प्रयोग होता है?
(अ) सिल्वर आयोडाइड (ब) (स) (द) 
3. वनस्पति तेल से वनस्पति घी बनाने में प्रयुक्त गैस है?
(अ) ऑक्सीजन (ब) नाइट्रोजन (स) हाइड्रोजन (द) कोई भी गैस
4. रेखांकित चेक को भुनाया जा सकता है, केवल?
(अ) जिस बैंक का चेक हो उसकी बैंक से (ब) सिर्फ भारतीय स्टेट बैंक से (स) किसी बैंक के माध्यम से (द) इनमें से कोई नहीं
5. देश का पहला कृषि विश्वविद्यालय कौन सा है?
(अ) जे.एन.के.वी. जबलपुर (ब) जी.बी.पी.ए.यू. पंतनगर(स) पी.ए.यू. लुधियाना (द) आर.ए.यू., बीकानेर
6. निम्नलिखित में से कौन सा एक देश दलहनी फसलों का मुख्य उत्पादक तथा उपभोक्ता है?
(अ) यूएसए (ब) चीन (स) इंग्लैंड (द) भारत
7. राष्ट्रीय बागवानी परिषद् की स्थापना कब हुई थी?
(अ) वर्ष 1976 में (ब) वर्ष 1987 में (स) वर्ष 1984 में (द) वर्ष 2001 में
8. बंदा बहादुर का मूल नाम क्या था?
(अ) महेश दास (ब)लच्छन देव (स)द्वारका दास (द) हरनाम दास
9. फ्रांसीसी ईस्ट इंडिया कंपनी संस्था पित हुई थी?
(अ) लुई चौदहवें के शासनकाल में (ब) लुई तेरहवें के शासनकाल में (स) लुई पंद्रहवें के शासनकाल में (द) लुई सोलहवें के शासनकाल में
10. भारत का राष्ट्रीय जैविक उद्यान कहां स्थित है?
(अ) मुंबई में (ब) लखनऊ में (स) नई दिल्ली में (द) बेंगलुरु में
11. निम्नलिखित में से किस वर्ष भारत सरकार द्वारा केंद्रीय गंगा प्राधिकरण का गठन किया गया?
(अ) 1975 में (ब) 1982 में (स) 1985 में (द) 1995 में
12. निम्नलिखित में से किसमें सर्वाधिक जैव विविधता पाई जाती है?
(अ) शीतोष्ण पर्णपाती वन बायोम (ब) उष्ण कटिबंधीय वर्षा वन बायोम (स) शीतोष्ण घास प्रदेश बायोम (द) सवाना बायोम
13. भारत में वर्तमान में रुपए की परिवर्तनीयता लागू है, भुगतान संतलन के?
(अ) केवल व्यापार खाते पर (ब) पूंजी खाते पर (स) चालू खाते पर (द) उपरोक्त सभी पर 
14. राज्य के क्षेत्र और सीमा में परिवर्तन का अंतिम अधिकार किसे प्राप्त है?
(अ) राष्टï्रपति (ब) प्रधानमंत्री (स)  संसद (द) परिसीमन आयोग
15. भारतीय वनों में से किसमें से बाघ विलीन हो गए है?
(अ) कार्बेट नेशनल पार्क (ब) गिर नेशनल पार्क (स) मानस टाइगर सैंक्चुअरी (द) सरिस्का वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी
16. फाइलौडी एक महत्वपूर्ण रोग है?
(अ) तिल का (ब) रामतिल का (स) अंडी का (द) सूरजमुखी का
17. मूंगफली में पोली फली का रोग निम्नलिखित में से किसकी कमी से उत्पन्न होता है?
(अ) बोरॉन की कमी से (ब) नाइट्रोजन की कमी से (स) कैल्शियम की कमी से (द) कोबाल्ट की कमी से
18. अवरोधी एक किस्म है?
(अ) गेहूं की (ब) सरसों की (स) चने की (द) सोयाबीन की
19. नवीनतम पर्वतमाला निम्नलिखित में से कौन सी है?
(अ) सतपुड़ा (ब) अप्लेशियन (स) रॉकीज (द) यूराल
20. हिमालय पर्वत निम्नलिखित में से किसके अंतर्गत आता है?
(अ) ब्लॉक पर्वत (ब) नवीन वलित पर्वत (स) अवशिष्ट पर्वत (द) ज्वालामुखी पर्वत
21. प्वाइंट पैड्रो अथवा पिडरूटागाला निम्नलिखित में से किस देश का सर्वोच्च पर्वत शिखर है?
(अ) दक्षिण अफ्रीका (ब) पनामा (स) श्रीलंका (द) कम्बोडिया
22. एंडीज पर्वतमाला की सर्वोच्च चोटी कौन सी है?
(अ)एकांकागुआ(ब)ओजोस डेल सेलाडो(स)चिम्बोरेजो (द) हुएला
23. अब पैकेजिंग की महत्ता बढ़ गई है, क्योंकि?
(अ) यह उत्पादों को सुरक्षा प्रदान करता है (ब) यह उत्पादों को आकर्षक बनाता है (स) यह उत्पादों की विश्वनीयता बढ़ाता है (द) उपरोक्त सभी प्रदान करता है
24. भारत निर्माण योजना का संबंध है?
(अ) अवस्थापन विकास से (ब) खाद्यान्न उत्पादन आत्मनिर्भरता से (स) पारिवारिक कल्याण कार्यक्रम से (द) इनमें से कोई नहीं
25. भारत में बहुराष्ट्रीय कंपनियों को प्रोत्साहन देना, बढ़ावा देना है?
(अ) निजीकरण नीति को (ब) वैश्वीकरण नीति को (स) उदारीकरण नीति को (द) उपरोक्त सभी नीतियों को 
26. धान की खेती के लिए अति उपजाऊ भूमि कौन सी होती है?
(अ) बलुई (ब) दोमट (स) काली (द) जलोढ़
27. छोटा नागपुर पठार पर अत्यधिक मृदा अपरदन के लिए निम्नलिखित में से कौन सा उत्तरदायी है?
(अ) वर्षभर वर्षा (ब) ढीली बलुई मिट्टी (स) टैक्टरों द्वारा गहरी जुताई (द) वृक्षों की बड़े पैमाने पर कटाई
28. दस हजार धुआंरों की घाटी पाई जाती है?
(अ) अलास्का में (ब) भूमध्य सागर में (स) अंटार्कटिका में (द) हवाई द्वीप समूह में
29. निम्नलिखित में से किससे रॉकेट को गति मिलती है?
(अ) आणविक ईंधन से (ब) उष्म गैसों के नि:सारण की शक्ति से (स) बैटरियों द्वारा (द) इनमें से कोई नहीं 
 ---
सही जवाब- 1.(स)28 किमी प्रति मिनट, 2.(अ) सिल्वर आयोडाइड, 3.(स)हाइड्रोजन, 4.(स)किसी बैंक के माध्यम से, 5.(ब)जी.बी.पी.ए.यू. पंतनगर, 6.(द) भारत, 7.(स) वर्ष 1984 में, 8.(ब)लच्छन देव, 9.(अ) लुई चौदहवें के शासनकाल में, 10.(स) नई दिल्ली में, 11.(स) 1985 में, 12.(ब) उष्ण कटिबंधीय वर्षा वन बायोम, 13.(स) चालू खाते पर, 14.(स)संसद, 15.(द)सरिस्का वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी, 16.(द) सूरजमुखी का, 17.(स)कैल्शियम की कमी से, 18.(स)चने की,19.(द) यूराल, 20.(ब)नवीन वलित पर्वत, 21.(स) श्रीलंका,22.(अ) एकांकागुआ, 23.(द) उपरोक्त सभी प्रदान करता है, 24.(अ)अवस्थापन विकास से, 25.(द) उपरोक्त सभी नीतियों को, 26.(ब) दोमट, 27.(द) वृक्षों की बड़े पैमाने पर कटाई, 28.(अ)अलास्का में, 29.(ब) उष्म गैसों के नि: सारण की शक्ति से। 


Date : 29-Mar-2020

गुरु एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है भारी या महत्वपूर्ण, इसलिए आदरणीय या श्रद्धेय। हिंदू धर्म में गुरु एक व्यक्तिगत आध्यात्मिक शिक्षक या निर्देशक है, जिसने आध्यात्मिक अंतर्दृष्टिï प्राप्त  कर ली हो। 
उपनिषदों के समय से भारत में धार्मिक शिक्षा  के लिए गुरुकुल पद्धति  के महत्व पर जोर दिया जाता रहा है। प्राचीन भारत की शैक्षिक प्रणाली में वेदों का ज्ञान व्यक्तिगत रुप से गुरुओं द्वारा मौखिक शिक्षा के माध्यम से शिष्यों को दिया जाता था। पारंपरिक रूप से पुरुष शिष्य गुरुओं के आश्रम में रहते थे और भक्ति तथा  आज्ञाकारिता से उनकी सेवा करते थे। बाद में भक्ति आंदोलन के उत्थान के साथ , जो ईष्टï देवता के प्रति भक्ति  पर जोर देता है, गुरु और भी अधिक महत्वपूर्ण चरित्र बन गए। किसी संप्रदाय के प्रमुख या संस्थापक के रुप में वह श्रद्धा के पात्र थे और  उन्हें आध्यात्मिक सत्य का मूर्तिमान जीवित रूप माना जाता था। इस प्रकार उन्हें देवता के जैसा सम्मान प्राप्त था। गुरु के प्रति सेवा भाव और आज्ञाकारिता की परंपरा अब भी विद्यमान है।
 

 


Date : 29-Mar-2020

29 मार्च, सन 1857 के दिन भारत में अंग्रेजी शासन के खिलाफ पहला विद्रोह हुआ था। इसे सैनिक विद्रोह कहा गया क्योंकि इस दिन सिपाही मंगल पांडे ने बैरकपुर के परेड ग्राउंड में गोली चलाने से इनकार कर विद्रोह का बिगुल बजाया था। 
 29 मार्च को बैरकपुर में ईस्ट इंडिया कंपनी के अंग्रेज अफसर पर पहली गोली मंगल पांडे ने चलाई और बाकी सिपाहियों को भी ब्रिटिश अधिकारियों पर हमला बोलने को कहा।  अंग्रेजी सेना ने मंगल पांडे को गिरफ्तार कर लिया और बाद में मुकदमा चलाकर फांसी दे दी।  उस समय सेना में लाए गए नए एनफील्ड राइफल और कारतूस को लेकर सिपाही मंगल पांडे ने विरोध जताया था।  माना जा रहा था कि उन कारतूसों को बनाने में गाय और सूअर की वसा का इस्तेमाल किया गया था।  ये दोनों ही चीजें हिंदू और मुसलमानों दोनों के लिए अपवित्र मानी जाती हैं. इस विरोध ने पूरे उत्तर भारत में विद्रोह की एक लहर चला दी थी।  भारत में इसे आजादी की पहली लड़ाई कहा गया लेकिन ब्रिटिश शासन ने उसे विद्रोह का नाम दिया। 
 कोलकाता के बाहरी क्षेत्र के बैरकपुर में अंग्रेजी शासन ने 1765 में अपनी पहली छावनी बनाई थी।  उसी बैरकपुर परेड ग्राउंड में 8 अप्रैल 1857 को मंगल पांडे को फांसी पर लटका दिया गया।  उनके विद्रोह ने मेरठ से दिल्ली तक विरोध की लहर चला दी थी।  आजादी का पहला संग्राम विफल रहा, लेकिन इस विद्रोह का असर बहुत व्यापक रहा।  सामूहिक नेतृत्व के अभाव के कारण विद्रोह को कुचला भी जा सका. इतिहासकार मानते हैं कि 1857 के विद्रोह ने ही आजादी की लड़ाई की मजबूत नींव रखी थी। 
 


Date : 29-Mar-2020

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय में किए गए ताजा शोध के मुताबिक विटामिन डी से बुजुर्गों को मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। त्वचा जब धूप के संपर्क में आती है तो शरीर में विटामिन डी बनने की प्रक्रिया शुरू होती है। 
यह विटामिन मछलियों में भी पाया जाता है। विटामिन डी की मदद से कैल्शियम को शरीर में बनाए रखने में मदद मिलती है जो हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है। हालिया अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि विटामिन डी कैंसर, टीबी जैसे रोगों से भी बचाव करता है लेकिन मानसिक स्वास्थ्य से इसके संबंध के बारे में अबसे पहले कुछ नहीं कहा गया था।
 

 


Date : 29-Mar-2020

ईंधन सेल्स एक युक्ति है जिसमें इलेक्ट्रोमैकनिकल प्रक्रिया से विद्युत पैदा करने के लिए हाइड्रोजन (या हाइड्रोजन की प्रचुरता वाला ईंधन) और आक्सीजन का प्रयोग किया जाता है। यदि शुद्ध हाइड्रोजन का प्रयोग ईंधन के रूप में किया जाता है तो ईंधन सेल्स से बायप्रोडक्ट के रूप में केवल ऊष्मा एवं जल उत्सर्जित होता है। कई प्रकार के ईंधन सेल्स विकसित किए जा रहे हैं तथा उनके कई प्रकार के संभावित अनुप्रयोग हैं। ईंधन सेल्स का विकास यात्री वाहनों, वाणिज्यिक भवनों, घरों एवं यहां तक कि छोटी युक्तियों जैसे कि लेपटाप, कम्प्यूटर को विद्युत (पावर) प्रदान करने के लिए किया जाता रहा है।
कई विद्युत संयत्रों एवं यात्री वाहनों में इस समय प्रयुक्त होने वाली पारंपरिक दहन आधारित प्रौद्योगिकियों की तुलना में ईंधन सेल्स के कई फायदें हैं। ये बहुत कम मात्रा में ग्रीन हाउस गैस जो कि वैश्विक तापन (ग्लोबल वर्मिंग) के लिए जिम्मेदार हैं, पैदा करते हैं और कुहरा एवं स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करने वाले वायु प्रदूषक तत्व पैदा करते हैं।
ईंधन सेल्स, दहन आधारित प्रौद्योगिकियों की तुलना में अधिक सक्षम होते हैं तथा उनको विद्युत प्रदान करने के लिए प्रयुक्त हाइड्रोजन कई प्रकार के स्रोतों से प्राप्त किया जा सकता है जिसमें, जीवाश्म ईंधन, अक्षय ऊर्जा और नाभिकीय ऊर्जा शामिल है। चूंकि ईंधन घरेलू उपलब्ध संसाधनों से पैदा किया जा सकता है इसलिए विदेशों के तेल पर हमारी निर्भरता कम करके राष्ट्रीय ऊर्जा सुरक्षा बढ़ाने की संभावना ईंधन सेल्स में है।
यद्यपि ईंधन सेल्स के कई संभावित लाभ हैं, फिर भी उपभोक्ताओं के लिए ईंधन सेल्स को सफल, प्रतिस्पर्धात्मक विकल्प बनाने के लिए कई तकनीकी एवं अन्य प्रकार की चुनौतियों से निपटना चाहिए। इनमें लागत, स्थायित्व, ईंधन भंडारण एवं प्रतिदान विषय एवं सार्वजनिक स्वीकार्यता शामिल है। 
 


Date : 29-Mar-2020

पोलावरम परियोजना  केंद्र सरकार की एक योजना है। इसे  आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले के गोदावरी नदी पर बनाया जाएगा। इस परियोजना के तहत पड़ोसी छत्तीसगढ़ और ओडीशा राज्यों के कुछ हिस्से भी डूब क्षेत्र में आएंगे। पोलावरम बांध बनने के बाद सुकमा जिले का कोंटा क्षेत्र और ओडिशा में मलकानगिरी क्षेत्र का एक बड़ा भू-भाग डूब में आ जाएगा।  इस वजह से इसका विरोध भी हो रहा है।  आंध्र प्रदेश सरकार ने प्रतिष्ठित पोलावरम परियोजना को मार्च 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया है।  इस योजना की कल्पना 1940 में की गई थी। 
पोलावरम परियोजना से 4.36 लाख हेक्टेयर सिंचाई, मार्ग में पडऩे वाले शहरों और गांवों को जलापूर्ति की सुविधा प्रदान की जाएगी और 960 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ पनबिजली भी पैदा की जाएगी।  साथ ही विशाखापट्टनम शहर और भी विजाग इस्पात संयंत्र के लिए 23.4 टीएमसी पीने के पानी की आपूर्ति करेगा। यह कृष्णा नदी बेसिन को वार्षिक 80  ह्लद्वष्द्घह्ल अंतर-बेसिन जल हस्तांतरित करेगा।
 केंद्र द्वारा वित्त पोषित पीपीए और उसके शासी निकाय का गठन एपी पुनर्गठन अधिनियम, 2014 की धारा 90 के अनुसार किया गया है।  इस परियोजना की मूल लागत 10151 करोड़ रुपए आंकी गई थी जो 16010 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है।   पोलावरम परियोजना प्राधिकरण (पीपीए) एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में एक स्वायत्त संस्था होगी।  पोलावरम परियोजना की सभी परिसंपत्तियों और देनदारियों को प्राधिकरण को स्थानांतरित कर दिया जाएगा और इसके लिये एक अलग पीपीए निधि की स्थापना की जाएगी जिसमे केंद्र की ओर से जारी की गई राशि जमा की जाएगी।
 केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने आंध्रप्रदेश में विशेष उद्देश्य वाहन (एसपीवी) के लिए पोलावरम बहु उद्देश्य सिंचाई परियोजना को लागू करने के लिए 250 करोड़ रुपये की मंजूरी 26 मार्च 2015 को प्रदान की।  यह धनराशि वर्ष 2015-16 के केंद्रीय बजट में इस परियोजना के लिए आवंटित 100 करोड़ रुपये के अतिरिक्त है। वित्तीय सहायता में विस्तार का फैसला आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 की धारा 90 के अनुपालन में है जिसमें पोलावरम परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया गया।
 छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र 2015 में यह मामला जोर शोर से उठा था।  जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सदन में जानकारी दी थी कि इस परियोजना से छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले को होने वाले नुकसान और डुबान क्षेत्र से संबंधित सर्वेक्षण इस क्षेत्र की घोर नक्सल समस्या के कारण नहीं किया जा सका है। पोलावरम बांध के निर्माण से छत्तीसगढ़ की तहसील कोंटा के डुब प्रभावित क्षेत्र का आकलन आंध्रप्रदेश शासन द्वारा वर्ष 2001 में उपलब्ध कराए गए रिपोर्ट सेंसिंग सर्वेक्षण मानचित्रों के आधार पर किया गया है। इसके अनुसार छत्तीसगढ़ शासन के वन विभाग द्वारा पूर्ण जलाशय स्तर 150 फीट पर कुल 683 हेक्टेयर और बाढ़ प्रभावित बैक वॉटर जल स्तर 177 फीट पर कुल 2473.76 हेक्टेयर क्षेत्र डुबान से प्रभावित होना आकलित किया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पोलावरम परियोजना से सुकमा जिले को होने वाली हानि से बचाने के लिए आंध्रप्रदेश और केंद्र सरकार को समय-समय पर पत्र लिखा गया है। वर्तमान में पोलावरम परियोजना के संबंध में सर्वोच्च न्यालालय में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दायर सिविल सूट भी विचाराधीन है। - 

 


Date : 28-Mar-2020

1. निम्नलिखित में से कौन सा अंतर्राष्ट्रीय रिजर्व का संघटक नहीं है?
(अ) विशेष आहरण अधिकार (ब) आईएमएफ में प्रारक्षित निधि की स्थिति (स) मौद्रिक स्वर्ण (द) मुद्रा बाजार के विपत्र
2. आयातित वस्तुओं के मूल्य पर लगाया गया शुल्क क्या कहलाता है?
(अ) यथा मूल्य शुल्क (ब) मिश्रित शुल्क (स) विशिष्ट शुल्क (द) आयात शुल्क
3. निम्नलिखित में से कौन सी वित्तीय संस्था भारतीय रिजर्व बैंक के निरीक्षणात्मक सीमा क्षेत्र में नहीं है? 
(अ) भारत में परिचालित विदेशी वाणिज्यिक बैंक (ब) क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (स) म्यूच्युअल फण्डस् (द) राज्य सहकारी बैंक
4. मुद्रण में लाइन ऑफ डॉट्स निम्नलिखित में से किस रूप में चिह्नित किया गया है?
(अ) किकर स्पॉट (ब) डिसज्वाइन्ट्स (स) लीडर्स (द) डॉट्लाइन
5. क्लोज निम्नलिखित में से किसकी पद्धति है?
(अ) संपादन (ब) कैप्शनिंग (स) पठनीयता (द) समापन
6. एक खुरदरा सतह पेपर, जो देखने में हस्तनिर्मित पेपर की तरह लगता है, उसे निम्नलिखित में से किस नाम से जानते हैं?
(अ) रफ स्टॉक (ब) पुरातन (स) आर्ट (द) बाइंडर
7. फिलर कॉपी का दूसरा नाम है?
(अ) कैजुअल कॉपी (ब) टाइम कॉपी (स) हार्ड कॉपी (द) स्लग कॉपी
8. आइमैक्स पोजेक्शन सिस्टम किस स्क्रीन का प्रयोग करता है?
(अ) लघु अथवा छोटा(ब) बहुत बड़ा(स) ऊध्र्वाधर (द)क्षितिजीय
9. इबोला वायरस, जिसे हाल में संयुक्त राष्ट्र द्वारा संक्रामक घोषित किया गया है, उसका नाम इबोला नदी के नाम पर रखा गया है। यह इबोला नदी स्थित है?
(अ) एशिया में (ब) अफ्रीका में (स) दक्षिणी अमेरिका में (द) उत्तरी अमेरिका में
10. निम्नलिखित में से किसे अगस्त-2014 में राष्ट्र के शांतिकाल के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार (सम्मान), अशोक चक्र से मरणोपरांत सम्मानित करने की घोषणा की गई है?
(अ) विंग कमांडर हवी उपाध्याय (ब) मेजर मुकुंद वरदराजन (स) ले. कर्नल मनोहर कुमार (द) लॉन्स नायक भारत कुमार क्षत्रिय
11. अंडमान तथा निकोबार द्वीप में बसने वाली निम्न अनुसूचित जनजातियों में किसने विगत लोकसभा चुनाव, 2014 में प्रथम बार हिस्सा लिया?
(अ) जारवा (ब) अंडमानीज (स) शोम्पेन (द) ओंगे
12. उत्तरप्रदेश के राजकीय चिह्न में नहीं है? 
(अ) मछलियां (ब) धनुष (स) तीर (द) मोर
13. मानचित्र का वर्षा का वितरण दिखाने के लिए किस रेखा का प्रयोग किया जाता है?
(अ) आइसोहाइट (ब)आइसोथर्म(स)आइसोबार(द) आइसोहेलाइन
14. सामान जनसंख्या घनत्व वाले स्थानों को मिलाने वाली रेखाएं कौन सी हैं?
(अ)आइसोप्रैक्ट (ब) आइसोडोपेन (स) आइसोटैक (द) आइसोपाइक्निक
15. धु्रवों पर क्षोभमण्डल किस ऊंचाई तक विद्यमान है?
 (अ) 5 किमी तक (ब) 10 किमी तक (स) 8 किमी तक (द) 18 किमी तक
16. वनस्पति तेलों को संतृप्त वसाओं में परिवर्तित करने के लिए किस गैस का प्रयोग किया जाता है?
(अ) आक्सीजन (ब) हाइड्रोजन (स) नाइट्रोजन (द) एसीटिलीन 
17. राष्ट्रपति को निम्नलिखित में से किन सजाओं को क्षमा करने का अधिकार है?
(अ)आजीवन कैद (ब) मृत्यु दंड (स) आजीवन कैद और मृत्युदंड (द) किसी भी सजाओं को
18. केंद्रीय मंत्रिमंडल में कौन से मंत्री द्वितीय श्रेणी के होते हैं?
(अ)केंद्रीय मंत्री (ब)राज्यमंत्री(स)उपमंत्री (द)इनमें से कोई नहीं
19. अफ्रीका महाद्वीप का दक्षिणतम बिंदु है?
(अ)आशा अंतरीप (ब) केप अगुलहास (स) केपटाऊन (द) नेटाल
20. विश्व में मैदानों का सर्वाधिक विस्तार किस महाद्वीप में है?
(अ) एशिया (ब) यूरोप (स) उत्तर अमेरिका (द) अफ्रीका 
21. मासेलो क्या है?
(अ) एक अमेरिकी भाषा (ब) ब्राजील का एक बंदरगाह (स) दक्षिण अफ्रीका की एक जनजाति (द) साइबेरिया का एक जानवर
22. निम्नलिखित में कौन सा एक पत्तन गुजरात में पोत के तोडऩे एवं मरम्मत हेतु प्रसिद्ध है?
(अ) पोरबंदर (ब) पाटन (स) पीपावाव (द) माण्डवी
23. सघन खेती के लिए खेतिहर क्षेत्र होना चाहिए?
(अ) अधिक वर्षा वाला (ब) कम वर्षा वाला (स) सिंचित (द) असिंचित 
24. सर्वेक्षण के दौरान समपटल पर विभिन्न लक्ष्यों को आलेखित करने के लिए कौन-सा उपकरण प्रयुक्त किया जाता है?
(अ) त्रिपाद (ब)दर्श रेखक (स) आरेखन छड़ (द) साहुल  
25. प्रौढ़ मनुष्य में लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण होता है?
(अ) यकृत में (ब) वृक्कों में (स) तिल्ली में (द)अस्थि मज्जा में 
26. कौन सा महाद्वीप मरुस्थल विहीन है?
(अ) एशिया (ब) यूरोप (स) अफ्रीका (द) आस्ट्रेलिया
27. वेनेजुएला स्थित उष्ण कटिबंधीय घास के मैदान को क्या कहा जाता है?
(अ) लानोज (ब) कैम्पोस (स) पार्कलैंड (द) सवाना 
28. शुक्र ग्रह का एक विशेष लक्षण क्या है?
(अ) वह पूर्व से पश्चिम दिशा में घूर्णन करता है (ब) घूर्णन की गति बहुत तेज होती है (स)उसमें वायुमंडल नहीं है (द)इनमें से कोई नहीं
----------
सही जवाब-1.(द) मुद्रा बाजार के विपत्र, 2.(अ) यथा मूल्य शुल्क, 3.(स)म्यूच्युअलफण्डस्, 4.(स) लीडर्स, 5.(स) पठनीयता, 6.(ब) पुरातन, 7.(ब) टाइम कॉपी, 8.(ब) बहुत बड़ा, 9.(ब) अफ्रीका में, 10.(ब) मेजर मुकुंद वरदराजन,11.(स) शोम्पेन,12. (द) मोर, 13.(अ) आइसोहाइट, 14.(द)आइसोपाइक्निक, 15.(स)8 किमी तक, 16.(ब) हाइड्रोजन, 17.(स) आजीवन कैद और मृत्युदंड, 18.(ब) राज्य मंत्री, 19.(ब) केप अगुलहास, 20.(ब)यूरोप, 21.(ब)ब्राजील का एक बंदरगाह, 22.(ब) पाटन, 23.(स)सिंचित, 24.(ब)दर्श रेखक, 25.(द)अस्थि मज्जा में, 26.(ब)यूरोप, 27.(अ)लानोज, 28.(अ)वह पूर्व से पश्चिम दिशा में घूर्णन करता है।
 

 


Date : 28-Mar-2020

दुनिया के कई देशों की पहचान उनके राष्ट्रीय पशुओं से भी होती है।  एक नजर अलग-अलग देशों के राष्ट्रीय पशुओं पर-
रॉयल बंगाल टाइगर- ताकत, खूबसूरती, साहस और गुर्राहट के लिए मशहूर रॉयल बंगाल टाइगर, भारत और बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु है।  ये बाघ भारत, नेपाल, भूटान और बांग्लादेश में पाया जाता है। जंगल का ये राजा आज अवैध शिकार से जूझ रहा है।
शेर- यह ग्रेट ब्रिटेन का राष्ट्रीय पशु है। वैसे शेर इस ठंडे यूरोपीय देश का प्राकृतिक निवासी नहीं है। एक जमाना था जब ब्रितानी हूकूमत पूरे विश्व में फैली थी, तब जंगल के सबसे तातकवर शिकारी शेर को राष्ट्रीय पशु का दर्जा दिया गया।
जैगुआर- दक्षिण अमेरिका में पाई जाने वाली तेंदुए की एक खास प्रजाति को जैगुआर कहा जाता है। शर्मीला जैगुआर मेक्सिको और ब्राजील का राष्ट्रीय पशु है।
लिंक्स- यूरोप में पाई जाने वाली ये जंगली बिल्ली रोमानिया और मेसिडोनिया की राष्ट्रीय पशु है। पहली नजर में ये तेंदुए के बच्चे जैसी लगती है। 19वीं शताब्दी में फर के चक्कर में इसका अंधाधुंध शिकार किया गया।
आडलर-जर्मन भाषा में आडलर कहा जाने वाला बाज जर्मनी का राष्ट्रीय पशु है। इसे जर्मनी के सरकारी दस्तावेजों में आसानी से देखा जा सकता है।
बाल्ड ईगल- सफेद सिर और गर्दन वाला बाल्ड ईगल अमेरिका का राष्ट्रीय पशु है। यह झीलों के आस पास रहना पसंद करता है। मछली पकडऩे के लिए गोता लगाते वक्त इसकी रफ्तार 120 से 160 किलोमीटर प्रतिघंटा होती है।
ब्राउन बीयर- रूस का राष्ट्रीय पशु रशियन ब्राउन बीयर है। यह यूरोप और एशिया में पाई जाने वाली भूरे भालू की सबसे बड़ी प्रजाति है। सैलमन मछलियों के शौकीन ये भालू आज अवैध शिकार से खतरे में हैं।
बैल- बैल स्पेन का राष्ट्रीय पशु है। स्पेन में बुल फाइटिंग और बुल रनिंग जैसे कई खेल भी होते हैं।
गाय- हिमालय की गोद में बसे नेपाल में गाय को राष्ट्रीय पशु का दर्जा दिया गया है। हिन्दू बहुल राष्ट्र नेपाल में गाय को पूज्य माना जाता है।
पांडा- खूबसूरत, आराम तलब और खूब सोने वाला पांडा चीन का राष्ट्रीय पशु है। बांस की कोमल कोपलें खाने वाला पांडा आज खतरे में है। 
कोमोडो ड्रैगन- 14 हजार  से ज्यादा द्वीपों वाले देश इंडोनेशिया का राष्ट्रीय पशु कोमोडो ड्रैगन है। यह छिपकली की सबसे बड़ी प्रजाति है, जो तीन मीटर लंबी हो सकती है, लेकिन कई प्रचलित कहानियों के विपरीत यह मुंह से आग नहीं फेंकता।
रेड कंगारू- यह ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु है। वैसे तो कंगारुओं की भी कई प्रजातियां हैं लेकिन रेड कंगारू उनमें सबसे बड़ा है। फुदक फुदककर चलने वाला लाल कंगारू लगभग पूरे ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है।
 

 


Date : 28-Mar-2020
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भारत का राष्ट्रीय अंतरिक्ष संस्थान है जिसका मुख्यालय कर्नाटक प्रान्त की राजधानी बंगलोर में है। संस्थान में लगभग सत्रह हजार कर्मचारी एवं वैज्ञानिक कार्यरत हैं। संस्थान का मुख्य कार्य भारत के लिए अंतरिक्ष संबधी तकनीक उपलब्ध करवाना है। अंतरिक्ष कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्यों में उपग्रहों, प्रमोचक यानों, परिज्ञापी राकेटों और भू-प्रणालियों का विकास शामिल है।
 आज भारत न सिर्फ अपने अंतरिक्ष संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम है बल्कि दुनिया के बहुत से देशों को अपनी अंतरिक्ष क्षमता से व्यापारिक और अन्य स्तरों पर सहयोग कर रहा है। इसरो वर्तमान में धु्रवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पी.एस.एल.वी.) एवं भूस्थिर उपग्रह प्रक्षेपण यान (जी.एस.एल.वी.) की सहायता से क्रमश: कृत्रिम एवं भू-स्थायी कृत्रिम उपग्रह प्रक्षेपित करता है।
 इसरो को शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए साल 2014 के इंदिरा गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अब इसे गांधी शांति पुरस्कार के लिए भी चुना गया है। इसरो की स्थापना 15 अगस्त 1969 को की गई थी। इसरो का आदर्श वाक्य है- मानव जाति की सेवा में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी।
 
 

Date : 28-Mar-2020

भारत सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर दिया जाने वाला वार्षिक पुरस्कार है। गांधी जी के शांति सिद्धांतों को श्रद्धांजलि स्वरूप, भारत सरकार ने यह पुरस्कार 1995 में उनके 125वें जन्म-दिवस पर आरंभ किया था। 
यह वार्षिक पुरस्कार उन व्यक्तियों या संस्थाओं को दिया जाता है, जिन्होंने सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक बदलावों को अहिंसा एवं अन्य गांधीवादी तरीकों द्वारा प्राप्त किया है। पुरस्कार में 1 करोड़ रुपये की धनराशि, प्रशस्तिपत्र और एक उत्तरीय दी जाती है। यह सभी राष्ट्रों, जातियों, लिंग के लोगों के लिए खुला है। प्रथम गांधी शांति पुरस्कार 1995 में तंजानिया के प्रथम राष्ट्रपति के जूलियस नायरेरे को प्रदान किया गया था। 2009 में यह पुरस्कार द चिल्ड्रेन्स लीगल सेंटर को दुनिया भर में बाल मानवाधिकार को बढ़ावा देने के लिए दिया गया।  यह पुरस्कार नेल्सन मंडेला, वात्सलाफ हैवेल, जूलियस के नीरेरे, बाबा आम्टे, आर्चबिशप डेसमंड टूटू, ग्रामीण बैंक ऑफ बांग्लादेश, भारतीय विद्या भवन तथा रामकृष्ण मिशन को दिया जा चुका है। 
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( इसरो) को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और उपग्रह आधारित सेवाओं के माध्यम से देश के विकास में योगदान के लिए 2014 के गांधी शांति पुरस्कार के लिए चुना गया है। 
 


Date : 28-Mar-2020

अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय  का गठन 29 जनवरी 2006 को किया गया, इसका उद्देश्य अल्पसंख्यकों की आकांक्षाओं को पूरा करना है।
इसके साथ ही उन्हें विकास के पथ पर शामिल करना है। अल्पसंख्यक मामले के मंत्रालय को यह अधिकार प्राप्त है कि वह अधिसूचित अल्पसंख्यकों से जुड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करें और अल्पसंख्यक समुदायों के लाभ के लिए नीति, योजना, समन्वय, मूल्यांकन, नियामक ढांचे की समीक्षा और विकास कार्यक्रमों की रूप-रेखा तैयार करे। अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए मंत्रालय ने संरचना विकास, शैक्षिक अधिकारिता, आर्थिक आधिकारिता, महिला सशक्तिकरण और वक्फ विकास जैसी कई कल्याणकारी योजनाओं का कार्यान्वयन किया है। इस समय इस विभाग के मंत्री के. रहमान खान हैं।  
 

 

 


Date : 28-Mar-2020

स्वाति नक्षत्र आकाश मंडल में 15 वांनक्षत्र होकर इसका स्वामी राहु यानी अंधकार है। कहावत भी है कि जब स्वाति नक्षत्र में ओंस की बूंद सीप पर गिरती है तो मोती बनता है। दरअसल मोती नहीं बनता बल्कि ऐसा जातक मोती के समान चमकता है।
राहु कोई ग्रह नहीं है न ही इसका आकाश में स्थान है। यह पृथ्वी का उत्तरी धु्रव है। स्वाति नक्षत्र की राशियां उत्तरी धु्रव पर पडऩे के कारण है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार स्वाति नक्षत्र में जन्मे ऐसे जातक परिश्रमी होते हैं। ये स्वप्रयत्नों में अपनी नींव रखते हैं और सफलता पाते हैं। यह तुला राशि में आता है। रू रे रो रा नाम से इसकी पहचान होती है। इस नक्षत्र स्वामी की दशा 18 वर्ष की चंद्र के अंशों के अनुसार होती है।
 


Date : 28-Mar-2020

बिजली की खपत के मामले में भारत दुनिया के कई देशों के मुकाबले काफी पिछड़ा है। मिसाल के तौर पर देश में प्रति व्यक्ति बिजली की खपत 917 किलोवाट घंटे है, जबकि चीन, जर्मनी और अमेरिका में यह दर क्रमश: 3,298, 7081 और 13,246 किलोवाट घंटे है।  इस मामले में वैश्विक औसत 2600 किलोवाट घंटे है।  यानी यहां यह खपत वैश्विक औसत की एक-तिहाई है।  इससे देश में बिजली की मांग और उत्पादन के बीच का अंतर समझ में आता है। 
केंद्र सरकार के मोटे अनुमान के मुताबिक, भारत की ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने के लिए अगले पांच वर्षों में 250 अरब अमेरिकी डालर के निवेश की जरूरत होगी।  इस साल फरवरी तक देश की स्थापित बिजली उत्पादन क्षमता 261.006 गीगावाट थी।  इसे तेजी से बढ़ाना जरूरी है।  आजादी के बाद के छह दशकों में देश में कोयले पर आधारित बिजली का उत्पादन तेजी से बढ़ा है और 1947 के 756 मेगावाट के मुकाबले पिछले साल तक यह बढ़ कर 1 लाख 53 हजार 571 मेगावाट तक पहुंच चुका था, लेकिन देश की तेजी से बढ़ती आबादी के लिहाज से यह भी नाकाफी है।  देश में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का विरोध किसी से छिपा नहीं है।  वैकल्पिक स्रोतों के अभाव में देश में अगले दो-तीन दशकों के दौरान कोयले पर आधारित बिजली का उत्पादन बढऩा तय है।  तभी घर-घर में बिजली पहुंचाने का सपना साकार होगा। 
 

 


Date : 27-Mar-2020

1. बिमल जालान निम्न में से किसके  प्रथम अध्यक्ष होंगे?
(अ) ब्रिक्स विकास बैंक के (ब) व्यय प्रबंध आयोग के (स) भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के (द) इनमें से कोई नहीं
2. सितंबर 2014 में भारत ने उत्तरी धु्रव के आर्कटिक क्षेत्र में जल के भीतर देश की प्रथम बहुउद्देशीय वेधशाला स्थापित की है, इस वेधशाला का नाम है?
(अ) गार्गी (ब) कल्पना (स) इन्ड आर्क (द) हिन्द आर्क
3. निम्नलिखित में से किस एक देश की यात्रा उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा सितंबर 2014 में प्रदेश में विदेशी पूंजी निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से की गई?
(अ) फ्रांस (ब) नीदरलैण्ड्स (स) डेनमार्क (द) ऑस्ट्रेलिया
4. अक्टूबर 2014 में उत्तर प्रदेश में एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का कार्य आरंभ किया गया है?
(अ) लखनऊ में (ब) वाराणसी में (स) नोएडा में (द) आगरा में
5. गांधी फिल्म के निर्देशक तथा ऑस्कर पुरस्कार विजेता, जिनका अगस्त-2014 में निधन हो गया, थे? 
(अ) रिचर्ड एटेनबरो (ब) रॉब स्किप्पर (स) जॉर्ज एटेन (द) रॉबर्ट थॉम्पसन
6. स्वच्छ भारत अभियान द्वारा स्वच्छ भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने का लक्ष्य है?
(अ) वर्ष-2024 तक (ब) वर्ष 2020 तक (स) वर्ष-2019 तक (द) वर्ष-2017 तक
7. दीर्घकालीन कृषि ऋण प्रदान किया जाता है?
(अ) प्राथमिक सहकारी सोसायटी द्वारा (ब) जिला सहकारी बैंक द्वारा (स) भूमि विकास बैंक द्वारा (द) राज्य सहकारी बैंक द्वारा
8. निम्नलिखित में से किस रंग के प्रकाश का प्रकीर्णन सबसे अधिक माना जाता है?
(अ) लाल प्रकाश का (ब) पीला प्रकाश का (स) बैंगनी प्रकाश का (द) श्वेत प्रकाश का 
9. संसद के किसी सदन के सदस्य की अयोग्यता का अंतिम निर्णय कौन करता है?
(अ)लोकसभा का अध्यक्ष (ब)राष्ट्रपति (स) उपराष्ट्रपति (द) प्रधानमंत्री 
10. लोकसभा में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अध्यक्ष किसकी सहायता लेता है?
(अ) सैनिक पुलिस (ब) सीमा सुरक्षा बल (स) केंद्रीय सुरक्षा बल (द) सार्जेंट् 
11. एक द्रव के वाष्पन के प्रक्रम के  साथ? 
(अ) एंथॉल्पी में वृद्धि होती है (ब) एंट्रॉपी में कमी होती है (स)मुक्त ऊर्जा में कोई परिवर्तन नहीं होता है (द) एंट्रॉपी में वृद्धि होती है
12. लंदन तथा बम्बई के मध्य सबसे छोटा जलयान मार्ग निम्नलिखित में से कौन सा है?
(अ) जिब्राल्टर जलडमरूमध्य से होकर (ब) पाक जलडमरूमध्य से होकर (स) बास जलडमरूमध्य से होकर (द) मलक्का जलडमरूमध्य से होकर
13. गेहूं की खेती निम्नलिखित में से किस मृदा से संबंधित है?
(अ) चेरनोजम (ब) पॉडजोल (स) लाल (द) जलोढ़
14. ट्रक फार्मिंग का दूसरा नाम निम्नलिखित में से क्या है?
(अ) रेशम उत्पादन कृषि (ब) अंगूरोत्पादन कृषि (स) फल कृषि (द) विपणन बागवानी
15. जमीन पर फैलने वाली सब्जियों की व्यापारिक कृषि कहलाती है?
(अ) वेजीकल्चर (ब) ओलेरीकल्चर (स) आरबोरीकल्चर (द) एपीकल्चर
16. एक बायोगैस बेहतर काम करेगा यदि?
(अ)40अंश सेंटीग्रेट के लगभग की वायवीय (एयरोविक) स्थिति में हो (ब) 40 अंश सेंटीग्रेट अवायवीय स्थिति के तहत हो (स) 45अंश सेंटीग्रेट के लगभग की वायवीय स्थिति मेें हो (द)इनमें से कोई नहीं  
17. भारत में मुगल काल की अधिकांश इमारतों में किस प्रकार की चट्टानों या पत्थरों का उपयोग बहुतायत से मिलता है?
(अ) नीस पत्थरों का (ब) संगमरमर का (स) चूना-पत्थर का (द) बलुआ-पत्थर का 
18. लक्ष्मी को 2014 का अंतराष्ट्रीय महिला साहस अवार्ड किस कार्य के लिये दिया गया?
(अ) बलात्कार के खिलाफ आवाज उठाने के लिए (ब) दहेज के खिलाफ आवाज उठाने के लिए (स) तेजाब हमले के खिलाफ आवाज उठाने के लिए (द) इनमें से कोई नहीं
19. 20 फरवरी 2014 को केंद्र सरकार ने समान अवसर आयोग के गठन की मंजूरी प्रदान की है? यह आयोग किस समुदाय के साथ होने वाले भेदभाव के मामलों की जांच करेगा?
(अ) हिंदू समुदाय (ब)इस्लाम समुदाय (स) इसाई समुदाय (द) अल्पसंख्यक समुदाय 
20. दक्षिण अफ्रीका में प्रवाहित होने वाली सबसे लंबी नदी निम्नलिखित में से कौन सी है?
(अ) कांगो, जायरे (ब) नील (स) नाइजेर (द) जेम्बेजी
21. ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में प्रवाहित होने वाली सबसे लंबी नदी है?
(अ) मर्रे डार्लिंग (ब) मिचेल (स) मर्चिसन (द) गिल्बर्ट
22. गेहूं की कृषि निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
(अ) सेल्वास (ब) लानोज (स) केम्पास (द) स्टेपी
23. सन फ्लावर मूवमेंट (सूरजमुखी छात्र आंदोलन) का संबंध किस देश से है? 
(अ) तिब्बत (ब) थाईलैंड (स) ताइवान (द) भारत 
24. वायरस नामक रोगाणुओं से फैलने वाला रोग कौन सा है?
(अ) चेचक (ब) टिटनेस (स) पायरिया (द) मलेरिया
25. सबसे ज्यादा कठोर प्रोटीन कौन-सी होती है?
(अ) एनामेल (ब) डेन्टीन (स) एल्बूमिन (द) ग्लूटीन
26. भारत और किस देश के बीच 25 मार्च 2015 को दोनों देशों के बीच व्यापारिक और आर्थिक आदान-प्रदान बढ़ाने के लिए छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए?
(अ) अमरीका (ब) पाकिस्तान (स) कतर (द)जापान
----------
सही जवाब- 1.(ब)व्यय प्रबंध आयोग के, 2.(स) इन्ड आर्क, 3.(ब)नीदरलैण्ड्स, 4.(अ)लखनऊ में, 5.(अ)रिचर्ड एटेनबरो, 6.(स) वर्ष-2019 तक, 7.(स) भूमि विकास बैंक द्वारा, 8.(स)बैंगनी प्रकाश का, 9.(ब) राष्ट्रपति, 10.(द)सार्जेंट्, 11.(द) एंट्रॉपी में वृद्धि होती है, 12.(अ)जिब्राल्टर जलडमरूमध्य से होकर, 13.(अ)चेरनोजम, 14.(द) विपणन बागवानी, 15.(ब)ओलेरीकल्चर, 16.(ब) 40अंश सेंटीग्रेट अवायवीय स्थिति के तहत हो, 17.(द) बलुआ-पत्थर का, 18.(स) तेजाब हमले के खिलाफ आवाज उठाने के लिए, 19.(द)अल्पसंख्यक समुदाय, 20.(ब) नील, 21.(अ)मर्रे डार्लिंग, 22.(द) स्टेपी, 23.(स) ताइवान, 24.(स) पायरिया, 25.(अ) एनामेल, 26. (स) कतर ।
 

 


Date : 27-Mar-2020

वनस्पति तेलों एवं अथवा जंतुओं से प्राप्त वसा को ट्रांसएस्टरीफिक़ेशन जैसी रसायनिक प्रक्रियाओं द्वारा संसाधित कर बॉयोडीजल का निर्माण आसानी से किया जा सकता है। वनस्पति तेल एवं जंतु-वसा ग्लीसरॉल तथा फ़ैटीएसिड्स के रसायनिक संयोग से बने एस्टर्स ही होते हैं। इनके एल्कॉक्सी  ग्रुप के एल्केन भाग को किसी भी अन्य इच्छित एल्कॉहल के एल्केन ग्रुप से बदला जा सकता है। इस प्रकिया के लिए किसी एसिड अथवा बेस की आवश्यकता भी पड़ती है, जो उत्प्रेरक का कार्य करता है। हालांकि ट्रांसएस्टरीफिक़ेशन की प्रक्रिया, तमाम प्रकार के वनस्पति तेलों एवं जंतुवसा में कराई जा सकती है, लेकिन बॉयोडीजल के उत्पादन में वनस्पति तेलों, विशेषकर सोयाबीन अथवा कनोला का उपयोग किया जाता है। मेथेनॉल द्वारा इसका ट्रांसएस्टरीफक़ेशन किया जाता है। इसके पश्चात प्राप्त बॉयोडीजल से ग्लीसरीन, बचे हुए स्वतंत्र फ़ैटीएसिड्स, उत्प्रेरक तथा एल्कॉहल जैसी अशुद्धियों को दूर किया जाता है, साथ ही इसमें सल्फऱ की मात्रा को न्यूनतम स्तर पर लाने का उपाय किया जाता है। इस प्रकार परिशोधित बायोडीजल को बी 100 का मानक दिया जाता है।
 इस प्रक्रिया द्वारा प्राप्त बॉयोडीजल, पेट्रोडीजल के सदृश्य ही होता है और इसका उपयोग आज के आधुनिक डीजल वाहनों में सीधे तौर पर किया जा सकता है या फिर पेट्रोडीजल के साथ किसी अनुपात में मिला कर। इसके लिए वाहन में किसी भी परिवर्तन की आवश्यकता नहीं होती। साथ ही इसकी आपूर्ति के लिए आधुनिक पेट्रोल स्टेशनों की आधारभूत संरचना में भी किसी परिवर्तन की आवश्यता नहीं है। इसलिए बॉयोडीजल को आधुनिक समय में प्रयोग में लाए जा रहे पेट्रोल एवं पेट्राडीजल के विस्थापक के रूप में देखा जा रहा है। '

 


Date : 27-Mar-2020

भारतीय नौसेना ने तीन फौरी सहायता जलपोतों आईएसवी)-आईएसवी टी-38, आईएसवी टी-39, आईएसवी टी-40 की दूसरी खेप का आंध्र प्रदेश के विशाखपत्तनम के नौसेना डॉकयार्ड पर 24 मार्च 2015 को जलावतरण किया। इसे मिलाकर अब विशाखपत्तनम में 84 फौरी सहायता जहाज हो गए हैं।  तीनों फौरी सहायता पोत (आईएसवी) भारी मशीनगनों  से लैस हैं और इनमें अत्याधुनिक राडार और नेवीगेशन उपकरण भी लगे हुए हैं।

 तीन फौरी सहायता जलपोतों में से दो को रॉडमैन स्पेन ने बनाया है, जबकि एक का निर्माण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबुधाबी शिप बिल्डर्स (एडीएसबी) ने किया।  
 यह परियोजना तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग लिमिटेड, शिप बिल्डर्स और भारतीय नौसेना का संयुक्त प्रयास है। आईएसवी परियोजना के तहत भारतीय तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) ने नौसेना के लिए 23 आईएसवी की खरीद के लिए फंड प्रदान किया है। जिनमें से 14 का निर्माण मुंबई के एसएचएम शिपकेयर द्वारा किया गया है।
 आईएसवी भारतीय नौसेना के हल्के निगरानी पोत हैं, जिसे विषम से विषम परिस्थितियों में कमांडो को लाने ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है। पोत दिन तथा रात दोनों समय में निगरानी करने में सक्षम हैं और सैन्य अभियान के लिए भारतीय नौसेना के कमांडो को लाने-ले जाने में सक्षम हैं। यह पोत तटीय युद्ध तथा रक्षा संचालन खासकर आतंकवादी प्रयासों के खिलाफ उपयुक्त हैं।
 


Date : 27-Mar-2020

समविश्वविद्यालय या डीम्ड विश्वविद्यालय एक स्वायत्तता की स्थिति है जो भारत के उच्च निष्पादन करने वाले संस्थानों और विभिन्न विश्वविद्यालयों के विभागों को प्रदान किया जाता है। किसी विश्वविद्यालय को यह दर्जा अनुदान आयोग द्वारा प्रदान किया जाता है।
 डीम्ड विश्वविद्यालय की स्थिति प्राप्त संस्थान न सिर्फ अपने पाठ्यक्रम को निर्धारित करने की पूर्ण स्वायत्तता ही प्राप्त करते हैं बल्कि प्रवेश नीति, विभिन्न पाठ्यक्रमों की फीस और शुल्क, तथा छात्रों के लिए निर्देश भी बनाने के लिए स्वतंत्र होते हंै।
 


Date : 27-Mar-2020

पाल शैली भारत की एक जानी-मानी चित्रकला हुई है। जिसका चलन 11 वीं से 12 वीं शताब्दी में रहा है।  भारत में पाल लघु चित्रकला के सबसे प्राचीन उदाहरण  बौद्ध धार्मिक पाठों और जैन पाठों   में विद्यमान हैं । पाल अवधि (750 ईसवी सन् से बारहवीं शताब्दी के मध्य तक) बुद्धवाद के अंतिम चरण और भारत बौद्ध कला की साक्षी है । नालंदा , ओदंतपुरी, विक्रम-शिला और सोमारूप के बौद्ध महाविहार बौद्ध शिक्षा तथा कला के महान केन्द्र थे। बौद्ध विषयों से संबंधित ताड़-पत्ते पर असंख्य पाण्डुलिपियां इन केन्द्रों पर बौद्ध देवताओं की प्रतिमा सहित लिखी तथा सचित्र प्रस्तुत की गई थीं । इन केन्द्रों में कांस्य प्रतिमाओं की ढलाई के बारे में कार्यशालाएं भी आयोजित की गई थीं । समूचे दक्षिण-पूर्व एशिया के विद्यार्थी और तीर्थयात्री यहां शिक्षा तथा धार्मिक शिक्षण के लिए एकत्र होते थे । वे अपने साथ कांस्य और पाण्डुलिपियों के रूप में पाल बौद्ध कला के उदाहरण अपने देश ले गए थे जिससे पाल शैली को नेपाल, तिब्बत, बर्मा, श्रीलंका और जावा आदि तक पहुंचाने में सहायता मिली । पाल द्वारा सचित्र पाण्डुलिपियों के जीवित उदाहरणों में से अधिकांश का संबंध बौद्ध मत की वज्रयान शाखा से था ।
 पाल चित्रकला की विशेषता इसकी चक्रदार रेखा और वर्ण की हल्की  आभाएं हैं । यह एक प्राकृतिक शैली है जो समकालिक कांस्य  पाषाण मूर्तिकला के आदर्श रूपों से मिलती है और अजंता की शास्त्रीपय कला के कुछ भावों को प्रतिबिम्बित करती है । पाल शैली में सचित्र प्रस्तुत बुद्ध के ताड़-पत्ते पर प्ररूपी पाण्डु लिपि का एक उत्तम उदाहरण बोदलेयन पुस्तकालय, ऑक्सफार्ड, इंग्लैंड  में उपलब्ध है । यह अष्ट सहस्रिका प्रज्ञापारमिता, आठ हजार पंक्तियों में लिखित उच्च कोटि के ज्ञान की एक पाण्डुलिपि है।  तेरहवीं शताब्दी के पूर्वाद्ध में मुस्लिम आक्रमणकारियों द्वारा बौद्ध मठों का विनाश करने के बाद पाल कला का अचानक ही अंत हो गया। कुछ मठवासी और कलाकार बचकर नेपाल चले गए जिसके कारण वहां कला की विद्यमान परंपराओं को सुदृढ़ करने में सहायता मिली।
 


Date : 27-Mar-2020

27 मार्च, सन 1989 में रूस में पहली बार स्वतंत्र चुनाव हुए थे। सोवियत काल में हुए इस चुनाव के शुरुआती नतीजों से ही अंदाजा लगने लगा था कि लाखों मतदाताओं ने कम्युनिस्ट उम्मीदवारों को नकार दिया था। चुनाव के अंतिम नतीजे भी अपेक्षा के अनुरूप ही रहे। कम्युनिस्ट पार्टी के बहुत से वरिष्ठ नेताओं को चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा। सोवियत संघ में इन संसदीय चुनावों में पहली बार नागरिकों को यह विकल्प मिला था कि वे कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं के अलावा भी किसी को वोट दे सकें। यह चुनाव इस मायने में भी ऐतिहासिक माने जाते हैं कि यह पहला मौका था जब सोवियत संघ का विरोध करने वालों को भी जनता के सामने आने का मौका मिला।   भारी मतों के साथ बोरिस येल्तसिन ने नई सरकार बनाई। सन 1991 तक सोवियत संघ अस्तित्व में रहा।
 


Date : 27-Mar-2020

लहसुन का प्रयोग, सूप, सब्जी दाल रोटी नान आदि भोजन की लगभग सभी चीजों में होता है। इसके गुणों को देखते हुए ही इसके सम्मान में हर साल 19 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय लहसुन दिवस मनाया जाता है। अनेक देशों में इसे मिठाइयों और पेय में भी डाला जाता है। अनेक प्रकार की वाइन में इसका प्रयोग होता है। महान यूनानी चिकित्सक हिप्पोक्रेट्स ने भी लहसुन को कई रोगों की अचूक दवा बताते हुए लहसुन के गुणों के बारे में विस्तार से लिखा है। कई औषधियों में इसका उपयोग किया जाता है। 
ईसाई देवी देवता शास्त्र के अनुसार जब शैतान ने ईडेन गार्डेन का त्याग किया तब उसके बांएं पदचिह्न से लहसुन की उत्पत्ति हुई। अनेक जनजातियों में इसका प्रयोग भूत और चुड़ैलों को भगाने में किया जाता है। मच्छरों, दीमकों और कीटों को भगाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है। 
लहसुन की तीन सौ से भी अधिक किस्में विश्व में पाई जाती हैं और इसके प्रयोग के प्रमाण ईसापूर्व 4 हजार वर्ष से भी पहले के मिलते हैं। मिस्र में पिरामिड बनाने वाले मजदूरों को भोजन में लहसुन, नमक और रोटी दी जाती थी। मिशिगन झील के किनारे उगने वाली लहसुन की एक प्रजाति शिकागुआ, के नाम पर शिकागो शहर का नामकरण किया गया था। लहसुन को सब से पहले चीन में उगाया गया और चीन से यह दुनिया में फैल गया।
 100 ग्राम लहसुन का रासायनिक विश्लेषण करने पर पता चलता है कि इसमें करीब 6.3 ग्राम प्रोटीन, 0.1 ग्राम वसा, 29.8 ग्राम कार्बोज, 62 ग्राम नमी, 0.8 ग्राम रेशा, 30 मि.ग्रा. कैल्शियम, 301 मि.ग्रा. फॉस्फोरस, 1.2 मि.ग्रा. लौहतत्व,0.06 मि.ग्रा. थायेमीन, 0.23 मि.ग्रा रिबोफ्लेविन, 0.4 मि.ग्रा. नियासिन, 13 मि.ग्रा. विटामिन सी, 145 कि. कैलोरी ऊर्जा होती है। लहसुन में 17 अमीनो ऐसिड पाए जाते हैं, साथ ही प्रोबायोटिक इन्युलिन भी पाया जाता है जो पाचक बैक्टीरिया को बढ़ाता है, इसी के कारण पाचन तंत्र को लाभ मिलता है। 
 


Previous123456Next