सामान्य ज्ञान

Previous123456789...3132Next
26-Sep-2020 1:56 PM

1. भारत के अजय जयराम ने 20 सितंबर 2015 को विक्टर कोरिया ओपन 2015 के बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल वर्ग में कौन सा पदक जीता?
(अ) स्वर्ण पदक (ब) रजत पदक (स) कांस्य पदक (द) कोई पदक नहीं
2. विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार के चुनाव खर्च की नई सीमा कितनी निर्धारित की गई है? 
(अ) 25 लाख (ब) 26 लाख (स) 27 लाख (द) 28 लाख
3. लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार के लिए खर्च की नई सीमा क्या तय की गई है? 
(अ) 50 लाख (ब) 60 लाख (स) 70लाख (द) 80 लाख
4. निम्नलिखित में से किस पशु को राजस्थान में विरासत का दर्जा दिया जाता है?
(अ) घोड़ा (ब) चिंकारा (स) ऊंट (द) गाय
5. एकदिवसीय अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट मैच में पॉवर प्ले कौन साइड होता है?
(अ) केवल बैटिंग साइड (ब) केवल बॉलिंग साइड (स) बैटिंग एवं बॉलिंग दोनों साइड (द) अम्पायर की इच्छानुसार
6. चांद पर उतरने वाला दूसरा आदमी कौन था?
(अ) एवी जॉन (ब)नामर्स सेज (स) ब$ज एल्ड्रिन (द) एन्ड्रू सेविज
7. भारत में सर्वाधिक शुद्घ सिंचित क्षेत्र पाया जाता है?
(अ) हरियाणा में (ब)मध्यप्रदेश में (स)उत्तरप्रदेश में (द) पंजाब में 
8. स्थलीय और समुद्री समीर किन क्षेत्रों में प्रचण्ड स्तर पर चलता है?
(अ) भूमध्यवर्ती क्षेत्रों में (ब) धु्रवीय क्षेत्रों में (स) मानसूनी क्षेत्रों में (द) सहारा क्षेत्रों में
9. विली-विली किस प्रकार के तूफान हैं?
(अ) धु्रवीय (ब) शीतोष्ण कटिबंधीय (स) समशीतोष्ण कटिबंधीय (द) उष्ण कटिबंधीय
10. चंद्रमाओं की संख्या, जो बृहस्पति के पास हैं, होती है?
(अ) 0 (ब) 16 (स) 11 (द) 5
11. भारत में अनुसूचित जनजातियों की सर्वाधिक जनसंख्या किस राज्य में पाई जाती है?
(अ) झारखंड (ब) मध्यप्रदेश (स) ओडिशा (द) छत्तीसगढ़
12. पृथ्वी की उत्पत्ति से संबंधित संघट्टन परिकल्पना संशोधित रूप है?
(अ) ग्रहाणु परिकल्पना का (ब) द्वैतारक परिकल्पना का (स) ज्वारीय परिकल्पना का (द) सुपरनोवा परिकल्पना का
13. निम्नलिखित दक्षिण एशियाई देशों में किसका जनसंख्या घनत्व सर्वाधिक है?
(अ) श्रीलंका (ब) भारत (स) नेपाल (द) पाकिस्तान
14. क्रिकेट टीम में एक तरह कितने खिलाड़ी होते हैं?
(अ) नौ (ब) दस (स) ग्यारह (द) बारह
15. ग्रीनपार्क स्टेडियम कहां स्थित  है?
(अ) कोलकाता (ब) मुंबई (स) कानपुर (द) लखनऊ
16. प्राकृतिक प्रदेशों में से कौन सा एक विश्व के ब्रेड बास्केट के रूप में जाना जाता है?
(अ) स्टेपी प्रदेश (ब) भूमध्यसागरीय प्रदेश (स) मानसून प्रदेश (द) भूमध्यसागरीय प्रदेश
17. तांबा का शत्रु तत्व निम्नलिखित में से कौन सा है?
(अ) गंधक (ब) कार्बन (स) नाइट्रोजन (द) हाइड्रोजन
18. फोटोग्राफी में उपयोगी तत्व है?
(अ) सिल्वर नाइट्रेट (ब) सिल्वर ब्रोमाइड (स) सल्फ्यूरिक अम्ल (द) साइट्रिक अम्ल
19. सामान्य ट्यूब लाइट में कौन सी गैस भरी रहती है?
(अ) ऑर्गन के साथ सोडियम वेपर (ब) नियॉन के साथ सोडियम वेपर (स) ऑर्गन के साथ मरकरी वेपर (द) नियॉन के साथ मरकरी वेपर
20. निम्नलिखित में से किन तिथियों को सूर्य की किरणें विषुवत् रेखा पर सीधी पड़ती है?
(अ) वर्ष भर (ब) 21 मार्च (स) 23 सितंबर (द) 21 मार्च तथा 23 सितंबर
21. अलेग्जेण्ड्रिया समुद्रपत्तन किस देश में स्थित है?
(अ) मिस्र का (ब) इजराइल का (स) जोर्डन का (द) लीबिया का
22. रॉकी पर्वत श्रेणी के पूर्वी ढालों पर उतरने वाली हवा को संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में कहा जाता है?
(अ) सिरोको (ब) चिनूक (स) खमसिन (द) हरिकेन
23. वायुमंडल के निम्नलिखित में से किस परत में जलवाष्प का सर्वाधिक संकेंद्रण पाया जाता है?
(अ) आयन मंडल (ब) मध्य मंडल (स) समताप मंडल (द) क्षोभ मंडल
24. वायुमंडल में निम्नलिखित में से कौन सा मेघ सर्वाधिक ऊंचाई पर पाया जाता है?
(अ) पक्षाभ कपासी (ब) पक्षाभ (स) स्तरी (द) कपासी 
25. वनस्पति घी के निर्माण में निम्नलिखित में से कौन सी गैस प्रयुक्त होती है?
(अ) नाइट्रोजन (ब) कार्बन डाइऑक्साइड (स) हाइड्रोजन (द) नियॉन
26. ग्रामीण क्षेत्रों में जल का कीटाणुनाशन किया जाता है?
(अ) सोडियम क्लोराइड द्वारा (ब) क्लोरीन द्वारा (स) पोटैशियम परमैंगनेट द्वारा (द) सोडियम सल्फेट द्वारा
27. संसार के निम्नलिखित में से किस देश में संरक्षित भूमि का सर्वोत्तम तंत्र है?
(अ) चीन (ब) कोस्टा रीका (स) भारत (द) स्विट्जरलैंड
28. मानव प्रजातियों के वितरण से संबंधित पेटी एवं संस्तर सिद्घांत को प्रतिपादित किया था?
(अ) ए.सी.हैडन ने (ब) ए.एल. क्रोबर ने (स) हर्बर्ट रिजली ने (द) ग्रिफिथ टेलर ने 

सही जवाब-1.(ब) रजत पदक, 2.(द) 28 लाख, 3.(स) 70लाख, 4.(स) ऊंट, 5.(अ) केवल बैटिंग साइड, 6.(स) ब$ज एल्ड्रिन, 7.(स) उत्तरप्रदेश में, 8.(अ) भूमध्यवर्ती क्षेत्रों में, 9.(द) उष्ण कटिबंधीय, 10.(ब) 16, 11.(ब) मध्यप्रदेश में, 12.(अ)ग्रहाणु परिकल्पना का, 13.(ब)भारत, 14.(स) ग्यारह, 15.(स)कानपुर, 16.(अ)स्टेपी प्रदेश, 17.(अ)गंधक, 18.(ब)सिल्वर ब्रोमाइड, 19.(स)ऑर्गन के साथ मरकरी वेपर, 20.(द) 21 मार्च तथा 23 सितंबर,  21.(अ) मिस्र का,22.(ब) चिनूक, 23.(द) क्षोभ मंडल, 24.(ब) पक्षाभ, 25.(स)हाइड्रोजन, 26.(ब) क्लोरीन द्वारा, 27.(द) स्विट्जरलैंड, 28.(द) ग्रिफिथ टेलर ने।
 


26-Sep-2020 1:54 PM

ओमेगा-3 फैट्स कुछ मछलियों में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। विशेषत: सेलमैन, मैकेरेल, सैरडाइन आदि मछलियों में। इन मछलियों  को फैटीफिश भी कहते हैं।
 नीदरलैंड के वैज्ञानिकों  ने ओमेगा-3 फैट्स पर व्यापक अनुसंधान किया। इस शोध के अनुसार, आमेगा-3 फैट्स मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभप्रद है। जो लोग महीने में दो या तीन बार फैटीफिश का सेवन करते हैं , वे ऐसा न करने वालों की तुलना में अधिक चुस्त-दुरुस्त रहते हैं। शोध के अनुसार ओमेगा-3 फैट्स व्यक्ति के मूड को अच्छा रखने में सहायक है। यह व्यक्ति की मानसिक सजगता को भी बढ़ाता है। इसके सेवन से स्मरण शक्ति बढ़ती है तथा मन में क्रोध और नकारात्मक विचार कम आते हैं। शोध में पाया गया कि ओमेगा-3 फैट्स के पोषक तत्व मस्तिष्क की कोशिकाओं पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ते हैं।
 


26-Sep-2020 1:53 PM

नेशनल गांधी म्युजिय़म नई दिल्ली में स्थित है। इस संग्रहालय में आप महात्मा गांधी  के बचपन से लेकर आखिर तक की करीब 300 दिलचस्प तस्वीरें भी देखने को मिलेंगी , तो गांधीजी की आवाज भी आप यहां सुन सकते हैं।
यह म्युजिय़म पांच गैलरी को समेटता है। पहली गैलरी में देश के हर कोने से चरखे रखे गए हैं तो फोटो गैलरी में मौजूद ढेरों तस्वीरें उनकी जिंदगी की पूरी कहानी कहती हैं। उनकी किताबें , कलम , चश्मा और छड़ी भी आप यहां देख सकते हैं। स्मृति गैलरी में गांधीजी की शव यात्रा की तस्वीरें , आखिरी वक्त में इस्तेमाल किए गए उनके कपड़े रखे गए हैं तो महाबलिदान गैलरी में उनकी महाबलिदान गैलरी यहां उनकी अस्थियों का कलश , मौत के वक्त उनके खून से सने कपड़े और उन्हें लगी तीन गोलियों में से एक को यहां रखा गया है। वहीं , गांधी के पांच आश्रमों की तस्वीरें कला और आश्रम गैलरी में है। उनके आश्रम में पालन किए जाने वाले 11 व्रतों की जानकारी भी आपको यहां मिलेगी।
साबरमती आश्रम में गांधीजी के निवास हृदय कुंज की प्रतिकृति यहां बनाई गई है। आश्रम में जहां गांधीजी बैठते और काम करते थे , उनके लिखने की मेज , कलम , चश्मा , चरखा वगैरह चरखा आपको वैसे ही रखे नजर आएंगे , जैसे आश्रम में रहते थे। इस म्युजिय़म में शनिवार और रविवार को गांधीजी और उनके संघर्षों से जुड़ी फिल्में दिखाई जाती हैं। ये फिल्में अंग्रेजी और हिंदी में हैं। साथ ही , यहां की लाइब्रेरी में 40 हजार से ज्यादा किताबें हैं। गांधीजी के संपादित साप्ताहिक समाचारपत्र भी आपको यहां देखने को मिल जाएंगे। 
 


26-Sep-2020 1:42 PM

सितंबर 2015 के चौथे सप्ताह में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग  ने राष्ट्रीय कूटलेखन मसौदा नीति जारी कर दिया। इस नीति का उद्देश्य सरकारी एजेंसियों, व्यापारों एवं नागरिकों के बीच साइबर स्पेस में अधिक सुरक्षित संचार एवं वित्तीय लेन–देन के लिए कूटलेखन प्रौद्योगिकियों और उत्पादों के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है। 
इस मसौदा नीति का प्रारूप सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 84 ए और धारा 69, जो कूटलेखन और विकोडन के तरीकों की व्यवस्था के बारे में है, के तहत बनाया गया है। 
 राष्ट्रीय कूटलेखन नीति का उद्देश्य  साइबर स्पेस में राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण सूचना प्रणालियों और नेटवर्क समेत लोगों, व्यापारों, सरकार के लिए सुरक्षित सूचना माहौल और लेनेदेन को सक्षम बनाना है।  उभरते वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था के समकालिक होना, सुरक्षा सुनिश्ति करने और डाटा की गोपनीयता हेतु कूटलेखन के उपयोग को प्रोत्साहित करना और सरकार समेत सभी लोगों द्वारा डिजिटल हस्ताक्षर का व्यापक उपयोग, इसके उद्देश्य हैं। 
यह सभी केंद्रीय और राज्य सरकार के विभागों, सांविधिक संगठनों, कार्यकारी निकायों, व्यापारों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, अकादमिक संस्थानों, सरकारी कर्मचारियों और नागरिकों पर लागू है।  यह इसके तहत कवर किए जाने वाली एजेंसियों और व्यक्तियों के बीच भंडारण एवं संचार के कूटलेखन के उपयोग को प्रोत्साहित करता है।  नीति के तहत केंद्र और राज्य सरकार के विभागों के अलावा सभी संगठनों और नागरिकों को लेन-देन की तारीख से 90 दिनों तक टेक्स्ट सूचना को रखना चाहिए और कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा मांगे जाने पर इन्हें दिखाना चाहिए। 

वडगांव समझौता
वडगांव समझौता (13 जनवरी 1779,) भारत के पहले मराठा युद्ध (1775-82) के दौरान संपन्न समझौता है  जिसके अनुसार, रघुनाथ राव (मराठा महासंघ के नाममात्र के नेता) को पेशवा या कम से कम अपने नवजात भतीजे का संरक्षक नियुक्त किया गया, जिससे मराठा साम्राज्य में अंग्रेज़ों के हस्तक्षेप के प्रयास भी समाप्त हो गए।
कॉकबर्न और कर्नल की ब्रिटिश सेना को मराठा सेनाओं द्वारा पुणे (पूना) से 37 किमी दूर वडगांव में घेरने और समझौते के लिए मजबूर करने के बाद यह संधि हुई। इसके अंतर्गत 1773 के बाद से ब्रिटिश सेनाओं द्वारा हथियाए गए सालसेट द्वीप सहित सभी मराठा क्षेत्र लौटाने; बंगाल से बढ़ती आ रही ब्रिटिश सेनाओं को रोकने; भड़ौच (वर्तमान भरुच) जि़ले के राजस्व का एक भाग मराठा प्रमुख सिंधिया को देने की शर्तें रखी गई थीं। बंगाल में ब्रिटिश अधिकारियों ने इन शर्तों को मानने से इनकार कर दिया, जिससे पहला मराठा युद्ध 1782 तक खिंच गया और रघुनाथ को छोडऩे तथा सालसेट की वापसी होने पर ही खत्म हुआ।
 


26-Sep-2020 1:42 PM

सी स्नैक साउथ ईस्ट एशिया और नॉर्थन ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है।  यह सांप इस संसार का सबसे ज़हरीला सांप है।  इसके ज़हर की कुछ मिलीग्राम बूंदे ही एक हजार इंसानों की मौत के लिए पर्याप्त है। हालांकि समुद्र में पाए जाने के कारण यह इंसानों के लिए इतना खतरनाक नहीं है। केवल मछुआरे ही मछली पकड़ते वक्त कभी कभार इसका शिकार होते हैं। यह अधिकतर मौकों पर इंसानों को काटने से बचता है।  
 


26-Sep-2020 1:40 PM

25 सितंबर 1992 को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 1,018 किलोग्राम का एक रोबोट  मार्स ऑब्जर्वर स्पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष में भेजा।  इसका नाम मार्स जियोसाइंस क्लाइमेटोलॉजी ऑरबिटर था। इस रोबोट का उद्देश्य था मंगल ग्रह की सतह, वातावरण, मौसम और चुंबकीय क्षेत्र का पता लगाना।  यान मंगल की कक्षा में पहुंचता उससे तीन दिन पहले, 21 अगस्त 1993 को नियंत्रण केंद्र का संपर्क यान से टूट गया।  इसके बाद इससे कोई संपर्क नहीं बन सका।  वर्ष 1984 में फिर सोलर सिस्टम एक्सप्लोरेशन कमेटी ने उच्च प्राथमिकता वाला मार्स मिशन बनाया। 

इस अंतरिक्ष यान को मंगल ग्रह के एक साल यानी 687 दिन तक इस ग्रह को देखना था।  एक साल से थोड़े कम में यह अंतरिक्ष यान मंगल पर पहुंच गया था।  इसके बाद 2012 में मार्स रोवर नाम का मशहूर अंतरिक्ष यान मंगल पर पहुंचा, जिसने इस लाल ग्रह के बारे में बहुत जानकारी और तस्वीरें धरती पर भेजीं। 
वैसे तो सोचा गया था कि ऑपर्चुनिटी रोवर मंगल पर एक किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय नहीं करेगा, लेकिन दस साल पहले भेजे गए इस रोवर ने अब तक मंगल ग्रह की ऊपरी सतह पर 40 किलोमीटर की दूरी तय कर ली है जो कि एक रिकॉर्ड है।  ऑपर्चुनिटी ने इसी के साथ 1973 के रूसी रोवर लूनोखोद 2 का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।  लूनोखोद 2 ने चांद पर पांच महीने के अंदर 39 किलोमीटर की यात्रा की थी।  ऑपर्चुनिटी का जुड़वां रोबोट स्पिरिट 2010 में ही बंद पड़ गया था, लेकिन ये रोवर चलता ही जा रहा है।  सिर्फ दो किलोमीटर की दूरी बाकी है और वह 42.2 किलोमीटर की दूरी तय करके मैराथन घाटी पहुंच जाएगा।  इस बिंदू को नासा के वैज्ञानिकों ने मैराथन घाटी नाम दिया है।   2012 अगस्त से यह भी मंगल के चक्कर लगा रहा है।  छह अगस्त 2014 को क्यूरियोसिटी ने मंगल पर अपनी दूसरी सालगिरह मनाई। 
वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि क्यूरियोसिटी मंगल से जो पत्थर इक_े करेगा वो वहां पर पानी की उपलब्धता के बारे में बता सकेंगे।  क्यूरियोसिटी के कारण उड़ी धूल का भी विश्लेषण किया जाएगा।  वैज्ञानिकों को मंगल पर सल्फर, नाइट्रोजन, फॉस्फरस और कार्बन मिले जो जीवन की उत्पत्ति में अहम भूमिका निभाते हैं।  900 किलोग्राम का ये रोवर सौर ऊर्जा और रेडियोआइसोटोप थर्मोइलेक्ट्रिक जनरेटर से चलती है।  इसकी बैटरी रेडियोएक्टिव पदार्थों से ऊर्जा बनाती है।  क्यूरियोसिटी का लक्ष्य वैसे तो पूरा हो गया है लेकिन वह काम किए जा रहा है।  शायद किसी दिन उसे रास्ते में ऑपर्चुनिटी मिल जाए  और दोनों साथ साथ मंगल का चक्कर लगाएं।  क्यूरियोसिटी सिर्फ आसपास की तस्वीरें नहीं लेता, वह खुद की भी बहुत तस्वीरें लेता है और धरती पर भेजता है।  
 


25-Sep-2020 2:24 PM

1. कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग के लिए कौन-सा पहाड़ी दर्रा खोल दिया गया है?
(अ) जोजिला दर्रा (ब) बुरजिल दर्रा (स) शिपकीला दर्रा (द) नाथूला दर्रा 
2. निम्नलिखित में से कौन स्कॉटलैंड स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े नेता हैं?
(अ) टोनी ब्लेयर (ब) गॉर्डन ब्राउन (स) एलेंक्ज सालमन्ड (द) डेविड वेस्टिंगहाउस 
3. अमेरिकी सीनेट ने किस दिन को अमेरिका-भारत साझेदारी दिन के रूप में घोषित किया है?
(अ)18 सितंबर (ब)15 सितंबर (स)22 सितंबर (द)30 सितंबर
4. अलीबाबा ने हाल ही में आईपीओ में 25 अरब डॉलर जुटाए हैं। यह किस देश से है?
(अ) अमेरिका (ब) जापान (स) चीन (द) भारत
5. अशोक लेलैंड नाम से ट्रकों का उत्पादन किस औद्योगिक घराने द्वारा किया जा रहा है?
(अ) टाटा (ब) बिड़ला (स) गोदरेज (द) हिंदुजा
6. निम्नलिखित में से कौन सा राज्य औद्योगिक दृष्टि से अग्रणी है?
(अ) पश्चिम बंगाल (ब) ओडिशा (स) महाराष्ट्र (द) मध्यप्रदेश
7. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा निम्नलिखित में से किस जिले में एक रिफायनरी की स्थापना की जा रही है?
(अ) करनाल (ब) पानीपत (स) इटावा (द) नागीपट्टनम
8. इकोमार्क किसी उत्पाद पर दिए गए इस प्रमाणन का चिह्न होता है कि वह उत्पाद?
(अ) किफायती कीमत वाला (ब) पर्यावरणीय दृष्टि से अनुकूल है (स) नष्ट होने वाला नहीं है (द) अच्छी किस्म का है
9. निम्नांकित वर्गों में से किस वर्ग के देशों के साथ भारत का सर्वाधिक आयात व्यापार होता है?
(अ) ओईसीडी (ब) ओपेक (स) पूर्वी यूरोप (द) विकासशील देश
10. भारत के विदेशी ऋण में किस स्रोत से सार्वजनिक ऋण स्वीकृत हुआ है?
(अ) अंतर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण व विकास बैंक (ब) यूरोपीय आर्थिक समुदाय (स) पेट्रोलियम निर्यातक देशों का संगठन (द) एशियाई विकास बैंक
11. अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ निम्न में से किस प्रकार का ऋण उपलब्ध कराता है?
(अ) सभी सदस्य राष्ट्रों को अधिक ब्याज पर ऋण (ब) निर्धन सदस्य राष्ट्रों को अधिक ब्याज पर ऋण (स) निर्धन सदस्य राष्ट्रों को कम ब्याज पर ऋण (द) निर्धन सदस्य राष्ट्रों को बिना ब्याज पर ऋण
12. मानव विकास सूचकांक के अंतर्गत आते हैं, साक्षरता दर, जन्म के समय आय संभाविता तथा..?    
(अ) यूएस डॉलर में प्रति व्यक्ति सकल देशी उत्पादन (ब) वास्तविक क्रय शक्ति पर प्रति व्यक्ति सकल देशी उत्पादन (स) यूएस डॉलरों में सकल राष्ट्रीय उत्पादन (द) यूएस डॉलरों में प्रति व्यक्ति राष्ट्रीय आय
13. संविधान सभा में सभी निर्णय निम्नलिखित में से किस आधार पर लिए गए?
(अ) एकता और अखंडता (ब) बहुमत (स) सर्वसम्मति (द) सहमति और समायोजना
14. संविधान सभा के कितने उपस्थित सदस्यों ने संविधान पर हस्ताक्षर किए?
(अ) 262 (ब) 284 (स) 287 (द) 289
15. भारतीय संविधान का अभिभावक कौन है?
(अ) राष्टï्रपति (ब) प्रधानमंत्री (स) सर्वोच्च न्यायालय (द) निर्वाचन आयोग
16. राज्यसभा के गठन में प्रक्रिया, अनुभव एवं सेवा को प्रतिनिधित्व देने में भारतीय संविधान निम्नांकित उदाहरण से प्रभावित हुए थे?
(अ) आयरिश गणतंत्र (ब) कनाडा (स) संयुक्त राज्य अमेरिका (द) ऑस्ट्रेलिया
17. फिरोजाबाद किस उत्पादन के लिए मशहूर है?
(अ) चूडिय़ां (ब) ताले (स) चाकू (द) जूते
18. केंद्रीय उपोष्ण उद्यान संस्थान कहां स्थित है?
(अ) झांसी में (ब) सहारनपुर में (स) लखनऊ में (द) वाराणसी में
19. भारतीय उपमहाद्वीप में कृषि के प्राचीनतम साक्ष्य कहां से प्राप्त हुए हैं?
(अ) लोथल (ब) हड़प्पा (स) मेहरगढ़ (द) मुंडिगाक
20. भारत ने पिछली बार किस ओलंपिक खेल में हॉकी में स्वर्ण पदक जीता था?
(अ) 2000, सिडनी (ब) 1996, अटलाण्टा (स) 1980, मॉस्को (द) 1972, म्यूनिख
21. टेनिस में ग्रैण्डस्लैम जीतने के लिए खिलाड़ी को निम्नलिखित में से कौन सा एक टूर्नामेंट जीतना आवश्यक है?
(अ) ऑस्ट्रेलियाई ओपन, विम्बलडन, फ्रैंच ओपन, यूएस ओपन (ब) विम्बलडन, फ्रैंच ओपन, यूएस ओपन  (स) विम्बलडन, फ्रैंच ओपन, पेगस चेक ओपन, यूएस ओपन (द) डेविस कप, विम्बलडन, फ्रैंच ओपन
22. खाद्य ऊर्जा को हम किस इकाई में माप सकते हैं?
(अ) कैलोरी (ब) केल्विन (स) जूल (द) अर्ग
23. एसआई पद्घति में लेंस की शक्ति की इकाई क्या है?
(अ) वाट (ब) डायोप्टर (स) ऑप्टर (द) मीटर
24. प्रकाश विद्युत प्रभाव का प्रतिपादन निम्नलिखित में से किस वैज्ञानिक ने किया?
(अ) क्रॉम्पटन (ब) मैक्सवेल (स) आइंस्टीन (द) न्यूटन
25. राजनीतिक दल की परिभाषा सर्वप्रथम दी गई?
(अ) बर्क द्वारा (ब) बेंथम द्वारा (स) लास्की द्वारा (द) हीगेल द्वारा
26. जून 2003 में मंगल पर भेजा गया मार्स एक्सप्रेस किसी दूसरे ग्रह के लिए किस का पहला अंतरिक्ष यान था?
(अ) योरोप (ब) एशिया (स) नासा (द) इनमें से कोई नहीं

सही जवाब-1.(द)नाथूला दर्रा, 2.(स)एलेंक्ज सालमन्ड, 3.(द) 30 सितंबर, 4.(स)चीन, 5.(द) हिंदुजा, 6.(स) महाराष्ट्र, 7.(ब) पानीपत, 8.(ब) पर्यावरणीय दृष्टि से अनुकूल है, 9.(ब)ओपेक, 10.(अ) अंतर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण व विकास बैंक, 11.(द) निर्धन सदस्य राष्ट्रों को बिना ब्याज पर ऋण, 12.(अ) यूएस डॉलर में प्रति व्यक्ति सकल देशी उत्पादन, 13.(द) सहमति और समायोजना, 14.(ब)284, 15.(स)सर्वोच्च न्यायालय, 16.(अ)आयरिश गणतंत्र, 17.(अ) चूडिय़ां, 18.(स)लखनऊ में, 19.(स) मेहरगढ़, 20.(स) 1980, मॉस्को, 21.(अ)ऑस्ट्रेलियाई ओपन, विम्बलडन, फ्रैंच ओपन, यूएस ओपन, 22.(अ) कैलोरी, 23.(ब) डायोप्टर, 24.(स) आइंस्टीन, 25.(अ) बर्क द्वारा, 26. (अ) योरोप।
 


25-Sep-2020 2:20 PM

मंगल ग्रह  को लाल ग्रह कहते हैं क्योंकि मंगल की मिट्टी के लौह खनिज में ज़ंग लगने की वजह से वहां का वातावरण और मिट्टी लाल दिखती है।
मंगल के दो चंद्रमा हैं- इनके नाम फ़ोबोस और डेमोस हैं। फ़ोबोस डेमोस से थोड़ा बड़ा है।  फ़ोबोस मंगल की सतह से सिफऱ् 6 हज़ार किलोमीटर ऊपर परिक्रमा करता है।  फ़ोबोस धीरे-धीरे मंगल की ओर झुक रहा है, हर सौ साल में ये मंगल की ओर 1.8 मीटर झुक जाता है।  अनुमान है कि 5 करोड़ साल में फ़ोबोस या तो मंगल से टकरा जाएगा या फिर टूट जाएगा और मंगल के चारों ओर एक रिंग बना लेगा। 
फ़ोबोस पर गुरुत्वाकर्षण धरती के गुरुत्वाकर्षण का एक हज़ारवां हिस्सा है।  इसे कुछ यूं समझा जाए कि धरती पर अगर किसी व्यक्ति का वजऩ 68 किलोग्राम है तो उसका वजऩ फ़ोबोस पर सिफऱ् 68 ग्राम होगा। 
माना जाता है कि मंगल पर पानी बफऱ् के रूप में धु्रवों पर मौजूद है।  अगर ये माना जाए कि सूरज एक दरवाज़े जितना बड़ा है तो धरती एक सिक्के की तरह होगी और मंगल एक एस्पिरीन टैबलेट की तरह होगा। 
मंगल का एक दिन 24 घंटे से थोड़े ज़्यादा का होता है।   मंगल सूरज की एक परिक्रमा धरती के 687 दिन में करता है।  यानी मंगल का एक साल धरती के 23 महीने के बराबर होगा।  मंगल और धरती करीब दो साल में एक दूसरे के सबसे करीब होते हैं, दोनों के बीच की दूरी तब सिफऱ् 5 करोड़ 60 लाख किलोमीटर होती है। 
मंगल पर पानी बफऱ् के रूप में धु्रवों पर मिलता है और ये कल्पना की जाती है कि नमकीन पानी भी है जो मंगल के दूसरे इलाकों में बहता है। वैज्ञानिक मानते हैं कि मंगल पर करीब साढ़े तीन अरब साल पहले भयंकर बाढ़ आई थी. हालांकि ये कोई नहीं जानता कि ये पानी कहां से आया था, कितने समय तक रहा और कहां चला गया। 
मंगल एक रेगिस्तान की तरह है, इसलिए अगर कोई मंगल पर जाना चाहे तो उसे बहुत ज़्यादा पानी लेकर जाना होगा। मंगल पर ज्वालामुखी बहुत बड़े हैं, बहुत पुराने हैं और समझा जाता है कि निष्क्रिय हैं।  मंगल पर जो खाई है वो धरती की सबसे बड़ी खाई से भी बहुत बड़ी है।  मंगल का गुरुत्वाकर्षण धरती के गुरुत्वाकर्षण का एक तिहाई है।  इसका मतलब ये है कि मंगल पर कोई चट्टान अगर गिरे तो वो धरती के मुकाबले बहुत धीमी रफ़्तार से गिरेगी। 
किसी व्यक्ति का वजऩ अगर धरती पर 100 पौंड हो तो कम गुरुत्वाकर्षण की वजह से मंगल पर उसका वजऩ सिफऱ् 37 पौंड होगा। मंगल की सतह पर धूल भरे तूफ़ान उठते रहते हैं, कभी-कभी ये तूफ़ान पूरे मंगल को ढक लेते हैं।   मंगल पर वातावरण का दबाव धरती की तुलना में बेहद कम है इसलिए वहां जीवन बहुत मुश्किल है। 
 


25-Sep-2020 2:19 PM

अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में भारत ने उस समय नायाब उपलब्धि हासिल की, जब इसरो का मार्स ऑर्बिटर मिशन यानी मंगलयान मंगल की कक्षा में प्रवेश कर गया। भारत दुनिया में पहला ऐसा देश बन गया है, जिसने अपने पहले ही प्रयास में यह सफलता हासिल की है।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भारत का राष्ट्रीय अंतरिक्ष संस्थान है जिसका मुख्यालय कर्नाटक प्रांत की राजधानी बैंगलुरू में है। संस्थान में लगभग सत्रह हजार कर्मचारी एवं वैज्ञानिक कार्यरत हैं। संस्थान का मुख्य कार्य भारत के लिए अंतरिक्ष संबधी तकनीक उपलब्ध करवाना है। अन्तरिक्ष कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्यों में उपग्रहों, प्रमोचक यानों, परिज्ञापी राकेटों और भू-प्रणालियों का विकास शामिल है।
 इसरो के वर्तमान निदेशक के. राधाकृष्णन हैं। आज भारत न सिर्फ अपने अंतरिक्ष संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम है बल्कि दुनिया के बहुत से देशों को अपनी अंतरिक्ष क्षमता से व्यापारिक और अन्य स्तरों पर सहयोग कर रहा है। इसरो वर्तमान में धु्रवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पी.एस.एल.वी.) एवं भूस्थिर उपग्रह प्रक्षेपण यान (जी.एस.एल.वी.) की सहायता से क्रमश: कृत्रिम एवं भू-स्थायी कृत्रिम उपग्रह प्रक्षेपित करता है।
 इसरो का सफर काफी ने इस ऐतिहासिक क्षण तक की अपनी यात्रा साइकल युग से शुरू की थी। एक समय था जब रॉकिट के पुर्जे साइकलों में ले जाए गए थे। 1960 के दशक में जब अमेरिका और रूस चांद पर आदमी भेजने की तैयारी कर रहे थे, तब गुलामी के जंजीरों से निकला भारत स्पेस के बारे में सोच ही रहा था।  त्रिवेंद्रम से कुछ दूर थुंबा में  हालत यह थी की रॉकिट के कॉन को साइकल पर ले जाया गया था।  ए. पी. जे. अब्दुल कलाम लगातार यहां पर जुटे हुए थे। आखिरकार 21 नवंबर 1963 को नाइक अपाचे रॉकिट  लॉन्च किया गया।  इस रॉकिट को देखकर सोचा ही नहीं जा सकता था कि हम कभी अंतिरक्ष क्षेत्र के इस मुकाम तक पहुंचेंगे। लेकिन आज श्रीहरिकोटा का लॉन्च स्टेशन अपने पूरे दम खम के साथ  खड़ा है।  यहां से यूरोप के देश भी अपने रॉकिट्स भिजवाते हैं। श्रीहरिकोटा में अगले दो से तीन-महीनों में एक अंतरिक्ष म्यूजिय़म बनकर तैयार हो जाएगा, जिससे छात्र भारत की अंतरिक्ष यात्रा के बारे में जान पाएंगे।  इसरो के साथ करीब 40 विश्वविद्यालय जुड़े हैं जहां से छात्र यहां आते हैं।

फल पकने के पश्चात वृक्ष से क्यों टूटकर गिर जाते हैं?
जब कोई फल पकने लगता है तो जिस बिंदु पर डंठल से जुड़ा होता है, वहां एक विलगन-परत का विकास होने लगता है। इस परत के कारण धीरे-धीरे पोषक पदार्थों का फल में पहुंचना कम होने लगता है और अंतत: एकदम बंद हो जाता है। इस प्रक्रिया के पूर्ण होते ही फल अपने-आप शाखा से टूटकर गिर जाता है।
 


25-Sep-2020 2:18 PM

जो सभ्यता 12वीं सदी ई.पू. से पहले दोरियाई ग्रीकों के ग्रीस पर आक्रमण के पूर्व क्रीत और निकटवर्ती द्वीपों, ग्रीस की सागरवर्ती भूमि, उसके मिकीनी केंद्रीय प्रांतों तथा इतिहास प्रसिद्ध त्राय में विकसित हुई और फैली, उसे पुराविदों ने  ईजियाई सभ्यता नाम दिया है।
पुरातात्विक अनुसंधानों और खुदाइयों से क्रीत, मिकीनी और लघुएशिया के त्राय नगर में जिन खंडहरों के दर्शन हुए हैं वे मिस्री, सुमेरी और सैंधव सभ्यता के समकालीन माने जाते हैं। वहां की सभ्यता उन्हीं सभ्यताओं की तरह कांस्ययुगीन थी, लौहयुग की पूर्ववर्ती। इन सभी स्थानों में प्रासादों और भवनों के खंडहर मिले हैं। क्रीतीय सभ्यता का प्राचीनतम केंद्र और उस राज्य की राजधानी ग्रीस के दक्षिण के उस द्वीप के उत्तरी तट पर बसा क्नोसस था।
 क्नोसस के राजमहल के भग्नावशेष से प्रगट है कि उसमें समृद्धि का निवास था और उसमें भव्य भित्तिचित्रों से अलंकृत बड़े बड़े हाल और ऊपरी मंजिलों में जाने के लिए चक्करदार सोपानमार्ग (जीने) थे। स्नानागारों और अन्य कमरों में नल लगे थे जिनमें निरंतर जल प्रवाहित होता रहता था। यह सभ्यता अपने मिनोस उपाधिधारी राजाओं के नाम से  मिनोई  या मिकीनी नगर से संबंधित होने के कारण मिकीनी भी कहलाती है।
 


25-Sep-2020 2:17 PM

शेफ़ील्ड फुटबॉल क्लब, शेफ़ील्ड में स्थित एक अंग्रेजी फुटबॉल क्लब है। इसकी स्थापना 24 अक्टूबर 1857 को हुई और यह दुनिया का सबसे पुराना सक्रिय फुटबॉल क्लब है। वर्तमान में शेफील्ड फुटबॉल क्लब में नॉर्दन प्रीमियर लीग में खेलता हैं।

शेफ़ील्ड क्लब ने शेफ़ील्ड के पास के विभिन्न मैदानों में मैच खेले हैं। सर्वप्रथम इसके मैच स्ट्राबेरी हॉल लेन पार्क में खेले गए। 1921 में शेफ़ील्ड नए अब्बेडेल पार्क ग्राउंड में स्थापित हुआ। 1988 में यह क्लब हिल्सबोरो पार्क में स्थापित हुआ उसके बाद ओवलेर्टन स्टेडियम और डॉन वैली स्टेडियम में इसके मैच खेले गए। वर्ष 2001 में अपना स्टेडियम विकसित करने के उद्देश्य से क्लब ने कोच, हॉर्स पब और ड्रॉनफ़ील्ड मे थोड़ी जमीन खरीदी। इस प्रकार पहली बार क्लब को अपना मैदान मिला।  शेफ़ील्ड ने 1860 में स्थापित हलम के साथ लोकल डर्बी (दो स्थानीय टीमों द्वारा खेला जाने वाला मैच) में खेला।  इस क्लब को  फीफा ऑर्डर ऑफ मेरिट से सम्मानित किया जा चुका है और फुटबॉल के इतिहास में उनकी महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए उन्हें इंग्लिश फुटबॉल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है।
 


24-Sep-2020 12:02 PM

1. किस पुरस्कार को नोबेल पुरस्कार का एशिया संस्करण के रूप में माना जाता है?
(अ) इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार (ब) राजीव गांधी शांति पुरस्कार (स) गांधी शांति पुरस्कार (द) तांग पुरस्कार 
2. 17 वें एशियाई खेलों का विषय है?
(अ) बढ़ता हुआ एशिया (ब) एशिया के भविष्य से मिलो (स) बढ़ो एशिया (द) एक एशिया 
3. किस राज्य सरकार ने पहली पीढ़ी के उद्यमियों के लिए एंजेल फंड की शुरूआत की है?
(अ) राजस्थान (ब) गुजरात (स)असम (द)दिल्ली
4. चुमार सीमा क्षेत्र जहां से चीनी सैनिकों ने भारत में घुसपैठ कर दिया, किस राज्य में है?
(अ) हिमाचल प्रदेश (ब) उत्तराखंड (स) जम्मू और कश्मीर (द) अरुणाचल प्रदेश
5. कौन सा ब्राजील फुटबॉल विश्व कप विजेता खिलाड़ी, भारतीय सुपर लीग के लिए टीम के कोच के रूप में एफसी गोवा में शामिल होगा?
(अ) माराडोना (ब) पेले (स) जिको (द) रोनाल्डो  
6. किस कंपनी ने एंड्रॉयड वन फोन श्रृंखला शुरू की है?
(अ) माइक्रोसॉफ्ट (ब) एप्पल (स) सैमसंग (द) गूगल 
7. शूटिंग की किस रेंज में जीतू राय ने एशियन गेम्स 2014 में स्वर्ण पदक जीता है?
(अ)10 मीटर पिस्टल (ब) 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल (स) 50 मीटर पिस्टल (द) 50 मीटर एयर राइफल 
8. कृषि संबंधी तकनीक का प्रचार आसान नहीं, इसका क्या कारण है?
(अ) इसे स्थानीय जरूरतों के अनुसार अपनाना होता है (ब) ग्रामीण लोग इसे स्वीकार नहीं कर पाते (स) किसानों को डर लगता है कि उनकी भूमि पर किया गया प्रयोग असफल न हो जाए (द) उपरोक्त सभी
9. प्रबंध में श्रमिकों की भागीदारी का अर्थ क्या है?
(अ) शेयर्स में भागीदारी (ब) नीति निर्णय लेने में भागीदारी (स) लाभांश (द) उत्पादन में भागीदारी
10. यदि एक घटिया वस्तु की कीमत गिर जाती है, तो उसकी मांग?
(अ) बढ़ जाती है (ब) गिर जाती है (स) वही बनी रहती है (द) इनमें से कोई भी
11. भारत की कुल सिंचित भूमि का कितना हिस्सा नहरों द्वारा सिंचित है?
(अ) 36 प्रतिशत (ब)50 प्रतिशत (स) 62 प्रतिशत (द) 70 प्रतिशत
12. खेती की अनिश्चितता को क्या अपनाकर कम किया जा सकता है?
(अ) विशिष्ट कृषि पद्धति (ब) फसल उत्पादन में संकर बीच प्रयोग (स) विविधीकृत खेती (द) इनमें से कोई नहीं
13. परमाणु पाइल का प्रयोग कहां होता है?
(अ) एक्स किरणों के उत्पादन में (ब) नाभिकीय विखंडन के प्रचालन में (स) ताप नाभिकीय संलयन के प्रचालन में (द) परमाणु त्वरण में
14. मेरी क्यूरी ने दो भिन्न नोबेल पुरस्कार कौन-सी श्रेणियों में प्राप्त किए?
(अ) भौतिकी और रसायन शास्त्र (ब) रसायन शास्त्र और चिकित्सा शास्त्र (स) भौतिकी और चिकित्सा शास्त्र (द) रसायन शास्त्र और शांति
15. जी स्मार्ट टच स्क्रीन मोबाइल फोलन लाकर गिगाबाइट कम्यूनिकेशंस ने भारत में बड़े पैमान पर अपना कारोबार आरंभ किया है। गिगाबाइट क्या है?
(अ)चीनी फर्म (ब)यूएस फर्म (स)ब्रिटिश फर्म (द) ताइवानी फर्म
16. कुछ एग्रो प्रोसेसिंग यूनिट किसानों के साथ अग्रिम करार करते हैं और कुछ फलों, सब्जियों और औषधीय पौधों के समग्र उत्पादन को एक सम्मत कीमत पर खरीदने का निर्णय लेते हैं। इस प्रकार की व्यवस्था को क्या कहते हैं?
(अ) आयात कृषि (ब) फसल कृषि (स) दत्तक कृषि (द) ठेका कृषि
17. मानविकी के लिए पूर्णत: समर्पित भारत का पहला विश्वविद्यालय कहां स्थापित किया गया है?
(अ) लखनऊ (ब) दिल्ली (स) जयपुर (द) मुंबई
18. हाइली रिकल्ड माइग्रेन्ट प्रोग्राम के अंतर्गत हजारों भारतीयों को निम्नलिखित में से किस देश में हस्तांतरित किया गया था?
(अ) ब्रिटेन (ब) ऑस्ट्रेलिया (स) न्यूजीलैंड (द) कनाडा
19. प्रसिद्घ पेट्रोनास ट्विन टावर्स कहां स्थित है?
(अ)कुआलालम्पुर में (ब) वाशिंगटन (स) ताइवान (द) काबुल
20. भारतीय संघवाद बल देता है?
(अ) शक्तियों के विभाजन पर (ब) राज्यों की सुदृढ़ता पर (स) राष्टï्रीयताओं के साथ समझौते पर (द) राष्टï्र की एकता पर
21. उद्योग व्यापार जगत के संगठन एसोचैम की पहली महिला अध्यक्ष कौन बनी?
(अ) स्वाति पीरामल (ब) आशा पांडे (स) तस्लीमा नसरीन (द) इनमें से कोई नहीं
22. लिसनिंग टु ग्रास हॉपर्स की लेखिका कौन हैं?
(अ) अरुंधती राय (ब) हिलैरी मांटेल (स) सोम्या स्वामिनाथन (द) सिमोन मावेर
23. विश्व मितव्ययता दिवस कब मनाया जाता है?
(अ)30 सितंबर (ब) 30 अक्टूबर (स) 30 नवंबर (द) 30 दिसंबर
24. बुध ग्रह सूर्य की परिक्रमा कितने दिन में पूरी करता है?
(अ) 59 दिन (ब) 66 दिन (स) 72 दिन (द) 88 दिन
25. उर्दू-ए-मुअल्ला से क्या अभिप्राय है?
(अ) उर्दू भाषा का शब्दकोश (ब) शाही शिविर (स) शाही आज्ञापत्र (द) राजभाषा
26. भारत में कलेक्टर का पद औपनिवेशिक शासन ने उधार लिया था?
(अ) इंग्लैंड से (ब) आयरलैंड से (स) आस्ट्रिया से (द) फ्रांस से

सही जवाब-1.(द) तांग पुरस्कार, 2.(ब) एशिया के भविष्य से मिलो, 3.(स)असम, 4.(स) जम्मू और कश्मीर, 5.(स) जिको, 6.(द) गूगल, 7.(स) 50 मीटर पिस्टल, 8.(द) उपरोक्त सभी, 9.(ब) नीति निर्णय लेने में भागीदारी, 10.(स) वही बनी रहती है, 11.(अ)36 प्रतिशत, 12.(ब)फसल उत्पादन में संकर बीच प्रयोग, 13.(ब) नाभिकीय विखंडन के प्रचालन में, 14.(अ) भौतिकी और रसायन शास्त्र, 15.(द) ताइवानी फर्म, 16.(द) ठेका कृषि, 17.(ब) दिल्ली, 18.(अ) ब्रिटेन, 19.(अ) कुआलालम्पुर में,  20.(द) राष्टï्र की एकता पर, 21.(अ) स्वाति पीरामल, 22.(अ) अरुंधती राय, 23.(ब) 30 अक्टूबर, 24.(द) 88 दिन, 25.(ब) शाही शिविर, 26.(अ) इंग्लैंड से।


24-Sep-2020 11:53 AM

शरीर में ज्यादा लौह तत्व की मात्रा एक बीमारी को जन्म देती है , जिसका नाम है-हीमोक्रोमेटोसिस या रक्तवर्णकता। इस रोग में व्यक्ति के शरीर में कभी-कभी लौह तत्वों की मात्रा इतनी अधिक बढ़ जाती है कि  यदि उसकी अत्यंत संवेदनशील मैटर डिटेक्टर से जांच की जाए, तो डिटेक्टर का अलार्म बज उठेगा। 
पहले तक यह रोग बहुत दुर्लभ माना जाता था, लेकिन सातवें दशक के बाद हुए शोधों के बाद यह रोग सामान्य की श्रेणी में आ गया है।  ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, स्वीडन, ब्रिटेन और अमरीका में किए गए शोध के अनुसार प्रति हजार व्यक्तियों में 3.4 व्यक्ति ही इस रोग के शिकार होते हैं। भारत में इनकी संख्या कितनी है, यह अभी स्पष्टï नहीं है। 90 के दशक में  किए गए एक शोध के अनुसार अमरीका में 10 लाख से भी अधिक व्यक्ति अपने शरीर में सामान्य से अधिक मात्रा में लौह- तत्व जमा कर चुके हैं। 
शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में अधिक मात्रा में लौह तत्व जमा हो जाने से उनके ऊतकों को बहुत हानि पहुंचती है। इन्सुलिन बनाने वाली कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त हो जाने से रोगी मधुमेह का शिकार हो जाते हैं। हीमोक्रोमेटोसिस के 80 प्रतिशत रोगी मधुमेह से पीडि़त होते हैं। यकृत की कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त हो जाने से यकृत सिरोसिस हो जाता है, जो बाद में कैंसर का रूप ले लेता है। इस रोग से होने वाली अधिकांश मौतों का कारण यकृत का कैंसर ही होता है।  हृदय की मांसपेशियो में लोहे की अधिक मात्रा मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाती है, जिससे हृदय गति बंद हो सकती है। हाथों-पैरो के जोड़ों में अधिक लोहा जमा हो जाने से गठिया हो जाता है।  टेस्टिस में जमा लोहा शुक्राणु पैदा करने वाली कोशिकाओं को नष्टï कर देता है, जो अनेक बार नपुंसकता जैसी स्थिति को भी जन्म दे देता है। 

गिनी बिसाओ
24 सितम्बर सन 1974 ईसवी को अफ्रीकी देश गिनी बीसाओ ने पुर्तग़ाल से अपनी स्वाधीनता की घोषणा की। वर्ष 1446 ईसवी में पुर्तग़ाल के युवराज प्रिंस हेनरी और उनके साथियों ने इस देश की खोज की जिसके बाद यह देश पुर्तग़ाल का उपनिवेश बन गया।
 17वीं और 18वीं शताब्दी में पुर्तग़ाल का भाग हो चुका यह देश योरोप वालों के दास व्यापार के केंद्रों में था। 1960 के दशक के आरंभ से इस देश की जनता ने पुर्तग़ाल के विरुद्ध अपना संघर्ष तेज़ कर दिया। यहां तक कि सन 1970 ईसवी में इस देश का दो तिहाई भाग स्वतंत्रता प्रेमियों के अधिकार में आ गया। पुर्तगाल ने अंतत: वर्ष 1974 में इस देश को स्वाधीन कर दिया। यह देश उत्तर पश्चिमी अफ्रीक़ा महाद्वीप में अटलॉटिक महासागर के तट पर स्थित है। इसके पड़ोसे में सेनेगाल और मिनी जैसे देश हैं।
 


24-Sep-2020 11:52 AM

कामरूप को कामता भी कहा जाता है। यह एक प्राचीन भारतीय राज्य, जो मोटे तौर पर पूर्वोत्तर भारत के वर्तमान असम राज्य के समरूप था। इस क्षेत्र में कई शासक हुए, लेकिन प्राकृतिक किलेबंदी के कारण सुरक्षित इस क्षेत्र में काफी हद तक स्थायी क्षेत्रीय सीमाएं बनी रहीं।
350 से 650 ई। तक कामरूप पर एक ही वंश का शासन रहा। हालांकि इसकी शुरूआत गुप्त साम्राज्य के अधीनस्थ सामंती राज्य के रूप में हुई थी। लेकिन कामरूप एक दूसरे वंश के शासनकाल में, नौवी और दसवीं शताब्दी में स्वतंभ राज्य के रूप में विद्यमान रहा। 
13वीं शताब्दी में मुसलमानों के कई आक्रमणों को नाकाम कर दिया गया, लेकिन इसी काल में इस क्षेत्र में उत्तरी म्यांमार (भूतपूर्व बर्मा) से अहोम जनजाति के लोग घुस आए। यह जनजाति धीरे-धीरे अपने क्षेत्र से पश्चिम दिशा की ओर फैलती गई। अहोम ने इस क्षेत्र को असम नाम दिया और अंतत: यही नाम कामरूप के स्थान पर स्वीकृत हुआ। दक्षिण एशियाई और पूर्वी एशियाई संस्कृतियों के अदभूत संगम का स्थान कामरूप, हिन्दू धर्म के तांत्रिक स्वरूप के उद्भव का केंद्र रहा है।
 


24-Sep-2020 11:48 AM

ब्लैकबेरी एक प्रकार का फल है।  क्लीनिकल पैथालॉजी  में प्रकाशित एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने कहा गया है कि कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने वाली परंपरागत दवाओं के साथ मिलाने से ब्लैकबेरी अच्छा असर डाल सकती है।
यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथम्पटन और लंदन के किंग्स कॉलेज हास्पिटल के शोधकर्ताओं ने ब्लैकबेरी के तत्व का अग्नाशय कैंसर से नमूनों पर परीक्षण किया। अध्ययन में देखा गया कि जब ब्लैकबेरी के तत्व को कीमोथेरेपी में प्रयोग होने वाली दवा जीमेक्टाबाइन के साथ मिलाकर दिया गया, तो अधिक कैंसर कोशिकाएं नष्ट हुईं। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस तरह से ब्लैकबेरी का सामान्य कोशिकाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। उनका मानना है कि इसमें पाया जाने वाला पॉलीफिऩाल्स नाम का पदार्थ नुक़सानदायक कोशिकाओं को कम करता है। 
ब्लैकबेरी एक पोषक और उपयोगी फल है। इसके प्लांट केमिकल्स इसे एक गहरा रंग देते हैं। ब्लैकबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही विटामिन सी और फाइबर भी होता है जो कुछ प्रकार के कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाने में मददगार होता है। इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर होते हैं। इसका उपयोग रस बनाने के लिए ज्यादा होता है।  इसके अलावा जैम  शराब  और केक और विभिन्न मिठाई बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।   यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में  विटामिन सी के अवशोषण को बढ़ाता है और कोलैजेन की रक्षा में मदद करता है। 
 


24-Sep-2020 11:47 AM

ओशिआनिया (जिसे कभी कभी ओशियानिका भी कहा जाता है), एक भौगोलिक क्षेत्र है जिसमे शामिल भूखण्ड जिनमें से अधिकतर द्वीप हैं जो, प्रशांत महासागर और इसके आस पास फैले हुये हैं। ओशिआनिया शब्द को 1831 में फ्रांसीसी अन्वेषक ड्यूमांट द उर्विल द्वारा गढ़ा गया था। आज यह शब्द कई भाषाओं में ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप और निकट के प्रशांत द्वीपों के लिए प्रयोग किया जाता है, यह क्षेत्र आठ स्थलीय पारिस्थितिक क्षेत्रों मे से भी एक है। 
 ओशिआनिया की सीमाओं को कई तरीकों से परिभाषित किया जा सकता है। अधिकांश परिभाषाएं ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, और न्यू गिनी, और मलय द्वीपसमूह के सभी भागों या कुछ भाग को ओशिआनिया बताती हैं। मानवजाति-विज्ञान के आधार पर ओशिआनिया में शामिल द्वीपों को मेलानेशिया, माइक्रोनेशिया और पोलीनेशिया के उपक्षेत्रों में विभाजित किया जाता है।
 


24-Sep-2020 11:47 AM

भारत सरकार ने केंद्रीय बजट 2014-15 में वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना  (वीपीबीवाई) के दोबारा शुरू करने को घोषणा की थी।   इस योजना के तहत कुल 3.16 लाख वार्षिक वृत्तिधारी लाभान्वित हो रहे हैं और इसकी संग्रह राशि 6095 करोड़ रुपये है।  
इस योजना के लिए अंशदान से 10 हजार करोड़ रूपये से अधिक की संचित निधि जुटने की संभावना है जो देश के विकास के लिए संसाधन जुटाने का महत्वपूर्ण साधन भी होगी। दोबारा शुरू की गई इस वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना  के तहत वरिष्ठ नागरिक को मासिक या वार्षिक आधार पर एक  निश्चित पेंशन मिलेगी जिससे उन्हें सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध होगी।
केवल एलआईसी को इस योजना के क्रियान्वयन का विशेषाधिकार दिया गया है। इसके  तहत पेंशन भोगी के जीवनकाल में उसके द्वारा चुने गए पेंशन लेने के तरीके के आधार पर तत्काल वार्षिक वृत्ति के रूप में पेंशन का भुगतान किया जाएगा।
किसी पेंशन भोगी की मृत्यु होने पर क्रय मूल्य का भुगतान किया जायेगा।  योजना में न्यूनतम प्रवेश आयु - 60 वर्ष है।    योजना में अधिकतम प्रवेश आयु – कोई आयु सीमा नहीं।  न्यूनतम पेंशन- 500 रूपए प्रति माह।  पेंशन की अधिकतम सीमा एक पूरे परिवार के लिए है अर्थात् इस योजना के तहत सभी पॉलिसियों के तहत इस परिवार को जारी कुल रकम अधिकतम पेंशन सीमा से बाहर नहीं होगी। इस प्रयोजन के लिए परिवार में पेंशनभोगी, उसकी पत्नी/ उसका पति, आश्रित शामिल हैं।
 


23-Sep-2020 2:28 PM

1. महाबलीपुरम का प्रसिद्घ मंदिर किस प्रदेश में स्थित है?
(अ) मध्यप्रदेश में (ब) राजस्थान में (स) महाराष्टï्र में (द) तमिलनाडु में
2. निम्नलिखित में से किस गुफा में त्रिमूर्ति की प्रतिमा है, जिसमें ब्रह्मïा, महेश और विष्णु के  चेहरे हैं?
(अ) अजंता (ब) ऐलोरा (स) एलीफेंटा (द) कान्हेरी
3. पिन कोड में प्रथम अंक सांकेतिक है?
(अ) निश्चित वितरक डाक घर का (ब) निश्चित क्षेत्र का (स)निश्चित उप क्षेत्र का (द) इनमें से कोई नहीं
4. अंटार्कटिका में प्रथम भारतीय स्थायी प्रयोगशाला  को क्या नाम दिया गया है?
(अ) दक्षिण गंगोत्री (ब) मैत्री (स) यमनोत्री (द) गंगोत्री
5. चीन में लाल क्रांति किस वर्ष हुई थी?
(अ) वर्ष 1917 (ब) वर्ष 1949 (स) वर्ष 1959 (द) वर्ष 1962
6. चकमा निम्न में से किस देश के शरणार्थी थे?
(अ) पाकिस्तान (ब) श्रीलंका (स) बांग्लादेश (द) भूटान 
7. भारत में गर्वनर जनरल का कार्यकाल कब समाप्त हुआ?
(अ) 26 जनवरी 1950  (ब)  15 अगस्त 1947 (स) 20 जनवरी 1951 (द) 20 फरवरी 1948
8. वनिला का कौन सा भाग उपयोग में लाया जाता है?
(अ) जड़  (ब) तना  (स) बीज कोष (द) पत्तियां
9. संगीत और नृत्य पर किस शासक ने प्रतिबंध लगाया था ?
(अ) बाबर ने (ब) हुंमायू ने (स) जहांगीर ने (द)औरंगजेब न
10. विश्व में निम्न भाषाओं में से किस भाषा को सबसे अधिक व्यक्तियों द्वारा बोला जाता है?
(अ) बंगाली  (ब) फ्रांसीसी (स) जापानी (द)पुर्तगाली
11. अफीम युद्घ किन देशों के बीच लड़ा गया था ?
(अ) ब्रिटेन और चीन (ब) ब्रिटेन और भारत (स) भारत और चीन (द) ब्रिटेन और चीन 
12. सप्तवर्षीय युद्घ में कौन से दो देश शामिल थे?
(अ) टर्की और ऑस्ट्रिया (ब) इंग्लैंड और फ्रांस (स) फिलिस्तीन और इजराइल (द) जर्मनी और रूस
13. किस अधिनियम के द्वारा प्रांतीय बजट को केंद्रीय बजट से पृथक कर दिया गया?
(अ) 1909 का अधिनियम (ब) 1919 का अधिनियम (स) 1935 का अधिनियम (द) 1861 का अधिनियम
14. भारतीय संविधान में किस अधिनियम के द्वारा महिलाओं को  सबसे पहले  मत देने का अधिकार दिया गया  था?
(अ) 1892 का अधिनियम (ब) 1909 का अधिनियम (स) 1919 का अधिनियम (द) 1935 का अधिनियम
15. गरीबी रेखा की संकल्पना के पुनरीक्षण हेतु निम्नलिखित में से कौन सी एक समिति स्थापित की गई थी?
(अ) एस.चक्रवर्ती समिति (ब) डी.टी. लकड़ावाला समिति (स) के.एन. वांचू समिति (द) आर.सी. दत्त समिति
16. निम्नलिखित में से कौन सा एक नीति निर्देशक तत्व महात्मा गांधी के दर्शन से मिलता है?
 (अ) समान कार्य के लिए समान वेतन (ब) कार्यपालिका का न्यायपालिका से पृथक्करण (स) ग्राम पंचायतों को मजबूत करना (द) समान न्याय तथा मुफ्त कानूनी सहायता
17. कॉफी किससे बनती है?
(अ)पत्तियों से  (ब)पौधे के तने से (स) जड़ से (द) बीज से 
18. दो खेलों में रन बनाए जाते हैं, एक खेल क्रिकेट है, तो दूसरा खेल कौन सा है?
(अ)फुटबॉल (ब) जूडो (स)बेसबॉल (द) बास्केटबॉल 
19. रेल की पटरियों के बीच खाली स्थान क्यों छोड़ा जाता है?
(अ) क्योंकि गाड़ी चलाने में आसानी होती है (ब)क्योंकि ताप के बढऩे से पटरियों की लंबाई बढ़ जाती है (स) गाड़ी के भार से पटरियां लंबी हो जाती हैं (द) ब्रेक लगाने में आसानी होती है
20. निम्नलिखित में से कौन कांग्रेस के आधिकारिक इतिहास के रचयिता थे?
(अ) सी. राजगोपालाचारी (ब) जे.बी. कृपलानी (स) पट्टïाभि सीतारमैया (द) सरदार पटेल
21. भारत छोड़ो प्रस्ताव का आलेख किसने बनाया था?
(अ) जवाहरलाल नेहरू ने (ब) महात्मा गांधी ने (स) मौलाना अबुल कलाम आजाद ने (द) सरोजिनी नायडु ने 
22.पीतल किन धातुओं के मिश्रण से बनता है?
(अ) जस्ता और तांबा (ब)लोहा और जस्ता (स) तांबा और निकिल (द)लोहा और तांबा
23.गोबर गैस में कौन सा अवयव सर्वाधिक किसमें पाया जाता है?
(अ) मीथेन  (ब) हाइड्रोजन (स) एथेन (द) नाइट्रोजन
24. मराठा राज्य के स्वतंत्र शासक के रूप में 1674 ई. में शिवाजी का विधिवत् राज्याभिषेक कहां हुआ?
(अ) गुलबर्गा (ब) बीदर (स) कालीकट (द) रायगढ़ का दुर्ग
25. मेगस्थनीज की इंडिका से किस शासक, उसके दरबार, शासन प्रबंध तथा उस समय की सामाजिक अवस्थाओं के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है?
(अ) बलबन (ब) चंद्रगुप्त मौर्य (स) देवराय द्वितीय (द) बुक्का
26. उस पुस्तक का नाम क्या है, जिसे बहुचर्चित एवं विवादित गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा है?
(अ) ज्योतिपुंज (ब) माई अदर टू डॉटर्स (स) सुपर स्टार इंडिया: फ्रॉम इनक्रेडियल टु अनस्टॉपेबल (द) इनमें से कोई नहीं
27. वह कौन सा शहर है, जहां अप्रैल 2008 में पंचायत प्रमुखें के तीन दिवसीय राष्टï्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया?
(अ) मुंबई (ब) पुणे (स) चेन्नई (द) नई दिल्ली

सही जवाब-1.(द) तमिलनाडु में, 2. (ब) 1957, 3.(ब) निश्चित क्षेत्र का,  4.(अ) दक्षिण गंगोत्री, 5.(ब) वर्ष  1949, 6.(स) बांग्लादेश, 7.(अ)26 जनवरी 1950, 8.(स)बीज कोष,  9.(द)औरंगजेब ने, 10.(अ) बंगाली, 11.(अ) ब्रिटेन और चीन, 12. (ब) इंग्लैंड और फ्रांस, 13.(ब) 1919 का अधिनियम, 14.(स) 1919 का अधिनियम,15.(ब) डी.टी. लकड़ावाला समिति, 16.(स) ग्राम पंचायतों को मजबूत करना, 17.(द) बीज से, 18.(स)बेसबॉल, 19.(ब)क्योंकि ताप के बढऩे से पटरियों की लंबाई बढ़ जाती है, 20.(स)पट्टïाभि सीतारमैया, 21.(ब) महात्मा गांधी ने, 22. (अ)जस्ता और तांबा, 23.(अ) मीथेन,  24.(द)रायगढ़ का दुर्ग, 25.(ब)चंद्रगुप्त मौर्य, 26.(अ)ज्योतिपुंज, 27.(द)नई दिल्ली।


23-Sep-2020 2:26 PM

23 सितम्बर सन 1991 ईसवी कई अर्मीनिया ने पूर्व सोवियत संघ से अपनी स्वाधीनता की धोषणा की । यह देश 6 सौ वर्ष ईसा पूर्व से ईरान के अधिकार में हो गया था इसका इतिहास उतार चढ़ाव से भरा हुआ है। 
कभी यह देश स्वतंत्र रहा तो कभी दूसरे देशों के कब्ज़े में ईरान और उसमानी शासनी शासन के बीच युद्ध के दौरान अर्मीनिया का अधिकांश भाग ईरान के नियंत्रण से निकल कर उसमानी शासन के क़ब्ज़े में चला गया बाद में 19वीं ईसवी शताब्दी में ईरान और उसमानी शासन के साथ रुस के युद्ध के दौरान इसका अधिकांश भाग रुस के नियंत्रण में चला गया। वर्ष 1918 में रुस में कम्युस्टि क्रांति के बाद अर्मीनिया ने अपनी स्वाधीनता की घोषणा की किंतु दो वर्ष बाद फिर से सोवियत संघ से जुड़ गया। 1980 के दशक में रुस के राजनैतिक परिवर्तनों तक यह देश रुस द्वारा नियंत्रित गणराज्यों में से एक था किंतु 1990 के दशक के आरंभ में एक जनमत संग्रह में इस देश की 90 प्रतिशत जनता ने अर्मीनिया की स्वाधीनता का समर्थन किया इस प्रकार से यह देश रुस से अलग हो गया। यह एशिया के पश्चिम में और कफ़क़़ाज़ क्षेत्र में स्थित है। 30 हज़ार वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल वाले इस देश की सीमाएं ईरान, अजरबेजान और तुर्की से मिलती हैं।

राज्यसभा  
भारत में राज्यसभा एक स्थायी सदन है जिसे कभी भंग नहीं किया जा सकता है। हर दो साल के बाद इसके एक- तिहाई सदस्य अवकाश ग्रहण कर लेते हैं और उतने ही निर्वाचित हो जाते हैं।  राज्यसभा की सदस्य संख्या 250 है। इसमें सभी राज्यों को समान प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया है। जनसंख्या के आधार पर सदस्य चुने जाते हैं। इसके 12 ऐसे सदस्यों को, जिनका किसी क्षेत्र विशेष में विशिष्टï योगदान रहा है, राष्टï्रपति द्वारा नामित किया जाता है राज्यसभा के सदस्यों का चुनाव संबंधित राज्यों की विधानसभाएं आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर करती हैं।  राज्यसभा का सभापति इस सदन का सदस्य नहीं होता है। भारत का उपराष्टï्रपति ही राज्यसभा का पदेन सभापति कहलाता है। लेकिन राज्यसभा का उपसभापति जरुर इसका सदस्य होता है  और राज्यसभा के सदस्य ही इसका निर्वाचन करते हैं।
राज्यसभा में धन विधेयक प्रस्तुत या पुनस्र्थापित नहीं किया जा सकता है।  धन विधेयक के संबंध में राज्यसभा को केवल सिफारिशें करने का अधिकार है। मंत्रिपरिषद राज्यसभा के प्रति उत्तरदायी नहीं होती है।  राज्यसभा को राज्य सूची के किसी विषय को सदन में उपस्थित तथा मतदान देने वाले सदस्यों के कम से कम दो- तिहाई सदस्यों द्वारा समर्थित संकल्प द्वारा राष्टï्रीय महत्व का घोषित करने का अधिकार है।  इसके साथ ही राज्यसभा को सदन में उपस्थित तथा मतदान देने वाले सदस्यों के दो- तिहाई बहुमत से अखिल भारतीय सेवाओं से सृजन का भी अधिकार है। 
जब लोकसभा भंग हो तथा आपात स्थिति लागू कर दी जाए तो उसका अनुमोदन राज्यसभा करती है। इसके साथ ही उपराष्टï्रपति को हटाने के लिए राज्यसभा में ही प्रस्ताव प्रारंभ किया जाता  है।
 


23-Sep-2020 2:25 PM

विश्वविख्यात न्यूरोलॉजिस्ट सिगमंड फ्रायड  का निधन 23 सितंबर, 1939 में हुआ था। यहूदी माता पिता की संतान फ्रायड पढऩे लिखने में बेहद प्रतिभाशाली थे। वे यूनिवर्सिटी ऑफ वियना से पढ़ाई पूरी कर 1881 में डॉक्टर बन गए थे। मरीज और डॉक्टर के बीच बातचीत के जरिए मनोविश्लेषण करने और उसके जरिए इलाज के तरीके ढूंढने की शुरुआत फ्रायड ने ही की।
इंसान का दिमाग शुरू से ही उन्हें आकर्षित करता था और उसके रहस्यों को खोलने की जिज्ञासा उम्र भर कायम रही। चिकित्सा के साथ ही जीवन, मृत्यु, सेक्स, सपने और स्त्री पुरुष के संबंधों पर नई धारणाओं ने उन्हें एक महान वैज्ञानिक और विचारक बनाया।
फ्रायड के सिद्धांतों और विचारों पर बहुत विवाद भी हुए। जर्मनी में नाजी शासन के दौरान फ्रायड और उनके विचारों पर काफी हमले हुए। इसके अलावा फ्रायड के विचारों को धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराओं के विरुद्ध मान कर भी बड़ा विरोध हुआ और एक नई बहस शुरू हुई जिसके सिरों का विस्तार बहुत दूर तक जाता है। इन सिद्धांतों और उनसे उठे सवालों पर चर्चा उनकी मौत के सात दशक बाद भी जारी है।
 

 


Previous123456789...3132Next