सामान्य ज्ञान

Previous1234Next
Date : 20-Nov-2019

1. ऑस्ट्रेलिया में आयोजित जी-20 (नवंबर 2014) शिखर सम्मेलन में भारत का मदद के लिए मुख्य फोकस क्या था?

(अ) आतंकवाद से लडऩा (ब)विश्व व्यापार संगठन के मुद्दों का समाधान (स) काले धन को रोकना (द) मानव तस्करी

2. वर्ष 2014 के आईसीसी क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में किसे चुना गया है?
(अ) विराट कोहली (ब) मिशेल जॉनसन (स) रोहित शर्मा (द) ग्लेन मैक्सवेल 
3. निम्नलिखित में से कौन-सा मिशन प्लूटो वातावरण की जांच के लिए भेजा गया है?
(अ) रोसेट्टा (ब) क्योरियोसिटी (स)न्यू होरिजन्स (द)मंगल यान
4. स्थिर पानी में मिट्टी का तेल डालने पर मच्छर कम होते हैं, क्योंकि यह?
(अ) प्रजनन में बाधा डालता है (ब) मच्छरों के लिए उच्च विष है (स) लार्वा के सांस में बाधा डालता है (द) मच्छरों को भगाता है
5. पानी से निकलने पर सेविंग ब्रश के बाल आपस में चिपक जाते हैं। इसका कारण क्या है?
(अ) पृष्ठ तनाव (ब) श्यानता (स) प्रत्यास्थता (द) घर्षण
6. किस मिट्टी का निर्माण नदियों द्वारा हुआ है?
(अ) हिमोढ़ मिट्टी (ब) पथरीली मिट्टी (स) जलोढ़ मिट्टी (द) लोयस मिट्टी
7. किस मिट्टी में कैल्यियम की अधिकता होती है?
(अ) पेडोकल मिट्टी(ब) जलोढ़ मिट्टी (स)पेडाल्फर मिट्टी (द)इनमें से कोई नहीं
8. भोजपत्र उत्पन्न होता है?
(अ) सिनकोना की छाल से (ब) डलबर्जिया की छाल से (स) बेटुला की छाल से (द) पाइपर की पत्तियों से
9. मेंढक का शत्रु निम्नलिखित में से कौन है?
(अ) सर्प (ब) मछली (स) बगुला (द) छिपकिली
10. चाइनामैन शब्द किस खेल से संबंधित है?
(अ) क्रिकेट (ब) फुटबॉल (स) हॉकी (द) जूडो
11. वह कौन सा खेल है, जिसमें ड्यूश शब्द का इस्तेमाल किया जाता है?
(अ) टेबल टेनिस (ब) लॉन टेनिस (स) बैडमिंटन (द) बिलियर्ड्स
12. लूनी नदी किसमें गिरती है?
(अ) गंगा मुहाना (ब) केरल का समुद्री तट (स) कच्छ का रण (द) गोदावरी का मुहाना
13. नर्मदा नदी का अधिकांश भाग निम्नलिखित में से किस राज्य में बहता है?
(अ) गुजरात (ब) महाराष्ट्र (स) मध्यप्रदेश (द) राजस्थान
14. सर्वाधिक संख्या में स्थलरुद्ध देश निम्नलिखित में से किस महाद्वीप में हैं?
(अ) दक्षिण अमेरिका (ब) यूरोप (स) अफ्रीका (द) एशिया
15. निम्नलिखित देशों में कौन सा एक स्थलरूद्ध देश है?
(अ) अंगोला (ब) गैबोन (स) तंजानिया (द) जिम्बाब्वे 
16. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
(अ) समस्थानिक सदा रेडियो एक्टिव होते हैं (ब) ए-किरणें सदा ऋणावेशित होती हैं (स) बी-किरणें चुंबकीय क्षेत्र में विचलित हो जाती हैं (द) बाई-किरणें चुंबकीय क्षेत्र में विचलित हो जाती हैं
17. एक सल्फर का परमाणु सल्फाइड आयन में परिवर्तित होता हैं, जब यह?
(अ) दो इलेक्ट्रॉन ग्रहण करता है (ब) दो इलेक्ट्रॉन पृथक करता है (स) दो प्रोटॉन ग्रहण करता है (द) दो इलेक्ट्रॉन की साझेदारी करता है
18. इलेक्ट्रॉन के तरंग प्रकृति की खोज सर्वप्रथम किसने की थी?
(अ) थॉमसन (ब) डी ब्रोग्ली (स) रदरफोर्ड (द) बोह्र
19. गुर्दे में परा-परिष्करण इकाई को कहते हैं?
(अ) ग्लोमेरूलस (ब) न्यूरोंस (स) नेफ्रोंस (द) समुद्री जल
20. द्रव एवं गैस के अणुओं की अनियमित गति को क्या कहा जाता हैं?
(अ) दोलन गति (ब) अनुदैध्र्य गति (स) सरल गति (द)ब्राउनियन गति
21. स्थिर गति से जा रही खुली कार में बैठा एक बालक गेंद को हवा में सीधे ऊपर फेंकता है। गेंद गिरती है?
(अ) उसके पीछे (ब) उसके सामने (स) उसके हाथ में (द) उसके बगल में
22. एक छोटे सिलिकॉन चिप पर ट्रांजिस्टरों और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ पूर्ण इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को क्या कहते हैं?
(अ) वर्कस्टेशन (ब) सीपीयू (स) मैग्नेटिक डिस्क (द) इंटिग्रेटेड सर्किट
23. हाल ही के खबर के अनुसार मुदगल समिति की रिपोर्ट किस बारे में है?
(अ)बीसीसीआई के चुनाव (ब) राष्ट्रीय खेल के रूप में बनाना क्रिकेट (स) स्पॉट आईपीएल फिक्सिंग (द) कोयला घोटाले की जांच पड़ताल
24. किसको संयुक्त राष्ट्र महिला सद्भावना अभियान  ॥द्गस्नशह्म्स्द्धद्ग के लिए पहला पुरुष बनाया गया है?
(अ) बराक ओबामा (ब)सचिन तेंदुलकर (स)रोजर फेडरर (द) फरहान अख्तर
25. हाल ही में बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन 1-ए (हत्फ-4) का परीक्षण किस देश ने किया है?
(अ) भारत (ब) पाकिस्तान (स) चीन (द) इनमें से कोई नहीं
26. लैम्प की बत्ती में तेल चढ़ता है, क्योंकि?
(अ) तेल बहुत हल्का है (ब) तेल वाष्पशील है (स) सतह तनाव घटने के कारण (द) कैपिलरी क्रिया के कारण
27. शेयर बाजार सूचकांक पारंपरिक रूप से निवेशकों और प्रवर्तकों के निम्नलिखित में से किस प्रकार के पोर्टपोलियो के निष्पादन का आंकलन करने के लिए बेंचमार्क का काम करते हैं?
(अ) ईक्विटी पोर्टफोलियो (ब) कर बचत लिखतें (स) म्यूचुअल फंड (द) सरकार प्रतिभूतियों में से निवेश
--
सही जवाब-1.(स)काले धन को रोकना, 2.(ब)मिशेल जॉनसन, 3.(स)न्यू होरिजन्स, 4.(स) लार्वा के सांस में बाधा डालता है, 5.(अ) पृष्ठ तनाव, 6.(अ)हिमोढ़ मिट्टी, 7.(द)इनमें से कोई नहीं, 8.(स) बेटुला की छाल से, 9.(अ)सर्प, 10.(अ) क्रिकेट, 11.(ब) लॉन टेनिस, 12.(ब) केरल का समुद्री तट, 13.(ब) महाराष्ट्र, 14.(स) अफ्रीका, 15.(द) जिम्बाब्वे, 16.(अ)समस्थानिक सदा रेडियो एक्टिव होते हैं, 17.(अ)दो इलेक्ट्रॉन ग्रहण करता है, 18.(ब) डी ब्रोग्ली, 19.(स) नेफ्रोंस, 20.(द)ब्राउनियन गति, 21.(स) उसके हाथ में, 22.(द)इंटिग्रेटेड सर्किट, 23.(स) स्पॉट आईपीएल फिक्सिंग, 24.(द) फरहान अख्तर, 25.(ब) पाकिस्तान, 26.(द) कैपिलरी क्रिया के कारण, 27. (अ) ईक्विटी पोर्टफोलियो।
---


Date : 20-Nov-2019

बहमनी सल्तनत (1317-1518) दक्कन का एक इस्लामी राज्य था । इसकी स्थापना 3 अगस्त 1347 को एक तुर्क सूबेदार अलाउद्दीन बहमन शाह ने की थी । इसका प्रतिद्वंदी हिन्दू विजयनगर साम्राज्य था । 1518 में इसका विघटन हो गया जिसके फलस्वरूप - गोलकोण्डा, बीजापुर, बिदर, बिरार और अहमदनगर के राज्यों का उदय हुआ । इन पांचों को सम्मिलित रूप से दक्कन सल्तनत कहा जाता था ।
 

 


Date : 20-Nov-2019

वेरावल, जूनागढ़ जि़ला का एक हिस्सा है।  यह सौराष्टï्र के दक्षिणी तट पर, दक्षिण-मध्य गुजरात राज्य यानी पश्चिमी भारत में वेरावल काठियावाड़ प्रायद्वीप के अरब सागर तट पर स्थित है । यह पाटन शहरी संकेंद्रण का हिस्सा है। यह एक मत्स्य बंदरगाह है। यहां से इमारती लकड़ी, कृषि उत्पादन और हड्डिïयों के उर्वरक का निर्यात होता है। यह अंतिम रेलवे टर्मिनल है और प्रमुख प्रांतीय राजमार्ग पर स्थित है। अरब सागर से उठने वाले चक्रवातों के कारण इस नगर को बहुत नु$कसान होता है। इसके निकट ही प्राचीन नगर और सोमनाथ के हिंदू मंदिर के अवशेष प्राप्त हुए हैं। 
 


Date : 20-Nov-2019

भारी धातुओं की विषाक्तता से दीर्घकालिक, मानसिक-शारीरिक गड़बडिय़ां पैदा हो सकती हैं। इनके आम लक्षण हैं - सिरदर्द, थोड़े समय के लिए याददाश्त का खो जाना, मति भ्रम पैदा होना, हकीकत को नहीं पहचानना, गलत धारणाएं होना, देखने की समस्याएं पैदा होना, बार-बार थक जाना, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द होना, पेट व आंतों की समस्याएं होना, पाचन क्रिया का बिगड़ जाना आदि।  
जिन कार्यस्थलों पर सीसे की मौजूदगी होती है, वहां काम करने वाले वयस्कों और बच्चों के शरीर में फेफड़ों या त्वचा द्वारा सीसा पहुंच सकता है। कार्बनिक सीसे को त्वचा पूरी तरह सोख लेती है। चूंकि रासयनिक तौर पर सीसा कैल्शियम की तरह होता है, इसलिए शरीर भी उसे कैल्शियम की तरह ही लेता है। शरीर में पहुंचने के बाद सीसा हड्डियों, दांतों, यकृत, फेफड़ों, मस्तिष्क और तिल्ली द्वारा शरीर के सभी अंगों तक पहुंच जाता। धीरे-धीरे सीसा खून के प्रवाह को भी अवरुद्ध कर सकता है। यदि शरीर में आयरन की जितनी कमी होगी, सीसा जनित विषाक्तता उतनी ही अधिक होगी। गर्भवती महिलाओं और बच्चों में आयरन की कमी से रक्ताल्पता पैदा होती है, और वे सीसे की विषाक्तता से ग्रस्त हो सकते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि ऐसा भोजन किया जाए जिससे कैल्श्यिम, आयरन, फासफोरस या जिंक भरपूर मात्रा में मिल सके।
 


Date : 20-Nov-2019

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की सूची में जगह बना ली है। फोब्र्स पत्रिका ने उन्हें सबसे ताकतवर लोगों की सूची में 15वें स्थान पर रखा है।  रूसी राष्ट्रपति पुतिन पहले स्थान पर हैं। आइये नजर डालें इस सूची पर। 
 व्लादिमीर पुतिन- रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लगातार दूसरे साल शीर्ष पर बने हुए हैं और उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को पछाड़ते हुए यह स्थान हासिल किया है। फोब्र्स के मुताबिक,  वैश्विक स्तर पर तमाम विरोधों के बावजूद उन्होंने जिस तरह क्रीमिया का अधिग्रहण किया और यूक्रेन में विद्रोहियों को सैन्य समर्थन जारी रखा वह उनके हौसले और निडरता का जीता जागता सबूत है।
बराक ओबामा- फोब्र्स की ताकतवर 72 लोगों की सूची में दूसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं। फोब्र्स के मुताबिक दूसरे टर्म की आधी पारी पार कर चुके ओबामा के सामने पश्चिम अफ्रीका में इबोला और खूनी संगठन आईसिस जैसी चुनौतियां हैं। घर पर नस्लभेद का मुद्दा सिर उठाए है।
शी जिनपिंग-चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग फोब्र्स की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। दो साल से सत्तारूढ़ जिनपिंग माओ झे डोंग के बाद सबसे ताकतवर चीनी नेता बनकर उभरे हैं। वे देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम चला रहे हैं। 
 पोप फ्रांसिस- ऐसा नहीं है कि शक्तिशाली लोगों की सूची में सिर्फ देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हों। इसी सूची में कैथोलिक गिरजे के प्रमुख पोप फ्रांसिस भी हैं। पोप रूढि़वादी कैथोलिक ईसाइयों की पुरानी छवि को बदलने के काम में जुटे हुए हैं। 
अंगेला मैर्केल -जर्मनी यूरोप की राजनीति और आर्थिक पटल पर अहम स्थान रखता है। अर्थव्यवस्था के मामले में जर्मनी यूरोप में अन्य देशों से कहीं अधिक शक्तिशाली हैं।  जर्मन चांसलर अंगेला मैर्केल इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं।  उन्होंने पिछले साल के चुनावों के बाद तीसरी बार जर्मनी की कमान संभाली है। 
 जेनेट- अमेरिकी केंद्रीय बैंक की प्रमुख जेनेट येलेन फोब्र्स की सूची में छठे नंबर हैं।  दुनिया के सबसे प्रभावशाली बैंक की कमान संभालने वाली येलेन पहली महिला हैं।
बिल गेट्स- माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स इस सूची में सातवें पायदान पर हैं। अमेरिका के सबसे अमीर शख्स गेट्स अपने अरबों डॉलर का इस्तेमाल दुनिया भर के प्रमुख सामाजिक परिवर्तन के लिए कर रहे हैं। साल 2000 से अब तक बिल और मेलिंडा गेट्स 30 अरब डॉलर दान कर चुके हैं।
मारियो द्रागी- यूरोपीय सेंट्रल बैंक के प्रमुख मारियो द्रागी आठवें स्थान पर हैं। 18 देशों में वित्तीय एकता को बनाए रखने के लिए द्रागी जिम्मेदार हैं। 
 लैरी पेज-गूगल के सीईओ लैरी पेज शक्तिशाली लोगों की सूची में 9वें स्थान पर हैं। डिजिटल युग में गूगल सबसे प्रभावशाली कंपनी है। गूगल अब भी सर्च इंजन में प्रभुत्व रखता है।
 कैमरन- ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन दसवें स्थान पर हैं। हाल में ही कैमरन स्कॉटलैंड को हारते हारते बचे हैं जब जनमत संग्रह में स्कॉटलैंड के लोगों ने ब्रिटेन में रहने का फैसला किया। कैमरन ट्विटर पर भी काफी सक्रिय रहते हैं।
नरेन्द्र मोदी- फोब्र्स के 2014 की दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की सूची में भारत के  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 15वां स्थान दिया गया है। फोब्र्स ने उन्हें सूची में शामिल करते हुए कहा,  भारत का यह नया रॉक स्टार बॉलीवुड से नहीं आता बल्कि यह भारत में मई में हुए आम चुनाव में बहुमत से जीतकर सत्ता में आने वाला शख्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हंै जिन्होंने देश को गांधी परिवार के नियंत्रण से मुक्त कराकर अपनी पार्टी को सत्ता में बिठाया है।
 

 


Date : 20-Nov-2019

वैष्णव संप्रदाय में एक सिद्धांत है जिसे द्वैताद्वैतवाद कहा जाता है। इसका प्रवर्तन निम्बार्क ने किया था। ये दक्षिण के तैलंग ब्राह्मण थे। कहा जाता है कि उन्हें निम्ब वृक्ष पर रात में सूर्य के दर्शन हुए थे।  इसीलिए उनका नाम नियमानंद के बदले निम्बार्क हो गया था। निम्बार्क का समय 12 वीं शताब्दी माना जाता है। 
एक मत के अनुसार जीव ब्रह्मï से भिन्न और अभिन्न दोनों हैं। मोक्ष की स्थिति में भी जीव अपना अस्तित्व खो नहीं देता है और ब्रह्मï से अभिन्न होकर भी अपना अलग अस्तित्व बना रखता है। निम्बार्क सम्प्रदाय में श्रीकृष्ण को परमात्मा और उनकी शक्ति राधा को सर्वेश्वरी  मानकर प्रेममार्गी भक्ति का विधान है। 

 


Date : 20-Nov-2019

सु शो चीन की पारंपरिक कसीदाकारी का एक प्रकार है। इसका इतिहास काफी प्राचीन है। सुंग राजवंश में सू शो ( सू चो का कसीदा) उद्योग का बड़ा पैमाना बन चुका था। सू चो शहर में शो फ़ांग, शोह्वा नोंग, ग्वुनशो फ़ांग एवं शोश्यान श्यांग आदि वर्कशाप तथा गलियां विकसित हुए थे, जहां कसीदा उत्पादन केन्द्रित था। मिंग राजवंश में सू शो ने अच्छा खासा विकास किया। छिंग राजवंश में सू शो कसीदाकारी का जोरदार विकास हुआ। उस समय शाही परिवार में इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकांश कढ़ाई-उत्पाद सू शो के शिल्पकारों ने बनाए थे। छिंग राजवंश के अंतिम काल में शन शाओ ने सब से पहले विश्वविख्यात फ़ांग जन शो (सजीव कसीदा वस्तु काढऩा) का आविष्कार किया था।
 सू चो के कसीदा सूक्ष्म, परिष्कृत, उत्कृष्ट, साफ़  होने से विश्वविख्यात है। सू शो ( सू चो का कसीदा) की तस्वीरें खूबसूरत, रंग सुहावना, सुई की विधि लचीली, कढ़ाई के काम सूक्ष्म और चित्र सजीव है। समतल, चमकीला, सुनियोजित, सानुपातिक, सामंजस्यात्मक, महीन् , सूक्ष्म व सघन  इस शिल्प कला की विशेषताएं हैं। कढ़ाई के काम दो किस्मों में बंटते हैं। एक, रजाई कवर, तकिया कवर और गद्दी जैसे व्यवहारिक उपयोग की चीजें हैं। दो, टेबल स्क्रीन, हैंगिंग स्क्रॉल और स्क्रीन आदि कला की चीज़ें हैं। इस की विषयवस्तु में फूल पौधा, जीवजंतु, मानव, प्राकृतिक दृश्य और सुलेखन आदि शामिल हैं। डबल कशीदारी में  सुनहरी मछली  और छोटी बिल्ली सू शो का प्रतिनिधित्व करने वाली कृति हैं।
 


Date : 20-Nov-2019

मानचेस्टर नहर ग्रेट ब्रिटेन का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण जलमार्ग है। इस जलमार्ग के विकास से यहां के उद्योग-धंधों में आशातीत प्रगति हुई है। इस नहर के द्वारा मरसी नदी के पूर्वी तट पर स्थित ईस्थम को मानचेस्टर से मिलाया गया है। यह लगभग 58 किलोमीटर लम्बी तथा 37 मीटर चौड़ी है। इसकी गहराई लगभग 8.5 मीटर है। इस नहर का निर्माण 1 जनवरी 1894 को पूर्ण हुआ। आधिकारिक रूप से इसमें परिवहन 21 मई 1884 को शुरू हुआ। जब यह बनकर तैयार हुई तो अपने समय की सबसे बड़ी परिवहन नहर थी। इसका निर्माण लिवरपूल से कपास के परिवहन के लिए किया गया था क्योंकि रेल के द्वारा परिवहन पर बहुत अधिक खर्च होता था।
 


Date : 19-Nov-2019

1. शार्क की गिरती आबादी की रक्षा तथा समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र को बचाने के लिए हाल ही में किस एयरवेज कार्गो ने शार्क पंखों के लदान (ह्यद्धद्बश्चद्वद्गठ्ठह्ल) के खिलाफ एक नीति का गठन किया है?
(अ) जेट एयरवेज कार्गो (ब) इंडिगो एयरवेज कार्गो (स)गो एयरवेज कार्गो (द) एयर इंडिया एयरवेज कार्गो
2. हाल ही में किसे केंद्रीय वित्त सेवा सचिव (स्नद्बठ्ठड्डठ्ठष्द्ग स्द्गह्म्1द्बष्द्गह्य स्द्गष्ह्म्द्गह्लड्डह्म्4) के रूप में नियुक्त किया गया है?
(अ) हसमुख अधिया (ब) कन्या केलवानी (स) बीएन चंद्रप्पा (द) अभिजीत मुखर्जी
3. निम्नलिखित में से कौन सा पक्षी सबसे लंबी दूरी की उड़ान के लिए जाना जाता है?
(अ) साइबेरियाई सारस (ब) एक प्रकार की मछली (स)अमूर फाल्कन (द) ग्रेटर फ्लेमिंगो 
4. निम्नलिखित में से किसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा नया सुरक्षा दर्जा प्रदान नहीं किया गया है?
(अ)ध्रुवीय भालू (ब) कुवियर की चोंचवाली व्हेल (स)अफ्रीकी शेर (द) चिकारे 
5. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में किस प्रकार की वित्तीय संस्थाओं के लिए पूंजी पर्याप्तता अनुपात और निवल स्वाधिकृत निधि सीमा में वृद्धि की है?
(अ) क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (ब)सहकारी बैंक (स)गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (द) इनमें से कोई नहीं 
6. निम्नलिखित में से कौन मानव शरीर को संक्रमण के विरूद्ध संघर्ष करने में सहायता करते हैं?
(अ) हॉर्मोन्स (ब) एंजाइम (स) श्वेत रूधिर कोशिका (द) लाल रुधिर कोशिका
7. वास्तविक सूर्योदय के थोड़ा पहले दृश्यमान होता है?
(अ) वायुमंडलीय परावर्तन (ब) वायुमंडलीय परिक्षेपण (स) वायुमंडलीय विवर्तन (द) वायुमंडलीय अपवर्तन
8. किस नीति निदेशक सिद्धांत को प्राय: समाजवादी माना जाता है?
(अ) ग्राम पंचायतों की स्थापना (ब) गोवध पर प्रतिबंध (स) अंतर्राष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा को प्रोत्साहन (द) आय की असमानताओं को कम से कम करना
9. निम्नलिखित निदेशक सिद्धांतों में से वह सिद्धांत कौन सा है, जिसे गांधीवादी सिद्धांत कहा जाता है?
(अ) श्रमिकों और बच्चों का संरक्षण (ब) स्वशासन के प्रभावी एकलों के रूप में ग्राम पंचायतों का संगठन (स) पुरुषों और महिलाओं के लिए सामान्य कार्य (द) कार्यपालिका से न्यायपालिका को पृथक करना
10. भारतीय संविधान में राज्य के नीति निदेशक सिद्धांतों को शामिल करने के पीछे मुख्य कारण क्या था?
(अ) कल्याणकारी राज्य की स्थापना करना (ब) धर्मनिरपेक्ष राज्य की स्थापना करना (स) सरकार के निरंकुश कार्यों पर नियंत्रण रखना (द) नागरिकों के विकास के लिए सर्वोत्तम अवसर प्रदान करना
11. भारत का राष्ट्रीय पुष्प निम्नलिखित में से कौन सा है?
(अ) गुलाब (ब) सूरजमुखी (स) कमल (द) गेंदा
12. भारत का राष्ट्रीय पशु कौन सा है?
(अ) हाथी (ब) शेर (स) बाघ (द) बैल
13. राष्ट्रगीत को सर्वप्रथम किसने स्वरबद्ध किया?
(अ) पन्ना लाल घोष (ब) यदुनाथ भट्टाचार्य (स) मास्टर गणपत सिंह (द) ए.आर. रहमान
14. निम्नलिखित में से अलास्का किस देश का हिस्सा है?
(अ) ग्रीनलैंड (ब) यूएसए (स) कनाडा (द) यूनाइटेड किंगडम
15. शून्य अंश अक्षांश तथा शून्य अंश देशांतर अवस्थित है?
(अ) अटलांटिक महासागर में (ब) आर्कटिक महासागर में (स) हिंद महासागर में (द) प्रशांत महासागर में
16. फिजी द्वीप अवस्थित है?
(अ) अटलांटिक महासागर में (ब) प्रशांत महासागर में (स) हिंद महासागर में (द) अरब सागर में
17. कृषि में युग्म पैदावार का आशय किसको उगाने से है?
(अ) विभिन्न मौसमों पर दो फसल (ब) एक साथ ही दो फसल (स) अन्य फसल के साथ एक फसल (द) इनमें से कोई नहीं
18. निम्नलिखित में से कौन सही सुमेलित है?
(अ) पूर्वी मध्य रेलवे-हाजीपुर (ब) दक्षिण मध्य रेलवे- सिकंदराबाद (स) दक्षिण पश्चिम रेलवे- हुबली (द) उपरोक्त सभी
19. किस मिट्टी का निर्माण बैसाल्ट चट्टानों के विखंडन से हुआ है?
(अ) काली मिट्टी (ब) लाल मिट्टी (स) लैटेराइट मिट्टी (द) जलोढ़ मिट्टी
20. किस मिट्टी में कृषि के लिए सिंचाई की आवश्यकता नहीं है?
(अ) लाल मिट्टी (ब) काली मिट्टी (स) जलोढ़ मिट्टी (द) लैटेराइट मिट्टी
21. भारत में किस प्रकार के वन सर्वाधिक पाए जाते हैं? 
(अ) मोण्टेन आद्र्र समतापी वन (ब) उपोष्ण शुष्क सदाबहार वन (स) ट्रॉपिकल आद्र्र डेसीडस वन (द) ट्रॉथ्पकल आद्र्र सदाबहार वन
22. भारत में कितने प्रकार के रेलमार्ग हैं?
(अ)2 (ब) 3(स) 4(द)5
23. रेल पथ के ब्रॉड गेज की चौड़ाई कितनी होती है?
(अ) 1.467 मीटर (ब) 1. 576 मीटर (स) 1. 676 मीटर (द) 1. 776 मीटर
24. राउरकेला में लौह इस्पात संयंत्र की स्थापना किस देश के सहयोग से की गई है?
(अ) जर्मनी (ब) ब्रिटेन (स) रूस (द) जापान
25. भारत का 40 प्रतिशत सडक़ परिवहन होता है?
(अ) राष्ट्रीय राजमार्ग से (ब) राजकीय मार्ग से (स) जिला मार्ग से (द) ग्रामीण सडक़ों से 
---
सही जवाब-1.(अ) जेट एयरवेज कार्गो, 2.(अ) हसमुख अधिया, 3.(स)अमूर फाल्कन, 4.(स) अफ्रीकी शेर, 5.(स) गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां, 6.(स) श्वेत रूधिर कोशिका, 7.(द) वायुमंडलीय अपवर्तन, 8.(अ) ग्राम पंचायतों की स्थापना, 9.(ब) स्वशासन के प्रभावी एकलों के रूप में ग्राम पंचायतों का संगठन, 10.(अ) कल्याणकारी राज्य की स्थापना करना, 11.(स) कमल, 12.(स)बाघ, 13.(ब) यदुनाथ भट्टाचार्य, 14.(ब) यूएसए, 15.(अ) अटलांटिक महासागर में, 16.(अ) अटलांटिक महासागर में, 17.(ब) एक साथ ही दो फसल, 18.(द)उपरोक्त सभी, 19.(अ) काली मिट्टी, 20.(ब) काली मिट्टी, 21.(स) ट्रॉपिकल आद्र्र डेसीडस वन, 22.(ब) 3, 23.(स) 1. 676 मीटर, 24.(अ) जर्मनी,  25.(अ) राष्ट्रीय राजमार्ग से।
 


Date : 19-Nov-2019

वैश्विक धरोहर समिति, संयुक्त राष्ट्र का हिस्सा है, जो यह तय करती है कि यूनेस्को वल्र्ड हेरिटेज यानी विश्व विरासत की श्रेणी में दुनिया के किन देशों के स्थलों को शामिल किया जाए।  इन स्थलों में प्राकृतिक स्थलों के अलावा स्थापत्य कला, अभयारण्य, लोकप्रिय स्थल जिनमें पौराणिक स्थल भी शामिल हैं, आदि शामिल होते हैं। 
इस साल यूनेस्को वल्र्ड हेरिटेज की सूची में शामिल करने के लिए विभिन्न देशों द्वारा मुहैया कराए गए 32 स्थलों के नामों पर ब्राजील में 25 जुलाई से तीन अगस्त तक विचार करेगी। समिति के 34वें सत्र में वैश्विक धरोहर सम्मेलन में 35 देशों के प्रस्तुतिकरण को देखा जाएगा। इस वर्ष विश्व धरोहर की सूची में 32 नए स्थलों के अभिलेख शामिल किए गए हैं।
 वैश्विक धरोहर समिति संयुक्त राष्ट्र के 1972 के सम्मेलन का एक हिस्सा है। इसके सदस्य 21 देशों के प्रतिनिधि होते हैं, जो छह साल के लिए चुने जाते हैं।

  


Date : 19-Nov-2019

संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (फूड एंड एग्रीकल्चरल ऑर्गेनाइजेशन, एफ़.ए.ओ) एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जो कृषि उत्पादन, वानिकी और कृषि विपणन संबंधी शोध विषय का अध्ययन करता है। यह संगठन खाद्य एवं कृषि संबंधी ज्ञान और जानकारियों के आदान-प्रदान करने का मंच भी है। इसके साथ-साथ यह इन क्षेत्रों में विभिन्न देशों के अधिकारियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था भी करता है। विकासशील देशों में कृषि के विकास में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण है। एफ़.ए.ओ विकासशील देशों को बदलती तकनीक जैसे कृषि, पर्यावरण, पोषक तत्व और खाद्य सुरक्षा के बारे में जानकारी देता है। यह संगठन संयुक्त राष्ट्र संघ की एक विशिष्ट संस्था है, और उसी के अंतर्गत कार्य करता है।
इस संगठन की स्थापना 16 अक्तूबर, 1945 को क्यूबेक शहर, कनाडा में हुई थी। 1951 में इसका मुख्यालय वाशिंग्टन से रोम स्थानांतरित किया गया। वर्तमान में 191 राष्टï्र इसके सदस्य हैं, जिसमें यूरोपियाई समुदाय एवं फैरो द्वीपसमूह भी सम्मिलित हैं, जो एसोसियेट सदस्य हैं। एफ.ए.ओ के प्रथम महानिदेशक ब्रिटेन के जॉन ओर थे। इसके वर्तमान महानिदेशक सेनेगल के जैक्स डियोफ हैं। इस संगठन को सदस्य देशों के सम्मेलन द्वारा शासित किया जाता है। इसकी बैठक द्विवार्षिक होती है, जिसमें पिछले दो वर्ष में किये गए कार्यो की समीक्षा और आगामी दो वर्षो के लिए बजट पारित किया जाता है। वर्ष 2008-09 का बजट 92.98 करोड़ अमरीकी डालर था। इस सम्मेलन में 49 लोगों का चयन भी किया जाता है जो अंतरिम शासित समिति के रूप में कार्य करती है। इस सम्मेलन में ही महानिदेशक (डायरेक्टर जनरल) का चुनाव भी होता है। सदस्यों का कार्यकाल तीन वर्ष का होता है। इस संगठन के आठ विभाग हैं, प्रशासन एवं वित्त, आर्थिक और सामाजिक, फिशरीज, वानिकी, सामान्य विषय और सूचना, सतत विकास, कृषि और उपभोक्ता सुरक्षा और तकनीकी सहयोग हैं। एफएओ का आम वित्त-पोषण उसके सदस्यों द्वारा वहन किया जाता है।
 


Date : 19-Nov-2019

हिन्दी साहित्य में कृष्णभक्ति काव्य की प्रेरणा देने का श्रेय श्री वल्लभाचार्य (1478 ई.-1530 ई,) को जाता है, जो पुष्टिमार्ग के संस्थापक और प्रवर्तक थे। इनके द्वारा पुष्टिमार्ग में दीक्षित होकर सूरदास आदि आठ कवियों की मंडली ने अत्यन्त महत्त्वपूर्ण साहित्य की रचना की थी। गोस्वामी बि_लनाथ ने सं.1602 के लगभग अपने पिता वल्लभ के 84 शिष्यों में से चार और अपने 252 शिष्यों में से चार को लेकर अष्टछाप के प्रसिद्ध भक्त कवियों की मंडली की स्थापना की। इन आठ भक्त कवियों में चार वल्लभाचार्य के शिष्य थे- कुम्भनदास, सूरदास, परमानंद दास और कृष्णदास।
अन्य चार गोस्वामी बि_लनाथ के शिष्य थे -  गोविंदस्वामी, नंददास, छीतस्वामी और चतुर्भुजदास। 
ये आठों भक्त कवि श्रीनाथजी के मन्दिर की नित्य लीला में भगवान श्रीकृष्ण के सखा के रूप में सदैव उनके साथ रहते थे, इस रूप में इन्हें  अष्टसखा की संज्ञा से जाना जाता है।
अष्टछाप के भक्त कवियों में सबसे ज्येष्ठ कुम्भनदास थे और सबसे कनिष्ठ नंददास थे।   काव्यसौष्ठव की दृष्टि से सर्वप्रथम स्थान सूरदास का है तथा द्वितीय स्थान नंददास का है। सूरदास पुष्टिमार्ग के नायक कहे जाते है। ये वात्सल्य रस एवं शृंगार रस के अप्रतिम चितेरे माने जाते हैं। इनकी महत्वपूर्ण रचना  सूरसागर मानी जाती है।  नंददास काव्य सौष्ठव एवं भाषा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इनकी महत्वपूर्ण रचनाओं में  रासपंचाध्यायी , भवरगीत  एवं  सिन्धांतपंचाध्यायी  है। 
परमानंद दास के पदों का संग्रह परमानन्द-सागर है। कृष्णदास की रचनाएं भ्रमरगीत एवं  प्रेमतत्व निरूपण  है।
कुम्भनदास के केवल फुटकर पद पाए जाते हैं। इनका कोई ग्रन्थ नहीं हैं।   छीतस्वामी एवं गोविंदस्वामी का कोई ग्रन्थ नही मिलता। चतुर्भुजदास की भाषा प्रांजलता महत्वपूर्ण है। इनकी रचना द्वादश-यश, भक्ति-प्रताप आदि है।
सम्पूर्ण भक्तिकाल में किसी आचार्य द्वारा कवियों, गायकों तथा कीर्तनकारों के संगठित मंडल का उल्लेख नही मिलता। अष्टछाप जैसा मंडल आधुनिक काल में भारतेंदु मंडल, रसिकमंडल, मतवाला मंडल, परिमल तथा प्रगतिशील लेखक संघ और जनवादी लेखक संघ के रूप में उभर कर आए।  अष्टछाप के आठों भक्त-कवि समकालीन थे। इनका प्रभाव लगभग 84 वर्ष तक रहा। ये सभी श्रेष्ठ कलाकार,संगीतज्ञ एवं कीर्तनकार थे।   गोस्वामी बि_लनाथ ने इन अष्ट भक्त कवियों पर अपने आशीर्वाद की छाप लगायी, अत: इनका नाम  अष्टछाप  पड़ा। 
 


Date : 19-Nov-2019

श्यांग शो (हू नान का कसीदा) चीन की एक पारंपरिक कसीदाकारी  कला है। यह मूल रूप से  हू नान प्रांत की लोक कसीदारी  है।  छिंग राजवंश के सम्राट क्वांग श्वू के शासनकाल के 24वें साल(सन 1898) में वू हानछन ने छांग शा शहर में प्रथम वू छ्येई श्या शो फ़ांग (वू छ्येई श्या नामक कढ़ाई वर्कशाप) खोला, जहां कसीदा की वस्तुएं काढ़ी जाती थीं और बिकने का व्यवसाय भी होता था। इस वर्कशाप के उत्पाद उत्तम थे और देश के विभिन्न स्थलों में बेचे जाते थे। इस के परिणामस्वरूप श्यांग शो देश भर में मशहूर हो गया। प्रारंभिक काल में श्यांग शो की चीजें मुख्यत: रोज़मर्रा के काम में इस्तेमाल की जाती थीं। धीरे-धीरे श्यांग शो में चित्रकारी के विषय भी शामिल हुए है।
 श्यांग शो के काम प्राय: चीनी चित्रकारी पर आधारित है। उस के रंग चटकीला और बहुतेरे है और रंग में यिन(ऋणात्मक) व यांग ( धनात्मक) और गहरे व हल्के पर बड़ा ज़ोर दिया जाता है। काढ़ी गयी तस्वीरें जीती जागती लगती हैं और कला शैली खुली और स्वच्छंदतापूर्ण है। इसे ऐसी प्रशंसा हासिल हुई है कि कढ़ाई के फूल से खुशबू निकलती है, काढ़ी हुई पक्षी से चहचहाहट सुनाई देती है, कसीदार बाघ दौड़ सकता है और मानव सजीव होता है। श्यांग शो में विशेष फङ माओ (महीन् बाल) वाली सुई से जो शेर व बाघ आदि जानवर के चित्र काढ़े गए हैं, वे इतने सजीव होते हंै कि दर्शकों को उन के प्रबल बाल और ताकतवर पाशविकता का एहसास भी हो सकता है। 
 

 


Date : 19-Nov-2019

अट्टकथा (अर्थकथा) पालि ग्रंथों पर लिखे गए भाष्य हैं। मूल पाठ की व्याख्या स्पष्ट करने के लिए पहले उससे संबद्ध कथा का उल्लेख कर दिया जाता है, फिर उसके शब्दों के अर्थ बताए जाते हैं। त्रिपिटक के प्रत्येक ग्रंथ पर ऐसी  अट्टकथा प्राप्त होती है।
अट्टकथा की परंपरा मूलत: कदाचित् लंका में सिंहल भाषा में प्रचलित हुई थी। आगे चलकर जब भारतवर्ष में बौद्ध धर्म का ह्रास होने लगा तब लंका से अ_कथा लाने की आवश्यकता हुई। इसके लिए चौथी शताब्दी में आचार्य रेवत ने अपने प्रतिभाशाली शिष्य बुद्धघोष को लंका भेजा। बुद्धघोष ने विसुद्धिमग्ग जैसा प्रौढ़ ग्रंथ लिखकर लंका के स्थविरों को संतुष्ट किया और सिंहली ग्रंथों के पालि अनुवाद करने में उनका सहयोग प्राप्त किया। आचार्य बुद्धदत्त और धम्मपाल ने भी इसी परंपरा में कतिपय ग्रंथों पर अ_कथाएं लिखीं।
 


Date : 18-Nov-2019

1. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सक्षम और प्रगति  नामक नयी योजना शुरू की है, इन योजनाओं का संबंध किससे है?
(अ) छात्रवृत्ति योजना (ब) भावी छात्रों के लिए ऑन लाइन पोर्टल (स) कौशल का आकलन मैट्रिक्स (द) इनमें से कोई नहीं  
2. रेल मंत्रालय ने अपने परिचालन में 17 प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की है, जहां 100 प्रतिशत विदेशी/निजी निवेश को अनुमति दी जा सकती है। निम्नलिखित में से कौन-सा इन 17 क्षेत्रों में शामिल हैं?
(अ) स्टैंडअलोन पैसेंजर लाइंस (ब) पैसेंजर टर्मिनल (स) जैव शौचालय (द) उपरोक्त सभी 
3. रेलवे बोर्ड पुनर्गठन समिति का अध्यक्ष हाल ही में किसे बनाया गया है?
(अ) बिबेक देबरॉय (ब) सैम पित्रोदा (स) सुरेश प्रभु (द) ई.श्रीधरन
4. किस संस्थान को उन्नत भारत योजना के तहत मॉडल गांवों को अपनाने के लिए कहा गया है?
(अ)आईआईएम (ब) आईआईटी (स) आईआईएससी (द)एम्स 
5. फ्लिपकार्ट के मुख्य वित्तीय अधिकारी (ष्टस्नह्र) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(अ)बी. श्रीराम(ब)राजीव ऋषि(स)देवेंद्र पाल सिंह (द)संजय बावेजा
6. सूचना राजपथ निम्नलिखित में से किसे कहते हैं?
(अ) इलेक्ट्रॉनिक मेल को (ब) सेल्युलर फोन को (स) इंटरनेट को (द) पेजर को
7. मानव प्रतिरक्षा हीनता विषाणु (एचआईवी) एक जीवधारी है, क्योंकि वह?  
(अ) एक कोशिका में दूसरी में जा सकता है (ब) पोषक कोशिका श्वसन को अस्त-व्यस्त कर सकता है (स) स्वत: प्रजनन कर सकता है (द) पोषद में रोग उत्पन्न कर सकता है
8. लालटेन की लपट का पीला रंग किसका सूचक है?
(अ) केरोसिन का पूर्ण दहन और पर्याप्त ऑक्सीजन पूर्ति (ब) केरोसिन का अपूर्ण दहन और पर्याप्त ऑक्सीजन पूर्ति (स) केरोसिन का पूर्ण दहन और पर्याप्त ऑक्सीजन पूर्ति (द) इनमें से कोई नहीं
9. किस अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप में थॉमस कप दिया जाता है?
(अ) फुटबॉल (ब) क्रिकेट (स) बॉस्केटबॉल (द) बैडमिंटन
10. निम्नलिखित में से कौन सी अंतर्राष्ट्रीय टेनिस खेल प्रतियोगिता घास के मैदान में खेली जाती है?
(अ)यूएस ओपन (ब) फ्रेंच ओपन (स) विम्बलडन (द) ऑस्ट्रेलियाई ओपन
11. महिला जिम्नास्टिक स्पर्धा में प्रयोग किए जाने वाले ऐपरेटस हैं?
(अ) पेरेकलबार, बेलेंसिंग बीम, वाल्टिंग हार्स तथा अनइवेन बार (ब) बेलेंसिंग बीम, हारिजेन्टल बार, अनइवेन बार (स) बेलेंसिंग बीम, वाल्टिंग हार्स, अनइवेन बार तथा फ्लोर (द) उक्त सभी
12. विम्बलडन में महिलाओं की एकल मैचों की नौ बार चैंपियन रही महिला खिलाड़ी कौन है?
(अ) मार्टिना हिंगिस (ब) जेना नोवोतना (स) स्टेफी ग्राफ (द) मार्टिना नवरातिलोवा
13. शब्द संक्षेप-हृष्ठक्क का पूरा नाम है?
(अ) यूनियन ऑफ नॉर्थ डेवलपिंग प्रोविन्स (ब) यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम (स) अरब नेशन डिलिंग पेट्रोलियम (द) यूनाइटेड नेशनल डेमोक्रेटिक प्रेस
14. क्च्रक्रष्ट क्या है?
(अ) भाभा एटॉमिक रिसर्च कौंसिल (ब) भाभा एयरोनॉटिक्स रिसर्च सेंटर(स)भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (द)भाभा एटॉमिक रेग्युलेटिंग सेंटर
15. शब्द संक्षेप त्रस्रुङ्क से आशय है?
(अ) जियो सिंक्रोनेस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (ब) ग्लोबल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (स) जियोस्टेशनरी सोलर लाइट व्हीकल (द) इनमें से कोई नहीं
16. शब्द संक्षेप स्ञ्जष्ठ से तात्पर्य है? 
(अ) स्टेट टेलीफोन डायलिंग (ब) स्टैण्डर्ड टेलीफोन डायलिंग (स)सबस्क्राइबर टेलीफोन डायलिंग (द)सबस्क्राइबर ट्रंक डायलिंग
17. भारतीय राष्ट्रवाद के नीतिपरक आधार के पक्ष में तर्क प्रस्तुत करने के लिए भारत में कई राष्ट्रवादी नेताओं ने भगवद्गीता पर टीकाएं लिखीं। इनमें से कौन इसका अपवाद है?
(अ) श्री अरविन्द (ब) महात्मा गांधी (स) बाल गंगाधर तिलक (द) राम मनोहर लोहिया
18. ए हाउस फॉर मि. बिस्वास पुस्तक का लेखक निम्नलिखित में से कौन है?
(अ) शोभा डे (ब) खुशवंत सिंह (स) अनिता देसाई (द) वी.एस. नायपॉल
19. निम्नलिखित में से किसने कार्ल माक्र्स के साथ मिलकर द कम्युनिस्ट मेनिफेस्टो लिखा?
(अ) इमाइल दुर्खीम (ब) फ्रेडरिक ऐंजल्स (स) रॉबर्ट ओवन (द) मैक्स वेबर
20. टैल्क जिससे टैल्कम पाउडर बनता है, उसका रासायनिक नाम क्या है?
(अ) कैल्सियम सल्फेट (ब) मैग्नीशियम सिलिकेट (स) सिल्वर नाइट्रेट (द) सोडियम थायोसल्फेट
21. सेलुलोस निम्नलिखित में से किसकी इकाइयों से बनता है?
(अ) फ्रक्टोस (ब) गैलेक्टोस (स) ग्लुकोस (द) माल्टोस
22. प्राकृतिक गैस का प्राथमिक घटक क्या है?
(अ) मीथेन (ब) ब्यूटेन (स) प्रोपेन (द) एथेन
23. स्पू्रस, फर तथा चीड़ मुख्य रूप से पाए जाते हैं?
(अ) टैगा वनों में (ब) मानसूनी वनों में (स) भूमध्यसागरीय वनों में (द) भूमध्यसागरीय वनों में
24. निम्नलिखित में से किसे शीतोष्ण कटिबंधीय चौड़ी पत्ती वाले सदापर्णी वन कहते हैं?
(अ)मानसूनी वन(ब)टुण्ड्रा वन(स)टैगा वन (द)भूमध्यसागरीय वन
25. विश्व में नारियल का सबसे अधिक उत्पादन देश है?
(अ) भारत (ब) फिलीपीन्स (स) इंडोनेशिया (द) वियतनाम
---
सही जवाब- 1.(अ)छात्रवृत्ति योजना, 2.(द) उपरोक्त सभी, 3.(अ) बिबेक देबरॉय, 4.(ब) आईआईटी, 5.(द)संजय बावेजा, 6.(स) इंटरनेट को, 7.(स)स्वत: प्रजनन कर सकता है, 8.(अ) केरोसिन का पूर्ण दहन और पर्याप्त ऑक्सीजन पूर्ति, 9.(द) बैडमिंटन, 10.(स) विम्बलडन, 11.(स) बेलेंसिंग बीम, वाल्टिंग हार्स, अनइवेन बार तथा फ्लोर, 12.(द) मार्टिना नवरातिलोवा, 13.(ब) यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम, 14.(स) भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर, 15.(अ) जियो सिंक्रोनेस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल, 16.(द)सबस्क्राइबर ट्रंक डायलिंग, 17.(द) राम मनोहर लोहिया, 18.(द) वी.एस. नायपॉल, 19.(ब) फ्रेडरिक ऐंजल्स, 20.(ब) मैग्नीशियम सिलिकेट, 21.(स) ग्लुकोस, 22.(अ) मीथेन, 23.(अ) टैगा वनों में, 24.(द) भूमध्यसागरीय वन, 25.(ब) फिलीपीन्स।

 


Date : 18-Nov-2019

भारतीय सेना वर्ष 1950 से, संयुक्त राष्ट्र के तहत भारतीय सैनिकों की टुकड़ी भेजकर योगदान करती रही है और इसने अब तक 46 मिशनों में भाग लिया है और एक लाख 65 हजार सैनिकों की टुकड़ी भेजी है। इस टुकड़ी को ही शांतिरक्षक कहा जाता है। 
 भारतीय सेना की उत्कृष्ट परम्परा के अनुसार 139 शांति रक्षकों ने अब तक विभिन्न मिशनों में भाग लेते हुए संयुक्त राष्ट्र के झंडे तले सेवा करते हुए अपने जीवन को न्यौछावर किया है। वर्तमान में भारतीय सेना अफ्रीका, मध्यपूर्व तथा पूर्वी तिमोर, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कोंगों में सात शांतिरक्षक मिशनों के तहत 7100 सैनिकों की टुकडिय़ां भेजकर इनमें अपना योगदान दे रहा है।
25 मई 2014 को   संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले 8 भारतीय सैनिकों समेत कुल 106 सैन्य, पुलिस और असैन्य कर्मियों को  संयुक्त राष्र्ट के मेडल से मरणोपरांत सम्मानित किया गया है। 
 


Date : 18-Nov-2019

कागज तराश, चीन की एक पारंपरिक कला है। कागज़ कटिंग का दूसरा नाम है ख जी( कागज तराश), जो चीन की हान जाति की सब से पुरानी लोक कलाओं में से एक है। लाल कागज़ व दूसरे रंग के कागज़ को कैंची व चाकू से भांति भांति के बेलबूटे और तस्वीरें काटी जाती हैं। चीन में इस कला का इतिहास कोई दो हज़ार से अधिक वर्ष पुराना है और चीनी लोक कलाओं में व्यापक लोकप्रिय कला कृति है। कागज कटिंग एक जालीदार कलाकृति है, जो दृष्टि में लोगों को परिप्रेक्ष्य का अनुभव और कलात्मक उपभोग दे सकती है। लोग कागज, सोने व चांदी की पन्नी, पत्ते छिलका, कपड़ा, चमड़ा व मानव निर्मित चमड़ा आदि सपाट सामग्रियों पर कागज कटिंग करते हैं।
कागज़ कटिंग चीन में व्यापक प्रचलित परम्परागत सजावट की लोक कलाओं में से एक है। सुलभ सामग्री, कम खर्च, फौरी प्रभाव और व्यापक इस्तेमाल से इस कला का व्यापक स्वागत किया जाता है। कागज कटिंग की कृति आम तौर पर ग्रामीण महिलाएं फ़ुरसत के समय बनाती हैं, जो व्यवहारिक उपयोग की चीज़ के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है और साथ ही जीवन को अलंकृत भी किया जा सकती है। देश के विभिन्न स्थलों में कागज कटिंग देखने को मिलती है, विभिन्न स्थलों की भिन्न भिन्न स्टाइल पर भिन्न भिन्न शाखाएं भी पैदा हुई हैं। कागज कटिंग में सौंदर्य बोध के बारे में लोगों की रुचि-पसंद और राष्ट्र का सामाजिक मनोभाव प्रतिबिंबित होता है। वह सब से स्पष्ट राष्ट्रीय विशेषता रखने वाली कलाओं में से एक है। क्योंकि वह न केवल खूबसूरत और उत्कृष्ट है, साथ ही पूर्व की विशेष मोहन शक्ति भी संजोए रखती है, जिससे लोगों को जीवन में खुशहाली और प्रसन्नता और उल्लास का माहौल भी महसूस होता है। 
 


Date : 18-Nov-2019

फऱीदाबाद शहर, दक्षिणी पूर्वी हरियाणा राज्य, पश्चिमोत्तर भारत में स्थित है। सरकार ने इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र घोषित कर दिया है। 15 अगस्त 1979 में यह हरियाणा का 12वां जि़ला बना। आज फऱीदाबाद अपने उद्योगों के लिए प्रसिद्ध है। समय के साथ यहां की आबादी बढ़ती गई और इसका औद्योगिकरण होता गया। अब यहां पर अनेक औद्योगिक इकाईयों की स्थापना हो चुकी है। हरियाणा की आय का 60 प्रतिशत हिस्सा फरीदाबाद से ही आता है। यह दिल्ली से मात्र 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सरकार ने इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र घोषित कर दिया है।
वर्ष 1607 में जहांगीर के खज़़ांची शेख़ फऱीद द्वारा दिल्ली-आगरा मार्ग की सुरक्षा हेतु स्थापित इस शहर को 1867 में नगरपालिका बनाया गया। उनका मक़्सद यहां से गुजरने वाले राजमार्ग की रक्षा करना था। यह दिल्ली से 25 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। फऱीद ने यहां एक कि़ला, एक तालाब तथा एक मस्जिद बनवाई। बाद में यह बल्लभगढ़ के शासक के पास उसकी जागीर के तौर पर रहा। यहां के शासकों ने सन् 1857 के प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम में महत्व पूर्ण भाग लिया, जिस कारण से अंग्रेज़ों ने फऱीदाबाद को अपने अधिकार में ले लिया। सन् 1947 में स्वतंत्रता प्राप्ति के समय फऱीदाबाद अविकसित क्षेत्र था। देश के विभाजन के बाद पश्चिमी पंजाब व उत्तरी पश्चिमी सीमा प्रांत से विस्थापित परिवार फऱीदाबाद में आकर बस गए। इन लोगों ने इस नगर में व्यापक स्तर पर उद्योग- धंधे स्थापित करके इसे औद्योगिक नगरी का गौरव प्रदान किया।

 


Date : 18-Nov-2019

नागकेसर एक सीधा सदाबहार पेड़ जो देखने में बहुत सुंदर होता है। यह द्विदल अंगुर से उत्पन्न होता है। पत्तियां इसकी बहुत पतली और घनी होती हैं, जिससे इसके नीचे बहुत अच्छी छाया रहती है। इसमें चार दलों के बड़े और सफेद फूल गर्मियों में लगते हैं जिनमें बहुत अच्छी महक होती है। लकड़ी इसकी इतनी कड़ी और मजबूत होती है कि काटने वाले की कुल्हाडिय़ों की धारें मुड़ मुड़ जाती है; इसी वजह से इसे  वज्रकाठ  भी कहते हैं। फलों में दो या तीन बीज निकलते हैं। हिमालय के पूर्वी भाग, पूर्वी बंगाल, असम, म्यांमार, दक्षिण भारत, सिंहल आदि में इसके पेड़ बहुतायत से मिलते हैं।
 नागकेसर के सूखे फूल औषधि, मसाले और रंग बनाने के काम में आते हैं। इनके रंग से प्राय: रेशम रंगा जाता है। श्रीलंका में बीजों से गाढा, पीला तेल निकालते हैं, जो दीया जलाने और दवा के काम में आता है। तमिलनाडु में इस तेल को वातरोग में भी मलते हैं। इसकी लकड़ी से अनेक प्रकार के सामान बनते हैं। लकड़ी ऐसी अच्छी होती है कि केवल हाथ से रंगने से ही उसमें वार्निश की सी चमक आ जाती है। बैद्यक में नागकेसर कसेली, गरम, रुखी, हलकी तथा ज्वर, खुजली, दुर्गंध, कोढ, विष, प्यास, मतली और पसीने को दूर करने वाली मानी जाती है। खूनी बवासीर में भी वैद्य लोग इसे देते हैं। इसे  नागचंपा  भी कहते हैं।  
मिजोरम ने नागकेसर को अपना राज्य वृक्ष घोषित किया है। यह प्राचीन वृक्ष भारत के  पड़ोसी देश नेपाल में भी पाया जाता है।  इसकी सहायता से विभिन्न प्रकार की औषधियां तैयार की जाती हैं। 
 


Date : 18-Nov-2019

जी-20,  विकसित एवं विकासशील देशों का एक संगठन है. इसका गठन वर्ष 2007 में किया गया था।  इसके सदस्य देशों में  अमेरिका, जापान, जर्मन, फ्रांस, ब्रिटेन, इटली व रूस और चीन, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया गणराज्य, तुर्की व यूरोपीय संघ शामिल हैं।
विकसित और विकासशील देशों के संगठन जी-20  का 10वां शिखर सम्मेलन वर्ष 2015 में तुर्की के अंतालया में और वर्ष 2016 का चीन (11वां शिखर सम्मेलन) में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।    9वां जी-20 शिखर सम्मेलन वर्ष 2014 में ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में 15-16 नवंबर 2014 को आयोजित किया गया। प्रथम जी-20  शिखर सम्मेलन वर्ष 2008 में वाशिंगटन में, जबकि 8वां जी-20 शिखर सम्मेलन वर्ष 2013 में रूस में आयोजित किया गया था।
 

 


Previous1234Next