सामान्य ज्ञान

Previous12345Next
Date : 25-Jan-2020

 1. जल्लीकट्टू नामक त्यौहार को निम्नलिखित में से किस शहर में मनाया जाता है? 
(अ) बेंगलुरु (ब) भोपाल (स) मदुरई (द) हैदराबाद 
2. जनवरी, 2014 को भारतीय तटरक्षक के गश्ती जहाज आईसीजीएस अभिनव का जलावतरण कहां से किया गया है?
(अ) कोलकाता (ब) मुंबई (स) बेंगलुरु (द) कोच्चि
3. ज्वालामुखी से बाहर को निकलने वाला लावा यदि मुख के ऊपर जम जाता है, तो उसे क्या कहते हैं?
(अ) शंकु (ब) गुम्बद (स) केल्डेरा (द) ज्वालामुखी पठार
4. कौन सा ग्रह हरे प्रकाश को उत्सर्जित करता है?
(अ) बृहस्पति (ब) शुक्र (स) यूरेनस (द) वरुण
5. वर्तमान युग में सनराइज उद्योग है?
(अ) सीमेंट (ब) रासायनिक (स) खाद (द) इलेक्ट्रॉनिक्स
6. भारत में मिश्रित अर्थव्यवस्था की धारणा को?
(अ) योजना आयोग ने स्पष्ट किया (ब) भारत के संविधान में व्यक्त किया गया (स) भारत की प्रथम औद्योगिक नीति में स्पष्ट किया गया (द) भारत की द्वितीय औद्योगिक नीति में घोषित किया गया
7. एक नई अखिल भारतीय सेवा के सृजन के लिए निम्नलिखित में से किसके पास शक्ति है?
(अ) संसद (ब) संघ लोक सेवा आयोग (स) केंद्रीय मंत्रिमंडल (द) कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय
8. जल का वाष्प में परिवर्तन क्या कहलाता है? 
(अ) प्राकृतिक (ब) भौतिक (स) रासायनिक (द) जैविक
9. अस्त होते समय निम्नलिखित में से किस कारण से सूर्य लाल दिखाई देता है?
(अ) परावर्तन के कारण (ब) प्रकीर्णन के कारण (स) अपवर्तन के कारण (द) विवर्तन के कारण
10. निम्न में से किस क्षेत्र में प्रकीर्ण ग्रामीण बस्ती प्रतिरूप पाया जाता है?
(अ) उत्तरी मैदान क्षेत्र (ब) पूर्वी राजस्थान (स) तेलंगाना का पठार (द) केरल का तटीय मैदान क्षेत्र
11. भारत में सर्वमान्य ग्रामीण बस्ती प्रतिरूप निम्नलिखित में से कौन सा है?
(अ) वृत्तीय (ब) आयताकार (स) चौकपट्टी (द) इनमें से कोई नहीं
12. ट्रांसफार्मर निम्न में से किस धारा पर कार्य करते हैं?
(अ) केवल दिष्टधारा से  (ब) केवल प्रत्यावर्ती धारा से (स) दिष्ट एवं प्रत्यावर्ती धारा से दोनों से (द) सौर ऊर्जा से
13. कैथोड किरणें किस रूप में चलती हैं?
(अ) तरंग रूप में (ब) सरल रेखा में (स) कभी तरंग, कभी सरल रेखा में (द) किसी भी रूप में  
14. किस भाषा का ज्यादा प्रयोग बौद्धवाद के प्रचार के लिए किया गया है?
(अ) संस्कृत (ब) प्राकृत (स) पालि (द) शौरसेनी
15. सारनाथ में बुद्ध का प्रथम प्रवचन क्या  कहलाता है?
(अ) महाभिनिष्कमण (ब) महापरिनिर्वाण (स) महामस्ताकाभिषेक (द)ध् ार्मचक्रप्रवर्तन
16. बौद्ध धर्म ने समाज के निम्न वर्गों का महत्वपूर्ण प्रभाव डाला?
(अ) व्यापारी और पुजारी (ब) साहूकार और गुलाम (स) योद्धा और व्यवसायी (द) महिला और शूद्र
17. निम्नलिखित में से किस महाद्वीप में ज्वालामुखी का सर्वथा अभाव पाया जाता है?
(अ) एशिया (ब) यूरोप (स) आस्ट्रेलिया (द) अंटार्कटिका
18. विश्व की सबसे लंबी दरार घाटी किस महाद्वीप में स्थित है?
(अ) आस्ट्रेलिया (ब) अफ्रीका (स) एशिया (द)  इनमें से कोई नहीं
19. अग्रिम जमानत के लिए आवेदन निम्न में से किसके पास किया जा सकता है?
(अ) सत्र न्यायालय में (ब) मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को (स) उच्च न्यायालय में (द) सत्र न्यायालय में एवं उच्च न्यायालय में 
20. भारत में सबसे बड़ा आपराधिक मामलों का न्यायालय कौन सा है?
(अ) सर्वोच्च न्यायालय (ब) उच्च न्यायालय (स) सत्र न्यायालय (द) मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट
21. विश्व में ऑटोमोटिव उद्योग क्षेत्र के द्विपहिए निर्माण में भारत का स्थान है?
(अ) प्रथम सबसे बड़ा (ब) दूसरा सबसे बड़ा (स) तीसरा सबसे बड़ा (द) पांचवां सबसे बड़ा
22. देश में लोक उद्यम विभाग को एक पूर्ण विभाग का दर्जा मिला था?
(अ) मई 1990 में (ब) मई 2000 में (स) मई 2004 में (द) मई 2006 में
23. रामगुण्डम सुपर थर्मल पॉवर स्टेशन कहां स्थापित किया गया है?
(अ) आंध्रप्रदेश में (ब) झारखंड में (स) मध्यप्रदेश में (द) कर्नाटक में
24. भारत में अंग्रेजों के समय में प्रथम जनगणना कहां हुई थी?
(अ) लॉर्ड डफरिन के कार्यकाल में (ब) लॉर्ड लिटन के कार्यकाल में (स) लॉर्ड मेयो के कार्यकाल में (द) लॉर्ड रिपन के कार्यकाल में
25. विश्व के सबसे ऊंचे वृक्ष निम्र में से किस स्थान पर पाए जाते हैं?
(अ) विषुवतीय जीवोम में (ब) उष्णकटिबंधीय पर्णपाती जीवोम में (स)समशीतोष्ण वर्षा वन जीवोम में(द)भूमध्यसागरीय जीवोम में
26. डॉक्टर, भारतीयों को आयोडीनयुक्त नमक खाने के लिए सलाह देते हैं, क्योंकि?
(अ) भोजन पचाने में सहायता मिलती है (ब) इससे पेट में सहायता मिलती है (स) घेंघा रोग होने की संभावना कम हो जाती है (द) स्कर्वी रोग होने की संभावना नहीं रहती है
27. दीपवंश निम्नलिखित भाषा में से किस भाषा में लिखा गया था?
(अ) संस्कृत (ब) पाली (स) प्राकृत (द) इनमें से कोई नहीं
---
सही जवाब- 1.(स) मदुरई, 2.(द) कोच्चि, 3.(ब) गुम्बद, 4.(द) वरुण, 5.(द) इलेक्ट्रॉनिक्स, 6.(स) भारत की प्रथम औद्योगिक नीति में स्पष्ट किया गया, 7.(अ) संसद, 8.(ब) भौतिक, 9.(ब) प्रकीर्णन के कारण, 10.(स) तेलंगाना का पठार, 11.(ब) आयताकार, 12.(ब) सेन्टोस, 13.(ब) केवल प्रत्यावर्ती धारा से, 14.(स) पालि, 15.(द) धर्मचक्रप्रवर्तन, 16.(द) महिला और शूद, 17.(स) आस्ट्रेलिया, 18.(ब) अफ्रीका, 19.(द) सत्र न्यायालय में एवं उच्च न्यायालय में, 20.(ब) उच्च न्यायालय, 21.(ब) दूसरा सबसे बड़ा, 22.(अ) मई 1990 में, 23.(अ)आंध्रप्रदेश में, 24.(स) लॉर्ड मेयो के कार्यकाल में, 25.(अ) विषुवतीय जीवोम में, 26.(स) घेंघा रोग होने की संभावना कम हो जाती है, 27.(ब) पाली।
-----

 


Date : 25-Jan-2020

अंटार्कटिका पृथ्वी का दक्षिणतम महाद्वीप है, जिसमें दक्षिणी धु्रव शामिल है। यह दक्षिणी गोलार्ध के अंटार्कटिक क्षेत्र और लगभग पूरी तरह से अंटार्कटिक वृत के दक्षिण में स्थित है। यह चारों ओर से दक्षिणी महासागर से घिरा हुआ है। अपने 140 लाख वर्ग किलोमीटर (54 लाख वर्ग मील) क्षेत्रफल के साथ यह, एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका के बाद, पृथ्वी का पांचवां सबसे बड़ा महाद्वीप है, अंटार्कटिका का 98 प्रतिशत भाग औसतन 1.6 किलोमीटर मोटी बर्फ से ढंका हुआ है।
औसत रूप से अंटार्कटिका, विश्व का सबसे ठंडा, शुष्क और तेज हवाओं वाला महाद्वीप है,   विश्व भर के वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं के जिज्ञासा का केंद्र बने रहने वाले अंटार्कटिका में हाल ही में मिले हीरे के प्रमाणों ने इस निर्जन महाद्वीप में लोगों की उत्सुकता को भी बढ़ा दिया है। विश्व के लगभग सबसे ठंडे इस महाद्वीप में अनुसंधान के काम में लगे वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने अंटार्कटिका में स्थायी रूप से बर्फ की मोटी परतों के नीचे दबी रहने वाली ऐसी चट्टानों की पहचान की है जो हीरे की बहुलता वाली चट्टानों के रूप में जानी जाती हैं।
ऑनलाइन जनरल नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक रिपोर्ट में अंटार्कटिका में काम करने वाले वैज्ञानिकों ने यहां हीरे पाए जाने के प्रमाण मिलने का दावा किया है। हालांकि अंटार्कटिका में मिलने वाले खनिजों का व्यापारिक उद्देश्यों से खनन प्रतिबंधित है। 
 


Date : 25-Jan-2020

यूक्रेन पूर्वी यूरोप में स्थित एक देश है। यूक्रेन  की पूर्वी सीमा रूस से लगती है। इसके उत्तर में बेलारूस,पोलैंड, स्लोवाकिया, हंगरी और पश्चिम में रोमानिया और दक्षिण पश्चिम में मोल्डाविया स्थित हैं। कीव, यूक्रेन  का सबसे बड़ा शहर है। यह एक सुंदर देश है।
यूक्रेन  की राजधानी कीव में इन दिनों प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच भारी संघर्ष चल रहा है। इस देश में  एक नया कानून प्रभाव में आ गया है, नए कानून में किसी भी प्रकार के विरोध पर पाबंदी है। लोग इस कानून के विरोध में ही प्रदर्शन कर रहे हैं। नए कानून में सरकारी इमारतों का घेराव करने वाले के लिए पांच साल तक की सजा का प्रावधान है, जबकि इस कानून के मुताबिक मास्क या हेलमेट पहने लोगों को गिरफ्तार भी किया जा सकता है। इसके अलावा अन्य प्रावधानों में इंटरनेट पर  बदनामी के प्रसार पर भी प्रतिबंध है। यूरोप और विपक्ष द्वारा नए कानून नहीं अपनाने की अपील के बावजूद उसे लागू किया गया है। यूरोपीय देशों और विपक्ष को आशंका है कि नए कानून के सहारे प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए अत्यधिक बल का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 


Date : 25-Jan-2020

राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी को मनाया जाता है। इसकी शुरुआत वषर्ए 2008 से हुई थी।  24 जनवरी के दिन इंदिरा गांधी को नारी शक्ति के रूप में याद किया जाता है। इस दिन इंदिरा गांधी पहली बार प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठी थी इसलिए इस दिन को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय राष्ट्रीय स्तर पर लिया गया है। 
2011 की जनगणना से पता चलता है कि सामाजिक संकेतकों, जैसे साक्षरता में सुधार हुआ है और कुल लिंग अनुपात 933 से बढक़र 940 हो गया है। लेकिन आयु वर्ग के हिसाब से जनगणना से पता लगता है कि 0-6 वर्ष के आयु वर्ग में एक हजार  लडक़ों के पीछे लड़कियों के अनुपात में गिरावट आई है यानी बच्चों का लिंग अनुपात जो 2001 में 927 था वह 2011 में 914 हो गया।
 नवीनतम जनगणना से स्पष्ट है कि 22 राज्यों और 5 संघ शासित क्षेत्रों में बच्चों के लिंग अनुपात में गिरावट आई है। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में पोषण की कमी के बारे में  राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार 43 प्रतिशत लड़कियां कुपोषित है। 
2014 में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर भारतीय डाक ने प्रत्येक बालिका के नाम पर नया बचत खाता खोलने का एक विशेष अभियान शुरू किया है। ये अभियान 24 जनवरी से शुरू होकर 28 जनवरी तक चलेगा। इसका उद्देश्य बालिकाओं को लघु बचत खाता खोलने के लिए प्रेरित करके उनका भविष्य सुरक्षित करना है। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक खाते में चार प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज दिया जाएगा और जमाकर्ता अनगिनत लेन-देन कर सकता है। अधिकारी सभी स्कूलों में जाकर प्रत्येक बालिका को अपने नाम से एक बचत खाता खोलने में मदद करेंगे।
 


Date : 25-Jan-2020

लेना नदी, उत्तरी एशिया के पूर्वी साइबेरिया क्षेत्र की एक नदी है और दुनिया की 11वीं सबसे लम्बी नदी है। येनिसेय नदी और ओब नदी के साथ यह आर्कटिक सागर में बहने वाली तीसरी महान साइबेरियाई नदी मानी जाती है। इसकी पूरी लम्बाई 4 हजार 472 किमी (2 हजार 779 मील) है और यह पूरी तरह रूस के अन्दर बहने वाली सबसे लम्बी नदी है। लेना नदी मध्य साइबेरियाई पठार से दक्षिण में 1, हजार 640 मीटर की ऊंचाई पर बायकाल पर्वतों में शुरू होती है। इसका स्रोत स्थल मशहूर बायकाल झील से 7 किमी पश्चिम को है। अपने स्रोत से यह उत्तर-पूर्व को बहती है और इसमें किरेंगा नदी, वितिम नदी और ओल्योकोमा नदी विलय हो जाती हैं।ॉ़
 याकुत्स्क के शहर के बाद यह पठार से उतारकर मैदानी इलाक़े में आ जाती है और उत्तर को बहती हैं जहां इसमें अल्दान नदी विलय हो जाती है। रास्ते में वेरख़ोयान्स्क पर्वतों के आ जाने की वजह से यह उत्तर-पश्चिम को रुख़ बदलती है और इसमें विल्युय नदी विलय हो जाती है। इसके बाद यह आर्कटिक महासागर की एक विभाग में (जिसका नाम लापतेव सागर है) बह जाती है। कुल मिलाकर लेना नदी का जलसम्भर इलाक़े का क्षेत्रफल 25 लाख वर्ग किमी है। 
 

 


Date : 25-Jan-2020

गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रतिवर्ष भारत सरकार कला, साहित्य, शिक्षा, खेलकूद, औषधि, सामाजिक कार्य, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग, सार्वजिनक मामले, लोकसेवा, व्यापार एवं उद्योग आदि जैसे क्षेत्रों में कार्य करने वाले व्यक्तियों को उनकी विशिष्ट सेवा एवं उपलब्धियों के लिए सम्मानित करती है । भारत रत्न, पद्म पुरस्कार, परमवीर चक्र जैसे सैन्य सम्मान, वीरता एवं साहस के लिए पुलिस पदक सर्वोच्च नागरिक सम्मान की सूची में शामिल है।  भारत सरकार की कोलकाता की टकशाला में इन पदकों की कटिंग, नक्काशी तथा धातु का चमका कर इसे अंतिम रूप दिया जाता है। 
 भारत सरकार की कोलकाता स्थित टकसाल 1757 में पुराने किले के एक भवन में स्थापित की गई थी जहां आजकल डाक घर (जीपीओ) है। इसे कलकत्ता टकसाल कहा जाता था जिसमें मुर्शीदाबाद नाम से सिक्के ढाले जाते थे। दूसरी कलकत्ता टकसाल गिलेट जहाज भवन संस्थान में स्थापित की गई और इस टकसाल में भी मुर्शीदाबाद के नाम से सिक्कों का उत्पादन जारी रहा। तीसरी कलकत्ता टकसाल स्ट्रेंड रोड पर 1 अगस्त, 1829 (चांदी टकसाल) से शुरू की गई। 1835 तक इस टकसाल से निकलने वाले सिक्कों पर मुर्शीदाबाद टकसाल का नाम ढाला जाता रहा। 1860 में चांदी टकसाल के उत्तर में केवल तांबे के सिक्के ढालने के लिए एक तांबा टकसाल का निर्माण किया गया। चांदी और तांबा टकसालों में तांबे, चांदी और सोने के सिक्कों का उत्पादन किया जाता था। ब्रिटिश राज के दौरान सिक्के ढालने के अलावा कोलकाता टकसाल में पदकों एवं अलंकरणों का निर्माण भी किया जाता था। आज भी यहां पदकों का निर्माण किया जाता है।
 1952 में इस टकसाल के बंद होने पर 19 मार्च, 1952 को तत्कालीन वित्त मंत्री  सी.डी. देशमुख द्वारा वर्तमान अलीपुर टकसाल की शुरूआत की गई। तब से अलीपुर टकसाल में ढलाई और पदकों, अलंकरणों एवं बिल्ले तैयार किए जाते हैं। आज की तारीख में इस टकसाल से नागरिक, सैन्य, खेलकूद, पुलिस आदि कई पदकों के निर्माण के साथ-साथ 1,2,5,10 रूपये के सिक्कों का उत्पादन भी किया जाता है। इन पदकों में प्रमुख हैं- भारत रत्न,  पद्म विभूषण, पद्म भूषण, पद्मश्री जैसे सर्वोच्च नागरिक सम्मान एवं परमवीर चक्र आदि जैसे सैन्य सम्मान ।
 


Date : 24-Jan-2020

 1. स्थाई रूप से किस वर्ष हॉकी को ओलंपिक में शामिल कर लिया गया?
(अ) 1908 ई. (ब)1920 ई. (स)1928 ई. (द)1955 ई.
2. आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट मैच किस वर्ष से प्रारम्भ हुए?
(अ) 1844 ई. (ब) 1877 ई. (स) 1890 ई. (द) 1885 ई.
3. 99 रनों पर आउट होने वाला प्रथम क्रिकेट खिलाड़ी कौन था?
(अ) सर डॉन ब्रेडमैन,(ऑस्ट्रेलिया)(ब) सुनील गावस्कर, (भारत) (स) क्लेम हिल, (ऑस्ट्रेलिया) (द) इनमें से कोई नहीं 
4. भारत की टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान बनने वाले प्रथम भारतीय कौन थे?
(अ) कपिल देव (ब) रवि शास्त्री (स) लाला अमरनाथ (द) सी. के. नायडू
5. स्नूकर कितनी गेंदों से खेला जाता है?
(अ) 20 (ब) 22 (स) 24 (द) 26
6. निम्नलिखित में से किस खेल का उद्भव स्कॉटलैंड से हुआ?
(अ) तैराकी (ब) बिलियर्ड्स (स) हॉकी (द) गोल्फ
7. मुगल काल में प्राथमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाली संस्था को क्या कहते थे?
(अ)पाठशाला (ब) गुरुकुल (स)मकतब (द)मदरसा
8. विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग ने शिक्षा के माध्यम के रूप में जिन भाषाओं की संस्तुति की थी, वह हैं?
(अ) अंग्रेजी, हिंदी (ब) हिंदी, संस्कृत (स) अंग्रेजी, हिंदी तथा एक अन्य भाषा (द) संस्कृत, पारसी 
9. निजी विद्यालय की आय के स्रोत निम्नलिखित में से कौन-से होते हैं?
(अ) अक्षय विधि (ब) उपादान (स)अनुदान (द) इनमें से सभी
10. विजयनगर किस नदी के तट पर स्थित था?
(अ) कृष्णा (ब) कावेरी  (स) तुंगभद्रा (द) नर्मदा
11. थायमीन निम्नलिखित में से कौन सा विटामिन है?
(अ) विटामिन सी (ब)  विटामिन बी-2 (स) विटामिन बी-1 (द)विटामिन बी-6
12. कापार्ट का संबंध किससे है?
(अ) कंप्यूटर हार्डवेयर से (ब) निर्यात वृद्घि हेतु परामर्शी सेवा से (स) बड़े उद्योगों में प्रदूषण के नियंत्रण से  (द) ग्रामीण कल्याण कार्यक्रमों की सहायता व मूल्यांकन से
13. एशियाई विकास बैंक का मुख्यालय निम्नलिखित में से किस स्थान पर है?
(अ) जेनेवा (ब) जर्काता (स) बैंकॉक (द) मनीला 
14. कुरियन पुरस्कार किस क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाता है?
(अ) डेयरी विज्ञान में (ब) कृषि विज्ञान में (स)चिकित्सीय विज्ञान में (द) वैज्ञानिक अनुसंधान में
15. किसने लिखा है- भविष्य अंतर्राष्टï्रीयता पर निर्भर करता है?
(अ) महात्मा गांधी (ब) जवाहर लाल नेहरू (स)जॉर्ज बुश (द) फीडेल कास्ट्रो
16. मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकवादी हमले के बाद, भारत का गृहमंत्री किसे नियुक्त किया गया?
(अ) शिवराज पाटिल (ब) प्रणब मुखर्जी (स) पी. चिदंबरम (द) ए. के. एंथनी
17. पानीपत के युद्घ में मराठा सेना के तोपखाने का नेतृत्व किसने किया?
(अ) हाफिज रहमत खां (ब) यशवंतराव पवार (स) इब्राहीम खां गार्दी (द) गोविंद बल्लाल पंत
18. पानीपत के तीसरे युद्घ में मराठाओं की पराजय का तात्कालिक लाभ किसे हुआ?
(अ) मुगल सम्राट शाह आलम द्वितीय को (ब) राजपूतों और सिखों को (स) अवध के सूबेदार शुजाउद्दौला को (द) अंग्रेजों को
19. शिवाजी ने मुगलों को किस संधि के द्वारा किलों को स्थानांतरित किया?
(अ) चित्तौड़ (ब) पुणे (स) पुरंदर (द) टोरना
20. निम्न में से किसने पूर्ण सुरक्षा का वचन प्रदान कर शिवाजी को मुगल दरबार में उपस्थित होने के लिए राजी किया?
(अ) अफजल खां (ब) शाइस्ता खां (स) राजा जयसिंह (द) राजा मानसिंह
21. किस मुगल शासक ने चित्रकारी के लिए एक पृथक विभाग की स्थापना की?
(अ) हुमायूं (ब) अकबर (स) जहांगीर (द) शाहजहां
22. कांगड़ा शैली का सर्वाधिक विख्यात चित्रकार का नाम क्या था?
(अ) माधोदास (ब) कानीराम (स) भोलाराम (द) रामदास
23. फ्रांस में केल्विनवादियों को किस नाम से जाना जाता है?
(अ) कैथोलिक (ब) ह्यïूजेनोज (स) प्रेसबिटेरियनस (द) प्योरिटन्स
24. निम्नलिखित में से किसे मानववादियों का राजकुमार के रूप में जाना गया?
(अ) डेसीडेरियस इरैसमस (ब) जॉन कोलेट (स) थॉमस मोर (द) फ्रान्सेस्को पेट्रार्क
25. स्टील की कठोरता प्रदान करने के लिए निम्नलिखित में से किसकी मात्रा बढ़ायी जाती है?
(अ) कार्बन (ब) मैंगनीज (स) क्रोमियम (द) सिलिकॉन 
26. प्रकृति में स्वतंत्र अवस्था में पाया जाता है? 
(अ) सोना (ब) चांदी (स) तांबा (द) इनमें से कोई नहीं 
27. निम्नलिखित में से किस रेडियाधर्मी तत्व की किरणों का कैंसर के उपचार में प्रयोग किया जाता है? 
(अ) रेडियम (ब)  स्ट्रॉन्शियम (स) बेरियम (द) कोबाल्ट 
28. शुष्क सेल में विध्रुवक का कार्य कौन करता है?
(अ) सोडियम क्लोराइड (ब) सल्फ्यूरिक एसिड (स) मैंगनीज डाइऑक्साइड (द) पोटैशियम हाइड्रॉक्साइड 
29. किस धातु को प्राप्त करने के लिए बॉक्साइट अयस्क है?
(अ) लोहा (ब) तांबा (स) चांदी (द) एल्युमीनियम 
---
सही जवाब-1.(स)1928 ई.,2.(ब)1877 ई., 3.(स) क्लेम हिल, (ऑस्ट्रेलिया), 4.(द)सी.के. नायडू, 5.(ब)22, 6.(द)गोल्फ, 7.(स)मकतब, 8.(स)अंग्रेजी, हिंदी तथा एक अन्य भाषा, 9.(स) अनुदान, 10.(स) तुंगभद्रा, 11.(स)विटामिन बी-1, 12.(द) ग्रामीण कल्याण कार्यक्रमों की सहायता व मूल्यांकन से, 13.(द)मनीला, 14.(अ) डेयरी विज्ञान में, 15.(द)फीडेल कास्ट्रो, 16.(स) पी. चिदंबरम, 17.(स)इब्राहीम खां गार्दी, 18.(द)अंग्रेजों को, 19.(स) पुरंदर, 20.(स)राजा जयसिंह, 21.(ब) अकबर, 22.(स) भोलाराम, 23.(ब) ह्यïूजेनोज, 24.(अ) डेसीडेरियस इरैसमस, 25.(ब) मैंगनीज, 26.(द) इनमें से कोई नहीं, 27.(द) कोबाल्ट, 28.(स) मैंगनीज डाइऑक्साइड, 29.(द) एल्युमीनियम।
 

 


Date : 24-Jan-2020

 भारत मेंं 24 जनवरी 1950 के दिन संविधान सभा ने डॉ. राजेंद्र प्रसाद को देश का पहला राष्ट्रपति चुना था। इसी दिन राष्ट्रगान को भी अपनाया गया था।
 26 जनवरी 1950 को जब भारत को संविधान के रूप में एक गणतांत्रिक राष्ट्र का दर्जा मिला तो उसी दिन डॉ. राजेंद्र प्रसाद के रूप में स्वतंत्र भारत को पहला राष्ट्रपति भी मिला। 26 नवंबर 1949 को भारत का संविधान स्वीकार किया गया और 24 जनवरी 1950 को 284 सदस्यों ने इस पर हस्ताक्षर करके इसे अपनाया। इसके बाद जब 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू किया गया तो उसके साथ ही संविधान सभा भंग कर दी गई। 1952 में पहले आम चुनाव के बाद पहले संसद का गठन हुआ। तब तक भंग संविधान सभा अस्थाई संसद के रूप में काम करती रही। वर्ष 1952 में डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद इलेक्टोरल कॉलेज के जरिए चुने गए देश के पहले राष्ट्रपति बने। वर्ष  1957 में उन्हें दोबारा इस पद के लिए चुना गया।
 24 जनवरी को ही भारतीय राष्ट्रगान जन गण मन, अधिनायक जय हे को भारत के राष्ट्रगान के रूप में स्वीकार किया गया था। मूल रूप से बंगाली में लिखे गए इस गीत की रचना नोबेल पुरस्कार विजेता रवीन्द्रनाथ टैगोर ने की थी। आबिद अली ने इसका बंगाली से हिंदी में अनुवाद किया था। 
 


Date : 24-Jan-2020

इन दिनों बिटक्वाइन चर्चा में है। यह मुद्रा नहीं है डिजिटल करेंसी है जिसका इस्तेमाल वर्चुअल वल्र्ड में होता है।  बिटक्वाइन एक ओपन सोर्स  प्रोडक्ट है, कोई भी व्यक्ति एक जटिल कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के जरिए इस डिजिटल मुद्रा को हासिल कर सकता है।
बिटक्वाइन केंद्रीयकृत नहीं है, इस पर सरकारों का नियंत्रण भी नहीं है जैसा कि डॉलर और यूरो के मामले में होता है। जहां सरकारें मुद्रा के प्रवाह को सीमित करने के लिए वीजा तथा बड़े बैंकों पर दबाव डाल सकती हैं, बिटक्वाइन में इंटरनेट की कुल मिलाकर सभी अच्छी  और कभी-कभी बुरी   बातें शामिल होती हैं। बिटक्वाइन की पेशकश करके ऑनलाइन कैसीनो पूरी दुनिया में चलने वाली एक मुद्रा को स्वीकार कर सकते हैं। चीन, यूरोप और अमेरिका के खिलाड़ी एक ही मुद्रा में जमा और निकासी कर सकते हैं। ऑनलाइन गैम्बलर बिटक्वाइन में शामिल गोपनीयता की वजह से इसका लाभ उठाते हैं।
 महज तीन साल पहले अस्तित्व में आई बिटक्वाइन दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा बन चुकी है।  एक बिटक्वाइन की कीमत है 1,000 डॉलर से भी ज्यादा अथवा तकरीबन 63 हजार  रुपए।
भारत में कुछ ऑपरेटर ऑनलाइन बिटक्वाइन मुहैया करा रहे हैं  ।  विनिमय सेवा, रुपए या किसी अन्य मुद्रा के बदले बिटक्वाइन की पेशकश की जाती है। डिजिटल मुद्रा बिटक्वाइन की बढ़ती लोकप्रियता ने नियामकों को गहरी चिंता में डाल दिया है। बिटक्वाइन से जुड़े मनी लांड्रिग जोखिम ने नियामकों का चैन छीन लिया है। नियामक यह भी आशंका जता रहे हैं कि धोखाधड़ी करने वाले लोग बिटक्वाइन का दुरुपयोग कर भोले-भाले निवेशकों को  ई-पोंजी  स्कीमों में धन लगाने का लालच दे सकते हैं। अगर वाकई ऐसा हुआ तो निश्चित तौर पर इन निवेशकों को लाखों रुपये का चूना लगेगा।
ई-मुद्रा बिटक्वाइन की लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। अमेरिका और चीन समेत कई देशों में कुछ ऑनलाइन रिटेलर अब बिटक्वाइन को बाकायदा स्वीकार भी करने लगे हैं। यही नहीं, बिटक्वाइन का इस्तेमाल कर पिज्जा की डिलीवरी भी होने लगी है। इसी तरह कई अन्य कार्यों में भी बिटक्वाइन का इस्तेमाल किया जाना इन रिटेलरों को मंजूर है।
भारत के नियामकों को फिलहाल बिटक्वाइन से जुड़े हर सवाल पर गौर करना पड़ रहा है। मसलन, नियामक इन प्रश्नों पर मंथन कर रहे हैं कि बिटक्वाइन का नियमन किया जाए अथवा नहीं और अगर नियमन को जरूरी समझा जा रहा है तो इसका जिम्मा किसको दिया जाए? नियामक इन सवालों पर भी गौर कर रहे हैं कि बिटक्वाइन का नियमन किस तरह से हो सकता है और इसके लिए क्या-क्या मानक होने चाहिए? वित्तीय क्षेत्र के कमोबेश सभी नियामक और आर्थिक अपराधों से निपटने वाली एजेंसियां मसलन रिजर्व बैंक एवं सेबी के अलावा वित्त मंत्रालय के अधीनस्थ विभिन्न एजेंसियां भी बिटक्वाइन से जुड़े घटनाक्रम पर नजर रख रही हैं।

  


Date : 24-Jan-2020

मौलाना आजाद तालीम-ए- बालिगन योजना का संबंध अल्पसंख्यक शिक्षा से है। इस योजना का उद्देश्य अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय में उच्च साक्षरता दर हासिल करना है। इस योजना का नाम देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के नाम पर रखा गया है। 
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 5 जनवरी 2014 को आजाद तालीम-ए- बालिगन योजना की घोषणा की।  यह योजना मुस्लिम बहुल साक्षर भारत के 61 जिलों में शुरू की जाएगी।  केंद्र की व्यस्कों के लिए साक्षरता कार्यक्रम 11 राज्यों में चल रहा है।
इस योजना के तहत 15 वर्ष और उससे अधिक के आयु वर्ग की एक करोड़ की आबादी और 2.5 लाख व्यस्कों के लिए बुनियादी शिक्षा प्रदान की जाएगी।   इसके साथ ही उनके कौशल विकास के लिए भी कार्यक्रम चलाया जाएगा। पांच हजार की मुस्लिम आबादी से अधिक वाले इलाके में सिर्फ महिलाओं के लिए अतिरिक्त एक हजार  व्यस्क शिक्षा केंद्रों की स्थापना की भी योजना है। अन्य योजनाओं में केजीबीवी, लड़कियों/ महिलाओं के छात्रावास, डिग्री कॉलेजों, शिक्षा के लिहाज से पिछड़े और पर्याप्त मुस्लिम आबादी वाले कुछ चुनिंदा शहरों/ जिलों में पॉलिटेक्निकों की स्थापना करना शामिल है।
अल्पसंख्यक लड़कियों में कौशल विकास के लिए ‘हुनर- एचयूएनएआर’ की तर्ज पर नई योजना की घोषणा भी की गई। 978 करोड़ रूपये की इस प्रस्तावित योजना के तहत 9 लाख 20 हजार अल्पसंख्यक लड़कियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
 

 


Date : 24-Jan-2020

यूरो  यूरोपीय संघ के 28 में से 18 सदस्य की आधिकारिक मुद्रा है, जिन्हें सामूहिक रूप से यूरोजोन कहा जाता है। इसमें आस्ट्रिया, बेल्जियम, साइप्रस, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, आयरलैंड, इटली, लग्ज़म्बर्ग, माल्टा, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्लोवेनिया, स्लोवाकिया और स्पेन (2014) शामिल हैं। इसके अलावा पांच अन्य यूरोपीय देशों में आधिकारिक सहमति या बिना सहमति के भी यह प्रचलन में है। 
अमेरिकी डॉलर के बाद यूरो दुनिया में दूसरी सबसे सुरक्षित रखने वाली और प्रचलन में रहने वाली मुद्रा है। यूरो नाम आधिकारिक रूप से 16 दिसंबर 1995 को अपनाया गया। वैश्विक बाजार में इसे यूरोपियन करेंसी यूनिट के स्थान पर सम मूल्य पर 1 जनवरी 1999 को जारी किया गया।   यूरोपीय संघ के बाहर तीन देशों में भी यूरो का चलन है। मजबूत मुद्रा और आर्थिक मजबूती की वजह से यूरोप के ज्यादा से ज्यादा देश यूरो अपनाना चाहते हैं। 1 जनवरी 2015 से लिथुएनिया भी यूरो को करेंसी के तौर पर अपनाने जा रहा है। यूरो दुनिया में डॉलर के बाद सबसे बड़ी रिजर्व करेंसी है।  साथ ही यह डॉलर के बाद कारोबार में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली दूसरी मुद्रा भी है। 
----


Date : 23-Jan-2020

1. इनमें से सबसे हल्की धातु कौन सी है?

(अ) लीथियम (ब) पोटैशियम (स) मरकरी (द) बेरियम
2. वनस्पति एवं पादपों द्वारा अपने लिए मुख्य रूप से पोषक तत्व कहां से लिया जाता है?
(अ) मृदा (ब) हवा (स) धूप (द) क्लोरोफिल
3. निम्नलिखित में से हड्डियों का मुख्य कार्य क्या है?
(अ) लाल रक्त कणिका बनाना (ब) वाइटल अंगों की रक्षा (स) मांसपेशियों के लिए जुड़ाव स्थान (द) उपर्युक्त सभी
4. जीव एकक का पॉवर हाउस इनमें से किसे कहा जाता है?
(अ) राइबोसोम (ब) माइटोकॉन्ड्रिया (स) न्यूक्लियस (द) न्यूक्लियर मेम्ब्रेन
5. जाइलम ऊतक इनमें से किसमें पाया जाता है?
(अ) कृमि कीड़े (ब) पादप (स) पक्षी (द) स्तनधारी जीव
6. उत्पादक किसी पर्यावरण तंत्र में क्या होते हैं?
(अ) विलोम पोषक (ब) स्वपोषक (स) सैप्रोफाइट्स (द) इनमें से कोई नहीं
7. भारतीय संविधान में राज्य के नीति निर्देशक तत्वों की संकल्पना किस देश के संविधान पर आधारित है?
(अ) फ्रांस (ब) आयरलैंड (स) जापान (द) पूर्व सोवियत संघ
8. कानून के समान संरक्षण वाक्य निम्नलिखित में से किस देश से लिया गया है?
(अ) अमेरिका (ब) ब्रिटेन (स) कनाडा (द) ऑस्ट्रेलिया
9. भारतीय संविधान में मौलिक अधिकारों की व्यवस्था किस देश के संविधान से ली गई है?
(अ) ब्रिटेन (ब) संयुक्त राज्य अमेरिका (स) सोवियत संघ (द) कनाडा 
10. विश्व की सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना लॉयड बैराज कहां स्थित है?
(अ) रूस में (ब) ब्राजील में (स) पाकिस्तान में (द) अमरीका में
11. मचकुंद बिजली परियोजना निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में स्थित है?
(अ) तलचर (ब) कोरापुट (स) रायगढ़ (द) एंगुल
12. निम्नलिखित में से कौन शिवालिक पर्वत माला का एक भाग नहीं बनाता है?
(अ) जम्मू पर्वत (ब) महादेव पर्वत (स) चुरिया घाट पर्वत (द) मिशमी पर्वत
13. दक्षिण भारत में सबसे ऊंची चोटी का नाम  क्या है?
(अ) अनाईमुडी (ब) दोदा बेटा (स) अमरकंटक (द) महेंद्र गिरि
14. यूएसएसआर के विघटन के बाद क्षेत्रफल की दृष्टिï से विश्व का सबसे बड़ा देश कौन सा है?
(अ) यूएसए (ब) रूस (स) चीन (द) ब्राजील
15. सब्जी की पौध को प्रतिरोपण करने का उचित समय कौन सा है?
(अ) जब पौध सुप्तावस्था में हो (ब) जब पौध सक्रिय रूप से वृद्धि पर हो (स) जब पौध पूर्ण: परिपक्व हो जाए (द) जब पौध सुप्तावस्था में हो या जब पौध सक्रिय रूप से वृद्धि पर हो 
16. फूल गोभी के लिए उपयुक्त जलवायु कौन सा है?
(अ) शीत और नम (ब) समशीतोष्ण(स) शुष्क (द)उष्ण और नम
17. आधार बीज किस बीज को कहा जाता है?
(अ) जो नर्सरी में उगाया जाता है (ब) जो बीज संस्थानों द्वारा उगाया जाता है (स) जो शत प्रतिशत शुद्ध हो (द) जो केंद्रक बीज की संतति से तैयार किया हो
18. अंतरिक्ष उपग्रह विभिन्न उद्देश्यों से अंतरिक्ष में भ्रमण करते हैं। निम्रलिखित में से कौन सा निम्रतम ऊंचाई पर है?
(अ) मौसम विज्ञान संबंधी पूर्वानुमान (ब) जासूसी (स) संचार (द) अंतरिक्ष खोज
19. हीलियम के नाभिक में क्या होता है?
(अ) एक प्रोटॉन तथा दो न्यूट्रॉन (ब) केवल एक प्रोटॉन (स) दो प्रोटॉन तथा दो न्यूट्रॉन (द) केवल दो प्रोटॉन
20. साधारणतया द्रव ऊंचे तल से नीचे तल की ओर प्रवाहित होते हैं। निम्नलिखित में से कौन सा द्रव ग्लास में रखने पर ऊपर की ओर चढ़ सकता है?
(अ) जल (ब) द्रव नाइट्रोजन (स) द्रव हीलियम (द) पेट्रोल
21. मूलांकर के अतिरिक्त पौधे के किसी भी भाग से विकसित होने वाली जड़ें कहलाती हैं?
(अ) तन्तुमय मूल (ब) अपस्थानिक मूल (स) अवस्तंभ मूल (द) मूसला जड़ें
22. पुनर्जीवन का गुण होने के कारण निम्नलिखित में से किसे मेजों पर सजावट के लिए रखते हैं?
(अ) लाइसोटम(ब) लाइकोपोडियम (स) सिलेजिनेला (द) सिरेटोप्टेरिस
23. चावल का एक दाना क्या कहलाता है? 
(अ) एक बीज (ब) एक बीजीय फल (स) बहुबीजीय फल (द) भू्रणपोष 
24. जेरेन्टोलॉजी निम्नलिखित में से किसके अध्ययन से संबंधित है?
(अ) शिशु (ब) महिलाएं (स) त्वचा (द) वृद्ध 
25. ओनकॉलॉजी (ह्रठ्ठष्शद्यशद्द4) में किनका अध्ययन किया जाता है?
(अ) पक्षियां (ब) कैंसर (स) स्तनपायी प्राणी (द) भूमि
26. ग्लासनोस्ट और पेरेस्ट्रोइका शब्द संबंधित है?
(अ) मिखाइल गोर्बाचोव से (ब) ब्लादीमीर पुतिन से (स) बोरिस येल्तसिन से (द) स्टालिन से
27. निम्नलिखित में से कौन से देश द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अक्ष शक्तियों का हिस्सा नहीं थे?
(अ) इटली (ब) जर्मनी (स) जापान (द) रूस
28. चंद्रभागा नदी का समुद्री तट कहां स्थित है?
(अ) जगन्नाथपुरी (ब) कोणार्क (स)कोणाईकनाल (द) चेन्नई
---------
सही जवाब-1.(अ) लीथियम, 2.(अ) मृदा, 3.(द) उपर्युक्त सभी, 4.(ब) माइटोकॉन्ड्रिया, 5.(ब) पादप, 6.(ब) स्वपोषक,  7.(ब) आयरलैंड, 8.(अ) अमेरिका, 9.(ब)संयुक्त राज्य अमेरिका,  10.(स) पाकिस्तान में, 11.(ब)कोरापुट, 12.(ब) महादेव पर्वत, 13.(अ) अनाईमुडी, 14.(ब) रूस,15.(द) जब पौध सुप्तावस्था में हो या जब पौध सक्रिय रूप से वृद्धि पर हो, 16.(अ)शीत और नम, 17.(द) जो केंद्रक बीज की संतति से तैयार किया हो, 18.(ब)जासूसी, 19.(स) दो प्रोटॉन तथा दो न्यूट्रॉन, 20.(स) द्रव हीलियम, 21.(ब) अपस्थानिक मूल,  22.(स) सिलेजिनेला, 23.(ब) एक बीजीय फल, 24.(द) वृद्ध, 25.(ब)कैंसर, 26.(अ) मिखाइल गोर्बाचोव से, 27.(द) रूस, 28. (ब) कोणार्क । 
-------


Date : 23-Jan-2020

दुनिया  की मशहूर ऑपरेटिंग सिस्टम निर्माता कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपना नया संस्करण विंडोज 10 लॉन्च कर दिया है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 8 के बाद विंडोज 10 को बाजार में उतारा है।
विंडोज 10  ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल,टेबलेट के साथ-साथ पर्सनल कंप्यूटर को भी सपोर्ट करेगा। .स्टार्ट मीनू का आप्शन फिर से दिया जाएगा जिसे विंडोज 8 में नहीं दिया गया था। विंडोज 10 में व्यू बटन का भी आप्शन होगा जिससे एक ही समय पर कई फाइलों पर काम करने की सुविधा होगी।
माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया यह एक नया होलोग्राफिक डिवाइस है। इससे उपभोगता 3डी चित्रों को देखने में सक्षम होंगे। इसे प्रोजेक्ट बाराबू के तहत निर्मित किया गया है।
 


Date : 23-Jan-2020

नाइदर ए हाक नार ए डव- खुर्शीद महमूद कसूरी की लिखी एक किताब है। खुर्शीद महमूद कसूरी  पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ  के नेता और पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री हैं।   यह पुस्तक मूल रूप से भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों पर आधारित है।
लेखक ने इस पुस्तक में लिखा है कि इन दोनों देशों के पास जम्मू-कश्मीर और अन्य विवादास्पद मुद्दों को सुलझाने के लिए शांतिपूर्ण समाधान के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।
इस पुस्तक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन और भारत सरकार की वर्तमान नीतियों सहित नवंबर 2014 तक की घटनाओं को शामिल किया गया है।
 

 


Date : 23-Jan-2020

केंद्र सरकार वेब पोर्टल माई सिक्योरिटी डॉट इन शुरू करने जा रही है जो सुरक्षा के क्षेत्र से संबंधित वेब अनुप्रयोगों में नवाचार के लिए मंच होगा। कोई भी व्यक्ति, कंपनी, छात्र, एनजीओ आदि लोगों के लिए उपयोगी सुरक्षा अनुप्रयोगों को तैयार कर सकता है और इस पोर्टल पर डाल सकता है। इससे आम जनता को सुरक्षा से संबंधित अनुप्रयोग बड़ी मात्रा में उपलब्ध हो जाएंगे।
वेब पोर्टल माई सिक्योरिटी डॉट इन को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सुरक्षा संबंधी अनुप्रयोगों को विकसित करने में नवाचार को बढ़ावा देने के साथ-साथ लोगों को उनकी सुरक्षा जरूरतों के लिए सुरक्षित और विश्वसनीय अनुप्रयोग प्रदान करना है। लोगों के पास अपनी आवश्यकता के लिए सबसे बेहतर अनुप्रयोग का चयन करने का विकल्प होगा।
केन्द्रीय गृह मंत्रालय इस वेबसाइट पर महिलाओं, बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और अन्य कमजोर वर्गों के लिए आपात स्थिति में सुरक्षा उपलब्ध कराने के अनुप्रयोगों को प्राथमिकता देगा। इंटरनेट पर आपत्तिजनक सामग्री की निगरानी और साइबर अपराध रोकने, उसकी निगरानी और पहचान के अन्य अनुप्रयोगों को भी प्राथमिकता दी जाएगी। लोगों में सुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाने और उन्हें कानूनी प्रावधानों के बारे में शिक्षित करने तथा जरूरतमंद लोगों को कानूनी सेवा सुविधाएं उपलब्ध कराने के अनुप्रयोगों पर भी जोर दिया जाएगा।
आधारभूत जांच के मानदंड के अनुसार अनुप्रयोग विकसित करने वालों को क्लाउड आधारित वातावरण में उनके अनुप्रयोग लगाने के लिए हार्ड वेयर और मिडिल वेयर संशाधन की अनुमति दी जाएगी। मंत्रालय द्वारा गठित एक विशेषज्ञ दल उपयोगिता, नवाचार, जन स्वीकृति, प्रयुक्त तकनीक, प्रबंधन, उन्नयन, प्रतिक्रिया प्रक्रिया आदि जैसे मानदंडों पर अनुप्रयोगों का मूल्यांकन करेगा। गृह मंत्रालय, केवल सुरक्षा परीक्षण में सफल अनुप्रयोगों को ही अपनी वेबसाइट पर डालने की अनुमति देगा। 
 


Date : 23-Jan-2020

कुर्ग भारत के कर्नाटक प्रान्त का एक शहर है। पश्चिमी घाट पर स्थित पहाड़ों और घाटियों का प्रदेश कुर्ग दक्षिण भारत का एक प्रमुख पर्यटक स्थल है। कर्नाटक का यह खूबसूरत पर्वतीय स्थल समुद्र तल से 1525 मीटर की ऊंचाई पर है। यहां की यात्रा एक न भूलने वाला अनुभव है। कुर्ग के पहाड़, हरे-भरे जंगल, चाय और कॉफी के बागान और यहां के लोग मन को लुभाते हैं। कावेरी नदी का उद्गम स्थान कुर्ग अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के अलावा हाइकिंग, क्रॉस कंट्री और ट्रेल्स के लिए भी मशहूर है।
यहां के प्रमुख आकर्षणों में नगरहोल राष्ट्रीय उद्यान मुख्य है। इस स्थान पर पहले राजाओं की शिकारगाह हुआ करती थी। आज यह स्थान हाथी, बाघ, चीतों के लिए प्राकृतिक वातावरण उपलब्ध कराता है। इसके अलावा यहां गौर, हिरन और लंगूर जैसे छोटे जानवर भी देखे जा सकते हैं। पूरे वर्ष यहां का मौसम ठंडक भरा रहता है।
मदिकेरी क्षेत्र कुर्ग का जिला मुख्यालय है। इसका नाम यहां के पहले शासक मुद्दुराजा के नाम पर पड़ा। भारत के स्कॉटलैंड के नाम से मशहूर यह जगह एक खूबसूरत पहाड़ी नगर है। वहीं यहां का कुशलनगर यह एक अच्छा पिकनिक स्पॉट है। दक्षिण कुर्ग में ब्रह्मïगिरी पर्वतमाला के अंतर्गत इर्पू नाम का एक पवित्र स्थान है। इसी के पास लक्ष्मण तीर्थ नामक नदी बहती है। किवदंतियों के अनुसार सीता की खोज में राम और लक्ष्मण यहां से गुजरे थे। यहां का कक्काबे क्षेत्र दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे बड़ा शहद उत्पादक है। लेकिन लोग यहां स्थित पडी इगुटप्पा मंदिर के कारण अधिक आते हैं। 
 


Date : 23-Jan-2020

हिन्दू परंपरा के अनुसार पूजा पाठ और शुभ अवसरों पर कलावा बांधने का काफी महत्व है। इसे मौली धागा भी कहते हैं।  मौली का धागा कच्चे सूत से तैयार किया जाता है और यह कई रंगों जैसे, लाल, पीला, सफेद या नारंगी रंगों का होता है। माना जाता है कि इसे हाथों पर बांधने से बरकत होती है।   शास्त्रों के अनुसार मौली या कलावा बांधने की परंपरा की शुरुआत देवी लक्ष्मी और राजा बलि ने की थी। कलावा को रक्षा सूत्र भी कहते हैं। माना जाता है कि कलाई पर इसे बांधने से जीवन पर आने वाले संकट से रक्षा होती है। इसका कारण यह है कि कलावा बांधने से ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों देवों की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही तीनों देवियों सरस्वती, लक्ष्मी और पार्वती की अनुकूलता का भी लाभ मिलता है।
वेदों में लिखा है कि वृत्रासुर से युद्ध करने जाते समय इंद्राणी शची ने इंद्र की दाहिनी भुजा पर रक्षासूत्र जिसे मौली या कलावा भी कहते हैं, बांधा था। जिससे वृत्रासुर को मारकर इंद्र विजयी हुए थे। तभी से रक्षासूत्र या मौली बांधने का चलन शुरू हुआ। कहते हैं मौली में उक्त देवी या देवता अदृश्य रूप में विराजमान रहते हैं जिसकी पूजा करके यह कलावा या रक्षा सूत्र बांधा जाता है। 
शरीर विज्ञान के अनुसार शरीर के कई प्रमुख अंगों तक पहुंचने वाली नसें कलाई से होकर गुजरती हैं। कलाई पर मौली या कलावा बांधने से इन नसों की क्रिया नियंत्रित रहती है। इससे त्रिदोष यानी वात, पित्त और कफ का सामंजस्य बना रहता है। माना जाता है कि कलावा बांधने से रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह और लकवा जैसे गंभीर रोगों से काफी हद तक बचाव होता है।
 


Date : 22-Jan-2020

1. हाल ही में पाकिस्तान में मुशायरे के दौरान किस विश्वविद्यालय में आतंकवादी हमला हुआ?
(अ)बाचा खान विश्वविद्यालय (ब) लाहौर विश्वविद्यालय (स)इस्लामिया विश्वविद्यालय (द) इनमें से कोई नहीं
2. भूमि संरक्षण कार्यक्रमों के संचालन के लिए एक संस्था केंद्रीय भूमि संरक्षण मंडल का गठन किया गया?
(अ) सन् 1953 में (ब) सन् 1960 में (स) सन् 1950 में (द) सन् 1956 में
3. भारत में सहकारिता आंदोलन का श्रीगणेश कब हुआ?
(अ) सन् 1904 में (ब) सन् 1912 में (स) सन् 1948 में (द) सन् 1952 में
4. भारत में हरित क्रांति का प्रभाव दिखाई पड़ा?
(अ) पहली पंचवर्षीय योजना में (ब) द्वितीय पंचवर्षीय योजना में (स) तृतीय पंचवर्षीय योजना में (द) चतुर्थ पंचवर्षीय योजना में
5. किस मेघ के निर्माण के साथ फूलगोभी जैसा आकार संबद्ध है?
(अ)स्तरी मेघ (ब)कपासी मेघ (स)वर्षा मेघ (द)पक्षाभ मेघ
6. प्राणियों और पादपों की जातियों में अधिकतम विविधता मिलती है?
(अ)शीतोष्ण पर्णपाती वनों में (ब)उष्णकटिबंध के आर्द्र वनों में (स)अत्यधिक प्रदूषित नदियों में(द)मरुस्थलों और सवाना मैदानों में
7. फ्रांस का बोर्डो बंदरगाह किस नदी के किनारे स्थित है?
(अ) सीन (ब) गेरून (स) लायर (द) ओडर  
8. किस मिट्टी का निर्माण नदियों द्वारा हुआ है?
(अ) हिमोढ़ मिट्टी (ब) पथरीली मिट्टी (स) जलोढ़ मिट्टी (द) लोयस मिट्टी
9. किस मिट्टी में कैल्शियम की अधिकता होती है?
(अ) पेडोकल मिट्टी (ब) जलोढ़ मिट्टी (स)पेडाल्फर मिट्टी (द) इनमें से कोई नहीं  
10. विश्व का सबसे ऊंचाई वाला जलप्रपात कौन-सा है?
(अ)एंजिल (ब)रिबन (स)हुगेला (द) क्युकेनाम
11. अमेरिका का राष्टï्रीय मनोरंजन किस खेल को कहा जाता है?
(अ)बास्केटबॉल (ब) वालीबॉल (स)बेसबॉल (द) हैंडबॉल
12. निम्नलिखित में से कौन सा सघन रेलवे जाल का उदाहरण प्रस्तुत करता है?
(अ) दक्षिण-पूर्वी एशिया (ब) पूर्वी यूरोप (स) दक्षिण-पूर्वी आस्ट्रेलिया (द) पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका
13. स्पीकर और डिप्टी स्पीकर की अनुपस्थिति में लोकसभा की अध्यक्षता कौन करता है?
(अ) लोकसभा का सर्वाधिक वरिष्ठ सदस्य (ब) राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त लोकसभा सदस्य (स) मंत्रिपरिषद द्वारा चयनित लोकसभा सदस्य (द) राज्यसभा का सर्वाधिक वरिष्ठ सदस्य  
14. उत्तर अमेरिका की सर्वोच्च पर्वत चोटी है?
(अ) माउंट एवरेस्ट (ब) माउंट एकांकागुआ (स) माउंट एल्बु्रस (द) माउंट मैकिन्ले
15. साख प्रपत्र प्रस्तुत किया जाता है?
(अ) निर्यातकर्ता द्वारा (ब) आयातकर्ता द्वारा (स) सीमा शुल्क अधिकारी द्वारा (द) जहाजी कंपनी द्वारा 
16.कोर्टेस जेनेरेल्स, निम्न देशों में से किस एक की पार्लियामेंट है?
(अ) नॉर्वे (ब) स्पेन (स) स्वीडन (द) डेनमार्क
17. निम्नलिखित तिलहनी फसलों में सर्वाधिक तेल की मात्रा लगभग 45 प्रतिशत पाई जाती है?
(अ) सोयाबीन (ब) मूंगफली (स) तिल (द) राई-सरसों  
18. भारतीय संविधान के अंतर्गत वनों पर अधिकार है?
(अ) केंद्रीय सरकार का (ब) राज्य सरकारों का (स) ग्राम पंचायतों का (द) स्वशासन संस्थाओं का 
19. देवदार के वृक्ष होते हैं?
(अ) सदाबहार वनों में (ब) पतझड़ वाले वनों में (स) पहाड़ी वनों में (द) मानसूनी वनों में
20. निम्नलिखित में से उसकी पवित्रता के कारण दक्षिणी भारत की गंगा कहा जाता है?
(अ) महानदी (ब) गोदावरी (स) कृष्णा (द) कावेरी
21. तालचर और इन्नौर उल्लेखनीय है?
(अ) परमाणु शक्ति संयंत्रों हेतु (ब) जल विद्युत शक्ति संयंत्रों हेतु (स) भूतापीय शक्ति संयंत्रों हेतु (द) तापीय शक्ति संयंत्रों हेतु
22. भारतीय खनिज पदार्थों का भंडार गृह कहलाता है?
(अ) मालवा का पठार (ब) दक्कन का पठार (स) लद्दाख का पठार (द) छोटा नागपुर का पठार
23. पालक में सबसे ज्यादा कौन सा तत्व होता है?
(अ) विटामिन ए (ब) लोहा (स) विटामिन डी (द) विटामिन बी
24. बिहार में पहली चीनी मिल स्थापित हुई?
(अ) मरहौरा में (ब) बेतिया में (स) मोतिहारी में (द) पटना में
25. भारत का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफार्म कहां है?
(अ) मुगलसराय (ब) खडग़पुर (स) हावड़ा (द) गोरखपुर
26. जल के अंदर पड़ी हुई मछली किस कारण से अपनी वास्तविक गहराई से कुछ ऊपर उठी हुई दिखाई देती है?
(अ) प्रकाश के विवर्तन के कारण (ब) प्रकाश के अपवर्तन के कारण(स)प्रकाश के धु्रवण के कारण (द)प्रकाश के परावर्तन के कारण
27. प्रकाशिक तंतु में किस सिद्धांत का उपयोग किया जाता है?
(अ) प्रकाश का प्रकीर्णन (ब) क्रमिक अपवर्तन (स) व्यतिकरण (द) पूर्ण आंतरिक परावर्तन 
28. विश्व में सेब का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन-सा है?
(अ)संयुक्त राज्य अमरीका (ब)जापान(स)फ्रांस (द)इटली
29. जलयान निर्माण में प्रथम स्थान रखने वाला एशियाई देश कौन-सा है?
(अ)चीन (ब) जापान (स) सिंगापुर(द) मलेशिया
30. भू क्षरण किसे कहते हैं?
(अ) भूमि वनस्पति रहित हो जाने को (ब) भूमि के अनुपजाऊ हो जाने को (स) भूमि पर मिट्टी के अपने स्थान से हट जाने को (द) रेगिस्तान के बढ़ जाने को
---
सही जवाब-1.(अ)बाचा खान विश्वविद्यालय, 2.(अ) सन् 1953 में, 3.(अ) सन् 1904 में, 4.(द) चतुर्थ पंचवर्षीय योजना में, 5.(ब) कपासी मेघ, 6.(ब)उष्णकटिबंध के आर्द्र वनों में, 7.(ब)गेरून, 8.(अ)हिमोढ़ मिट्टी, 9.(द) इनमें से कोई नहीं, 10.(अ)एंजिल, 11.(स) बेसबॉल,12.(द) पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका, 13.(अ) लोकसभा का सर्वाधिक वरिष्ठ सदस्य, 14.(द)माउंट मैकिन्ले, 15.(ब) आयातकर्ता द्वारा, 16.(ब) स्पेन, 17.(ब)मूंगफली, 18.(ब) राज्य सरकारों का, 19.(स) पहाड़ी वनों में,20.(द) कावेरी, 21.(द) तापीय शक्ति संयंत्रों हेतु, 22.(द) छोटा नागपुर का पठार, 23.(ब) लोहा,24.(अ) मरहौरा में, 25.(ब)खडग़पुर, 26.(ब) प्रकाश के अपवर्तन के कारण, 27.(द) पूर्ण आंतरिक परावर्तन,  28.(द)इटली, 29.(ब)जापान, 30.(स) भूमि पर मिट्टी के अपने स्थान से हट जाने को।
 

 


Date : 22-Jan-2020

कद्दू परिवार को वनस्पति शास्त्र में कुकरबिटेसी नाम दिया गया है। इस परिवार के सदस्यों को कुकरबिट कहा जाता है।  इस परिवार में  ककड़ी, तुरई, लौकी, टिण्डा, परवल, करेला, चचींड़ा, खीरा, रेत की ककड़ी , तरबूज, खरबूज जैसे फल और सब्जियां आते हैं।  
अधिकांश कुकरबिट पौधे उष्णकटिबंधीय देशों में होते है। भारत इनका प्राकृतिक भण्डार है और उत्तर-पश्चिमी भारत को इस कुल का उद्गमस्थल माना जाता है। बाद में अपनी बेलों की तरह ही कद्दू की फैमिली एशिया, यूरोप और अफ्रीका तक फैल गई। नाजुक तना, विशाल पत्तियां और बड़े-बड़े फल; यही इस फैमिली की पहचान हैं। लौकी, कद्दू और खरबूज-तरबूज जैसे फलों को बनाने में भोज्य-पदार्थ भी ज्यादा लगता है। यह इनकी बड़ी-बड़ी पत्तियों में बनता रहता है।  इसे विकसित हो रहे फल तक पहुंचाने का काम जिस तने के जिम्मे है, वह खोखला होता है। 
सूखने पर भी कुकरबिट का महत्व कम नहीं होता। गोल लौकी (तुम्बी) का उपयोग पानी भरने के पात्र के रूप में सदियों से होता आया है। तरोई और लौकी के सूखे रेशे नहाने के स्पन्ज के रूप में आज भी गांवों में प्रचलित है। इतना ही नहीं, ये रसीले फल सूखने पर सुरीले वाद्य यंत्रों के निर्माण में भी काम आते है। सितार, सरोद और तानपुरा के निर्माण में कद्दू और लौकी के सूखे खोल प्रयोग में आते है। चीन में इनकी बांसुरी बनती है तो अफ्रीका में सूखी लौकियों से नायाब कलाकृतियां बनाई जाती हैं। बस्तर के आदिवासी भी सूखी हुई गोल लौकी से कई कलाकृतियां बनाते हैं और इसे पानी रखने के काम में लाते हैं। 

 

 


Date : 22-Jan-2020

अकबर का कि़ला राजस्थान के अजमेर शहर के पर्यटन स्थलों में से यह एक है।  अकबर का कि़ला एक  राजकीय संग्रहालय भी है।  यहां प्राचीन मूर्तियां, सिक्के, पेंटिंग्स, कवच आदि रखे हुए हैं।
अंग्रेज़ों ने यहीं से जनवरी 1616 में मुग़ल बादशाह जहांगीर से भारत में व्यापार करने की इजाज़त मांगी थी।  अकबर प्रति वर्ष ख्वाजा साहब के दर्शन करने तथा राजपूताना के युद्धों में भाग लेने के लिये यहाँ आया करता था।
अकबर ने अपने ठहरने के लिये 1570 ईस्वी में एक कि़ले का निर्माण करवाया, जो अकबर के कि़ले के नाम से जाना जाता है। बादशाह जहांगीर भी यहाँ लोगों को झरोखा दर्शन देता था।
10 जनवरी 1616 ईस्वी को इंग्लैण्ड के सम्राट जेम्स प्रथम का राजदूत सर टॉमस रॉ अकबर के कि़ले में यहीं जहांगीर से मिला था।  हल्दी घाटी के युद्ध को अंतिम रूप इसी कि़ले में दिया गया था। 1818 में इस कि़ले पर अंग्रेज़ों ने अधिकार कर लिया था।  अंग्रेज़ों ने इसका उपयोग राजपूताना शस्त्रगार के रूप में किया और वे इसे  मेग्जीन  के नाम से पुकारते थे।
 


Previous12345Next