सामान्य ज्ञान

Previous123456789...8586Next
05-May-2021 12:28 PM 16

1. छपेली लोकनृत्य का संबंध किस राज्य से है  ?
(अ) अरुणाचल प्रदेश(ब) आंध्रप्रदेश (स) हिमाचल प्रदेश (द) उत्तरप्रदेश
2. तमाशा संगीत नाटक का प्रसिद्ध लोक स्वरूप है और यह किस राज्य से संबंधित है?
(अ) उत्तरप्रदेश से (ब) पंजाब से (स) महाराष्ट्र से (द) बिहार से
3. लोकनृत्य राहुला का संबंध उत्तरप्रदेश के निम्न में से किस एक विशेष क्षेत्र से है?
(अ) पूर्वी क्षेत्र से (ब) पश्चिमी क्षेत्र से (स) मध्य क्षेत्र से (द) बुंदेलखंड क्षेत्र से
4. यहूदियों का पवित्र धार्मिक ग्रंथ कौन सा है?
(अ) कुरान (ब) हदीस (स) जेंदावेस्ता (द) तोराह
5. तोराह किस धार्मिक सम्प्रदाय की पवित्र पुस्तक है?
(अ) रस्तफरियनों की (ब) बौद्धों की (स) यहूदियों की (द) जेस्विट्स की
6. एशिया का सबसे बड़ा मेला कौन सा है?
(अ) पावापुरी का मेला (ब) वैशाली का मेला (स) बोधगया का मेला (द) हरिहर क्षेत्र का मेला
7. प्रसिद्ध आदिवासी मेला बेनेश्वर किस जिले में आयोजित होता है?
(अ) बांसवाड़ा (ब) डूंगरपुर (स) उदयपुर (द) बूंदी
8. बेलूर और हेलविड में निर्मित मंदिर कब के हैं?
(अ) 8वीं शताब्दी (ब) 12 वीं शताब्दी (स) 13 वीं शताब्दी (द) 16 वीं शताब्दी
9. एलोरा के कैलाश मंदिर के निर्माण में किस वंश के शासक ने पत्थरों की कटाई कराकर बनाया?
(अ) चोल (ब) चालुक्य (स) पल्लव (द) राष्ट्रकूट
10. डलहौजी पर्वतीय सैरगाह अवस्थित है?
(अ) उत्तरप्रदेश में (ब) उत्तराखंड में (स) हिमाचल प्रदेश में (द) जम्मू-कश्मीर में
11. पटना स्थित पत्थर की मस्जिद के निर्माणकर्ता है?
(अ) शेरशाह सूरी (ब) परवेज शाह (स) इब्राहिम शाह (द) दौलत खान
12. कोलकाता स्थित विक्टोरिया महल का निर्माण कराया?
(अ) लॉर्ड कर्जन ने (ब) लॉर्ड डलहौजी ने (स) लॉर्ड कैनिंग ने (द) लॉर्ड एल्गिन ने
13. कैण्डेला निम्न में से किसका मात्रक है?
(अ) ज्योति फ्लक्स (ब) ज्योति प्रभाव (स) ज्योति दाब (द) ज्योति तीव्रता
14. भाप से हाथ अधिक जलता है, अपेक्षाकृत उबलते जल से क्योंकि?
(अ) भाप में गुप्त ऊष्मा होती है (ब) भाप शरीर के भीतर घुस जाती है (स) भाप में अधिक मारक क्षमता होती है (द) भाप हल्की होती है
15.  गर्म करने से विस्तारण-
(अ) केवल ठोस पदार्थ में होता है (ब) पदार्थ का भार बढ़ा होता है (स) पदार्थ का घनत्व घटा देता है (द) सभी द्रव्यों और ठोस पदार्थों में समान दर से होता है
16. चंद्रमा पर धरातल से दूर विस्फोट सुनाई नहीं पड़ता है?
(अ) वायुमंडल की अनुपस्थिति के कारण (ब) चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण कम होने के कारण (स) ध्वनि तरंगों की तीव्रता कम होने के कारण (द) इनमें से कोई नहीं 
17. वायु में ध्वनि की चाल 332 मीटर प्रति सेकंड होती है। यदि दाब बढ़ाकर दुगुना कर दिया जाए तो ध्वनि की चाल होगी?
(अ) 664 मीटर प्रति सेकंड (ब) 332 मीटर प्रति सेकंड (स) 166 मीटर प्रति सेकंड (द) 100 मीटर मीटर प्रति सेकंड
18. दीपवंश निम्न भाषा में से किस भाषा में लिखा गया था?
(अ) संस्कृत (ब) पाली (स) प्राकृत (द) इनमें से कोई नहीं
19. वासवदत्ता का रचयिता था?
(अ) वाण (ब) दंडिन (स) सुबंधु (द) कालिदास
20. अमरकोश के लेखक अमरसिंह निम्न में से किस शासक के दरबार से जुड़े थे?
(अ) समुद्रगुप्त (ब) चंद्रगुप्त (स) स्कंदगुप्त (द) चंद्रगुप्त द्वितीय
21. अजंता व एलोरा की गुफाएं किस नगर के पास स्थित हैं?
(अ) पूर्ण (ब) नासिक (स) अहमदाबाद (द) औरंगाबाद
22. किसने कहा- मध्य रात्रि के प्रहर में जब दुनिया सोयी होगी, भारत जीवन और स्वतंत्रता में जागृत होगा?      
(अ) पंडित जवाहरलाल नेहरू (ब) लॉर्ड माउंट बेटन (स) तिलक (द) इनमें से कोई नहीं
23. जी.आई. एफ. का आशय है?
(अ) जिओग्राफिकल इमेज फॉरमेट (ब) ग्लोबल इमेज फॉरमेट (स) ग्राफिकल इंटरचेंज फॉरमेट (द) इनमें से कोई नहीं
24. गूगल क्या है?
(अ)ऑपरेटिंग सिस्टम (ब) ब्राउजर (स) वायरस (द) सर्च इंजन
25. किसी परमाणु के परमाणु द्रव्यमान और द्रव्यमान संख्या के अंतर को क्या कहते हैं?
(अ) परमाणु क्रमांक (ब) परमाणु संख्या (स) प्रोटॉन की संख्या (द) इलेक्ट्रॉन की संख्या
26. सहसंयोजक यौगिकों के द्रवणांक तथा क्वथनांक निम्न होते हैं, क्योंकि?
(अ) ये कम क्रियाशील होते हैं (ब) जल में इनका आयनन नहीं होता है (स) ये प्राय: जल में अविलेय होते हैं (द) इनमें अंतराण्विक बल कमजोर होता है
27. एक अच्छे ईधन के लिए आवश्यक शर्तें क्या हैं?
(अ) उसका उष्मीय मान उच्च होना चाहिए (ब) उसे आसानी से दहनशील होना चाहिए (स) उसका ज्वलन ताप उपयुक्त होना चाहिए (द) इनमें से सभी
28. साधारण अग्निशमन यंत्र में कार्बन डाइऑक्साइड निम्नलिखित के प्रतिक्रिया से उत्पन्न होता है?
(अ) चूना पत्थर एवं तनु गंधकाम्ल (ब) संगमरमर एवं तनु नमक का अम्ल (स) सोडियम बाइकार्बोनेट एवं तनु गंधकाम्ल (द) सोडियम कार्बोनेट एवं तनु नमक का अम्ल 
29. डायनेमो का अर्थ क्या है? 
(अ) मैकेनिकल ऊर्जा को इलेक्ट्रिकल ऊर्जा में परिवर्तित करना (ब) इलेक्ट्रिकल ऊर्जा को मैकेनिकल ऊर्जा में परिवर्तित करना (स) उच्च विभव उत्पन्न करने वाला यंत्र (द) निम्न विभव उत्पन्न करने वाले यंत्र  

सही जवाब- 1.(स) हिमाचल प्रदेश, 2.(स) महाराष्ट्र से, 3.(द) बुंदेलखंड क्षेत्र से, 4.(द) तोराह, 5.(स) यहूदियों की, 6.(द) हरिहर क्षेत्र का मेला, 7.(ब) डूंगरपुर, 8.(ब) 12 वीं शताब्दी, 9.(द) राष्ट्रकूट, 10.(स) हिमाचल प्रदेश में, 11.(ब) परवेज शाह, 12.(अ) लॉर्ड कर्जन ने, 13.(द) ज्योति तीव्रता, 14.(अ) भाप में गुप्त ऊष्मा होती है, 15.(स) पदार्थ का घनत्व घटा देता है, 16.(अ) वायुमंडल की अनुपस्थिति के कारण, 17.(ब)332 मीटर प्रति सेकंड, 18.(ब) पाली, 19.(स) सुबंधु, 20.(द) चंद्रगुप्त द्वितीय, 21.(द) औरंगाबाद, 22.(अ) जवाहरलाल नेहरू, 23.(द) इनमें से कोई नहीं, 24.(द) सर्च इंजन, 25.(स) प्रोटॉन की संख्या, 26.(द) इनमें अंतराण्विक बल कमजोर होता है, 27. (द) इनमें से सभी, 28.(स) सोडियम बाइकार्बोनेट एवं तनु गंधकाम्ल, 29.(अ) मैकेनिकल ऊर्जा को इलेक्ट्रिकल ऊर्जा में परिवर्तित करना ।

 


05-May-2021 12:26 PM 25

दुनिया में बांस का क्या - क्या उपयोग होता है, इसकी कहानी काफी लंबी है, लेकिन अब इससे टैक्सियां भी बनने लगी हैं। ये टैक्सियां अनोखी इसलिए भी हैं, क्योंकि यह कोई पेट्रोल या डीजल से नहीं बल्कि नारियल से तैयार बायोडीजल पर चलती हैं।  इन टैक्सियों का 90 फीसदी हिस्सा बांस का है और ये  इन्हें ईको टैक्सी नाम दिया गया है तथा फिलहाल इनके दो मॉडल तैयार किए गए हैं -ईको 1 और ईको 2 । ईको 1 में 20 आदमी बैठ सकते हैं। एक गैलन बायोडीजल में यह आठ घंटे तक चलती है। ईको 2 भी एक गैलन बायोडीजल में आठ घंटे चलती है, हालांकि इसमें 8 आदमी ही बैठ सकते हैं। वैसे ईको 2 में स्टीरियो साउंड सिस्टम भी है।
 दरअसल ये बांस की टैक्सियां फिलीपींस के टाबोंटाबोन शहर के मेयर रूस्टिको बाल्डेरियन की सोच की उपज हैं, जिन्होंने शहरवासियों की जरूरतों को ध्यान में रख इन्हें तैयार कराया। धान की खेती के लिए जाने जाने वाले इस छोटे-से शहर में लोगों के आवागमन का मुख्य साधन मोटरसाइकिलें हैं। भाड़े के वाहनचालक पांच-छह लोगों को बैठाकर मोटरसाइकिलें चलाते हैं, जो असुविधाजनक और खतरनाक होते हैं। आवागमन के साधन के रूप में इन मोटरसाइकिलों के विकल्प के तौर पर बांस की टैक्सियों को तैयार किया गया है। इनकी लागत तो कम है ही, ये सुरक्षित और पर्यावरण हितैषी  यानी इको फ्रैंडली भी हैं। 
बांस तेजी से नवीनीकरण होने योग्य वस्तु है तथा स्थानीय तौर पर प्रचुरता में उपलब्ध है। बांस काफी लचीला होता है और इस दृष्टि से इसकी मजबूती भी कम नहीं आंकी जा सकती। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि इन टैक्सियों को स्थानीय स्तर पर पर स्थानीय सामग्री से स्थानीय युवकों ने तैयार किया है।

कार्ल माक्र्स 
5 मई सन 1818 ईसवी को जर्मनी के दार्शनिक और मार्कसिज़्म विचारधारा के संस्थापक कार्ल माक्र्स का जन्म हुआ। उन्होंने पहले कानून और फिर दर्शनशास्त्र एवं इतिहास की शिक्षा प्राप्त की। वे कुछ समय तक एक पत्रिका के संपादक रहे और सन 1848 में अपने एक साथी फ्रिडरेश ऐंगलस के साथ मिलकर उन्होंने एक पुस्तक में अपने विचारों और दृष्टिकोणों को प्रस्तुत किया। राजनैतिक गतिविधियों के कारण उन्हें दो वर्ष बाद जर्मनी से देश निकाला दे दिया गया। जिसके बाद अंतिम आयु तक वे ब्रिटेन में रहे । 
कार्ल माक्र्स की महत्वपूर्ण पुस्तकों में कम्युनिस्ट मेनिफ़ेस्टो और दास कैपिटल है। उनका मानना था कि विश्व में पूंजीवाद का पतन होगा और मज़दूर वर्ग की सरकार बनेगी। जो वर्गरहित समाज के लिए कार्य करेगी। माक्र्स का निधन सन 1883 में हुआ, लेकिन उनका दृष्टिकोण बाद तक चर्चा में रहा। सन 1990 में पूर्व सोवियत संघ के विघटन के पश्चात माक्र्स की भविष्यवाणियों की पोल खुलती गई।
 


05-May-2021 12:25 PM 23

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष का चुनाव बोर्ड की जनरल बॉडी की बैठक में होता है। इसमें 31 सदस्य होते हैं। इनमें से तीस सदस्य देश की विभिन्न क्रिकेट ऐसोसिएशनों के प्रतिनिधि होते हैं और एक अध्यक्ष होता है। 
उम्मीदवारों के नाम पर वोट डाले जाते हैं, लेकिन अगर कोई अनुपस्थित रहे या दो उम्मीदवारों को बराबर मत मिले तो अध्यक्ष अपना वोट देकर चुनाव को पूरा करता है। ये चुनाव हर साल होता है और कोई व्यक्ति तीन साल से ज्यादा अध्यक्ष पद पर नहीं रह सकता है। 
 


05-May-2021 12:24 PM 15

2 पेनी ब्लू (या Two Penny Blue या 2d Blue))  दुनिया की दूसरी आधिकारिक चिपकने वाली डाक टिकट थी। इसे मई 1840 में संयुक्त राजशाही में जारी किया गया था। इसका प्रारूप सिवाय इसके रंग और मूल्य के बिल्कुल पेनी ब्लैक के समान था। 
पेनी ब्लैक और 2 पेनी ब्लू को एक साथ जारी करने की योजना थी, लेकिन इसका जो सबसे पहला प्रमाण (डाक चिन्ह) मिलता है उस पर 8 मई 1840 अंकित है, जो पेनी ब्लैक के जारी होने से दो दिन बाद का है। बाजार में 2 पेनी ब्लू, पेनी ब्लैक से ज्यादा दुर्लभ और महंगी है।
 


05-May-2021 12:21 PM 11

वाटरलू का युद्ध 1815 ई. में बेल्जियम में स्थित  वाटरलू  नामक स्थान पर लड़ा गया था। यह युद्ध नेपोलियन बोनापार्ट के जीवन का अंतिम युद्ध था। यह युद्ध फ्रासीसी सेना, जिसका नेतृत्व नेपोलियन ने किया और अंग्रेज़ सेना, जिसका नेतृत्व ड्यूक ऑफ़ वेलिग्टन ने किया, के मध्य हुआ था।
1789 में फ्रांस की क्रांति के बाद नेपोलियान बोनापार्ट ने  सत्ता संभाली और अधिकांश योरोपीय देशों के साथ युद्ध करके फ्रांस को विजय दिलाई। अपनी सीमाओं के विस्तार और उपनिवेश की संख्या में वृद्धि की लालच में इस फ्रांंसीसी तानाशाह ने बहुत से देशों पर युद्ध थोप और योरोप के बड़े भाग को अपने अधिकार में कर लिया। सन 1812 में नेपोलियन ने रुस पर आक्रमण किया और रुस, ब्रिटेन तथा ऑस्ट्रिया की सेना से मुकाबले में पराजित होने के बाद बोनापार्ट की शक्ति क्षीण होना आरंभ हो गयी। और सन 1814 ईसवी में उन्हें सत्ता छोडऩी पड़ी। उन्हें देश निकाला देकर एल्बा नामक द्वीप भेज दिया गया और वहां का शासन भी बोनापार्ट के हवाले कर दिया गया किंतु वो इस द्वीप में अधिक दिनों तक न ठहरे और भाग कर फ्रांस चले गए और 100 दिनों तक दोबारा फ्रांस पर शासन किया। उनका यह शासन वाटरलू नामक लड़ाई के बाद समाप्त हुआ। युद्ध के परिणामस्वरूप ड्यूक ऑफ़ वेलिग्टन की जीत हुई और नेपोलियन की बुरी तरह पराजय।  नेपोलियन बोनापार्ट को बंदी बनाकर सेंट हैलीना द्वीप पर भेज दिया गया, जहां 6 साल बाद 5 मई 1821 में उसकी मृत्यु हो गई। 
 


05-May-2021 12:19 PM 19

भारत में मसाला उत्पादक क्षेत्रों में भारतीय मसाला बोर्ड द्वारा मसाला  पार्क स्थापित किए गए हैं। हाल ही में मध्यप्रदेश के गुना में भी ऐसा ही मसाला पार्क शुरू किया गया है। 
 गुना का मसाला पार्क देश के विभिन्न मसाला उत्पादक क्षेत्रों में मसाला बोर्ड द्वारा स्थापित किए गए मसाला पार्कों में चौथा मसाला पार्क है, जिसमें 45 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। भारतीय मसाला बोर्ड ने मसाला उत्पादकों की सहायता के लिए 7 स्थानों पर मसाला पार्क स्थापित करने के लिए कदम उठाएं है, ताकि उन्हें वैज्ञानिक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। इससे पहले स्थापित तीन पार्क मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा में, केरल में पुट्टादी में और राजस्थान में, जोधपुर में पहले से ही कार्य कर रहे है। मसाला बीजों की पैदावार लेने के बाद किसान या तो सस्ता किराया देकर पार्क में अपने पैदावार को रख सकते हैं या पार्क के अंदर स्थित मसाला प्रोसेसरों को सीधे बेच सकते हैं। इसमें बिचौलियों की भूमिका बहुत कम है, जिससे किसानों को अपनी पैदावार का उचित दाम मिलेगा।  इन पार्कों में निर्यातक भी मसाला बोर्ड द्वारा निर्धारित शर्तों पर अपने यूनिट खोल सकते हैं।
 मसाला पार्कों को मसालों और मसाला उत्पादों के प्रसंस्करण और मूल्य संवर्द्धन के लिए औद्योगिक पार्क माना जाता है, जहां अंतर्राष्ट्रीय मापदंडों के अनुरूप प्रोसेसिंग की सुविधाएं होती है। क्षेत्रीय फसलों की आवश्यकता के अनुसार स्थापित मसाला पार्क, मसाला बीजों की खेती, पैदावार के बाद की सुविधाओं, मूल्य संवद्र्धन के लिए प्रोसेसिंग, पैकेजिंग, भंडारण और मसालों तथा मसाला उत्पादों के निर्यात की प्रक्रियाओं में ताल-मेल रखता है, ताकि उपभोक्ता देशों को गुणवत्ता वाले मानदंडों के अनुरूप आपूर्ति हो सके।
 

चारण किसे कहा जाता है?
चारण, भाट या कथावाचक,  भारत के पश्चिमी गुजरात राज्य में रहने वाले और  हिंदू जाति की वंशावली का विवरण रखने वाले  वंशावलीविद था। ये राजस्थान की राजपूत जाति से अपनी उत्पत्ति का दावा करते हैं और संभावत: मिश्रित ब्राह्मण और राजपूत वंश से उत्पन्न हो सकते हैं। 
इनके कई रिवाज उत्तरी भारत में उनके प्रतिरूप भाटों से मिलते- जुलते हैं। दोनों समूह वचनभंग के बजाय मृत्यु वरण को अधिक महत्व देने के लिए  विख्यात हैं।  चारण योद्धा और राजाओं से संबंधित कथा गीतों की रचना एक विशिष्ट पश्चिमी राजस्थानी बोली में करते हैं, जिसे डिंगल कहा जाता है, जिसका प्रयोग किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं किया जाता है। 
 


04-May-2021 12:23 PM 26

1. महात्मा गांधी ने सत्याग्रह का रास्ता सबसे पहले कहां अपनाया?
(अ) दाण्डी (ब) चम्पारण (स) खेड़ा (द) अहमदाबाद
2. अंग्रेज पुलिस अफसर कैप्टन सांडर्स किस देशभक्त की गोली से मारा गया था?
(अ) बटुकेश्वर दत्त (ब) राम प्रसाद बिस्मिल (स) चंद्रशेखर आजाद (द) भगत सिंह
3. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान साइमन कमीशन की नियुक्ति किस उद्देश्य के लिए हुई थी?
(अ) 1919 के सुधारों की प्रगति की समीक्षा (ब) भारतीय राज्यों तथा ब्रिटिश सरकार के बीच संबंधों का निर्धारण (स) रॉलेट अधिनियम के प्रावधानों का पुनरीक्षण (द) भारत को डोमिनियन का दर्जा देने की संभावनाओं की तलाश करना
4. ब्रिटिश सरकार ने महात्मा गांधी को किस उपाधि से विभूषित किया था जिसे बापू ने असहयोग आंदोलन के दौरान वापस कर दिया था?
(अ) हिन्द केसरी (ब) कैसर ए हिन्द (स) राय बहादुर (द) द राइट ऑनरेबल
5. वस्तु की मात्रा बदलने पर अपरिवर्तित रहेगा?
(अ) आयतन (ब) भार (स) द्रव्यमान (द) घनत्व
6. जल के वाष्प में परिवर्तन होने की क्रिया क्या कहलाती है? 
(अ) प्राकृतिक (ब) भौतिक (स) रासायनिक (द) जैविक
7. अस्त होते समय सूर्य लाल दिखाई देता है, इसका कारण क्या है?
(अ) परावर्तन के कारण (ब) प्रकीर्णन के कारण (स) अपवर्तन के कारण (द) विवर्तन के कारण
8. निम्नलिखित में किस उपकरण की विद्युत खपत ज्यादा है, यह बढ़ते क्रम में प्रदर्शित किया गया है?
(अ) टेलीविजन, पंखा, विद्युत-प्रेस, इलेक्ट्रिक केटली (ब) इलेक्ट्रिक, पंखा, इलेक्ट्रिक  केटली, विद्युत-प्रेस (स) पंखा, टेलीविजन, विद्युत-प्रेस, इलेक्ट्रिक केटली (द) विद्युत-प्रेस, इलेक्ट्रिक केटली, पंखा, टेलीविजन
9. विश्व का सबसे छोटा महासागर कौन सा है?
(अ) प्रशांत(ब) एटलांटिक (स)आर्कटिक (द) इनमें से कोई नहीं
10. बृहस्पति ग्रह का आकार पृथ्वी की अपेक्षा कितने गुना अधिक है, या बराबर है?
(अ) 11 गुना अधिक है (ब) 20 गुना अधिक है (स) 2 गुना अधिक है (द) बराबर है
11. भारत में अंतरिक्ष युग का प्रारंभ कब हुआ?
(अ) 4 अक्टूबर 1950 को (ब) 4 अप्रैल 1952 को (स) 4 सितंबर 1954 को (द) 4 अक्टूबर 1957 को
12. शनि का कौन सा उपग्रह (चंद्रमा) आधा अत्यधिक काला और आधा अत्यधिक चमकदार है?
(अ) फोबे (ब) आऐपिटस (स) हाइपरयॉन (द) डियोन
13. सबसे लंबे समय तक भारत के राष्ट्रपति कौन रहे?
(अ) डॉ. राजेंद्र प्रसाद (ब) डॉ. एस. राधाकृष्णन (स) डॉ. जाकिर हुसैन (द) वी.वी. गिरि
14. भारत का राष्ट्रपति चुने जाने वाले प्रथम गैर कांग्रेसी उम्मीदवार कौन थे?
(अ) वी.वी. गिरि (ब) नीलम संजीव रेड्डी (स) ज्ञानी जेल सिंह (द) डॉ. जाकिर हुसैन
15. भारतीय राष्ट्रपति के सर्वसम्मति से चुने जाने का अभी तक एक मात्र उदाहरण निम्न में से किनका है?
(अ) डॉ. राजेंद्र प्रसाद (ब) डॉ. एस. राधाकृष्णन (स) डॉ. जाकिर हुसैन (द) नीलम संजीव रेड्डी  
16. निम्न में से किस क्षेत्र में प्रकीर्ण ग्रामीण बस्ती प्रतिरूप पाया जाता है?
(अ) उत्तरी मैदान क्षेत्र (ब) पूर्वी राजस्थान (स) तेलंगाना का पठार (द) केरल का तटीय मैदान क्षेत्र
17. भारत में सर्वमान्य ग्रामीण बस्ती प्रतिरूप निम्नलिखित में से कौन सा है?
(अ) वृत्तीय (ब) आयताकार (स) चौकपट्टी (द) इनमें से कोई नहीं
18. निम्न में से कौन सा अनुषंगी नगर है?
(अ) मुरादाबाद (ब) हैदराबाद (स) गाजियाबाद (द) अहमदाबाद
19. भारत में सर्वाधिक नगरीकृत राज्य निम्न में से कौन सा है?
(अ) बिहार (ब) महाराष्ट्र (स) पश्चिम बंगाल (द) तमिलनाडु
20. अप्रत्याशित व्ययों की पूर्ति के लिए निम्नलिखित में से कौन भारत की आकस्मिक निधि से धन निकाल सकता है?
(अ) केंद्रीय वित्त मंत्री (ब) प्रधानमंत्री (स) राष्ट्रपति (द) संसद
21.  हीरा और ग्रेफाइट किसके अपरूप हैं?
(अ) सिलिकॉन (ब) सेलिनियान (स) कार्बन (द) टिन
22. निम्नलिखित में से किसमें कार्बन नहीं है?
(अ) हीरा (ब) ग्रेफाइट (स) कोयला (द) इनमें से कोई नहीं
23. प्रकृति का कठोरतम पदार्थ कौन सा है?
(अ) हीरा (ब) प्लेटिनम (स) चांदी (द) लोहा
24. मैक्सिको की चिहुआहुआ खान किस खनिज के उत्खनन के लिए प्रसिद्ध है?
(अ) सोना (ब) चांदी (स) निकेल (द) प्लेटिनम
25. संयुक्त राज्य अमेरिका की किस पहाड़ी को पृथ्वी की सबसे धनी पहाड़ी कहा जाता है?
(अ) बूटे पहाड़ी (ब) अलास्का पहाड़ी (स) कास्केड पहाड़ी (द) सियरा नेवादा पहाड़ी
26. निम्नलिखित में से किसे जुड़वां खनिज कहा जाता है?
(अ) तांबा एवं टिन (ब) लौह अयस्क एवं कोयला (स) सीसा एवं जस्ता (द) सोना एवं चांदी 
27. पर्यावरण के अनुकूल होने के कारण निम्नलिखित में से किसे श्वेत कोयला के नाम से जाना जाता है?
(अ) ताप विद्युत (ब) परमाणु विद्युत (स) जल विद्युत (द) इनमें से कोई नहीं
28. वह रसायन कौन सा है जिसका पीने के पानी को शुद्ध करने के लिए व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है?        
(अ) फ्लोरीन (ब) क्लोरीन (स) आयोडीन (द) पोटैशियम परमैंगनेट  

सही जवाब- 1.(ब) चम्पारण, 2.(द) भगत सिंह, 3.(अ) 1919 के सुधारों की प्रगति की समीक्षा, 4.(ब) कैसर ए हिन्द, 5.(द) घनत्व, 6.(ब) भौतिक, 7.(ब) प्रकीर्णन के कारण, 8.(अ) टेलीविजन, पंखा, विद्युत-प्रेस, इलेक्ट्रिक केटली, 9.(स) आर्कटिक, 10.(अ) 11 गुना अधिक है, 11.(द) 4 अक्टूबर 1957 को, 12.(ब) आऐपिटस, 13.(अ) डॉ. राजेंद्र प्रसाद, 14.(अ) वी.वी. गिरि, 15.(द) नीलम संजीव रेड्डी, 16.(स) तेलंगाना का पठार, 17.(ब) आयताकार, 18.(स) गाजियाबाद, 19.(ब) महाराष्ट्र, 20.(स) राष्ट्रपति, 21.(स) कार्बन, 22.(द) इनमें से कोई नहीं, 23.(अ) हीरा, 24.(ब) चांदी, 25.(अ) बूटे पहाड़ी, 26.(स) सीसा एवं जस्ता, 27.(स) जल विद्युत, 28.(ब) क्लोरीन।


04-May-2021 12:18 PM 30

भूमध्य सागर पृथ्वी का एक सागर जो उत्तरी अफ्रीका, यूरोप, अनातोलिया तथा मध्य-पूर्व के बीच स्थित है । इसका क्षेत्रफल लगभग 25 लाख वर्ग किलोमीटर है जो भारत के क्षेत्रफल का लगभग तीन-चौथाई है। 
प्राचीन काल में यूनान, अनातोलिया, कार्थेज, स्पेन, रोम, जेरुशलम, अरब तथा मिस्र जैसे प्रदेशों तथा नगरों के बीच स्थित होने की वजह से इसे भूमध्य (धरती के बीच का) सागर कहते थे। यह अटलांटिक महासागर से जिब्राल्टर द्वारा जुड़ा है जो केवल 14 किलोमीटर चौड़ा एक जलडमरूमध्य है।
 


04-May-2021 12:17 PM 26

भोजपुर में स्थित भोजेश्वर मंदिर को ही पूर्व का सोमनाथ कहा जाता है। भोजपुर , मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से दक्षिण पूर्व में 28 किमी की दूरी पर स्थित है। यह नगर बेतवा नदी के किनारे बसा हुआ है। 

इस नगर की स्थापना मालवा के परमार वंश के राजा भोज ने की थी।  यह नगर उत्कृष्ट नक्काशी वाले भगवान शिव को समर्पित है।  यहां के भोजेश्वर मंदिर में लगभग साढ़े तीन फीट लंबा शिवलिंग स्थापित है।  इसे भारत के सबसे विशाल शिवलिंगों में से गिना जाता है। 
 


04-May-2021 12:14 PM 24

वायु पुराण एक हिन्दू गं्रंथ है जिसकी गिनती पुराणों में होती है। हालांकि इस 18 पुराणों में शामिल करने को लेकर मतभेद हैं।  विद्वान लोग वायु पुराण को स्वतन्ंत्र पुराण न मानकर शिव पुराण और ब्रह्माण्ड पुराण का ही अंग मानते हैं। परन्तु नारद पुराण में जिन अठारह पुराणों की सूची दी गई हैं, उनमें वायु पुराण को स्वतंत्र पुराण माना गया है। चतुर्युग के वर्णन में  वायु पुराण  मानवीय सभ्यता के विकास में सत युग को आदिम युग मानता है। 
वर्णाश्रम व्यवस्था का प्रारम्भ त्रेता युग से कहा गया है। त्रेता युग में ही श्रम विभाजन का सिद्धान्त मानव ने अपनाया और कृषि कर्म सीखा।  वायु पुराण  का कथानक दूसरे पुराणों से भिन्न है। यह साम्प्रदायिकता के दोष से पूर्णत: युक्त है। इसमें सूर्य, चन्द्र, ग्रह-नक्षत्र, ज्योतिष, आयुर्वेद आदि का वर्णन है, परन्तु सर्वथा नए रूप में है। विष्णु और शिव-दोनों को सम्मानजनक रूप से उपासना के योग्य माना गया है।  वायु पुराण  के कथानक अत्यन्त सरल और आडम्बर विहीन हैं। इसमें सृष्टि रचना, मानव सभ्यता का विकास, मन्वन्तर वर्णन, राजवंशों का वर्णन, योग मार्ग, सदाचार, प्रायश्चित्त विधि, मृत्युकाल के लक्षण, युग धर्म वर्णन, स्वर, ओंकार, वेदों का आविर्भाव, ज्योतिष प्रचार, लिंगोद्भव, ऋषि लक्षण, तीर्थ, गन्धर्व और अलंकार शास्त्र आदि का वर्णन प्राप्त होता है। इसमें 112 अध्याय एवं 10,991 श्लोक हैं। लगता है, ब्रह्माण्ड की तरह यह भी चार पादों में विभाजित है, जैसे-प्रक्रिया, अनुषंग, उपोद्घात और उपसंहार।
 


04-May-2021 12:13 PM 19
मेलियासिए परिवार का नीम (अजादिरक्ता इंडिका) भारत में पाई जाने वाली सर्वाधिक उपयोगी और मूल्यवान वृक्ष-प्रजातियों में से एक है। यह पीएच 10 तक की अनेक प्रकार की मिट्टियों में उग सकता है।   इसकी खेती वैदिक काल से की गई है और अब यह भारतीय संस्कृति का अंग बन गया है।    
ऐसा अनुमान है कि भारत के नीम प्रतिवर्ष लगभग 35 लाख टन मींगी उत्पन्न करते हैं। इससे लगभग 7 लाख टन तेल निकाला जा सकता है। 1980 के दशक के उत्तरार्द्ध में वार्षिक उत्पादन लगभग 1.5 लाख टन मात्र था। प्राप्त होने वाले तेल की मात्रा को बढ़ाने के लिए, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने पिछले दो दशकों के दौरान नीम के फल और बीजों के प्रसंस्करण के विभिन्न्न पहलुओं का मार्ग प्रशस्त किया है। 
भारत में और अफ्रीका के देशों में इसकी खेती व्यापक रूप से की गई है। भारत में,उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्यों के एक बड़े भाग में पाया जाता है।   इसकी छाल खाकी अथवा गहरे ललाई लिए हुए भूरे रंग की होती है, जिस पर जगह-जगह पर बहुत से गूमड़ उभरे हुए होते हैं। छाल से गोंद निकलता है, जिसे  ईस्ट इंडिया गम कहा जाता है।   नीम से प्राप्त होने वाला निर्माण-काष्ठ थोड़ा भारी होता है और इसका आनुपातिक भार 0.56 से 0.85 के बीच (औसतन 0.68) होता है। ताजी कटी लकड़ी में तेज गंध होती है।
 नीम सत्व कीटनाशक, नाशिकीटमार और फफूंदनाशकों के रूप में प्रयोग किए जाते हैं। नीम के तेल में जीवाणुरोधी, विषाणुरोधी गुण होते हैं और उसका प्रयोग त्वचा एवं दांतों से संबंधित समस्याओं में किया जाता है। नीम-उत्पादों का उपयोग मलेरिया, ज्वर, दर्द के लिए और गर्भनिरोधक के रूप में भी किया जा रहा है। नीम का प्रयोग सौन्दर्य-प्रसाधनों, लुब्रीकेन्ट्स और उर्वरकों में भी किया जा रहा है। गांवों में नीम की छाल का उपयोग रस्सी बनाने के लिए किया जाता है। नीम के तेल का उपयोग साबुन बनाने के लिए किया जाता है। 
 
भारतीय नौ सेना मुख्यालय
भारतीय नौ सेना का मुख्यालय नई दिल्ली में है । मुख्यालय में नौ सेनाध्यक्ष तथा इनकी सहायता के लिए 4 मुख्य स्टाफ अधिकारी होते हैं।
नौ सेना को तीन कमांडो में बांटा  गया है -
 कमांड मुख्यालय
 दक्षिणी कोचीन
 पूर्वी विशाखापट्टनम
 पश्चिमी मुंबई
 

04-May-2021 12:12 PM 12

मधुवन, मधुपुरी या महोली, मथुरा के पास का एक वन है। मान्यता है कि इसका स्वामी मधु नाम का दैत्य था। 
मथुरा से लगभग साढ़े तीन मील दक्षिण-पश्चिम की ओर स्थित यह ग्राम वाल्मीकि रामायण में वर्णित मधुपुरी के स्थान पर बसा हुआ है। मधु नामक दैत्य  के पुत्र लवणासुर को शत्रुघ्न ने युद्ध में पराजित कर उसका वध कर दिया था और मधुपुरी के स्थान पर उन्होंने नई मथुरा या मथुरा नगरी बसाई थी। महोली ग्राम को आजकल मधुवन-महोली कहते हैं। महोली मधुपुरी का अपभ्रंश है। लगभग 100 वर्ष पूर्व इस ग्राम से गौतम बुद्ध की एक मूर्ति मिली थी। इस कलाकृति में भगवान को परमकृशावस्था में प्रदर्शित किया गया है। यह उनकी उस समय की अवस्था का अंकन है जब बोधिगया में 6 वर्षों तक कठोर तपस्या करने के उपरांत उनके शरीर का केवल शरपंजन मात्र ही अवशिष्ट रह गया था।
इस वन का उल्लेख वाल्मीकि रामायण में है।  विष्णुपुराण में भी यमुना तटवर्ती इस वन का वर्णन है। विष्णुपुराण से सूचित होता है कि शत्रुघ्न ने मधुवन के स्थान पर नई नगरी बसाई थी। हरिवशंपुराण के अनुसार इस वन को शत्रुघ्न ने कटवा दिया था। पौराणिक कथा के अनुसार बालक धु्रव ने इसी वन में तपस्या की थी। 
प्राचीन संस्कृत साहित्य में मधुवन को श्रीकृष्ण की अनेक चंचल बाल-लीलाओं की क्रीड़ास्थली बताया गया है। यह गोकुल या वृन्दावन के निकट कोई वन था। आजकल मथुरा से साढ़े तीन मील दूर महोली मधुवन नामक एक ग्राम है। यह ब्रज के प्रसिद्ध बारह वनों में से एक है। मथुरा से लगभग साढ़े तीन मील दक्षिण-पश्चिम की ओर स्थित यह ग्राम वाल्मीकि रामायण में वर्णित मधुपुरी के स्थान पर बसा हुआ है।  
 

कौन थे लिच्छवि

लिच्छवि नामक जाति ईसा पूर्व छठी सदी में बिहार प्रदेश के उत्तरी भाग यानी मुजफ्फरपुर जिले के वैशाली नगर में निवास करती थी। लिच्छ नामक महापुरुष के वंशज होने के करण इनका नाम लिच्छवि पड़ा अथवा किसी प्रकार के चिह्न (लिक्ष) धारण करने के कारण ये इस नाम से प्रसिद्ध हुए। लिच्छवि राजवंश इतिहास प्रसिद्ध है जिसका राज्य किसी समय में नेपाल, मगध और कौशल में था।
प्राचीन संस्कृत साहित्य में क्षत्रियों की इस शाखा का नाम  निच्छवि  या  निच्छिवि  मिलता है । पाली रूप लिच्छवि  है। मनुस्मृति के अनुसार लिच्छवि लोग व्रात्य क्षत्रिय थे । उसमें इनकी गणना झल्ल, मल्ल, नट, करण, खश और द्रविड़ के साथ की गई है । ये  लिच्छवि  लोग वैदिक धर्म के विरोधी थे। इनकी कई शाखाएं दूर दूर तक फैली थीं। वैशालीवाली शाखा में जैन तीर्थंकर महावीर स्वामी हुए और कौशल की शाक्य शाखा में गौतम बुद्ध प्रादुर्भूत हुए। किसी समय मिथिला से लेकर मगध और कोशल तक इस वंश का राज्य था। जिस प्रकार हिंदुओं के संस्कृत ग्रंथों में यह वंश हीन कहा गया है, उसी प्रकार बौद्धों और जैनों के पालि और प्राकृत ग्रंथों में यह वंश उच्च कहा गया है । गौतम बुद्ध के समसामयिक मगध के राजा बिंबसार ने वैशाली के लिच्छवि लोगों के यहां संबंध किया था । 
 


03-May-2021 11:31 AM 31

1. संयुक्त संसदीय समिति (जेसीपी) के अध्यक्ष कौन हैं?
(अ) यशवंत सिन्हा (ब) जसवंत सिंह (स) मनमोहन सिंह (द) पीसी चाको
2. उन्मुक्त चंद का संबंध निम्नलिखित में से कौन से खेल से है?
(अ) क्रिकेट (ब) बैडमिंटन (स) हॉकी (द) फुटबाल
3. इंसान के शरीर में 206 हड्डियां होती हैं, इनमें से लगभग आधी हड्डियां होती हैं?
(अ) हाथ-पैर में (ब) मस्तिक और गले में (स) पीठ में (द) इनमें से कोई नहीं 
4. विश्व विख्यात खेल शतरंज का जन्म किस देश में हुआ था?
(अ) इंग्लैंड (ब) जापान (स) चीन (द) भारत
5. निम्नलिखित में से कौन-सा एक पौषणिक कैल्शियम का एक अच्छा स्त्रोत नहीं है?
(अ)चावल (ब) रागी (स)मलाई उतारा हुआ दूध (द) अंडा
6. प्रकृति में पौधों के विकास के लिए वायुमण्डल से नाइट्रोजन उन्हें कैसे उपलब्ध होती है?
(अ) कवक की क्रिया द्वारा (ब)विषाणुओं (वाइरस)की क्रिया द्वारा (स) केंचुआ की क्रिया द्वारा (द)जीवाणु की क्रिया द्वारा
7. विली-विली चक्रवात किस देश में आया था? 
(अ) भारत (ब) पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया (स) दक्षिण अफ्रीका (द) उत्तरी कनाडा 
8. उज्जैन शहर किस नदी के किनारे बसा है? 
(अ) गंगा नदी (ब) क्षिप्रा नदी (स) यमुना नदी (द) चंबल नदी 
9. पहली राष्ट्रीय जनसंख्या नीति कब बनाई गई थी?
(अ) सन् 1982 ई. में (ब) सन् 1983 ई. में (स) सन् 1985 ई. में (द) सन् 1988 ई. में    
10. आर्य काल तथा हड़प्पा में प्रमुख असमानता थी?
(अ)हड़प्पा नगरीय तथा ग्राम्य सभ्यता थी (ब) आर्यों का समाज चार वर्णो मेें विभाजित था (स) आर्य युद्धास्त्रों तथा युद्धकला में अधिक निपुण था (द) उपरोक्त सभी
11. आर्यों का ईरान के मार्ग से भारत आगमन हुआ?
(अ) लगभग 900 वर्ष ई.पू.(ब)लगभग 2000 वर्ष ई.पू.(स)लगभग 1500 वर्ष ई.पू.(द) कोई निश्चित काल नहीं है 
12. वर्ष 2014 के एशियाई खेल कहां होंगे?
(अ) नई दिल्ली, भारत (ब) इन्चियोन (दक्षिण कोरिया) (स)बीजिंग, चीन (द) कोलंबो, श्रीलंका  
13. वर्ष 2014 का फुटबाल विश्व कप कहां आयोजित होगा?
(अ)भारत (ब) पाकिस्तान (स) ब्राजील (द) इंग्लैंड
14. किस देश के वैज्ञानिक विद्युत चुंबकीय सिद्धांत पर आधारित ट्रेन विकसित करने में लगे हैं जिससे अंतरिक्ष की सैर की जा सकेगी?
(अ) अमेरिका (ब) रूस (स) जापान (द) चीन
15. वैज्ञानिकों के अनुसार हाल ही में किस देश में मंगल ग्रह से उल्कापात के दौरान चट्टानें गिरी थीं?
(अ) अल्जीरिया (ब) बोलीविया (स) क्यूबा (द) मोरक्को
16. हाल ही में अमेरिकी वैज्ञानिकों ने शनि ग्रह के किस उपग्रह पर आक्सीजन मिलने का दावा किया है?
(अ) माइमस (ब) डायोनी (स) टॅथिस (द) रिया
17. अमेरिकी अंतरिक्ष कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षा देने वाली पहली अंतर्राष्ट्रीय शिक्षिका के रूप में किस भारतीय महिला का चयन किया गया है?
(अ) कल्पना सिंह (ब) मीरा कुमार (स) वंदना सूर्यवंशी (द) इनमें से कोई नहीं 
18. निम्न में से किस सिख गुरु ने नानक के उपदेशों को आदिग्रंथ में संकलित कराया?
(अ) गुरु रामदास (ब) गुरु अर्जन देव (स) गुरु तेगबहादुर (द) गुरु गोविंद सिंह
19. निम्न में से कौन सिख सम्प्रदाय का संस्थापक था?
(अ) अमरदास (ब) रामदास (स) अर्जुन (द) नानक
20. करोड़ी नामक नए अधिकारी की नियुक्ति किस मुगल शासक ने की?
(अ) अकबर (ब) जहांगीर (स) शाहजहां (द) औरंगजेब
21. हाल में निम्न इमारतों में से किन्हें विश्व धरोहर स्मारक सूची के अंतर्गत शामिल किया गया है?
(अ) कुतुबमीनार (ब) हुमायूं का मकबरा (स) एतमादुद्दौला का मकबरा (द) कुतुबमीनार एवं हुमायूं का मकबरा 
22. फतेहपुर की कौन सी इमारत अकबर का ख्वाब कहलाती थी?
(अ) ताजमहल (ब) बुलंद दरवाजा (स) इबादत खाना (द) इनमें से कोई नहीं
23. जब शिवाजी का जन्म हुआ था, उस समय कौन मुगल सम्राट की गद्दी पर बैठा?
(अ) अकबर (ब) औरंगजेब (स) शाहजहां (द) जहांगीर
24. आधुनिक सिद्धांत के आधार पर किसी उत्प्रेरक की उत्प्रेरण क्षमता निर्भर करती है?
(अ) इसके अणुभार पर (ब) कणों के आकार पर  (स) इसकी मात्रा पर (द) इसकी सतह पर उपस्थित मुक्त संयोजकता पर
25. हुमायूं के मकबरे एवं खानाखाना के मकबरे की वास्तुकला से प्रेरित होने वाला ताजमहल का वास्तुकार कौन था?
(अ) उस्ताद ईसा (ब) उस्ताद अहमद लाहौरी (स) मोहम्मद हनीफ (द) अमानत खां
26. ऊंचाई की जगहों पर पानी 100डिग्री सेल्सियस सेंटीग्रेड के नीचे के तापमान पर क्यों उगता है? 
(अ) क्योंकि वायुमंडलीय दबाव कम हो जाता है, अत: उगने का बिंदु नीचे आ जाता है (ब) क्योंकि गुरुत्वाकर्षण कम होता है (स) पर्वतों पर भारी हवाओं के कारण (द) उपर्युक्त में से कोई सही नहीं है
27. डीजल इंजन में प्रयुक्त ईंधन है? 
(अ) डीजल की वाष्प और वायु (ब) केवल डीजल (स) डीजल और पेट्रोल का मिश्रण (द) डीजल, वायु तथा पेट्रोल का मिश्रण
28. सर्वप्रथम इंडिया शब्द का प्रयोग भारत के लिए किस भाषा में किया गया?
(अ) उर्दू (ब) ग्रीक (स) फारसी (द) अरबी 

 सही जवाब- 1.(द) पीसी चाको, 2.(अ) क्रिकेट, 3.(अ) हाथ-पैर में, 4.(द)भारत, 5.(अ)चावल, 6.(द)जीवाणु की क्रिया द्वारा,  7.(ब) पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया, 8.(ब) क्षिप्रा नदी, 9.(ब) सन् 1983 ई. में, 10.(द) उपरोक्त सभी, 11.(स)लगभग 1500 वर्ष ई.पू.,12.(ब) इन्चियोन (दक्षिण कोरिया), 13.(स) ब्राजील, 14.(द) चीन, 15. (द) मोरक्को, 16.(ब) डायोन, 17.(स)वंदना सूर्यवंशी, 18.(ब) गुरु अर्जन देव, 19.(द) नानक, 20.(अ) अकबर, 21.(द) कुतुबमीनार एवं हुमायूं का मकबरा, 22.(स) इबादत खाना, 23.(द)जहांगीर, 24.(द) इसकी सतह पर उपस्थित मुक्त संयोजकता पर, 25.(अ) उस्ताद ईसा, 26. (अ) क्योंकि वायुमंडलीय दबाव कम हो जाता है, अत: उबलने का बिंदु नीचे आ जाता है, 27. (अ) डीजल की वाष्प और वायु,28. (ब) ग्रीक ।


03-May-2021 11:29 AM 33

चर्खी झूला यानी फेरिस व्हील सदियों से मनोरंजन के साधन के रूप में लोकप्रिय रहा है। दुनिया में सबसे पहले चर्खी-झूले का निर्माण सन् 1893 में शिकागो में विश्व मेले के अवसर पर एक अमरीकी इंजीनियर जॉर्ज फेरिस द्वारा किया गया था। इन्हीं के नाम पर इस झूले का नाम फेरिस व्हील रखा गया है।  
आजकल दुनिया का सबसे ऊंचा चर्खी-झूला एशिया में है।  उड़ता सिंगापुर  नामक इस चर्खी-झूले की ऊंचाई 165 मीटर है। दुनिया के पांच सबसे ऊंचे चर्खी-झूलों में चीनी शहर नैनचांग, लंदन, मेलबोर्न और जापानी शहर फुकुओका में बने झूले शामिल हैं। आम तौर पर चर्खी-झूले पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं।  जैसे कि लंदन आई  नामक चर्खी-झूला प्रतिवर्ष 30 लाख से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस झूले में बैठकर ब्रिटिश संसद की इमारत और टेम्स नदी को देखा जा सकता है।
 आधुनिक चर्खी-झूले बहुत विचित्र होते हैं। उदाहरण के लिए, जॉर्जिया के नगर बतूमी में एक ऐसा ही झूला 100 मीटर ऊंची एक गगनचुंबी इमारत की छत पर बनाया गया है। स्टॉकहोम का  स्काई व्यू नामक फेरिस झूला एक संगीत-सदन  ग्लोबेन अरेना की गुंबदनुमा छत पर दो केबिनों के रूप में बना हुआ है। ये दोनों केबिन पटरियों पर चलते हैं। टोकियो में एक ऐसा चर्खी-झूला बनाया गया है जिसकी कोई सलाखें नहीं हैं। इसके मध्य में सबसे बड़ा रोलर कोस्टर बना है जो 130 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से चलता है।
रूस की राजधानी मास्को में दुनिया के सबसे बड़े चर्खी-झूले (फ़ेरिस व्हील) के निर्माण की तैयारियां चल रही हैं। इस चर्खी-झूले की ऊंचाई 220 मीटर और इसकी मीनार की ऊंचाई 275 मीटर होगी। मास्को में पहला चर्खी-झूला इज़्माइलवा पार्क में सन् 1958 में बनाया गया था। आज भी यह झूला काम कर रहा है। मास्को के सबसे ऊंचे चर्खी-झूले का निर्माण इस नगर की स्थापना की 850-वीं वर्षगांठ के अवसर पर अखिल रूस प्रदर्शनी केन्द्र में किया गया था। इसकी ऊंचाई 70 मीटर है।
 

हुर्मुज
हुर्मुज ईरान  का एक द्वीप है।  तीन मई वर्ष 1515 ईसवी को पुर्तगाली युद्धपोत ने ईरान के द्वीप हुर्मुज़ पर आक्रमण करके इसे अपने नियंत्रण में ले लिया और इसके साथ ही मध्य पूर्व में पश्चिमी साम्राज्य के हस्तक्षेप का काल आरंभ हो गया। 
यह द्वीप फ़ार्स की खाड़ी को ओमान सागर से मिलाता है। उस समय तक चूंकि ईरान की नौसेना अनुभवी तथा आधुनिक शस्त्रों से लैस नहीं थी इसलिए पुर्तगाली साम्राज्य ने 1521 ईसवी तक ईरान के फ़ार्स की खाड़ी में स्थित अन्य द्वीपों पर भी नियंत्रण जमाए रखा। पुर्तगाली साम्राज्य के इस क़ब्ज़े और उसकी ओर से किए जाने वाले षड्यंत्रों के विरुद्ध ईरान के विभिन्न क्षेत्रों में जनता के मध्य घृणा फैल गई और जनता ने इस के विरुद्ध आवाज़ उठाई। अंतत: ईरान की नौसेना के गठन और उसके सशक्तिकरण के बाद वर्ष 1652 ईसवी तक ईरान के समस्त द्वीप धीरे-धीरे पुर्तगाली वर्चस्व के चंगुल से छुड़ाए गए। 
 


03-May-2021 11:27 AM 35

आरबीआई एक्ट 1934 के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक में एक गर्वनर और अधिकतम 4 डिप्टी गर्वनर्स की नियुक्ति का प्रावधान है।  चार डिप्टी गर्वनर्स में से दो की नियुक्ति  सामान्यत: रिजर्व बैंक  के वरिष्ठ अधिकारियों में से की जाती है, जबकि एक गवर्नर किसी वाणिज्यिक बैंक से और एक  अर्थशास्त्रियों में से चुना जाता है। 

आरबीआई के मौजूदा गर्वनरों में से आनंद सिन्हा और एच. आर. खान  जहां आरबीआई से ही हैं, वहीं के. सी चक्रवर्ती डिप्टी गवर्नर के रूप में  नियुक्ति से पहले  पंजाब नेशनल बैंक के सीएमडी यानी चैयरमन कम मैनेजिंग डायरेक्टर  थे। डिप्पी गर्वनर पद पर नियुक्त  सुबीर गोकर्ण एक अर्थशास्त्री हैं।  आरबीआई एक्ट के प्रावधान के अनुसार गर्वनर और डिप्टी गर्वनर पद पर नियुक्ति अधिकतम 5 वर्ष के लिए की जा  सकती है, लेकिन उनकी पुनर्नियुक्ति भी की जा सकती है।  
 


03-May-2021 11:26 AM 29

तीन बीघा गलियारा, पिछले दशकों में काफी चर्चा में रहा है। यह भारतीय भूमि का वह हिस्सा  है जिसे लेकर भारत और बांग्लादेश के बीच लगभग चार दशक तक विवाद की स्थिति रही। 
बांग्लादेश जब आजाद हुआ उस समय भारत-बांग्लादेश सीमा पर कई ऐसे क्षेत्र थे जो प्रशासनिक रूप से तो एक देश के अधिकार में थे लेकिन उन तक पहुंच मार्ग दूसरे देश से होकर जाता था। ऐसे क्षेत्रों की अदला-बदली के लिए 1971 में ही दोनों देशों के बीच एक समझौता हुआ। तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख मुजीबुर्रहमान की अगुवाई में हुए इस समझौते में पहली बार तीन बीघा गलियारे का जिक्र किया गया था। समझौते के मुताबिक 1974 तक बांग्लादेश को अपने दक्षिण बेरूबारी क्षेत्र का एक हिस्सा भारत को सौंपना था और इसके बदले में उसे तीन बीघा गलियारे का नियंत्रण मिलना था.। भारतीय भूमि का यह 178 & 85 वर्ग मीटर क्षेत्र बांग्लादेश के दहाग्राम-अंगारपोटा इलाके के लिए पहुंच मार्ग है।

समझौते के बाद कुछ ही महीनों में बांग्लादेश ने दक्षिण बेरूबारी का हिस्सा भारत को सौंप दिया, लेकिन उसे तीन बीघा गलियारा क्षेत्र पर नियंत्रण नहीं मिला। दरअसल भारत द्वारा बांग्लादेश को यह क्षेत्र दिए जाने की दिशा में कई कानूनी और संवैधानिक अड़चनें तो थी हीं साथ ही इस मामले पर पश्चिम बंगाल में काफी विरोध भी देखने को मिल रहा था। वर्ष 1974 में जब मसला नहीं सुलझा तो भारत-बांग्लादेश के बीच 1982 में फिर एक समझौता हुआ, लेकिन बात आगे नहीं बढ़ी.।

वर्ष 1992 में फिर से एक समझौता हुआ और तीन बीघा गलियारा दिन में छह घंटे के लिए बांग्लादेशी नागरिकों की आवाजाही के लिए खोलने पर सहमति बन गई। जून, 1996 में यह अवधि बढ़ाकर 12 घंटे कर दी गई, लेकिन इस बीच इस क्षेत्र का नियंत्रण भारत के पास ही रहा। तीन बीघा गलियारा को लेकर एक व्यापक समझौता  वर्ष 2011 में हो पाया जब यह क्षेत्र लीज पर बांग्लादेश को दे दिया गया।
 


03-May-2021 11:25 AM 15

जमैका द्वीप की खोज 3 मई वर्ष 1449 ईसवी को क्रिस्टोफऱ कोलंबस ने अपनी शोध यात्रा के तीसरे चरण में की थी और उसको स्पेन का एक भाग बना दिया। दो शताब्दियां गुजऱने के बाद यह द्वीप ब्रिटिश साम्राज्य के नियंत्रण में चला गया और ब्रिटिश संसद ने वहां अपने दृष्टिगत एक सरकार का गठन कर दिया। 
वर्ष 1962 में इस द्वीप की सरकार गवर्नर जनरल की सरकार में परिवर्तित हो गयी। उसका क्षेत्रफल 11 हज़ार वर्ग किलोमीटर है और यह कैरेबियन सागर के उत्तर और क्यूबा के दक्षिण में स्थित है। किग्स्टन इसकी राजधानी है। 
 


03-May-2021 11:24 AM 20

खम्भात एक बंदरगाह है। खम्भात पश्चिम-मध्य भारत के गुजरात राज्य के पूर्व-मध्य में खंभात की खाड़ी के सिरे पर माही नदी के किनारे स्थित है। 
मोरक्को का यात्री इब्नबतूता ने  खम्भात की यात्रा की थी। उसने अपने ग्रंथ रेहला में लिखा था कि मुहम्मद बिन तुगलक के समय में यह महत्वपूर्ण बंदरगाह और व्यापारिक नगर था।  1420 ईं. में इटालियन यात्री निकोलोकोण्टी ने भी खम्भात की यात्रा की थी। 15वीं शताब्दी में खंभात पश्चिमी भारत के हिंदू राजा की राजधानी था। जेनरल गेडार्ड ने 1700 ई. में इस नगर को अधिकृत कर लिया था, किंतु 1783 ई. में यह पुन: मराठों को लौटा दिया गया। 1803 ई. के बाद से यह अंग्रेजी राज्य के अंतर्गत रहा। सोलहवीं शताब्दी में पुर्तगालियों ने खम्भात पर अधिकार कर लिया था। 
जैन अनुश्रुति के अनुसार, इस स्थान का नामकरण स्तंभन-पाश्र्वनाथ के नाम पर हुआ है। यहां रत्न निर्मित मूर्ति भी प्राप्त हुई है। इस स्थान से हाल ही में पूर्व-सोलंकीकालीन (10वीं शती ई.) मंदिर के अवशेष उत्खनन द्वारा प्रकाश में लाए गए हैं, जिसका श्रेय  कलकत्ता विश्वविद्यालय  के निर्मल कुमार बोस तथा बल्लभ विद्यानगर के अमृत पांड्या को है।
खंभात 15वीं सदी के उत्तराद्र्ध तक मुस्लिम शासन के अंतर्गत एक समृद्ध बंदरगाह था, किन्तु खाड़ी में गाद जमा हो जाने की वज़ह से इस बंदरगाह का महत्व समाप्त हो गया।  यह नगर खंभात रियासत की राजधानी था, जिसे 1949 में खैरा, कालान्तर में खेड़ा जि़ले में मिला दिया गया।
कपास, अनाज, तंबाकू, वस्त्र, क़ालीन, नमक और पत्थर के अलंकरणों के लिये खंभात वाणिज्यिक और औद्योगिक केन्द्र है।  इस क्षेत्र में पेट्रोल की खोज हो चुकी है और सन 1970 से यहां पेट्रो-रसायन उद्योग का विकास हो रहा है।  खंभात सडक़ और रेलमार्ग द्वारा अन्य स्थानों से जुड़ा हुआ है।
खंभात की खाड़ी गुजरात और काठियावाड़ प्रायद्वीप के मध्य में स्थित है। इस खाड़ी में तृतीयक  (ञ्जद्गह्म्ह्लद्बड्डह्म्4)  युग के निक्षेप मिलते हैं। भूगर्भिक क्रियाओं का प्रभाव इस क्षेत्र पर रहा है, इसलिए यहां अनेक भ्रंश  स्नड्डह्वद्यह्लह्य पाए जाते हैं। बाद के युग में यह क्षेत्र ऊपर की ओर उठ गया। तटीय क्षेत्र में नदियों की पुरानी घाटियां तथा झीलें आज भी नजर आती  हैं। नर्मदा, ताप्ती, माही, साबरमती तथा काठियावाड की अन्य नदियों के वेगवान निक्षेपण के कारण विस्तृत तटीय क्षेत्र दलदल से परिपूर्ण हो गए हैं और खाड़ी के बीच कुछ द्वीप बन गए हैं।  
 


02-May-2021 4:14 PM 26

1. संस्कृत भाषा मूलत: किस प्रजाति से विरासत में मिली या प्राप्त हुई है?
(अ) द्रविड़ प्रजाति से (ब)नेग्रिटो प्रजाति से (स)नार्डिक प्रजाति से (द) मंगोल प्रजाति से
2. शिक्षा का सुविख्यात केंद्र महायान निम्रलिखित में से किस नगर में था?
(अ) सारनाथ (ब)पाटलिपुत्र (स)नालंदा (द)कपिलवस्तु
3. भारत में भारतीयों द्वारा 1881 में स्थापित हुआ तथा उनके प्रबंध में चलनेवाला सीमित देयता का प्रथम बैंक था?
(अ) हिंदुस्तान कॉमर्शियल बैंक (ब) अवध कॉमर्शियल बैंक (स) पंजाब नेशनल बैंक (द) पंजाब एंड सिंध बैंक
4. अंग्रेजों द्वारा रैयतवाड़ी बंदोबस्त लागू किया गया था?
(अ) बंगाल प्रेसीडेंसी (ब) मद्रास प्रेसीडेंसी (स) बम्बई प्रेसीडेंसी (द) मद्रास प्रेसीडेंसी एवं बम्बई प्रेसीडेंसी
5. डंकन पास किसके बीच स्थित है?
(अ) उत्तरी अंडमान एवं मध्य अंडमान (ब) दक्षिणी अंडमान एवं मध्य अंडमान (स) दक्षिणी अंडमान एवं छोटा अंडमान (द) कार निकोबार एवं छोटा निकोबार
6. गारो, खासी एवं जयंतियां पहाडिय़ां संरचना एवं उत्पत्ति की दृष्टि से निम्नलिखित में से किसका भाग है?
(अ)  हिमालय पर्वत श्रेणी का (ब) पूर्वांचल की पहाड़ी का (स) अराकान पर्वत का (द) प्रायद्वीपीय पठार का
7. विश्व के वन क्षेत्रों में निम्न में से किस एक के फैलाव की प्रतिशतता सर्वाधिक है?
(अ) शीतोष्ण शंकुधारी वन (ब) शीतोष्ण पर्णपाती वन (स) उष्ण कटिबंधीय मानसूनी वन (द) उष्ण कटिबंधीय वर्षा वन
8. ओक, बीच, बर्च, वालनट, एवं एल्ब आदि के वृक्ष कहां पाए जाते हैं?
(अ) शीतोष्ण वर्षा वन (ब) मध्य अक्षांशीय पर्णपाती वन (स)भूमध्यसागरीय वन (द) विषुवतीय वन
9. भारतीय नागरिकों के मौलिक अधिकारों के युक्तियुक्त प्रतिबंधों को आरोपित करने की शक्ति किसके पास है?
(अ) उच्चतम न्यायालय (ब) संसद (स) राष्ट्रपति (द) इनमें से कोई नहीं
10. किसी कैदी को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करवाने के लिए रिट की आवश्यकता होती है?
(अ) परमाधिदेश (ब) बंदी प्रत्यक्षीकरण (स) अधिकार पृच्छा (द) उत्प्रेषण
11. भारत की संघीय व्यवस्थापिका की किस नाम से जाना जाता है?
(अ) लोकसभा (ब) राज्यसभा (स) प्रतिनिधि सभा (द) संसद
12. निम्नलिखित में से किस वन का विस्तार सर्वाधिक क्षेत्रफल पर पाया जाता है?
(अ) विषुवतीय वर्षा वन (ब) शीतोष्ण शंकुधारी वन (स) सवाना वन (द) मानसूनी वन
13. सम्राट अशोक के राज्य में राजुका का क्या कार्य था?
 (अ)धार्मिक मामलों की देखभाल (ब) करों को एकत्रित करना (स) न्यायिक कार्य (द) नगरपालिकाओं का प्रशासन
14. राणा सांगा का संबंध किस समुदाय से था?
(अ)राजपूत (ब) मंगोल (स)अफगान (द)अरब 
15. पल्लव-साम्राज्य के अंतर्गत विद्वता का महान केंद्र था?
(अ) मथुरा (ब) कांची (स) मामल्लपुरम (द) महाबलीपुरम 
16. आस्ट्रेलिया एवं पापुआ न्यू गिनी को कौन अलग करता है?
(अ) टारस जलसंधि (ब) बॉस जलसंधि (स) फोवेक्स जलसंधि (द) कुक जलसंधि
17. बेरिंग जलडमरूमध्य अलग करता है?
(अ) आर्कटिक महासागर को प्रशांत महासागर से (ब) अटलांटिक महासागर को हिंद महासागर से (स) अटलांटिक महासागर को प्रशांत महासागर से (द) प्रशांत महासागर को हिंद महासागर से
18. निम्नलिखित में कौन सी महासागरीय जलधारा यूरोप का गर्म कंबल के नाम से लोकप्रिय है?
(अ) बेंगुएला जलधारा (ब) केनारी जलधारा (स) गल्फस्ट्रीम जलधारा (द) नार्वे की जलधारा
19. राष्टï्रकूटों ने अपनी राजधानी कहां पर स्थापित की?
(अ) मालवा (ब) मान्यखेट या मालखंड (स) कलिंग (द) उपर्युक्त कोई नहीं
20. गहरा नीला रंग होने के कारण किस जलधारा को जापानी लोग जापान की कालीधारा कहते हैं?
(अ) क्यूरोशियो जलधारा (ब) ओयाशियो जलधारा (स) क्यूराइल जलधारा (द) सुशीमा जलधारा
21. भारत का सबसे बड़ा उच्च न्यायालय है?
(अ) चेन्नई उच्च न्यायालय (ब) कोलकाता उच्च न्यायालय (स) इलाहाबाद उच्च न्यायालय (द) मुंबई उच्च न्यायालय
22. किन राज्यों में साझा उच्च न्यायालय है?
(अ) कर्नाटक एवं आंध्रप्रदेश (ब) गुजरात एवं उड़ीसा (स) महाराष्ट्र एवं गोवा (द) मध्यप्रदेश एवं राजस्थान
23. निम्नलिखित में से किस मुकदमे में भारतीय सर्वोच्च न्यायालय  ने सर्वप्रथम संविधान के मौलिक लक्षण का सिद्धांत प्रतिपादित किया?
(अ) गोलकनाथ बनाम पंजाब राज्य (ब) केशवानंद बनाम केरल राज्य (स) मिनर्वा मिल बनाम भारतीय संघ (द) वामन बनाम भारतीय संघ
24. जनहित याचिका दायर की जा सकती है?
(अ) उच्च न्यायालय में (ब) सर्वोच्च न्यायालय में (स) उच्च एवं सर्वोच्च न्यायालय दोनों में (द) इनमें से किसी में नहीं 
25. निम्नलिखित में से कौन एक स्थलारूद्ध देश है?
(अ) कजाकिस्तान (ब) तुर्कमेनिस्तान (स) ताजिकिस्तान (द) उज्बेकिस्तान

सही जवाब- 1.(स)नार्डिक प्रजाति से, 2.(स)नालंदा में,  3.(ब) अवध कॉमर्शियल बैंक, 4.(द) मद्रास प्रेसीडेंसी एवं बम्बई प्रेसीडेंसी,  5.(स)दक्षिणी अंडमान एवं छोटा अंडमान, 6.(द)प्रायद्वीपीय पठार का, 7.(अ) शीतोष्ण शंकुधारी वन, 8.(ब) मध्य अक्षांशीय पर्णपाती वन,  9.(ब)संसद, 10.(ब)बंदी प्रत्यक्षीकरण, 11.(द)संसद, 12.(स) सवाना वन, 13.(ब) करों को एकत्रित करना, 14.(अ)राजपूत,15. (स) मामल्लपुरम, 16.(अ) टारस जलसंधि, 17.(अ)आर्कटिक महासागर को प्रशांत महासागर से, 18. (स) गल्फस्ट्रीम जलधारा,19.(ब) मान्यखेट या मालखंड, 20.(अ) क्यूरोशियो जलधारा, 21.(स) इलाहाबाद उच्च न्यायालय, 22.(स) महाराष्ट्र एवं गोवा, 23.(अ) गोलकनाथ बनाम पंजाब राज्य, 24.(स) उच्च एवं सर्वोच्च न्यायालय दोनों में, 25.(स) ताजिकिस्तान, 
 

 


02-May-2021 4:10 PM 25

फतेहपुर सीकरी में अकबर के समय के अनेक भवनों, प्रासादों तथा राजसभा के भव्य अवशेष आज भी वर्तमान हैं। यहां की सर्वोच्च इमारत बुलंद दरवाजा है, जिसकी ऊंचाई भूमि से 280 फुट है।
 52 सीढिय़ों के पश्चात दर्शक दरवाजे के अंदर पहुंचता है। दरवाजे में पुराने जमाने के विशाल किवाड़ ज्यों के त्यों लगे हुए हैं।  शेख सलीम की मान्यता के लिए अनेक यात्रियों द्वारा किवाड़ों पर लगवाई हुई घोड़े की नालें दिखाई देती हैं।  बुलंद दरवाजे को, 1602 ई. में अकबर ने अपनी गुजरात-विजय के स्मारक के रूप में बनवाया था। इसी दरवाजे से होकर शेख की दरगाह में प्रवेश करना होता है। बाईं ओर जामा मस्जिद है और सामने शेख का मज़ार। मज़ार या समाधि के पास उनके संबंधियों की क़ब्रें हैं।
 

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था 
भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। विश्व बैंक  द्वारा अप्रैल 2014 के चौथे सप्ताह में जारी एक रिपोर्ट में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था घोषित किया गया है। 
 विश्व बैंक द्वारा जारी इस रिपोर्ट के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था जापान को पीछे छोड़ कर अमेरिका और चीन के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। विश्व बैंक ने संबंधित देशों के निवासियों की ‘खरीद क्षमता’ के आधार पर इस रिपोर्ट को तैयार किया।
 इस रिपोर्ट में वर्ष 2005 और वर्ष 2011 के बीच विभिन्न देशों के निवासियों की खरीद क्षमता की स्थिति का तुलनात्मक अध्ययन किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2005 में भारत 10वें स्थान पर था लेकिन वर्ष 2011 में यह तीसरे स्थान पर आ गया है। वर्ष 2004-05 से वर्ष 2010-11 के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर औसतन 8 प्रतिशत से ज्यादा रही।
विश्व बैंक के इस रिपोर्ट के अनुसार खरीद क्षमता के हिसाब से दुनिया के कुल सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में भारत की हिस्सेदारी 6.4 प्रतिशत है। इससे ज्यादा अमेरिका की 17.1 प्रतिशत और चीन की 14.9 प्रतिशत है वहीं जापान 4.8 प्रतिशत वैश्विक खरीद क्षमता के साथ चौथे स्थान पर है।
इस रिपोर्ट के अनुसार प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत का स्थान विश्व में 127वां है। इस रिपोर्ट में माना गया है कि हाल के वर्षों में महंगाई दर ज्यादा होने के बावजूद भारत दुनिया के सबसे सस्ते 10 देशों में शामिल है।
 


Previous123456789...8586Next