सामान्य ज्ञान

Previous1234Next
Date : 22-Sep-2019

1. पृथ्वी का वह यमज नक्षत्र कौन सा है, जो आमाप, घनत्व और द्रव्यमान में पृथ्वी जैसा दिखाई देता है?

(अ) शुक्र (ब) बृहस्पति (स) मंगल (द) बुध
2. सूर्य के बाह्यतम परत को क्या कहा जाता है?
(अ) वर्णमंडल (ब) प्रकाशमंडल (स) किरीट (कोरोना) (द) स्थलमंडल
3. निम्नलिखित में से कौन सी नकदी फसल है?
(अ) धान (ब) बाजरा (स) मक्का (द) तंबाकू
4. जायद मौसम में उगाई ड्डजाने वाली फसल कौन सी है?
(अ) तरबूज (ब) सोयाबीन (स) मक्का (द) पटसन
5. संयुक्त राज्य अमेरिका ने किस ग्रह की खोज के लिए गैलीलियो नामक अंतरिक्ष यान भेजा था?
(अ) मंगल (ब) बृहस्पति (स) नेपच्यून (द) शनि
6. सौरमंडल का सबसे बड़ा उपग्रह निम्नलिखित में से कौन है?
(अ) टाइटन (ब) मिराण्डा (स) चंद्रमा (द) गैनीमीड
7. वह काल्पनिक रेखा कौन सी है, जो पृथ्वी को दो भागों में बांटती है, वह कहलाती है?
(अ) भूमध्य रेखा (ब)कर्क रेखा (स) मकर रेखा (द) इनमें से कोई नहीं
8. एक स्वस्थ मनुष्य के शरीर के एक घन मिली लीटर रक्त में कितने लाख लाल रक्त कणिकाएं होती हैं?
(अ) 30 लाख (ब) 40 लाख (स) 50 लाख (द) 60 लाख
9. कौनसी भाषा हमारे संविधान की आठवीं अनुसूची में सम्मिलित नहीं है?
(अ) गुजराती (ब) कश्मीरी (स) राजस्थानी (द) डोगरी 
10. भारत के संविधान के अंतर्गत आर्थिक  योजना विषय हैं?
(अ) राज्य सूची में (ब) संघ सूची में (स) समवर्ती सूची में  (द) किसी सूची में निर्दिष्ट नहीं 
11. जब एक ही तत्व के दो परमाणु परस्पर संयोग करते हैं, तो उनके बीच बंधन की प्रकृति होती है?
(अ) आयनिक (ब) सहसंयोजक (स) धु्रवीय सहसंयोजक (द) अधु्रवीय सहसंयोजक
12. इथिलीन अणु की आकृति होती है?
(अ) एकरैखिक (ब) चतुष्फलकीय (स) समतल त्रिकोणीय (द) अष्टफलकीय 
13. इंटरनेट से कंप्यूटर पर किसी फाइल को सेव करने को निम्नलिखित में से क्या कहते हैं?
(अ) डाउनलोडिंग (ब) अपलोडिंग (स) ट्रांसफरिंग (द)स्टोरिंग
14. सुपर कंप्यूटरों के साथ प्राथमिक तौर पर किस प्रकार के प्रोसेसिंग स्पीड मेजरमेंट का प्रयोग किया जाता है?
(अ) गीगा हर्ट्ज (ब) सेकंड के फ्रेक्शन (स) फ्लॉप्स (द) एमआईपीएस
15. भारतीय रेलवे निम्न में से किस प्रकार के रेलवे लाइन का प्रयोग करती है?
(अ)ब्रॉड गेज (ब)मीटर गेज (स)नैरो गेज (द) इनमें से सभी
16. किंग ऑफ टैम्परेट फ्रूड्स की संज्ञा निम्नलिखित में से किस फल को दी गई है?
(अ) बेर (ब) बेल (स) अंगूर (द) सेब
17. जलशक्ति का अधिकतम विकास निम्नलिखित में से किस महाद्वीप में हुआ है?
(अ) एशिया (ब) उत्तरी अमेरिका (स) अफ्रीका (द) यूरोप
18. निम्रलिखित में से कौन सी फसल मृदा को नाइट्रोजन से भरपूर कर देती है?
(अ) आलू  (ब) सोरघम (स) सूरजमुखी  (द) मटर 
19. यदि जल का प्रदूषण वर्तमान गति से होता रहा तो अंतत: 
(अ) जल चक्र बंद हो जाएगा (ब) वर्षा रूक जाएगी (स) जलपादपों के लिए ऑक्सीजन के  अणु अप्राप्य हो जाएंगे (द) जलपादपों के लिए नाइट्रेट अप्राप्य हो जाएगी
20. निम्नलिखित किस आकाशीय पिण्ड को परिक्रमण और परिभ्रमण दोनों गति में बराबर समय लगता है?
(अ) चंद्रमा (ब) बुध  (स) शुक्र (द) शनि
21. शरीर में हीमोग्लोबिन का कार्य है?
(अ) ऑक्सीजन का परिवहन (ब) जीवाणुओं का नाश (स) रक्ताल्पता का निवारण (द) लौह का उपयोजन
22. कौन सी रचना जंतु कोशिका को वनस्पति कोशिका से विभेदित करती है?
(अ)राइबोसोम (ब) माइटोकॉण्ड्रिया (स) सेण्ट्रोमियर (द) सेण्ट्रिओल
23. जीवन का भौतिक आधार है?
(अ) केन्द्रक (ब) प्रोटोप्लाज्म (स) भोजन (द) कोशिका
24. राज्यसभा के लिए द्विवार्षिक चुनावों की अधिसूचना कौन जारी करता है?
(अ) निर्वाचन आयोग (ब) राज्यसभा का सभापति (स) राष्ट्रपति (द) प्रधानमंत्री 
25. निम्न में से किस पेड़ को अपनी वृद्धि के लिए सर्वाधिक मात्रा में जल की आवश्यकता होती है?
(अ) आम (ब) बबूल (स) अमरूद (द) यूकेलिप्टस
26. हीरा और कौन सी धातु की रासायनिक बनावट एक सी होती है?
(अ) स्वर्ण (ब) चांदी (स) ग्रेफाइट (द) प्लैटिनम
27. तंबाकू के फूल कब खिलते हंै?
(अ) रात्रि (ब) अलसुबह (स) सूर्य के तेज प्रकाश (द) बारिश 
28. संवहन क्या है?
(अ) यह एक प्रक्रिया है, जो किसी भी तापमान के क्षेत्र में होती है (ब) यह सौर ऊर्जा के हस्तांतरण की एक अत्यंत सूक्ष्म प्रक्रिया है  (स) यह ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें ऊर्जा का हस्तांतरण वायु एवं जलराशियों की गति द्वारा होता है (द) इनमें से कोई नहीं
29. टिहरी परियोजना के अंतर्गत  उत्तर्खंड के टिहरी जिले में किस नदी पर भारत के सबसे ऊंचा बांध, ऊंचाई 260.5 मी. (855 फिट) बनाया गया है?
(अ) भागीरथी (ब) नर्मदा (स) गंगा (4) चंबल

सही जवाब-1.(अ) शुक्र 2.(स) किरीट (कोरोना), 3.(द) तंबाकू, 4.(अ) तरबूज, 5.(ब) बृहस्पति, 6.(द) गैनीमीड, 7.(अ) भूमध्य रेखा, 8.(स) 50 लाख, 9.(स) राजस्थानी, 10.(स)समवर्ती सूची में, 11.(द) अधु्रवीय सहसंयोजक, 12.(स) समतल त्रिकोणीय, 13.(अ) डाउनलोडिंग, 14.(स) फ्लॉप्स, 15.(द) इनमें से सभी, 16.(द) सेब, 17.(द) यूरोप, 18.(द) मटर, 19.(स) जलपादपों के लिए ऑक्सीजन के  अणु अप्राप्य हो जाएंगे, 20.(अ) चंद्रमा, 21.(अ) ऑक्सीजन का परिवहन, 22.(द) सेण्ट्रिओल, 23.(ब) प्रोटोप्लाज्म, 24.(अ) निर्वाचन आयोग, 25.(द) यूकेलिप्टस, 26.(स) ग्रेफाइट, 27.(अ) रात्रि, 28.(स) यह ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें ऊर्जा का हस्तांतरण वायु एवं जलराशियों की गति द्वारा होता है, 29.(अ) भागीरथी। 


Date : 22-Sep-2019

गोलकुंडा का मुस्लिम राज्य वारंगल के पुराने हिन्दू राज्य के खंडहरों पर कायम हुआ, जिसे बहमनियों ने 1424 ई. में जीत लिया था। कुतुबुशाही वंश का संस्थापक कुली शाह था, जो महमूद शाह बहमनी के शासनकाल में बहमनी राज्य का एक तुर्की अधिकारी था। महमूद गावान ने उसे तेलंगाना का सूबेदार नियुक्त किया। 

कुली शाह प्रारंभ में अपने स्वामी के प्रति राजभक्त बना रहा। पर अंत में उसने 1512 ई. अथवा 1518 ई. में वरीदों की शक्ति एवं धृष्टता के विरुद्ध प्रतिवाद के रूप में स्वतंत्रता घोषित कर दी। उसका राज्यकाल लम्बा एवं समृद्धिशील रहा। पर 1543 ई. में नब्बे वर्षों की उम्र में उसके पुत्र जमशेद ने उसकी हत्या कर दी। जमशेद ने सात वर्षों तक राज्य किया। उसके भाई तथा उत्तराधिकारी अब्राहीम ने अन्य मुस्लिम सल्तनतों के साथ मिलकर 1565 ई. में विजयनगर के विरुद्ध युद्ध किया। वह एक अच्छा शासक था तथा धड़ल्ले से राज्य में हिन्दुओं को ऊंचे पदों पर नियुक्त करता था। 1611 ई. में उसकी मृत्यु के बाद से 1678 ई. में औरंगजेब द्वारा इसके मुग़ल-साम्राज्य में मिलाये जाने तक गोलकुंडा का इतिहास अधिकांशत: मुग़ल-साम्राज्य के इतिहास से उलझा रहा।

शेख फैजी
शेख फैजी का जन्म 1547 ई. में आगरा में हुआ था। वह अकबरकालीन प्रसिद्घ विद्वान शेख मुबारक का पुत्र था। बचपन से ही शेख फैली ने कविता करना प्रारंभ कर दिया था। अकबर शेख फैजी की प्रशंसा सुनकर उससे प्रभावित हुआ। अकबर ने शेख फैजी को अपने दरबार में नियुक्त कर लिया। शेख फैजी स्वतंत्र विचारों वाला विद्वान था तथा धर्मान्धंता का विरोधी होने के कारण अकबर का कृपापात्र भी था। फैजी अकबर के काल का एक श्रेष्ठï कवि व विद्वान था। बदायूंनी ने फैजी की अत्यधिक प्रशंसा की है तथा उसे काव्य, इतिहास, चिकित्साशास्त्र व निबंध रचना में अद्वितीय बताया है। अकबर के दीन ए इलाही का शेख फैजी सदस्य था। 5 अक्टूबर 1595 को अनेक बीमारियों से पीडि़त होने के कारण शेख फैजी की मृत्यु हो गई।

 अहोम-विद्रोह
1824 ई. में बर्मा-युद्ध के बाद अंग्रेजों ने उत्तरी असम पर अधिकार कर लिया था । असम के अहोम-वंश के उत्तराधिकारियों ने इसे नापसन्द किया और ईस्ट इंडिया कम्पनी से असम छोडक़र चले जाने को कहा। कम्पनी द्वारा न मानने पर 1828 ई. से 1830 ई. तक गदाधर सिंह के नेतृत्व में असमियों ने कम्पनी के विरुद्ध विद्रोह कर दिया, पर विद्रोह सफल न हो सका। गदाधर सिंह को निर्वासित कर दिए जाने के बाद 1830 ई. में असमियों ने कुमार रूपचन्द के नेतृत्व में विद्रोह किया।
पर यह दूसरा विद्रोह भी असफल रहा।

 


Date : 22-Sep-2019

 भारत में समोसे को स्ट्रीट फूड कहा जाता है,  लेकिन क्या आपको पता है समोसा का इजाद न भारत ने किया है और समोसा वर्ड भी हिंदी नहीं है, बल्कि पर्शियन शब्द है।  समोसा भारत में मध्य एशिया की पहाडिय़ों से गुजऱते हुए पहुंचा जिस क्षेत्र को आज ईरान कहते हैं।  इसका असली नाम सम्बुसक है। मध्य एशियाई देशों में इसे सोम्सा कहा जाता है। अफरिकन देशों में इसे सम्बुसा कहा जाता है।

 समोसा एक तला हुआ या बेक किया हुआ भरवां अल्पाहार व्यंजन है। इसमें प्राय: मसालेदार भुने या पके हुए सूखे आलू, या इसके अलावा मटर, प्याज, दाल, कहीं- कहीं मांसा भी भरा हो सकता है। इसका आकार प्राय: तिकोना होता है। अधिकतर ये चटनी के संग परोसे जाते हैं। ये अल्पाहार या नाश्ते के रूप में भारतीय उपमहाद्वीप, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य एशिया, दक्षिण पश्चिम एशिया, अरब प्रायद्वीप, भूमध्य सागर क्षेत्र, अफ्रीका का सींग, उत्तर अफ्रीका एवं दक्षिण अफ्रीका में प्रचलित हैं। समोसा दक्षिण एशिया का एक लोकप्रिय व्यंजन है।   कुछ इतिहासकारों का कहना है कि दसवीं शताब्दी में मध्य एशिया में समोसा एक व्यंजन के रूप में सामने आया था। 13-14वीं शताब्दी में व्यापारियों के माध्यम से समोसा भारत पहुंचा। महान कवि अमीर खुसरो (1253-1325) ने एक जगह जिक्र किया है कि दिल्ली सल्तनत में उस दौरान स्टड मीट वाला घी में डीप फ्राई समोसा शाही परिवार के सदस्यों व अमीरों का प्रिय व्यंजन था। 14 वीं शताब्दी में भारत यात्रा पर आये इब्नबतूता ने मो. बिन तुगलक के दरबार का वृतांत देते हुए लिखा कि दरबार में भोजन के दौरान मसालेदार मीट, मंूगफली और बादाम स्टफ करके तैयार किया गया लजीज समोसा परोसा गया, जिसे लोगों ने बड़े चाव से खाया। यही नहीं 16वीं शताब्दी के मुगलकालीन दस्तावेज आईने अकबरी में भी समोसे का जिक्र बकायदा मिलता है। 
समोसे का यह सफर बड़ा निराला रहा है। समोसे की उम्र भले ही बढ़ती गई पर पिछले एक हजार साल में उसकी तिकोनी आकृति में जरा भी परिवर्तन नहीं हुआ।  


Date : 22-Sep-2019

मखाने देखने में तो गोल मटोल सूखे दिखाई देते है पर यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हंै ।  मखाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते है। मखाना कमल का बीज नहीं होता है ,इसकी एक अलग प्रजाति है, यह भी तालाबों में ही पैदा होता है लेकिन इसके पौधे बहुत कांटेदार होते हैं ,इतने कंटीले कि उस जलाशय में कोई जानवर भी पानी पीने के लिए नहीं घुसता,जिसमे मखाने के पौधे होते हैं। इसकी खेती बिहार के मिथिलांचल में होती है। मखाना को देवताओं का भोजन कहा गया है । उपवास में इसका विशेष रूप से उपयोग होता है। इसे आर्गेनिक हर्बल भी कहते है, क्योंकि यह बिना किसी रासायनिक खाद या कीटनाशी के उपयोग के उगाया जाता है ।

 अधिकांशत: ताकत के लिए दवाइयां  मखाने से बनायी जाती हैं। केवल मखाना दवा के रूप में प्रयोग नहीं किया जा सकता .इसलिए इसे सहयोगी आयुर्वेदिक औषधि भी कहते हैं। इसके औषधीय गुणों के चलते अमरीकन हर्बल फूड प्रोडक्ट एसोसिएशन द्वारा इसे क्लास वन फूड का दर्जा दिया गया है। यह जीर्ण अतिसार, ल्यूकोरिया, शाुणुओं की कमी आदि में उपयोगी है। इसमें एन्टी-ऑक्सीडेंट होने से यह श्वसन तंत्र, मूत्र-जननतंत्र में लाभप्रद है। यह ब्लड प्रेशर एवं कमर तथा घुटनों के दर्द को नियंत्रित करता है। इसके बीजों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, वसा, कैल्शियम एवं फास्फोरस के अतिरिक्त केरोटीन, लोह, निकोटिनिक अम्ल एवं विटामिन बी-1 भी पाया जाता है ।

 मखाने में 9.7 प्रतिशत आसानी से पचनेवाला प्रोटीन, 76 प्रतिशत  कार्बोहाईड्रेट, 12.8 प्रतिशत नमी, 0.1 प्रतिशत  वसा, 0.5 प्रतिशत खनिज लवण, 0.9 प्रतिशत  फॉस्फोरस एवं प्रति 100 ग्राम 1.4 मिलीग्राम लौह पदार्थ मौजूद होता है।

 मखाने के क्षुप कमल की तरह होते हैं और उथले पानी वाले तालाबों और सरोवरों में पाए जाते हंै। मखाने की खेती के लिए तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस तथा सापेक्षिक आर्द्रता 50 से 90 प्रतिशत होनी चाहिए। इसकी खेती में किसी भी प्रकार की खाद का इस्तेमाल नहीं किया जाता। खेती के लिए, बीजों को पानी की निचली सतह पर 1 से डेढ़ मीटर की दूरी पर डाला जाता है। एक हेक्टेयर तालाब में 80 किलो बीज बोए जाते हैं। अप्रैल के महीने में पौधों में फूल लगना शुरू हो जाता है। फूल बाहर नीला, और अन्दर से जामुनी या लाल, और कमल जैसा दिखता है। फूल पौधों पर कुछ दिन तक रहते हैं।   फूल के बाद कांटेदार-स्पंजी फल लगते हैं, जिनमें बीज होते हैं। यह फल और बीज दोनों ही खाने योग्य होते हैं। फल गोल-अण्डाकार, नारंगी के तरह होते हैं और इनमें 8 से 20 तक की संख्या में कमलगट्टे से मिलते जुलते काले रंग के बीज लगते हैं। फलों का आकार मटर के दाने के बराबर तथा इनका बाहरी आवरण कठोर होता है। जून-जुलाई के महीने में फल 1-2 दिन तक पानी की सतह पर तैरते हैं। फिर ये पानी की सतह के नीचे डूब जाते हैं। नीचे डूबे हुए इसके कांटे गला जाते हैं और सितंबर-अक्टूबर के महीने में ये वहां से इक_ा कर लिए जाते हैं।   फलों में से बीजों को निकाल लिया जाता है। धूप में इन बीजों को सुखाया जाता है। सूखे बीजों को लोहे की कढ़ाई में सेंका जाता है। सेंकने से बीजों की अन्दर की नमी भाप में बदल जाती है और जब इन सिंके हुए बीजों को कड़ी सतह पर रखकर लकड़ी के हथौड़ों से पीटते हैं तो गर्म बीजों का कडक़ खोल फट जाता है और अब बीज फटकर मखाना बन जाता है। इन्हें रगड़ कर साफ़ किया जाता है और पॉलिथीन में पैक कर दिया जाता है।


Date : 22-Sep-2019

बिहार में बाल विवाह जैसी कुप्रथा को जड़ से समाप्त करने के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं ने एक मोबाइल ऐप तैयार किया है, जिसका नाम है बंधन तोड़। उम्मीद की जा रही है कि  यह ऐप न केवल बाल विवाह को रोकने में बल्कि दहेज और अन्य कुप्रथाओं के खिलाफ लडऩे में भी मदद करेगा। जेंडर एलायंस बिहार में लिंग समानता स्थापित करने के लिए 270 चैरिटी संस्थाओं का संयुक्त प्रयास है। इस ऐप को हाल ही में राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने लॉन्च किया।  बिहार के इस कदम को संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की ओर से भी मदद मिल रही है। बाल विवाह के मामले में भारत दुनिया भर में बदनाम है। यूनिसेफ की एक रिपोर्ट मुताबिक पूरी दुनिया की तुलना में सबसे अधिक बाल विवाह भारत में होते हैं। बंधन तोड़ का अर्थ इसके नाम से ही जाहिर होता है, बंधनों को तोडऩे वाला।  इसमें बाल विवाह, दहेज और अन्य सभी कुप्रथाओं से जुड़े बंधनों को तोडऩे की पैरवी की गयी है। इस ऐप में एक एसओएस बटन है जो सक्रिय होने पर पूरी टीम को सूचित करता है। 

 चाइल्ड इन नीड इंस्टीट्यूट  के मुताबिक ऐसा ही एक ऐप साल 2015 में पश्चिम बंगाल में लॉन्च किया जा चुका है, जिसका मकसद भी राज्य में बाल विवाह, मानव तस्करी और बाल श्रम से जूझते बच्चों और महिलाओं को बचाना था।


Date : 21-Sep-2019

1. एक व्यक्ति को अपनी प्रतिध्वनि सुनने के लिए परावर्तक तल से कितनी दूर खड़ा रहना चाहिए?
(अ) 224 फीट (ब) 56 फीट (स) 28 फीट (द) 100 फीट
2. स्टेथोस्कोप ध्वनि के किस सिद्धांत पर कार्य करता है?
(अ) परावर्तन (ब) अपवर्तन (स) विवर्तन (द) धु्रवण
3. प्रतिध्वनि तरंगों के कारण उत्पन्न होती है?
(अ) अपवर्तन (ब) अवशोषण (स) परावर्तन (द) विवर्तन
4. सोनार अधिकांशत: प्रयोग में लाया जाता है?
(अ) अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा (ब) डॉक्टरों द्वारा (स) इंजीनियरों द्वारा (द) नौसंचालकों द्वारा
5. संविधान का अनच्छेद-1 भारत को घोषित करता है?
(अ)संघीय राज्य के रूप में (ब) अर्ध-संघीय राज्य के रूप में (स)एकात्मक राज्य के रूप में (द) राज्यों के संघ के रूप में
6. भारत की जलवायु पर निम्नलिखित में से किसका प्रभाव नहीं पड़ता?
(अ) मानसून (ब) महासागरीय धाराएं (स) भूमध्यरेखा का सान्निध्य (द) हिंद महासागर का अस्तित्व
7. केंद्रीय सरकार का उच्चतम सिविल अधिकारी कौन है?
(अ) महान्यायवादी (ब) मंत्रिमंडल सचिव (स)गृहसचिव (द)प्रधानमंत्री का प्रमुख सचिव
8. विश्व प्रसिद्घ तख्तताऊस निम्नलिखित में से किस मुगल भवन में रखा गया था?
(अ) फतेहपुर सीकरी में दीवाने खास (ब) आगरा का नया किला (स) दिल्ली में लाल किले का रंग महल (द) दिल्ली में लाल किले का दीवाने आम
9. लोथल नामक स्थान पर, निम्नोक्त सभ्यताओं में से किसका जहाजी मालघाट था?
(अ) सिंधु घाटी (ब) मेसोपोटामियाई (स) मिस्री (द) फारसी
10. अलीगढ़ में मोहम्मडन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज की स्थापना किसने की थी?
(अ) मोहम्मद अली जिन्ना (ब) मुहम्मद अली (स) शौकत अली (द) सर सैयद अहमद खां
11. अमर राष्टï्रीय- गीत वंदे मातरम् के रचयिता कौन हैं?
(अ) रवीन्द्रनाथ टैगोर (ब) शरत्चंद्र चट्टïोपाध्याय (स) बंकिम चंद्र चट्टïोपाध्याय (द) सुरेंद्रनाथ बंदोपाध्याय
12. ईस्ट इंडिया कंपनी को बंगाल में व्यापारिक सुविधाएं प्रदान करने वाले मुगल शासक का नाम बताइए?
(अ) जहांगीर (ब) शाहजहां (स) औरंगजेब (द) फर्रुखसियर
13. दादाजी कोण्डदेव कौन थे?
(अ) शिवाजी के पिता (ब) शिवाजी के मामा (स) शिवाजी के अभिभावक (द) पूना के पेशवा
14. निम्नलिखित में से किसने पुर्तगाली सैनिकों को भारतीय महिलओं से विवाह करने के लिए प्रेरित किया?
(अ) वास्को-द-गामा (ब) अलबुकर्क (स)अल्मेड़ा (द) त्रीस्तावो-द-कुन्हा
15. निम्नलिखित में किस शासक ने उर्दू को राजकीय संरक्षण प्राप्त किया था?
(अ) शाहजहां ने (ब) जहांगीर ने (स) औरंगजेब ने (द) मुहम्मद शाह ने
16. विजयनगर शहर किस नदी पर स्थित था?
(अ) कृष्णा (ब) कावेरी (स) तुंगभद्रा (द) पेन्नार 
17. दुनिया की पहली क्लोनित भेड़ का नाम निम्नलिखित में से क्या था?
(अ) रॉकी (ब) डॉली (स)  जॉली (द)  रॉली
18. भारत में जनसंख्या की दर की दर अधिक हैं क्योंकि?
(अ) जन्मदर और मृत्युदर दोनों ही अधिक बनी हुई है (ब) मृत्युदर जन्मदर की अपेक्षा कम घटी है (स) मृत्युदर में कमी आई है, लेकिन जन्मदर अधिक बनी हुई है (द) जन्मदर मृत्युदर की अपेक्षा कम घटी है
19. दुनिया में काले वन निम्नलिखित में से किस देश में पाए जाते हैं?
(अ) फ्रांस में (ब) चेकोस्लोवाकिया में (स) रूमानिया में (द) जर्मनी में 
20. विटामिन डी की कमी से  बच्चों में कौन सा रोग हो जाता है?
(अ) बेरीबेरी (ब) पेलैग्रा (स) रिकेट्स (द) स्कर्वी
21. भारत में लगभग 450 भाषाएं ऐसी हैं, जिनके संरक्षण के लिए भारत सरकार ने कौन सी योजना बनाई है?
(अ) भारत भाषा विकास योजना (ब) भारत भाषा संरक्षण योजना (स) भाषा विकास एवं संरक्षण परिषद (द) भारतीय भाषा अनुसंधान योजना
22. सूरदास जी किस काल के कवि थे?
(अ) रीतिकाल (ब) भक्तिकाल (स) आधुनिककाल (द) उपर्युक्त में से कोई नहीं
23. यदि भारत के राष्टï्रपति का पद अचानक रिक्त हो जाए और कोई उपराष्टï्रपति न हो तब कौन राष्टï्रपति बनता है?
(अ) राज्यसभा का उपसभापति (ब) भारत का महान्यायवादी (स)लोकसभा का अध्यक्ष (द) भारतीय सर्वोच्च न्यायालय का न्यायाधीश
24. ग्वालियर राज्य की स्थापना किसने की थी?
(अ) माधवराव सिंधिया (ब) बाजीराव सिंधिया (स) महादजी सिंधिया (द) जीवाजीराव सिंधिया
25. शिवाजी ने मजबूत नौसेना का गठन किया था। शिवाजी का सर्वप्रथम नौसैनिक बेड़ा कहां स्थापित था?
(अ) कोलाबा (ब) जंजीरा (स) एलीफेंटा (द) इनमें से कोई नही
26. अकबर द्वारा बनाई गई श्रेष्ठïतम इमारतें पाई जाती हैं?
(अ) आगरा के किले में (ब) लाहौर के किले में (स) इलाहाबाद के किले में (द) फतेहपुर सीकरी में
27. हल्दीघाटी युद्घ के पीछे अकबर का मुख्य उद्देश्य था?
(अ) राणा प्रताप को अपने अधीन लाना (ब) राजपूतों में फूट डालना (स) मानसिंह की भावनाको संतुष्टï करना (द) साम्राज्यवादी नीति
---
सही जवाब- 1.(ब) 56 फीट, 2.(अ) परावर्तन, 3.(स) परावर्तन, 4.(द) नौसंचालकों द्वारा, 5.(द)राज्यों के संघ के रूप में, 6.(स) भूमध्यरेखा का सान्निध्य, 7.(ब) मंत्रिमंडल सचिव, 8.(द) दिल्ली में लाल किले का दीवाने आम, 9.(अ) सिंधु घाटी, 10.(द) सर सैयद अहमद खां, 11.(स) बंकिम चंद्र चट्टïोपाध्याय, 12.(ब) शाहजहां, 13.(स) शिवाजी के अभिभावक, 14.(ब) अलबुकर्क, 15.(द) मुहम्मद शाह ने, 16.(स) तुंगभद्रा, 17.(ब) डॉली, 18.(स) मृत्युदर में कमी आई है, लेकिन जन्मदर अधिक बनी हुई है, 19.(द)जर्मनी में, 20.(स) रिकेट्स, 21.(अ)भारत भाषा विकास योजना, 22.(ब) भक्तिकाल, 23.(द) भारतीय सर्वोच्च न्यायालय का न्यायाधीश, 24.(द) जीवाजीराव सिंधिया, 25.(अ) कोलाबा, 26.(द) फतेहपुर सीकरी में, 27.(अ) राणा प्रताप को अपने अधीन लाना।

 


Date : 21-Sep-2019

आज रेल टिकट, क्रेडिट कार्ड और डीटीएच मोबाइल रिचार्ज वगैरह का पेमेंट मोबाइल फोन से भी किया जा सकता है? इसके जरिए फंड ट्रांसफर भी किया जा सकता है। ये सभी काम एक एसएमएस या एक ऐप से किए जा सकते हैं। यह सर्विस रीटेल फंड ट्रांसफर सिस्टम इंटरबैंक मोबाइल पेमेंट्स सर्विस (आईएमपीएस) कहलाती है। यह रियल टाइम पर चौबीसों घंटे और सातों दिन उपलब्ध रहती है।
 आईएमपीएस (सेवा) मोबाइल के जरिए चौबीसों घंटे और सातों दिन इंस्टेंट इंटरबैंक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर देने वाला सिस्टम है। आईएमपीएस दो तरह के होते हैं- पर्सन टू पर्सन (पी2पी) और पर्सन टू मर्चेंट (पी2एम) सर्विस। पी2पी 18 महीने पहले लॉन्च की गई थी, पी2एम हाल में ही शुरू किया गया है। पी2पी और पी2एम सर्विश कैसे शुरू की जा सकती है? इसके लिए बैंक के पास मोबाइल फोन नंबर रजिस्टर कराना होगा। इस पर बैंक सात अंकों वाला मोबाइल मनी आइडेंटिफायर (एमएआईडी) नंबर देगा। इसके जरिए वह आपके अकाउंट की पहचान तय करेगा। हर अकाउंट के लिए यूनीक मोबाइल नंबर और एमएमआईडी का कॉम्बिनेशन होता है।  कस्टमर एक ही बैंक में लेकिन अलग-अलग एमएमआईडी के जरिए एक मोबाइल नंबर को कई एकाउंट से लिंक कर सकता है। इसके बाद कस्टमर को मोबाइल बैंकिंग पिन या एम-पिन मिलेगा, जिसका इस्तेमाल वह ट्रांजैक्शन के लिए कर सकता है।
 पैसे भेजने के लिए मोबाइल ऐप या एसएमएस के जरिए आईएमपीएस का इस्तेमाल किया जा सकता है। ट्रांजैक्शन के लिए यूजर को फंड पाने वाले का मोबाइल नंबर और एमएमआईडी, रकम और एम-पिन एंटर करना होगा। इसके बाद एसएमएस से कन्फर्मेशन मिलेगी। पैसे पाने के लिए अपना मोबाइल फोन नंबर और आईआईएमडी फंड भेजने वाले से शेयर करना होगा। उसके बाद फंड भेजने वाला ऊपर बताए गए स्टेप पर चलेगा।
 पी2एम सर्विस  दो तरीके से होती है- कस्टमर की तरफ से शुरू किया जाने वाली ट्रांजैक्शन (पी2एम पुश) और मर्चेंट की तरफ से शुरू की जाने वाली ट्रांजैक्शन (पी2एम पुल) सर्विस। पी2एम पुश में इंश्योरेंस प्रीमियम, मोबाइल/डीटीएच रीचार्ज, क्रेडिट कार्ड पेमेंट, यूटिलिटी बिल, ओवर-द-काउंटर पेमेंट और पिज्जा डिलीवरी, कूरियर और कैब जैसे फेस-टू-फेस पेमेंट किए जा सकते हैं। पी2एम पुल में ट्रांजैक्शन मर्चेंट की वेबसाइट के जरिए शुरू किया जाता है। इसके अलावा आपके पास बैंक की तरफ से मिला वन टाइम पासवर्ड होना चाहिए।
 ज्यादातर बैंक आईएमपीएस के जरिए 50 हजार रुपए रोजाना ट्रांजैक्शन की लिमिट देते हैं। एसबीआई ने एसएमएस के जरिए रोजाना एक हजार रुपए का फंड ट्रांसफर करने की सहूलियत दी है।
 


Date : 21-Sep-2019

टाइम, न्यूयॉर्क से प्रकाशित होने वाली एक अमेरिकी साप्ताहिक समाचार पत्रिका है। इसकी स्थापना वर्ष 1923 में की गई थी। टाइम पत्रिका डिजिटल और प्रिंट प्लेटफार्मों के मध्यम से विश्वभर में 50 मिलियन से अधिक लोगों तक पहुंचती है। एक साप्ताहिक समाचार पत्रिका के रूप में यह विश्व में सबसे अधिक परिचालित पत्रिका है। इसकी अमेरिका में पाठक संख्या 20 मिलियन है।
सितंबर 2013 को नैन्सी गिब्स को टाइम पत्रिका  का प्रबंध संपादक   नियुक्त किया गया। वे टाइम पत्रिका की पहली महिला प्रबंध संपादक हैं। नैन्सी गिब्स ने रिचर्ड स्टेंगल का स्थान लिया। नैन्सी गिब्स टाइम पत्रिका की स्थापना के बाद से इसकी 17वीं प्रबंध संपादक हैं।
 


Date : 21-Sep-2019

फॉरवर्ड कॉन्ट्रैक्ट्स रेगुलेशन एक्ट, 1952 अमेंडमेंट लंबे समय से अटका हुआ है। दोनों सदनों से पास होने के बाद यह बिल कमोडिटी फ्यूचर्स मार्कटे रेगुलेटर फॉरवर्ड मार्केट कमीशन (एफएमसी) को कैपिटल माकेर्ट रेगुलेटर सेबी के बराबर खड़ा कर देगा।
देश में अभी नैशनल लेवल के पांच कमोडिटी एक्सचेंज हैं। इन एक्सचेंजों का टर्नओवर 50 हजार करोड़ रुपए है। 2003 के मुकाबले इसमें मामूली इजाफा हुआ है। ऐसे में निगरानी के लिए एक मजबूत रेगुलेटर और फैसिलिटेट करने के लिए म्यूचुअल फंड्स, एफआईआई और बैंकों जैसी संस्थाओं की जरूरत है। फिलहाल इसकी इजाजत नहीं है।
फॉरवर्ड कॉन्ट्रैक्ट्स रेगुलेशन एक्ट बन जाने से सेबी की तरह एफएमसी को भी एक्सचेंज से फंड जुटाने उन्हें मान्यता देने या खारिज करने का अधिकार होगा। एफएमसी अभी कंसॉलिडेटेड फंड ऑफ इंडिया पर निर्भर है। एक बार यह बिल पास हो जाए, तो वह एक्सचेंज पर होने वाले डील और ब्रोकरों से भी फंड जुटा सकता है। एफएमसी को पेनाल्टी लगाने का भी अधिकार होगा, जो अभी नहीं है। एक मजबूत रेगुलेटर के तौर पर एफएमसी, इंस्टीट्यूशनल प्लेयर्स की एंट्री का फ्रेमवर्क तैयार कर सकेगा, जो बड़े कॉरपोरेट्स के लिए काउंटरपार्टीज का काम करेंगे।
इस बिल को सबसे पहले 2003-2004 में राज्यसभा में पेश किया गया था, लेकिन तब लोकसभा भंग हो जाने के कारण यह पास नहीं हो पाया था। जनवरी 2008 में पास अध्यादेश की अवधि खत्म होने के बाद इसे संसद में पेश नहीं किया जा सका। 
 


Date : 21-Sep-2019

तर्कशास्त्र शब्द अंग्रेजी लॉजिक का अनुवाद है। प्राचीन भारतीय दर्शन में इस प्रकार के नामवाला कोई शास्त्र प्रसिद्ध नहीं है। भारतीय दर्शन में तर्कशास्त्र का जन्म स्वतंत्र शास्त्र के रूप में नहीं हुआ। 
अक्षपाद गोतम या गौतम (300 ई0) का न्यायसूत्र पहला ग्रंथ है, जिसमें तथाकथित तर्कशास्त्र की समस्याओं पर व्यवस्थित ढंग से विचार किया गया है। उक्त सूत्रों का एक बड़ा भाग इन समस्याओं पर विचार करता है, फिर भी उक्त ग्रंथ में यह विषय दर्शन पद्धति के अंग के रूप में निरूपित हुआ है। न्यायदर्शन में सोलह परीक्षणीय पदार्थों का उल्लेख है। इनमें सर्वप्रथम प्रमाण नाम का विषय या पदार्थ है। वस्तुत: भारतीय दर्शन में आज के तर्कशास्त्र का स्थानापन्न प्रमाणशास्त्र कहा जा सकता है। किंतु प्रमाणशास्त्र की विषयवस्तु तर्कशास्त्र की अपेक्षा अधिक विस्तृत है।
यूरोप में तर्कशास्त्र का प्रवर्तक एवं प्रतिष्ठाता यूनानी दार्शनिक अरस्तू (384-322 ई. पू.) समझा जाता है।
 


Date : 21-Sep-2019

दांतों का मंजन और दूसरी दवाइयां तो नीम से बनती आई हैं, लेकिन भारतीय डॉक्टरों का दावा है कि इससे कैंसर का इलाज भी संभव है। चूहों पर प्रयोग के बाद उनका उत्साह और बढ़ा है।
  कोलकाता स्थित चितरंजन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट (सीएनसीआई) के वैज्ञानिकों ने नीम को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खिलाफ लडऩे का एक असरदार हथियार बनाने का प्रयास कर रहे हैं।  वैज्ञानिकों के अनुसार नीम के पत्तियों से निकलने वाले एक खास किस्म के संशोधित प्रोटीन  नीम लीफ ग्लाइकोप्रोटीन यानी एनएलजीपी के जरिए चूहों में ट्यूमर कोशिकाओं की वृद्धि रोकने में कामयाबी मिली है। यह प्रोटीन कैंसर से सीधे लडऩे की बजाय ट्यूमर से निकलने वाले जहरीले और घातक रसायनों के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर देता है। प्रतिरोधक कोशिकाओं कैंसर जैसी घातक बीमारियों से शरीर की रक्षा करती हैं। कैंसर कोशिकाएं धीरे धीरे विकसित होने पर प्रतिरोधक कोशिकाओं पर नियंत्रण कर लेती हैं। ऐसे में रोग से बचाने की जगह यह कोशिकाएं उल्टे कैंसर को फैलने में सहायता देने लगती हैं।
  इन वैज्ञानिकों ने सर्वाइकल कैंसर से पीडि़त 17 मरीजों की कैंसर कोशिकाओं पर किए प्रयोग के नतीजे का भी खुलासा किया है।  ये वैज्ञानिक अब इस प्रोटीन की और बारीकी से जांच करके पता लगाएगी कि इसका कौन सा तत्व सही मायने में सक्रिय है। इसकी वजह यह है कि इस प्रोटीन में तीन हिस्से हैं। टीम की कोशिश यह पता लगाने की है कि यह प्रोटीन रेजिस्टेंट कैंसर के मामलों में भी प्रभावशाली होगा या नहीं।  प्रतिरोधक कोशिकाओं में कैंसर को मारने वाली कोशिकाओं का एक समूह होता है जिसे सीडी8 प्लस टी कोशिकाएं कहते हैं।  ट्यूमर कोशिकाओं की वृद्धि के साथ ही एनएलजीपी की वजह से टी कोशिकाओं की तादाद भी बढ़ जाती है। इससे कैंसर को विकसित होने से रोकने में सहायता मिलती है। यही प्रोटीन टी कोशिकाओं को निष्क्रिय होने से भी बचाता है।
 


Date : 20-Sep-2019

1. प्रिज्म से गुजरने पर सूर्य के प्रकाश की किरणें विभिन्न रंगों में विभक्त हो जाती है, क्योंकि?
(अ) प्रकाश किरणें विद्युत चुंबकीय तरंगे हैं (ब) प्रिज्म की दो सतहों पर किरणों का विचलन होता है (स) प्रिज्म की दो सतहों पर किरणों का अपवर्तन होता है (द) विभिन्न रंगों की किरणों का विचलन भिन्न-भिन्न होता है
2. श्वेत प्रकाश कितने रंगों के मेल से बना होता है?
(अ) 3 (ब) 4 (स) 5 (द) 7
3. श्वेत प्रकाश जब प्रिज्म से होकर गुजरता है, तो जो वर्ण सबसे कम विचलित होता है, वह है?
(अ) लाल (ब) पीला (स) बैंगनी (द) हरा
4. गांधी को प्रभावित करने वाली पुस्तक अन्टू द लास्ट पुस्तक, के लेखक कौन हैं?
(अ) बोरिस येल्तसिन (ब) जॉन रस्किन (स) पुश्किन (द) रस्किन बॉन्ड
5. भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद पंचायती राज स्थापित करने का उपबंध करता है?
(अ) अनुच्छेद-36 (ब) अनुच्छेद-39 (स) अनुच्छेद-40 (द) अनुच्छेद- 48 
6. रेखांश की प्रत्येक डिग्री के लिए किसी जगह के स्थानीय समय में ग्रीनविच समय से कितना अंतर होता है?
(अ)दो मिनट (ब) चार मिनट (स) छह मिनट (द) आठ मिनट
7. जन इच्छा की संकल्पना का समर्थन किया था?
(अ) ह्यïूम ने (ब) हेगेल ने (स) कान्ट ने (द) रूसो ने 
8. संसद में अपनी राय देने के लिए किस अधिकारी को आमंत्रित किया जा सकता है?
(अ) भारत का महान्यायवादी (ब) भारत का मुख्य न्यायमूर्ति (स) भारत का मुख्य चुनाव आयुक्त (द) भारत का नियंत्रक और महालेखा परीक्षक
9. निम्नलिखित में से किस देश का अलिखित संविधान है?
(अ) यू.एस.ए. (ब) यू.के. (स) पाकिस्तान (द) भारत 
10. गुरुनानक का जन्म स्थान कौन सा था?
(अ) गुरदासपुर (ब) अमृतसर (स) लाहौर (द) तलवंडी
11. मोतीलाल नेहरू और चित्तरंजन दास निम्र में से किस पार्टी के संस्थापक सदस्य थे?
(अ) भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के (ब) फार्वर्ड ब्लॉक के (स)समाजवादी पार्टी के (द) स्वराज्य पार्टी के 
12. शिवाजी का राज्याभिषेक किस वर्ष हुआ था?
(अ)1665 में (ब) 1666 में (स) 1674 में (द)1680 मेें
13. शिवाजी द्वारा आमात्य की नियुक्ति किस विभाग को देखने के लिए होती थी?
(अ) पत्राचार (ब) सेना (स) अर्थ विभाग (द) विदेशी संबंध 
14. डॉ. भीमराव अंबेडकर ने भारतीय संविधान के किस प्रावधान को संविधान की आत्मा कहा था?
(अ) अनुच्छेद 30 (ब) अनुच्छेद-23 (स)संवैधानिक उपचारों का अधिकार (अनुच्छेद-32) (द) इनमें से कोई नहीं
15. पुराणों का अध्ययन करने वाला प्रथम मुसलमान कौन था?
(अ) अबुल फजल (ब) अल्बरूनी (स) अमीर खुसरो (द) दारा शिकोह 
16. मधुशाला के लेखक हैं?
(अ) निराला (ब) जायसी (स) सूरदास (द) बच्चन
17. जायसी के सर्वोत्कृष्टï ग्रंथ का नाम है?
(अ) आखिरी सलाम (ब) अखरावट (स) मधुमालती (द) पद्मावत
18. औरंगजेब ने अपने पिता को किस किले में नजरबंद कर दिया, जहां 8 वर्ष के बाद नजरबंदी की हालत में शाहजहां की मौत हो गई?
(अ) आगरा का किला (ब) लाहौर का किला (स) ग्वालियर का किला (द) उपरोक्त में से कोई नहीं
19. मुगल काल में चौथ क्या था?
(अ) औरंगजेब द्वारा लगाया गया एक धार्मिक कर (ब) शिवाजी द्वारा लगाया गया एक मार्ग कर (स) अकबर द्वारा वसूल किया जाने वाला सिंचाई कर (द) पड़ोसी राज्यों पर शिवाजी द्वारा लगाया गया भूमि कर
20. संयुक्त राष्टï्र संघ के महासचिव की नियुक्ति किसके द्वारा की जाती है?
(अ) महासभा के द्वारा (ब) सुरक्षा परिषद के द्वारा (स) अन्तर्राष्टय न्यायालय के द्वारा (स) सुरक्षा परिषद की सिफारिशों पर महासभा के द्वारा
21. अमत्र्य सेन को किस क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
(अ)कल्याण अर्थशास्त्र में  (ब) अर्थमिति में  (स) विकास अर्थशास्त्र में (द) मुद्रा अर्थशास्त्र में 
22. ग्यारहवीं पंचवर्षीय योजना की अवधि क्या है?
(अ) 2001-06 (ब) 2003-09 (स) 2005-10 (द) 2007-12
23. जावा और सुमात्रा द्वीप किस देश में है?
(अ) नार्वे (ब) भूटान (स) इंडोनेशिया (द) कनाडा
24. नमक सत्याग्रह कब शुरू हुआ?
(अ)1920 (ब) 1930 (स)1931 (द) इनमें से कोई नहीं
25. बहिष्कार आंदोलन का प्राथमिक उद्देश्य क्या था?
(अ)जनता में दृढ़ लड़ाकू संकल्प जागृत करना (ब)ब्रिटिश सम्मान भावना पर प्रहार (स)सरकारी नौकरी का त्याग (द)ब्रिटिश पूंजीपतियों को आर्थिक चोट पहुंचाना
26. संसद की स्वीकृति से अनुच्छेद 452 के तहत देश में आपातकाल का समय क्या है?
(अ)अधिक से अधिक 5 साल (ब)अधिक से अधिक 3 साल (स)अधिक से अधिक 10 साल (द) अनिश्चितकाल
27. निम्रलिखित में से कौन से आपातकाल की घोषणा देश में सबसे ज्यादा हुई?
(अ)अनुच्छेद 352 के तहत बाह्य आक्रमण की स्थिति में (ब)आंतरिक अशांति की वजह से अनुच्छेद 352 के तहत (स) अनुच्छेद 356 के तहत राज्यों में सवैधानिक तंत्रों की विफलता के कारण (द) अनुच्छेद 360 के तहत वित्तीय आपातकाल के कारण
----
सही जवाब- 1.(द) विभिन्न रंगों की किरणों का विचलन भिन्न-भिन्न होता है, 2.(द) 7, 3.(अ) लाल, 4.(ब) जॉन रस्किन, 5.(स) अनुच्छेद-40, 6.(ब) चार मिनट, 7.(द) रूसो ने, 8.(अ)भारत का महान्यायवादी, 9.(ब)यू.के., 10.(द) तलवंडी, 11.(द) स्वराज्य पार्टी के, 12.(स)1674 में, 13.(स) अर्थ विभाग, 14.(स)संवैधानिक उपचारों का अधिकार(अनुच्छेद-32),15.(ब)अल्बरूनी, 16.(द) बच्चन, 17.(द) पद्मावत, 18.(अ) आगरा का किला, 19.(द) पड़ोसी राज्यों पर शिवाजी द्वारा लगाया गया भूमि कर, 20.(स) सुरक्षा परिषद की सिफारिशों पर महासभा के द्वारा, 21.(अ)कल्याण अर्थशास्त्र में,  22.(द) 2007-12, 23.(स) इंडोनेशिया, 24.(ब)1930, 25.(अ)जनता में दृढ़ लड़ाकू संकल्प जागृत करना, 26.(द) अनिश्चितकाल, 27.(स) अनुच्छेद 356 के तहत राज्यों में सवैधानिक तंत्रों की विफलता के कारण 

 


Date : 20-Sep-2019

फऱात नदी   दक्षिण-पश्चिम एशिया की सबसे लम्बी और एतिहासिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण नदियों में से एक है। 
दजला नदी के साथ मिलकर यह मेसोपोटामिया की दो परिभाषापूर्ण नदियों में से एक है। यह नदी तुर्की में टौरस पहाड़ों पर आरम्भ होकर - सीरिया और इराक में प्रवेश करती है और शात अल-अरब में दजला नदी से मिलती है और फ़ारस की खाड़ी में गिरती है।
 


Date : 20-Sep-2019

मुन्नार में चाय बागानों के बीचों बीच एक प्रहरी की तरह एक वृक्ष हमेशा दिखायी पड़ेगा। इस वृक्ष का नाम है सिल्वर ओक जिसे जीव वैज्ञानिक भाषा में त्रह्म्द्ग1द्बद्यद्यद्गड्ड क्रशड्ढह्वह्यह्लड्ड कहा जाता है। 
 सिल्वर ओक मूलत: आस्ट्रेलिया का पेड़ है जिसे वहां सिल्क या सिल्की ओक के नाम से भी पुकारा जाता है। चाय बगानों की कतारों में बराबर दूरी पर लगाया जाने वाला ये पेड़ , बागानों की खूबसूरती को एक अलग रंग देता है।  चाय बागानों में सिल्वर ओक एक हवा प्रतिरोधक का काम करता है, चाय के पौधों को छाया प्रदान कर अत्याधिक गर्मी से बचाता है। इसलिए इसे शेड ट्री की श्रेणी में भी रखा जाता है। इसके आलावा जलवाष्प को खींच कर ये मिट्टी की गुणवत्ता में वृद्धि करता है।
 


Date : 20-Sep-2019

सतत शिक्षा कार्यक्रम, राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्राधिकरण का एक कार्यक्रम है। जिसका उद्देश्य भारत में साक्षरता दर बढ़ाना है। इस कार्यक्रम के जरिए आजीवन अध्ययन करने हेतु अवसर प्रदान करके एक अध्ययनरत समाज की स्थापना करना हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य गांवों में सतत् अध्ययन का वातावरण तैयार करना है ताकि लोगों को पढऩे के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
यह योजना वर्ष 2009 में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस को शुरु की गई थी। तब से इसे 25 राज्यों के 372 अल्प महिला साक्षरता जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में लागू किया गया है। पिछले चार वर्षों में इस योजना की उपलब्धियां इस प्रकार हैं-
 1. दो करोड़ से अधिक वयस्कों को बतौर साक्षर प्रमाणित किया गया है।
2. लगभग डेढ़ लाख लोक शिक्षा केन्द्रों को स्थापित किया जा चुका है।
3. 15.5 लाख स्वैच्छिक अध्यापकों को जुटाया गया है और 18.5 लाख वयस्कों को विभिन्न व्यवसायों में दक्ष बनाया गया है। 
 


Date : 20-Sep-2019

केन्द्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने इस साल के बजट में देश का पहला महिला बैंक खोलने की घोषणा की थी। इसके लिए बजट में एक हजार करोड़ रुपये की पूंजी के लिये प्रावधान किया गया है। भारतीय महिला बैंक की पहली छह शाखाओं को मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नै, इंदौर और गुवाहटी में 15 अक्टूबर तक खोल दिया जाएगा।
सरकार कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई बेंगलुरु, जयपुर, लखनऊ, मैसूर और इंदौर में बैंक शाखाओं की स्थापना के लिए जगह की तलाश में है। प्रस्तावित महिला बैंक का मुख्यालय दिल्ली में होगा और इस साल नवंबर तक यह काम करने लगेगा।  भारतीय महिला बैंक की पहली शाखा मुंबई के नरीमन प्वाइंट स्थित एयर इंडिया भवन में शुरू की जानी है।
रिजर्व बैंक इस साल जून में भारतीय महिला बैंक के लिये पहले ही सैद्धांतिक मंजूरी दे चुका है और बैंक कंपनी स्थापित की जा रही है। महिला बैंक की स्थापना के पीछे मुख्य उद्देश्य महिलाओं की बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा करना और उनके आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ाना है।  भारतीय महिला बैंक द्वारा नवम्बर 2013 से काम शुरू किया जाना है. यह महिलाओं के लिए महिलाओं द्वारा संचालित पहला राष्ट्रीयकृत बैंक है। भारतीय महिला बैंक में शुरुआत में 115 परिवीक्षा अधिकारियों की भर्ती भी की जानी है। इसके लिए बैंक ने विज्ञापन  जारी कर दिया है।  
 

 


Date : 20-Sep-2019

विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार (वीआरपी) को पहले श्रम वीर राष्ट्रीय पुरस्कार के नाम से जाना जाता था।  हर साल  विश्वकर्मा जयंती के मौके पर विश्वकर्र्मा राष्ट्रीय पुरस्कार और राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रदान किए जाते हैं। वर्ष 1965 में विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कारों और राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कारों की शुरूआत की गई। 
  इन पुरस्कारों का उद्देश्य उन अच्छे कर्मियों और औद्योगिक इकाइयों को प्रोत्साहित करना है, जो दुर्घटनाएं रोकने और औद्योगिक सुरक्षा (व्यावसायिक) उपायों को बढ़ावा देने और समान रूप से प्रबंधन और श्रमिक दोनों के हितों को बढ़ावा देने के लिए कार्य करते हैं। राष्ट्रीय पुरस्कार (वीआरपी) तीन श्रेणियों में दिया जाता है- 
वर्ग ए का पुरस्कार 5 व्यक्तियों को दिया जाता है, प्रत्येक को 75 हजार रुपये दिए जाते हैं।
वर्ग  बी का पुरस्कार 8 व्यक्तियों को दिया जाता है, प्रत्येक को 50 हजार रुपये का पुरस्कार प्राप्त होता है.
वर्ग  सी का पुरस्कार 15 व्यक्तियों को दिया जाता है, इसके तहत प्रत्येक को 25 हजार रुपये दिए जाते हैं।
वर्ष 2011 के लिए 28 विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कारों को 116 विजेताओं ने साझा किया। इस वर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कारों के विभिन्न वर्गों में 63 विजेता और 35 उप विजेता रहे।  ॉ
 


Date : 20-Sep-2019

बणावली हरियाणा के हिसार जि़ले में स्थित हैं। इस स्थान से दो सांस्कृतिक अवस्थाओं के अवशेष मिले हैं। हड़प्पा पूर्व एवं हड़प्पाकालीन इस स्थल की खुदाई 1973-74 ई. में  रवीन्द्र सिंह विष्ट के नेतृत्व में की गई।
यहां से संस्कृति के तीन स्तर प्रकाश में आए हैं- प्राक् सैंधव,विकसित सैंधव और उत्तर सैंधव। यहां के दुर्ग तथा निचला नगर अलग-अलग न होकर एक ही प्राचीर से घिरे थे। एक मकान से धावन पात्र के साक्ष्य मिले हैं जो किसी धनी सौदागार के आवास की ओर संकेत करता है। एक दूसरे बड़े मकान से सोने, लजावर्द, कार्नेनियन के मनके, छोटे बटखरे मिले हैं, जिससे यह ज्ञात होता है कि यह किसी जौहरी का मक़ान रहा होगा।
इसके अतिरिक्त मिट्टी के बर्तन, गोलियां, मनके, तांबे के बाण्राग, हल की आकृति के खिलौने आदि मिले हैं। बणावली में जल निकास प्रणाली का अभाव दिखाई देता है। बणावली की नगर योजना- शतरंज के बिसात या जाल के आकार की बनायी गयी थी। सडक़ें न तो सीधी मिलती थी न तो एक दूसरे को समकोण पर काटती थी।
 


Date : 20-Sep-2019

फ्रांस केकोत दाज्यूर में हर साल मई में कान फिल्म महोत्सव का आयोजन होता है। माना जाता है कि दुनिया भर के मशहूर फिल्म स्टार्स का स्वागत करने के लिए बिछाई जाने वाली लाल कालीन को रोजाना तीन बार साफ किया जाता है।
वैसे तो कान महोत्सव को शुरू करने की बात 1939 में हुई थी, पतझड़ के मौसम में। फ्रांस में कला जगत के दिग्गज चाहते थे कि वेनिस फिल्म महोत्सव को फ्रांस की तरफ से एक कड़ी टक्कर दी जाए। वर्ष 1938 में इतालवियों ने तानाशाह मुसोलिनी के बेटे वितोरियो की एक फिल्म और नाजी सोच का समर्थन करने वाली अदाकार लेनी रीफनश्टाल की फिल्म ओलंपिया दिखाई थी। कान महोत्सव के संस्थापक फिलीप एरलांगर चाहते थे कि कान में ऐसा महोत्सव बने जो यूरोप में तानाशाही के विकल्प के रूप में सामने आए। उनके मुताबिक नाजी विचारधारा की वकालत करने वाले और हिटलर के करीबी योसेफ गोएबेल्स तय करना चाहते थे कि वेनिस में किस फिल्म को इनाम मिले।
 आखिरकार 20 सितंबर 1946 में कान फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया गया। 1952 से महोत्सव को मई में कराने का फैसला लिया गया। आज भी कान में फिल्म महोत्सव फेस्टिवल पेलेस से जोड़ा जाता है। वहां आने वाले सितारे फिल्मों के प्रमोशन के साथ साथ नए डिजाइनरों के कपड़े भी दिखाते हैं, फिल्म कंपनियां अपना प्रचार करती हैं और फ्रांस को भी अपनी संस्कृति को पेश करने और बेचने का मौका मिलता है।
 


Date : 19-Sep-2019

1.भारत का सॉलिसिटर जनरल किस प्रकार का अधिकारी होता है?
(अ) एक प्रशासनिक अधिकारी (ब) एक न्यायिक सलाहकार  (स) प्रधानमंत्री का सलाहकार (द) राष्टï्रपति को सलाह देने के लिए कानून अधिकारी
2. मानद ïिवश्वविद्यालय अब अपने नाम के आगे विश्वविद्यालय लिख सकेंगे, इस आशय की अनुमति किसने प्रदान की है?
(अ) राष्टï्रपति ने (ब) प्रधानमंत्री ने (स) संसद ने (द) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने 
3. भारतीय डाक विभाग की स्पीड पोस्ट सेवा के इस वर्ष (2006) कितने वर्ष पूरे हो गए हैं?
(अ) 20 वर्ष (ब) 30 वर्ष (स) 10 वर्ष (द) 15 वर्ष
4. गोपुरम किस वास्तुकला शैली की विशेषता है?
(अ) द्रविड़ (ब) मुगल (स) ईरानी (द) इनमें से कोई नहीं
5. केंद्र और राज्यों के बीच करों के विभाजन की सिफारिश कौन करता है?
(अ) वित्त आयोग (ब) संसद (स) राष्टï्रपति  (द) योजना आयोग
6. रूस का राष्टï्रीय खेल कौन सा है?
(अ) टेबल टेनिस (ब) टेनिस (स) फुटबॉल (द) शतरंज
7. मवेशियों की संख्या की दृष्टि से भारत का दुनिया में कौन सा स्थान है?
(अ) पहला (ब)दूसरा(स) तीसरा (द) चौथा
8. भक्ति का उद्देश्य क्या है ?
(अ) दूसरों को मोक्ष प्राप्त कराना  (ब) स्वयं मोक्ष प्राप्त करना (स) जन सेवा (द) धार्मिक कार्य करना
9. किस संत ने गुरु को ईश्वर से भी बड़ा बताया है?
(अ) सूरदास (ब) कबीर (स)  तुलसीदास (द) गुरुनानक
10.  राजा और सैनिकों के बीच सीधा संपर्क किस शासक के द्वारा प्रारंभ किया गया था?
(अ) अकबर(ब) बाबर (स) इब्राहिम लोदी (द) शेरशाह सूरी
11. राज्य की भूमिका का वास्तविक नाप कराने वाला कौन सा शासक था ?
(अ) इब्राहिम लोदी (ब)बाबर (स) शेरशाह सूरी (द)अकबर
12. निम्नलिखित में से किस एक गैस में कार्बन मोनोक्साइड की सर्वाधिक प्रतिशतता होती है?
(अ) कोयला गैस (ब) प्राकृतिक गैस (स) वायु अंगार गैस (द) भाप अंगार गैस
13. ऑपरेशन दुर्योधन में कितने सांसदों के असली चेहरे सामने आए जिसके कारण उन्हें संसद की सदस्यता खोनी पड़ी?
(अ) 10 सांसद (ब) 11 सांसद (स)12 सांसद (द)13 सांसद
14. सुभाषचंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज (जो इंडियन नेशनल आर्मी के नाम से भी जानी जाती है) का पुनर्गठन किस वर्ष में किस स्थान पर किया था?
(अ)1941, बर्लिन (ब)1942, टोक्यो (स) 1943, सिंगापुर (द) 1943, रंगून
15. निम्नांकित में से किस पर भारत के गवर्नर जनरल के पद पर रहते हुए किए गए कृत्यों के लिए इंग्लैंड में महाभियोग की कार्यवाही हुई थी?
(अ) वेलेजली (ब) विलियम बैंटिंक (स) कार्नवालिस (द) वारेन हेस्टिंग्स
16. भारत के प्रथम विधि अधिकारी के रूप में कौन जाना जाता है?
(अ) भारत का मुख्य न्यायाधीश (ब) भारत का विधि मंत्री (स)भारत का महान्यायवादी (द) विधि सचिव
17. नियंत्रक एवं लेखा परीक्षक की नियुक्ति राष्टï्रपति द्वारा होती है। उसे अपने पद से कौन हटा सकता है? 
(अ) राष्टï्रपति द्वारा (ब) संसद के दोनों सदनों के संबोधन पर (स) सर्वोच्च न्यायलय द्वारा (द) राष्टï्रपति की संस्तुति पर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा
18. सूर्य की ऊर्जा उत्पन्न होती है?
(अ)नाभिकीय विखंडन के द्वारा (ब) आयनीकरण के द्वारा (स) नाभिकीय संलयन के द्वारा (द) ऑक्सीकरण के द्वारा
19. आयात एवं निर्यात पर लगाए जाने वाले कर को किस नाम से जाना जाता है?
(अ) आय कर (ब) व्यापार कर (स) सीमा कर (द) उपर्युक्त में से कोई नहीं
20. प्रत्यावर्ती धारा को दिष्ट धारा में परिवर्तित करने वाली प्रक्रिया को क्या कहते हैं?
(अ) इनवर्टर (ब) रेक्टीफायर (स) ट्रांसफॉर्मर (द) ट्रांसमीटर
21. एक भू-उपग्रह अपनी कक्ष में निरंतर गति करता है, यह अपकेंद्र बल के प्रभाव से होता है, जो प्राप्त होता है?
(अ) उपग्रह को प्रेरित करने वाले राकेट इंजन से (ब) पृथ्वी द्वारा उपग्रह पर लगने वाले गुरुत्वाकर्षण से (स) सूर्य द्वारा उपग्रह पर लगने वाले गुरुत्वाकर्षण से (द) उपग्रह द्वारा पृथ्वी पर लगने वाले गुरुत्वाकर्षण से
22. निम्नलिखित में से कौन सा एक यूरोपीय संघ का सदस्य नहीं है?
(अ) फ्रांस (ब) ग्रीस (स) पुर्तगाल (द) स्विट्जरलैंड
23. निम्नलिखित में से किस एक में विश्व व्यापार संघ का मंत्रीवर्गीय सम्मेलन नहीं हुआ?
(अ) डेवोस (ब) कैनकन (स) दोहा (द) सीएटल
24. निम्रलिखित में से कौन सा एक खाद्य परिरक्षक के रूप में प्रयुक्त किया जाता है?
(अ) ऐडिपिक अम्ल (ब) ब्यूटिरिक अम्ल (स) सिट्रिक अम्ल (द) फॉर्मिक अम्ल
25. प्रसिद्ध शाहतूश शाल किससे बनाई जाती है?
(अ) हंगुल के बालों से (ब) चिंकारा के बालों से (स) चिरु के बालों से (द) मेरिनों के बालों से
26. गौतम बुद्घ के बोधगया में ज्ञान प्राप्त हुआ, उन्होंने अपना पहला उपदेश सारनाथ में किस भाषा में दिया?
(अ) संस्कृत (ब) प्राकृत (स) पालि (द) यावनिक
27. चंद्रमाओं की संख्या, जो बृहस्पति के पास हैं, कितनी होती है?
(अ) 0 (ब) 16 (स) 11 (द) 5 
28. संविधान सभा के कितने उपस्थित सदस्यों ने संविधान पर हस्ताक्षर किए?
(अ) 262 (ब) 284 (स) 287 (द) 289
----
सही जवाब- 1.(स) प्रधानमंत्री का सलाहकार, 2.(द) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने, 3.(ब)150 वर्ष, 4.(अ) द्रविड़, 5.(अ) वित्त आयोग, 6.(द) शतरंज, 7.(अ) पहला, 8.(ब) स्वयं मोक्ष प्राप्त करना, 9.(ब) कबीर, 10.(द) शेरशाह सूरी, 11.(स) शेरशाह सूरी, 12.(द) भाप अंगार गैस, 13.(ब)11 सांसद, 14.(स) 1943, सिंगापुर, 15.(द) वारेन हेस्टिंग्स, 16.(स)भारत का महान्यायवादी, 17.(अ) राष्टï्रपति द्वारा, 18.(स) नाभिकीय संलयन के द्वारा, 19.(स)सीमा कर, 20.(स) ट्रांसफॉर्मर, 21.(ब)पृथ्वी द्वारा उपग्रह पर लगने वाले गुरुत्वाकर्षण से, 22. (द) स्विट्जरलैंड,  23.(अ)डेवोस, 24.(स)सिट्रिक अम्ल, 25.(स) चिरु के बालों से, 26.(स) पालि, 27. (ब)16, 28.  (ब) 284 ।
 

 


Previous1234Next