सामान्य ज्ञान

Previous123456789...4647Next
03-Dec-2020 12:47 PM 33

1. जंक ई-मेल का अन्य नाम है?
(अ) क्रैप (ब) स्पूफ (स) स्निफर स्क्रिप्ट (द) स्पैम  
2. आपके कंप्यूटर का डाटा नष्ट करने के लिए डिजाइन किए गए प्रोग्राम को क्या कहते हैं?
(अ) डिसीज (ब) टोरपिडो (स) हरिकेन (द) वायरस 
3. इनमें से कौन कंप्यूटर के प्रक्रिया चक्र का हिस्सा है? 
(अ) इनपुट, प्रोसेसिंग, आउटपुट (ब) सिस्टम और एप्लीकेशन (स) डाटा, इंफर्मेशन व एप्लीकेशन (द) हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर व स्टोरेज
4. निक्स ओलंपिया कोलम्पस पर्वत किस ग्रह पर स्थित है?
(अ) बुध (ब) शुक्र (स) पृथ्वी (द) मंगल 
5. व्यक्ति की स्वतंत्रता से संबंधित रिट है?
(अ)मैण्डेमस (ब)कोवारण्टो (स)हैबियस कार्पस (द) सरटियोरारी
6. निम्नलिखित में से कौन सा देश एक वर्ष में सर्वाधिक मात्रा में कच्चे तेल का उत्पादन करता है?      
(अ) इराक (ब) ईरान (स) सऊदी अरब (द) रूस 
7. अंत्योदय कार्यक्रम का उद्देश्य था?
(अ) शहरी गरीबी दूर करना (ब) अनुसूचित जातियों के जीवन स्तर में सुधार करना (स) अल्पसंख्यक को उन्नत करना (द) गरीबों को सबसे अधिक गरीब की मदद करना  
8. वृंदावन किस देवता से संबंधित है?
(अ) कृष्ण (ब) विष्णु (स) शिव (द) इनमें से कोई नहीं 
9. ग्रीन चैनल है एक?
(अ) दूरदर्शन चैनल (ब) आकाशवाणी चैनल (स) डाक सेवा (द) टेलिफोन सेवा 
10. खाद्यान्न श्रृंखला क्रांति का संबंध किससे है?
(अ) खाद्यान्न उत्पादन से (ब) कृषि निर्यात से (स) खाद्यान्न, सब्जी एवं फलों को सडऩे से बचाने से (द) इनमें से कोई नहीं
11. भारत का सबसे गहरा तथा स्थलबद्ध सुरक्षित बंदरगाह किस स्थान पर स्थित है?
(अ) कांडला (ब) विशाखापतनम (स) मुंबई (द) पारादीप
12. कर्नाटक राज्य में स्थित बाबा बूदन की पहाडिय़ां निम्नलिखित में से किस खनिज के उत्खनन के लिए प्रसिद्ध है?
(अ) यूरेनियम (ब) लौह अयस्क (स) बॉक्साइट (द)मैंगनीज 
13. स्पीकर और डिप्टी स्पीकर की अनुपस्थिति में लोकसभा की अध्यक्षता कौन करता है?
(अ) लोकसभा का सर्वाधिक वरिष्ठ सदस्य (ब) राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त लोकसभा सदस्य (स) मंत्रिपरिषद द्वारा चयनित लोकसभा सदस्य (द) राज्यसभा का सर्वाधिक वरिष्ठ सदस्य  
14. उत्तर अमेरिका की सर्वोच्च पर्वत चोटी है?
(अ) माउंट एवरेस्ट (ब) माउंट एकांकागुआ (स) माउंट एल्बु्रस (द) माउंट मैकिन्ले
15. विश्व के कुल व्यापारिक ऊर्जा उत्पादन का सर्वाधिक भाग किस स्रोत से प्राप्त होता है?
(अ) कोयला (ब) प्राकृतिक (स) पेट्रोलियम (द) परमाणु ऊर्जा
16. पेट्रोलियम पदार्थ निम्नलिखित में से कहां से प्राप्त होते हैं?
(अ) ज्वालामुखी चट्टानों से (ब) तलछठीय चट्टानों से (स) कायांतरित चट्टानों से (द) आग्नेय चट्टानों से 
17. शिवाजी का अंतिम सैन्य अभियान था?
(अ) कर्नाटक अभियान (ब) सलेहर का अभियान (स) जंजीरा के सिद्दियों के विरूद्ध अभियान (द) कोंडाणा का अभियान 
18. मुंबई से 6 मील दूर धारापुरी/धारानगरी में स्थित गुफाएं हैं?
(अ)एलोरा (ब)एलीफैण्टा (स)कन्हेरी (द)इनमें से कोई नहीं 
19. वर्ष 1944 में कुछ अर्थशास्त्रियों एवं उद्योगपतियों ने एक योजना का प्रारूप प्रस्तुत किया था। उस योजना को क्या नाम दिया गया था?
(अ) बम्बई प्लान (ब) जन योजना (स) गांधीवादी योजना (द) सर्वोदय योजना 
20. सर ए नौबत का अर्थ क्या था?
(अ) सेनापति (ब) धर्म मंत्री (स) विदेश मंत्री (द) गृह मंत्री
21. निम्नलिखित में से किस देवता की उपासना तमिलों ने सबसे पहले शुरू की थी, तमिलों के सबसे प्राचीन देवता कौन था?
(अ) कृष्ण  (ब)शिव  (स)मुरूगन  (द) मरियम्मा देवी 
22. भारतीयों के लिए महान सिल्क मार्ग निम्न में से किसने आरम्भ कराया था?
(अ) कनिष्क  (ब)अशोक  (स)हर्ष   (द) फाहा्रान
23. जवाहर रोजगार योजना का आरंभ कब हुआ?
(अ) छठी योजना में (ब) पांचवीं योजना में (स) सातवीं योजना में (द) आठवीं योजना में 
24. संघ शासित प्रदेश लक्षद्वीप की भाषा है?
(अ) नागा (ब) मणिपुरी (स) मलयालम (द) बांग्ला
25. भारत के पूर्वी तट पर सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक बंदरगाह है?
(अ) कोलकाता में (ब) चेन्नई में (स) तूतीकोरिन में (द) विशाखापतनम में
26. भारत में भूतापीय ऊर्जा का संयंत्र कहां स्थापित किया गया है?
(अ)अंडमान-निकोबार के मूस प्वाइंट में (ब) राजस्थान के धौल में (स)  हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण में (द)हरियाणा के सोनीपत में
27. भारत से सर्वाधिक मूल्य के रत्न एवं आभूषणों का निर्यात किस देश को होता है?
(अ) जापान (ब) जर्मनी (स) संयुक्त राज्य अमेरिका (द)रूस
28. भारत में नमक की प्राप्ति का मुख्य रूप से निम्नलिखित किस स्रोत से होती है?
(अ) सागरीय जल (ब) झील एवं मृदा जल (स) चट्टानी नमक की परतें (द) इनमें से सभी
29. भारतीय संविधान में कुल कितने भाग हैं?
(अ) 18 (ब) 20 (स) 22 (द) 24

सही जवाब- 1.(द)स्पैम, 2.(द)वायरस, 3.(अ) इनपुट, प्रोसेसिंग, आउटपुट, 4.(द) मंगल, 5.(ब) कोवारण्टो, 6.(स) सऊदी अरब, 7.(द)गरीबों को सबसे अधिक गरीब की मदद करना, 8.(अ)कृष्ण, 9.(स) डाक सेवा, 10.(स) खाद्यान्न, सब्जी एवं फलों को सडऩे से बचाने से, 11.(ब)विशाखापतनम, 12.(ब)लौह अयस्क, 13.(अ) लोकसभा का सर्वाधिक वरिष्ठ सदस्य, 14.(द)माउंट मैकिन्ले, 15.(स) पेट्रोलियम, 16.(ब) तलछठीय चट्टानों से,17.(अ) कर्नाटक अभियान, 18.(ब) एलीफैण्टा,19.(अ)बम्बई प्लान, 20.(अ)सेनापति,  21.(स) मुरूगन, 22.(अ) कनिष्क, 23.(द) आठवीं योजना में, 24.(स) मलयालम, 25.(ब) चेन्नई में, 26.(स) हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण में, 27.(स) संयुक्त राज्य अमेरिका, 28.(द) उपरोक्त सभी  , 29.(स) 22।
 

 


03-Dec-2020 12:42 PM 24

केन्द्र सरकार ने  30 नवम्बर 2015 को ज्ञान (ग्लोबल इनिशियेटिव ऑफ़ एकेडमिक नेटवक्र्स-जीआईएएन) योजना शुरू की है।  इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ावा देना है।
 ‘ज्ञान’ योजना का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से देश में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है। इस योजना के अंतर्गत विभिन्न देशों के शिक्षाविदों को भारत में अल्पकालिक पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। आरम्भ में विभिन्न देशों के 500 शिक्षाविद इस योजना में शामिल होंगे।  वर्तमान में 38 देशों के शिक्षाविद अल्पकालिक पाठ्यक्रम संबोधित करने के लिए अनुसूचित हैं। अमरीका के 46 शिक्षाविद, ब्रिटेन के 9, जर्मनी से 6, ऑस्ट्रेलिया से 6 और इस्राइल से 2 शिक्षाविद इसमें शामिल है।
 इस योजना में प्रारंभ में निम्न विषयों को शमिल किया जाएगा -
1. सांस्कृतिक विरासत के लिए 3 डी डिजिटलीकरण 
2.  ओर्थपेडीक बायोमकेनिक्स: इम्प्लांट एण्ड बायोमैटेरियल्स ।
 


03-Dec-2020 12:42 PM 22

2 दिसंबर 1804 को फ्रंास के राजा के रूप में पेरिस के नोत्रेदाम कैथेड्रल में नेपोलियन बोनापार्ट की नेपोलियन प्रथम के तौर पर ताजपोशी हुई. करीब हजार साल के बाद सम्राट के तौर पर सत्तारूढ़ होने वाले वह पहले फ्रांसीसी शासक थे।  पूरे यूरोप पर फतह हासिल करने वाले इस 35 वर्षीय शासक को पोप पायस सप्तम ने ताज सौंपा जिसे नेपोलियन ने खुद अपने सिर पर सजाया। 
इतिहास के महानतम सैनिक रणनीतिज्ञों में से एक माने जाने वाले नेपोलियन का जन्म कॉर्सिका में हुआ था। वर्ष 1790 के दशक में फ्रेंच रिवॉल्यूशनरी आर्मी में बहुत तेजी से उनका कद बढ़ा।  सन् 1799 में फ्रांस की यूरोप के ज्यादातर देशों के साथ लड़ाई छिड़ी हुई थी।  ऐसे में नेपोलियन मिस्र में अपना सैनिक अभियान पूरा करके फ्रांस लौटे और देश को बचाने की कोशिशों में जुट गए।  फरवरी 1800 में वह पहले कॉन्सुल चुने गए और सेना को पुनर्गठित कर उन्होंने ऑस्ट्रिया पर जीत दर्ज की।  1802 में फ्रांसीसी कानून के एक नए सिस्टम में उन्होंने नेपोलियन कोड लागू किया।  1804 में फ्रांसीसी साम्राज्य स्थापित किया और 1807 तक आते आते यह साम्राज्य उत्तर में एल्बे नदी से लेकर दक्षिण में इटली तक फैला लिया। 
 सन् 1812 में नेपोलियन को कुछ बड़ी हारों का सामना करना पड़ा।  रुस और स्पेन पर कब्जा करने की कोशिशों में उन्हें मुंह की खानी पड़ी।  वहीं 1814 में एलाइड फोर्सेज से बुरी तरह हारने के बाद एल्बा के द्वीपों में निर्वासन का जीवन जीने लगे।  1815 की शुरुआत में नेपोलियन फ्रांस भाग निकले और फिर से एक नई ग्रैंड आर्मी का गठन किया।  इस आर्मी को शुरुआती सफलता भी मिली लेकिन वॉटरलू की लड़ाई में एलाइड फोर्सेज ने इसे धूल चटा दी। दोबारा निर्वासित होकर नेपोलियन अफ्रीका के तटीय क्षेत्र में स्थित सेंट हेलेना द्वीप में रहने लगे।  मई 1821 में केवल 51 साल की उम्र में पेट के कैंसर से उनकी मौत हो गई।  1840 में उनके शरीर को वापस पेरिस लाया गया और बहुत बड़े अंतिम संस्कार का आयोजन हुआ।  पेरिस स्थित आर्क डे ट्रायंफ के रास्ते ले जाकर उसे डोम ऑफ इनवैलिड्स में समाधि दे दी गई। 
 


03-Dec-2020 12:41 PM 24

कंधार प्राचीन नगर  गंधार का ही रूपातंरण है। यह अफग़़ानिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा नगर है। सामरिक दृष्टि से कंधार काफ़ी महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत से अफग़़ानिस्तान जाने वाली रेलवे लाइन यहीं पर समाप्त होती है। यह नगर महत्वपूर्ण मंडी भी है। पूर्व से पश्चिम को स्थल मार्ग से होने वाला अधिकांश व्यापार यहीं से होता है। कंधार में सोतों के पानी से सिंचाई की अनोखी व्यवस्था है। जगह-जगह कुएं खोदकर उनको सुरंग से मिला दिया गया है।
कंधार काबुल से लगभग 280 मील दक्षिण-पश्चिम और 3,462 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। यह नगर टरनाक एवं अगऱ््दाब नदियों के उपजाऊ मैदान के मध्य में स्थित है, जहां नहरों द्वारा सिंचाई होती है; परंतु इसके उत्तर का भाग उजाड़ है। समीप के नए ढंग से सिंचित मैदानों में फल, गेहूं, जौ, दालें, मजीठ, हींग, तंबाकू आदि उगाई जाती हैं। कंधार से नए चमन तक रेलमार्ग है और वहां तक पाकिस्तान से रेल जाती है।
प्राचीन कंधार नगर तीन मील में बसा हुआ है, जिसके चारों तरफ 24 फुट चौड़ी, 10 फुट गहरी खाई एवं 27 फुट ऊंची दीवार है। इस शहर के छह दरवाज़े हैं, जिनमें से दो पूरब, दो पश्चिम, एक उत्तर तथा एक दक्षिण में है। मुख्य सडक़ें 40 फुट से अधिक चौड़ी हैं। कंधार चार स्पष्ट भागों में विभक्त है, जिनमें अलग-अलग जाति (कबीले) के लोग रहते हैं। इनमें चार-  दुर्रानी ,  घिलज़ाइ ,  पार्सिवन और  काकार प्रसिद्ध हैं।  कंधार का इतिहास उथल-पुथल से भरा हुआ है। पांचवीं शताब्दी ई. पू. में यह फ़ारस के साम्राज्य का भाग था। लगभग 326 ई. पू. में मकदूनिया के राजा सिकन्दर ने भारत पर आक्रमण करते समय इसे जीता और उसके मरने पर यह उसके सेनापति सेल्यूकस के अधिकार में आया। कुछ वर्ष के बाद सेल्यूकस ने इसे चन्द्रगुप्त मौर्य को सौंप दिया। यह अशोक के साम्राज्य का एक भाग था। सम्राट अशोक का एक शिलालेख हाल ही में इस नगर के निकट से मिला है। मौर्य वंश के पतन पर यह बैक्ट्रिया, पार्थिया, कुषाण तथा शक राजाओं के अंतर्गत रहा। दशवी शताब्दी में यह अफग़़ानों के क़ब्ज़े में आ गया और मुस्लिम राज्य बन गया। ग्यारहवीं शताब्दी में सुल्तान महमूद, तेरहवीं शताब्दी में चंगेज़ खां तथा चौदहवीं शताब्दी में तैमूर ने इस पर अपना अधिकार जमाया। 507 ई. में कंधार को मुग़ल वंश के संस्थापक बाबर ने जीत लिया और 1625 ई. तक यह दिल्ली के मुग़ल बादशाहों के क़ब्ज़े में रहा। 1625 ई. में ही फ़ारस के शाह अब्बास ने इस पर दख़ल कर लिया। शाहजहां और औरंगज़ेब द्वारा इस पर दुबारा अधिकार करने के कई प्रयास किये गए, किंतु सारे प्रयास विफल हुए। कंधार थोड़े समय (1708-37 ई.) को छोडक़र नादिरशाह की मृत्यु के समय तक फ़ारस के क़ब्ज़े में रहा। 1747 ई. में अहमदशाह अब्दाली ने अफग़़ानिस्तान के साथ इस पर भी अधिकार कर लिया था, किन्तु उसके पौत्र जमानशाह की मृत्यु के बाद कुछ समय के लिए कंधार काबुल से अलग हो गया।
वर्ष 1839 ई. में ब्रिटिश भारतीय सरकार ने अफग़़ानिस्तान के अमीर शाहशुजा की ओर से युद्ध करते हुए इस पर नियंत्रण स्थापित कर लिया और 1842 ई. तक अपने क़ब्ज़े में रखा। ब्रिटिश सेना ने 1879 ई. में इस पर फिर से दख़ल कर लिया, किन्तु 1881 ई. में ख़ाली कर देना पड़ा। तब से कंधार अफग़़ानिस्तान का ही एक भाग है। कंधार में वर्षा केवल जाड़े में बहुत कम मात्रा में होती है। गर्मी अधिक पड़ती है। यह स्थान फलों के लिए प्रसिद्ध है। अफग़़ानिस्तान का यह एक प्रधान व्यापारिक केंद्र है। यहां से भारत को फल निर्यात होते हैं। यहां के धनी व्यापारी हिन्दू हैं। नगर में लगभग 200 मस्जिदें हैं। दर्शनीय स्थलों में  अहमदशाह का मक़बरा  और एक मस्जिद प्रमुख हैं। जिसमें मुहम्मद साहब का कुर्ता रखा है। 
 


03-Dec-2020 12:40 PM 20

इस्लामी गणराज्य ईरान का संविधान आज के दिन  जनता के मतदान के बाद बहुमत से पारित हुआ था। ईरान का संविधान जिसने इस देश की शासन व्यवस्था को शिक्षा, इस्लामी मूल्यों सामाजिक न्याय और मानवाधिकार के सम्मान से प्रेरित बताया है 12 धाराएं और 175 अनुच्छेदों पर आधारित है। उल्लेखनीय है कि बाद में संविधान के पूरक भी इसमें जोड़े गये इस पूरक के साथ अब संविधान में 14 धाराएं और 177 अनुच्छेद हैं।

ईरान का संविधान वर्तमान समय में विश्व का एक बेहतरीन संविधान है। क्योंकि इस संविधान का आधार इस्लाम धर्म की शिक्षाएं हैं।  ईरानी संविधान के अनुसार ग़ैर इस्लामी धर्मों को दो भागों में बांटा गया है एक सरकारी व मान्यता प्राप्त और दूसरे ग़ैर सरकार व अनाधिकारिक।
संविधान के अनुसार इस्लाम और 12 इमामों वाला धर्म ईरान का आधिकारिक धर्म है परंतु पार्सी, यहूदी और ईसाई अल्पसंख्कों को भी मान्यता प्राप्त है।ईरान और भारत सांस्कृतिक दृष्टि से भी एक-दूसरे के बहुत निकट हैं। ईरान मूलत: आर्यान अर्थात् आर्यों का देश माना जाता है। ईरान का इतिहास बड़ा गौरवशाली है, जिसमें दारूस द ग्रेट (700 ई.पू.) जैसे सम्राट हुए जिन्होंने विश्व का पहला मानवाधिकार दस्तावेज जारी किया था। 
 


03-Dec-2020 12:39 PM 23

स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्म 1884 में आज ही के दिन हुआ था। देशरत्न की उपाधि पाने वाले और दो बार राष्ट्रपति चुने जाने वाले भारत के अकेले शख्स हैं।
राजेंद्र बाबू के नाम से विख्यात इस स्वतंत्रता सेनानी ने स्कूल के दिनों से ही अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया था और आगे चल कर हर मोर्चे पर उसे सच साबित किया। उनकी पढ़ाई के दिनों के दर्जनों किस्से आज भी भारत में विद्यार्थियों को प्रेरणा देने के लिए सुने सुनाए जाते हैं। आजादी की लड़ाई के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल होने से पहले वह वकील थे। महात्मा गांधी के प्रबल समर्थक राजेंद्र बाबू बहुत जल्दी ही बिहार के बड़े नेताओं में शामिल हो गए। वर्ष 1934 में वो कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी चुने गए। देश के आजाद होने पर वह संविधान सभा के अध्यक्ष चुने गए। इसी सभा ने देश का संविधान तैयार किया। वर्ष 1950 में जब देश गणतंत्र बना तो संविधान सभा ने उन्हें देश का पहला राष्ट्रपति चुना। 1951 में पहले आम चुनाव के बाद वे भारतीय संसद के इलेक्टोरल कॉलेज के जरिए चुने गए देश के पहले राष्ट्रपति बने। वर्ष 1957 में उन्हें दोबारा इस पद के लिए चुना गया। देश के सर्वोच्च पद पर रहने के बावजूद लोग उनकी प्रतिभा और सादगी के कायल रहे हैं जिसने भारत के नीति नियंताओं के लिए नैतिकता की लकीर बहुत पहले खींच दी थी।
 


02-Dec-2020 12:43 PM 40

1. वह देश कौन सा है जिसने नवंबर 2015 में काउंटी क्रिकेट से टॉस परंपरा को खत्म करने का निर्णय लिया?
(अ) इंग्लैंड (ब) साउथ अफ्रीका (स) ऑस्ट्रेलिया (द) भारत
2. अमेरिकी एथलीट एस्टन और दिबाबा को कहां 27 नवंबर 2015 को वल्र्ड एथलीट ऑफ द ईअर का खिताब दिया गया?
(अ)ब्राजील (ब) मोनाको (स)शंघाई (द) बीजिंग
3. भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ओपन ग्रांड प्रिक्स गोल्ड टूर्नामेंट के महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंची, यह टूर्नामेंट जहां, खेला जा रहा है?
(अ) शंघाई (ब) बीजिंग (स) मकाउ (द)इनमें में से कोई नहीं
4. कौन सा भारतीय राज्य कोयले का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है?
(अ) प. बंगाल (ब) झारखंड (स) ओडि़शा   (द) मध्य प्रदेश
5. जैन मत के पांच सिद्धांतों में से चार का उपदेश जैन तीर्थंकारों ने महावीर से पहले दिया था। महावीर ने कौन सा सिद्धांत दिया? 
(अ) झूठ मत बोलो, सदा सत्य बोलो (ब)संयम रखें (स)सम्पति का अधिग्रहण न करें (द) किसी को दु:ख न पहुंचाएं
6. निम्र में से कौन जोड़ा सही नहीं है?
(अ) एलिफेंट दर्रा-श्रीलंका (ब)डंकन दर्रा-अण्डमान एवं निकोबार द्वीप समूह(स) जोजिलादर्रा-जम्मू-कश्मीर (द)कोलन दर्रा- अफगानिस्तान
7. महासागरों में जलधाराओं के बहने का कारण क्या है?
(अ) वायुदाब और हवाएं (ब) पृथ्वी का परिभ्रमण और गुरुत्वाकर्षण (स)  भूमध्यरेखीय व धु्रवीय प्रदेशों के असमान तापमान के कारण (द) इनमें से सभी
8. महासागरों में उठने वाले ज्वार भाटों का कारण क्या है?
(अ) चंद्रमा का प्रभाव (ब) सशक्त पवनें (स) असमान तापमान (द) इनमें से कोई नहीं
9. वह नदी कौन सी है, जो भारत-नेपाल के मध्य सीमा बनाती है?
(अ) गंडक (ब) काली (स) कोसी (द) तिस्ता
10. प्रसिद्ध शतरंज खिलाड़ी गाटा कामास्की किस देश से हैं?
(अ) रूस (ब) यूक्रेन (स) बेलारूस (द) अमेरिका
11. किस अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप में थॉमस कप दिया जाता है?
(अ) फुटबॉल (ब) क्रिकेट (स) बास्केटबाल (द) बैडमिंटन
12. लिटोरल क्या है?
(अ) अशिक्षित व्यक्तियों का समूह (ब)मरुस्थलीय मार्ग (स) समुद्र तट के साथ फैला किसी देश का भाग (द) उच्च वायुदाब का क्षेत्र
13. रिंग ऑफ फायर से जुड़ी भूकंपीय गतिविधियों का संबंध निम्न में से किससे है?
(अ) प्रशांत के चारों ओर का क्षेत्र (ब) मध्य महाद्वीपीय क्षेत्र (स) मध्य अटलांटिक क्षेत्र (द) हिंद महासागर क्षेत्र
14. पृथ्वी के अधिकांश सक्रिय ज्वालामुखी किस क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं?
(अ) यूरोप (ब) प्रशांत महासागर (स) अफ्रीका (द) दक्षिणी अमेरिका
15. बलुआ पत्थर एक परतदार चट्टान है, क्योंकि यह?
(अ) मरुस्थल से बनती है(ब) गरमी से बनती है(स) पानी के नीचे बनती है (द) पहाड़ के ऊपर से बनती है
16. मनुष्य का कपाल निम्नलिखित में से कितनी अस्थियों का बना होता है?
(अ)28 अस्थियों का (ब) 12 अस्थियों का (स) 18 अस्थियों का (द) 15 अस्थियों का 
17. अनुसूचित जनजाति अधिकतर किस राज्य में पाई जाती है
(अ) बिहार (ब) उत्तर प्रदेश (स) आंध्र प्रदेश (द)जम्मू तथा कश्मीर 
18. भारत में मैंगजीन अयस्क सबसे अधिक कहां निकलता है?
(अ)झारखण्ड (ब)पश्चिम बंगाल (स)उड़ीसा (द)महाराष्ट्र
19. 1918 में गांधीजी ने किस झगड़े में मध्यस्थता की थी?
(अ) किसान और बागान मालिक (ब) मजदूर और मिल मालिक (स) दक्षिणी पंथी और समाजवादी (द) मध्यमार्गी और उग्रवादी 
20. निम्रलिखित आयोग में से कौन सा आयोग भारतीय संविधान के अंतर्गत प्रावधानों में नहीं है?
(अ)संघ लोक सेवा आयोग (ब) निर्वाचन आयोग (स) वित्त आयोग (द) विधि आयोग 
21. प्राकृतिक गैस का विश्व में सर्वाधिक भंडार निम्न में से किस देश में विद्यमान है? 
(अ) सी.आई.एस. (ब) अर्जेंटीना (स) सऊदी अरब (द) आस्टे्रलिया
22. भारतीय इतिहास में प्रतिहारों का मुख्य योगदान क्या रहा है?
(अ) संस्कृत भाषा की उन्नति (ब) विशाल मंदिरों का निर्माण (स) हिंदू धर्म का पुनरुत्थान (द) अरब आक्रमणकारियों को सिंध से आगे भारत में प्रवेश न करने देना 
23. छोटा नागपुर पठार की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है?
(अ) गुरुशिखर (ब) धूपगढ़ (स) पारसनाथ (द) महेंद्रगिरि
24. अंधी घाटी क्षेत्र जो कनाडा में स्थित है, निम्न में से किसके उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है?
(अ) मछली (ब)कोयला (स) यूरेनियम (द) लौह-अयस्क
25. प्राकृतिक गैस का विश्व में सर्वाधिक भंडार निम्न में से किस देश में विद्यमान है? 
(अ) सी.आई.एस. (ब) अर्जेंटीना (स) सऊदी अरब (द) आस्टे्रलिया
26. निम्न में से कौन सा खनिज ‘काला शीशा’ तथा प्लंबगो के नाम से भी जाना जाता है? 
(अ) हीरा (ब) चांदी (स) मैंगनीज (द) ग्रेफाइट 
27. भारत के कौन से राज्य में कुल एकड़ के अनुसार सबसे अधिक सिंचाई की भूमि है?
(अ) पंजाब (ब) तमिलनाडु  (स)उत्तर प्रदेश (द) हरियाणा
28. वर्षा की बूंद गोल किस कारण से पड़ती है?
(अ) पानी की लसलसा (ब) भूमि का खिंचाव (स)लगातार वाष्पीकरण (द) भूमि का घर्षण 

सही जवाब-1.(अ) इंग्लैंड, 2.(ब) मोनाको, 3.(स) मकाउ, 4.(ब) झारखंड, 5.(द) किसी को दु:ख न पहुंचाएं, 6.(द)कोलन दर्रा-अफगानिस्तान, 7.(द) उपर्युक्त सभी, 8.(अ)चंद्रमा का प्रभाव, 9.(ब) काली, 10.(द)अमेरिका, 11.(ब)क्रिकेट, 12.(स)समुद्र तट के साथ फैला किसी देश का भाग, 13.(अ) प्रशांत के चारों ओर का क्षेत्र, 14.(ब) प्रशांत महासागर, 15.(अ)मरुस्थल से बनती है, 16.(अ)28 अस्थियों का, 17.(स) आंध्र प्रदेश, 18.(स) ओडि़शा, 19.(ब) मजदूर और मिल मालिक, 20.(द) विधि आयोग, 21.(स) सऊदी अरब, 22.(द) अरब आक्रमणकारियों को सिंध से आगे भारत में प्रवेश न करने देना, 23.(स) पारसनाथ, 24.(स) यूरेनियम, 25.(स)सऊदी अरब, 26.(द)ग्रेफाइट, 27.(स) उत्तर प्रदेश, 28.(ब)भूमि का खिंचाव।
 

 


02-Dec-2020 12:39 PM 31

दुनिया में तरह-तरह के फूल मिलते हैं। खूशबूदार फूलों का इस्तेमाल इत्र, एसेंस  वगैरह के लिए होता है। कई फूलों को खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे ही कुछ फूल हैं-
लैवेंडर- जामुनी रंग के लैवेंडर की खुशबू कमाल की होती है। जुलाई के महीने में इटली और फ्रांस के कई इलाकों में लैवेंडर की खेती होती है।  जामुनी रंग के फूलों से भरे खेतों का नजारा अद्भुत होता है। कई लोग इन्हें चाय में मिला कर पीना पसंद करते हैं।
जलकुंभी- लाल और पीले रंग के इन फूलों को बहुत चाव से खाया जाता है। यूरोप में अक्सर पांच सितारा रेस्त्रां खाने को इन फूलों से सजाना पसंद करते है। इनका स्वाद कुछ कुछ मूली जैसा होता है और इन्हें चीज से भर कर परोसा जाता है।
कुकरौंधा- जो लोग खरगोश पालते हैं, वे इस फूल से वाकिफ हैं। इसका स्वाद कड़वा होता है लेकिन खरगोश इसे खाना पसंद करते हैं। बढिय़ा शेफ वो है जो इस कड़वाहट का भी इतनी चतुराई से इस्तेमाल करे कि खाने वाले अंगुलियां चाटते रह जाएं। वाइन, जेली और कुकीज में इसे मिलाया जाता है।
पैंजी- यह फूल दुनिया के कई देशों और कई रंगों में मिलता है पर इसके बीच का हिस्सा हमेशा काला ही होता है। इसीलिए इसे केक और कुकीज में डाला जाता है। साधारण से दिखने वाले पीले चीजकेक में इस फूल के कारण रंग आ जाते हैं।
गेंदा- अक्सर मंदिरों में दिखने वाला गेंदे का फूल खाया भी जा सकता है। गेंदे की कई किस्में होती हैं। इसका इस्तेमाल तरह तरह की क्रीम और लोशन में किया जाता है। साथ ही बेकरी के उत्पादों में भी गेंदे का फूल काम आता है।  गेंदे के रस से भरा मफिन का स्वाद कमाल का होता है। 
गुलनार- इन फूलों का इस्तेमाल ज्यादातर पूजा में किया जाता है। लेकिन असल में इनसे स्वादिष्ट जेली और शरबत भी बनते हैं। मक्खन में मिला कर भी इसका आनंद लिया जा सकता है। स्वाद कुछ-कुछ लौंग से मेल खाता है।
बबूने- इस फूल को पानी में उबाल कर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है। स्वाद हल्का सा कड़वा होता है लेकिन ग्रीन टी के शौकीनों में यह काफी लोकप्रिय है। माना जाता है कि इसकी सुगंध सिरदर्द से भी निजात दिलाती है।
ग्लैडीओलस- लंबी डंडी वाले ये फूल अक्सर गुलदस्तों में दिखाई देते हैं। कम ही लोग जानते हैं कि इन्हें खाया भी जा सकता है, वह भी यूं ही सलाद में मिला कर।

आत्मनिर्णय सिद्धांत 
आत्मनिर्णय का सिद्धांत प्रथम विश्व युद्ध के बाद क्षेत्रीय समस्याओं को सुलझाने के लिए तत्कालीन राष्टï्रपति विल्सन ने अपनाया और तभी से यह प्रचलन में आ गया। इस सिद्धांत  के द्वारा प्रत्येक राष्टï्र को स्वयं यह निर्णय लेने का अधिकार है कि वे स्वतंत्र राष्टï्र के रुप में रहे और अपने लिए उपयुक्त शासन प्रणाली का चुनाव करे। आत्मनिर्णय के सिद्धांत का प्रयोग कभी-कभी किसी राष्टï्र के विशेष क्षेत्र या समुदायों के किसी राष्टï्र विशेष में मिलने अथवा एक स्वाधीन राष्टï्र के रुप में रहने आदि के प्रश्न पर किया जाता है। इस स्थिति में जनमत संग्रह कराया जाता है। 
 


02-Dec-2020 12:38 PM 35

सऊदी अरब में नवंबर 2015 को पहली बार महिलाओं को नगर निगम चुनावों में वोट डालने एवं चुनाव लडऩे का अधिकार प्रदान किया गया है।  वर्ष 2011 में जारी हुए शाही आदेश के बाद 29 नवम्बर 2015 को 284 नगर निगम निकायों के लिए 979 महिलाओं ने पंजीकरण किया गया। 
राजधानी रियाद में कुल 6917 मतदाताओं का पंजीकरण किया गया था जिन्हें चुनाव प्रचार के लिए अनुमति प्रदान की गई। इससे पहले वर्ष 2005 एवं 2011 में भी नगर निगम चुनाव हुए लेकिन उसमें केवल पुरुष प्रत्याशियों ने ही भाग लिया था।  वर्तमान में, देश की शूरा काउंसिल (सऊदी अरब की सलाहकार विधानसभा) में एक चौथाई महिलाएं हैं। यह काउंसिल कानून प्रस्तावित कर सकती है लेकिन उन्हें पारित नहीं कर सकती।  सऊदी अरब में महिलाओं पर ड्राइव करने से लेकर कई तरह की बंदिशें लागू हैं। सऊदी के राजा अब्दुल्ला ने वर्ष 2011 में महिलाओं को वोट डालने और चुनाव लडऩे की मंजूरी दी थी। हालांकि सऊदी अरब के कुछ कट्टरपंथी इस फैसले का विरोध करने लगे हैं।
 


02-Dec-2020 12:38 PM 27

जब-जब भगवान विष्णु का नाम आया है साथ ही शेषनाग का भी वर्णन मिला ही है। कहते हैं भगवान विष्णु हमेशा ही शेषनाग पर आराम करते हुए मिलते हैं, उन्हें उससे कोई अलग नहीं कर सकता। इसलिए रामायण काल में यदि मानवातार राम के रूप में विष्णुजी ने जन्म लिया था, तो साथी ही शेषनाग भी उनके अनुज लक्ष्मण बनकर धरती पर जन्मे थे।

पौराणिक कथाओं के अनुसार उस काल में जितने भी नाग हुए, वे सभी ऋषि  कश्यप की संतानें थीं। कश्यप ऋषि की पत्नी कद्रू से उन्हें 8 पुत्र मिले जिनके नाम हैं- 1. अनंत (शेष), 2. वासुकि, 3. तक्षक, 4. कर्कोटक, 5. पद्म, 6. महापद्म, 7. शंख और 8. कुलिक।
 


02-Dec-2020 12:37 PM 17

हिन्दू ग्रंथों में ऐरावत हाथी का उल्लेख मिलता है। ऐरावत को भगवान इंद्र का वाहन बताया गया है। ऐरावत को समुद्र मंथन से ही प्राप्त किया गया था। यह सफेद रंग का हाथी था जिसे उस जमाने में हाथियों का राजा माना गया था।  
इरा  का अर्थ जल है अत:  इरावत  (समुद्र) से उत्पन्न हाथी को   ऐरावत  नाम दिया गया है। हालांकि इरावती का पुत्र होने के कारण ही उनको ऐरावत  कहा गया है। कहते हैं समुद्र मंथन के दौरान 14 मूल्यवान वस्तुएं निकली थीं जिनमें से एक था ऐरावत हाथी, इसके पीछे भी देवता और दैत्यों के बीच काफी संघर्ष हुआ था लेकिन अंतत: यह हाथी देवराज इंद्र को प्राप्त हुआ था। इस हाथी की एक और बात काफी अद्भुत है कि इसके चार दांत होते थे।
 


02-Dec-2020 12:36 PM 15

भारत, संसदीय प्रणाली की सरकार वाला एक प्रभुसत्तासम्पन्न, समाजवादी धर्मनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य है। यह गणराज्य भारत के संविधान के अनुसार शासित है। भारत का संविधान, संविधान सभा द्वारा 26 नवम्बर 1949 को पारित हुआ तथा 26 जनवरी 1950 से प्रभावी हुआ। 26 जनवरी का दिन भारत में गणतन्त्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

भारत का संविधान विश्व के किसी भी गणतांत्रिक देश का सबसे लंबा लिखित संविधान है। इसमें अब 465 अनुच्छेद, तथा 12 अनुसूचियां हैं और ये 22 भागों में विभाजित है। परन्तु इसके निर्माण के समय मूल संविधान में 395 अनुच्छेद, जो 22 भागों में विभाजित थे इसमें केवल 8 अनुसूचियां थीं। संविधान में सरकार के संसदीय स्वरूप की व्यवस्था की गई है जिसकी संरचना कुछ अपवादों के अतिरिक्त संघीय है। केन्द्रीय कार्यपालिका का सांविधानिक प्रमुख राष्ट्रपति है। 

11 दिसंबर 1946 को संविधान सभा की बैठक में डॉ. राजेंद्र प्रसाद को स्थायी अध्यक्ष चुना गया, जो अंत तक इस पद पर बने रहें।  संविधान सभा के सदस्य भारत के राज्यों की सभाओं के निर्वाचित सदस्यों के द्वारा चुने गए थे।  पंडित जवाहरलाल नेहरू, डॉ. भीमराव अम्बेडकर, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, सरदार वल्लभ भाई पटेल, मौलाना अबुल कलाम आजाद आदि इस सभा के प्रमुख सदस्य थे।  इस संविधान सभा ने 2 वर्ष, 11 माह, 18 दिन मे कुल 114 दिन बैठक की।  इसकी बैठकों में प्रेस और जनता को भाग लेने की स्वतंत्रता थी। 

भारत के संविधान के निर्माण में डॉ भीमराव अम्बेडकर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई इसलिए उन्हें संविधान का निर्माता  कहा जाता है।  धर्मनिरपेक्ष  शब्द संविधान के 1976 में हुए 42वें संशोधन अधिनियम द्वारा प्रस्तावना में जोड़ा गया।  यह सभी धर्मों की समानता और धार्मिक सहिष्णुता सुनिश्चीत करता है।   भारतीय संविधान की प्रस्तावना अमेरिकी संविधान से प्रभावित तथा विश्व में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है।  प्रस्तावना के माध्यम से भारतीय संविधान का सार, अपेक्षाएं, उद्देश्य उसका लक्ष्य तथा दर्शन प्रकट होता है ।  समाजवादी शब्द संविधान के 1976 में हुए 42वें संशोधन अधिनियम द्वारा प्रस्तावना में जोड़ा गया।  यह अपने सभी नागरिकों के लिए सामाजिक और आर्थिक समानता सुनिश्चित करता है। 

भारत के संविधान की धारा 79 के अनुसार, केन्द्रीय संसद की परिषद् में राष्ट्रपति तथा दो सदन है जिन्हें राज्यों की परिषद राज्यसभा तथा लोगों का सदन लोकसभा के नाम से जाना जाता है। संविधान की धारा 74 (1) में यह व्यवस्था की गई है कि राष्ट्रपति की सहायता करने तथा उसे सलाह देने के लिए एक मंत्रिपरिषद होगा जिसका प्रमुख प्रधानमंत्री होगा, राष्ट्रपति इस मंत्रिपरिषद की सलाह के अनुसार अपने कार्यों का निष्पादन करेगा। इस प्रकार वास्तविक कार्यकारी शक्ति मंत्रिपरिषद् में निहित है जिसका प्रमुख प्रधानमंत्री है। 

मंत्रिपरिषद सामूहिक रूप से लोगों के सदन (लोक सभा) के प्रति उत्तरदायी है। प्रत्येक राज्य में एक विधानसभा है। जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्रप्रदेश में एक ऊपरी सदन है जिसे विधानपरिषद कहा जाता है। राज्यपाल राज्य का प्रमुख है। प्रत्येक राज्य का एक राज्यपाल होगा तथा राज्य की कार्यकारी शक्ति उसमें निहित होगी। मंत्रिपरिषद, जिसका प्रमुख मुख्यमंत्री है, राज्यपाल को उसके कार्यकारी कार्यों के निष्पादन में सलाह देती है। राज्य की मंत्रिपरिषद् सामूहिक रूप से राज्य की विधान सभा के प्रति उत्तरदायी है।
 


01-Dec-2020 12:44 PM 35

1. निम्नलिखित में से किन्हें 27 नवंबर 2015 को राष्ट्रमंडल के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया?
(अ)पेट्रीसिया स्कॉटलैंड (ब) सर रोनाल्ड सैंडर्स (स)लोलोही तपुई (द) मेसेक्गोया मसरी वाम्बा
2. दक्षिण भारत और दक्षिण एशिया के प्रतिष्ठित जापानी इतिहासकार जो प्रख्यात तमिल विद्वान थे, जिनका 26 नवंबर 2015 को निधन हो गया?
(अ) नोबोरू कराशिमा (ब) फुयुको कमिसका (स) सुएमत्सू केंचो (द) अकीरा फुजिवारा
3. भारत 27 नवंबर 2015 को वर्ष 2016-17 के लिए लंदन में आयोजित 29वीं सभा में इंटरनेशनल समुद्री परिषद सदस्य के रूप में पुन: निर्वाचित किया गया। भारत किस वर्ष सदस्य राज्य के रूप में आईएमओ में शामिल हुआ?
(अ)1965 (ब) 1977 (स) 1959 (द) 1944
4. निम्रलिखित में से किस हार्मोन की अधिकता से शरीर में  उपापचय की दर बढ़ जाती है?
(अ)एस्ट्रोजिन की (ब) इन्सुलिन की (स) थायरोक्सिन की (द) एगड्रिनैलिन की 
5. बाह्म कर्ण किस प्रकार के जंतुओं में पाए जाते हैं?
(अ)पक्षियों में (ब) सरीसृपों में (स) उभयचरों में (द)स्तनधारी जंतुओं में 
6. भारत में प्रचलन कृषि जोत का औसत आकार क्या है?
(अ)5 हेक्टेयर से अधिक (ब) 2.5 हेक्टेयर से अधिक (स) 1.2 हेक्टेयर के बीच (द) एक हेक्टेयर से कम
7. संविधान के कौन से संशोधन द्वारा वोट देने की आयु 21 से 18 कर दी गई है?
 (अ) 62 वां (ब) 63वां (स) 64वां (द) 60वां  
8. लोकसभा द्वारा किया गया मनी बिल राज्य सभा द्वारा अधिकतम कितनी अवधि के लिए रोका जा सकता है? 
(अ)14 दिन (ब) एक महीना (स) दो महीने (द)तीन महीने।
9. भारत में बेरोजगारी किस कारण से है?
(अ)आर्थिक वृद्धि की दर की कमी (ब) शिक्षा प्रणाली की अनउपयुक्ता (स)उपर्याप्त रोजगार और मानवशक्ति योजना (द) उक्त सभी
10. निम्र शासकों में किस शासक ने चित्तौड़ में विजय-स्तंभ का निर्माण कराया था?
(अ)राणा हम्मीर देव ने (ब)राणा कुंभा ने (स) राणा सांगा ने (द) राणा प्रताप ने
11. भारत के प्रथम मुख्य न्यायाधीश कौन थे?
(अ) अजीत नाथ रे (ब) के. सुब्बाराव (स) मेहरचंद महाजन (द) हीरालाल जे. कानिया
12. उत्तरी गोलाद्र्ध में सबसे छोटा दिन कब होता है?
(अ) 24 दिसंबर (ब) 22 दिसंबर (स) 22 अक्टूबर (द) इनमें से कोई नहीं
13. सबसे बड़े ग्रह का नाम क्या है?
(अ) प्लूटो (ब) बुध (स) शुक्र (द) बृहस्पति
14. सूर्य की एक परिक्रमा पूरी करने में प्लूटो को लगभग कितना समय लगता है?
(अ) 12 वर्ष (ब) 248 वर्ष (स) 250 वर्ष (द) 275 वर्ष
15. धु्रवों पर दिन की अवधि कितनी होती है?
(अ) एक वर्ष (ब) नौ माह (स) छह माह (द) तीन माह
16. किस मिट्टी का निर्माण नदियों द्वारा हुआ है?
(अ) हिमोढ़ मिट्टी (ब)पथरीली मिट्टी (स) जलोढ़ मिट्टी (द) लोयस मिट्टी
17. किस मिट्टी में कैल्शियम की अधिकता होती है?
(अ) पेडोकल मिट्टी (ब) जलोढ़ मिट्टी (स)पेडाल्फर मिट्टी (द)इनमें से कोई नहीं   
18. छोटा नागपुर पठार की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है?
(अ) गुरुशिखर (ब) धूपगढ़ (स) पारसनाथ (द) महेंद्रगिरि
19. पूर्वी घाट एवं पश्चिमी घाट पर्वत श्रेणियों का सम्मिलन स्थल कौन है?
(अ) पालनी पहाडिय़ां (ब) अन्नामलाई पहाडिय़ां (स) नीलगिरि पहाडिय़ां (द) शैवराय पहाडिय़ां
20. छोटा नागपुर पठारी प्रदेश का सबसे प्रमुख नगर कौन सा है?
(अ) हजारीबाग (ब) जमशेदपुर(स)रांची (द) खुंटी
21. बंगाल की खाड़ी भारत के किस ओर है?
(अ) उत्तर-पश्चिम (ब) उत्तर-पूर्व (स) दक्षिण-पूर्व (द) दक्षिण-पश्चिम 
22. संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे बड़ी स्वर्ण उत्खनन की खान ‘होमस्टेक’ निम्न में से किस राज्य में स्थित है?
(अ) नेदावा (ब) अलास्का (स) दक्षिणी डकोटा (द) टेनेसी
23. अंधी घाटी क्षेत्र जो कनाडा में स्थित है, निम्न में से किसके उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है?
(अ) मछली (ब)कोयला (स) यूरेनियम (द) लौह-अयस्क
24. यदि मानचित्र में किसी पर्वतीय क्षेत्र के लिए प्रदर्शित की गईं समोच्च रेखाएं युग्मों में क्रमश: पास-पास एवंंंंंं दूर-दूर खींची गईं हो, तो किस प्रकार के ढाल का आभास होता है?
(अ)तीव्र ढाल (ब) नतोदर ढाल (स) उन्नतोदर ढाल (द)सीढ़ीदार ढाल 
25. निम्रलिखित में से भारत के कौन से राज्य हैं जिनकी पाकिस्तान सीमा के साथ साझी सीमा है?
(अ)जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब राजस्थान (ब)जम्मू और कश्मीर, पंजाब हरियाणा, राजस्थान (स)पंजाब, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान, गुजरात (द) पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, राजस्थान
26. मंगल ग्रह का रंग है कौन सा है?
(अ)नारंगी (ब) लाल (स) नीला (द) सफेद 
27.  निम्न में से कौन लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद पर आसीन हुए थे?
 (अ) पंडित जवाहरलाल नेहरू (ब) इंदिरा गांधी (स) अटल बिहारी वाजपेयी (द) उपरोक्त सभी
28. उपराष्ट्रपति पद की अहर्ता के सम्बंध में निम्न में से क्या सही नहीं है?
 (अ) वह भारत का नागरिक हो (ब) राज्य सभा का सदस्य हो (स) वह कम से कम 35 वर्ष की आयु का हो (द) इनमें से कोई नहीं

सही जवाब- 1.(अ)पेट्रीसिया स्कॉटलैंड, 2.(अ) नोबोरू कराशिमा, 3.(अ)1965, 4.(स) थायरोक्सिन की, 5.(द) स्तनधारी जंतुओं में, 6.(अ)5 हेक्टेयर से अधिक, 7.(अ)62 वां, 8.(अ)14 दिन, 9.(द) उक्त सभी, 10.(ब)राणा कुंभा ने, 11.(द हीरालाल जे. कानिया, 12.(ब) 22 दिसंबर, 13.(द)बृहस्पति, 14.(ब) 248 वर्ष, 15.(स)छह माह, 16.(अ) हिमोढ़ मिट्टी, 17.(द) इनमें से कोई नहीं, 18.(स) पारसनाथ, 19.(अ) पालनी पहाडिय़ां, 20.(स)रांची, 21.(स) दक्षिण-पूर्व, 22. (स)दक्षिणी डकोटा, 23.(स) यूरेनियम, 24.(द) सीढ़ीदार ढाल, 25.(स) पंजाब, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान, गुजरात, 26.(ब) लाल, 27. (द) उपरोक्त सभी, 28.(ब) राज्य सभा का सदस्य हो।
 

 


01-Dec-2020 12:39 PM 30

खिलाडिय़ों के डोपिंग करने के विवाद अब आम होते जा रहे हैं  । डोपिंग कोई नई बात नहीं है। मुकाबले में दूसरों को हराने के लिए प्राचीन ग्रीक खिलाडिय़ों के भी ऐसा करने की कहानियां हैं। एक खिलाड़ी का कॅरिअर आम तौर पर काफी छोटा होता है। अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में होने के समय ही वे अमीर और मशहूर हो सकते हैं। इसी जल्दबाजी में कुछ खिलाड़ी अक्सर डोपिंग के जाल में फंस जाते हैं।
बीमार आदमी के लिए दवा जरूरी हो सकती है लेकिन एथलीट जब दवा लेते हैं तो उसके असर और इस्तेमाल के कानूनी पहलू पर ध्यान देना होता है। जैसे कि दर्दनाशक दवाई इबुप्रोफेन की जगह अगर कोई खिलाड़ी मॉर्फीन का इस्तेमाल करे तो वह डोपिंग की श्रेणी में आएगा, क्योंकि वह आम दवा से कहीं भारी और नशीली है और उस पर प्रतिबंध है। 
डोपिंग में आने वाली दवाओं को पांच श्रेणियों में रखा गया है जिनमें स्टीरॉयड सबसे आम हैं। हमारे शरीर में स्टीरॉयड पहले से ही पाया जाता है लेकिन कुछ पुरुष एथलीट मांसपेशियां और पौरुष बढ़ाने के लिए स्टेरॉयड के इंजेक्शन लेते हैं। इसके साइट इफेक्ट के तौर पर पुरुषों में स्तनों का उभरना एवं हृदय और तंत्रिका तंत्र पर बुरा असर देखा गया है । उत्तेजक पदार्थ शरीर को चुस्त और दिमाग को तेज कर देते हैं। इनका इस्तेमाल प्रतियोगिता के दौरान प्रतिबंधित हैं लेकिन कुछ खिलाड़ी इसे खेल से पहले लेते हैं जिससे शरीर में ज्यादा ऊर्जा का संचार होता है। वर्ष  1994 फुटबॉल विश्व कप के दौरान अर्जेंटीनियाई खिलाड़ी मैराडोना ऐसे ही उत्तेजक पदार्थ एफेड्रीन के इस्तेमाल के दोषी पाए गए थे। स्टीरॉयड की ही तरह पेप्टाड हार्मोन भी शरीर में मौजूद होते हैं। इसलिए इनका अलग से सेवन शरीर में असंतुलन पैदा करता है।  डायबिटीज के मरीजों के लिए जीवन रक्षक हार्मोन इंसुलिन को अगर स्वस्थ व्यक्ति ले तो शरीर से वसा घटती है और मांसपेशियां बनती हैं। इसके ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में ग्लूकोज का स्तर अचानक काफी घट सकता है। ऐसे में शरीर जल्दी थकता है और हार्मोनों का तालमेल बिगड़ता है।
नार्कोटिक या मॉर्फीन जैसी दर्दनाशक दवाइयां डोपिंग में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं। इनके इस्तेमाल से बेचैनी, थकान और नींद जैसे लक्षण हो सकते हैं। सिर दर्द और उल्टी भी इनसे होने वाले नुकसान हैं। इनकी लत पडऩे की भी काफी संभावना होती है। कई बार इन दवाइयों के सेवन से यह भी मुमकिन है कि खिलाड़ी खुद को कम दर्द के अहसास में ज्यादा चोटिल कर लें।  डाइयूरेटिक्स के सेवन से शरीर पानी बाहर निकाल देता है जिससे कुश्ती जैसे खेलों में कम भार वाली श्रेणी में घुसने का मौका मिलता है। डाइयूरेटिक्स का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में होता है, लेकिन अगर शरीर से अचानक पानी बाहर निकल जाए तो रक्तचाप भी कम हो जाता है।  
ब्लड डोपिंग एक दशक पहले ही पकड़ में आई। आम तौर पर ब्लड कैंसर के मरीजों का खून समान ब्लड ग्रुप के खून से बदलना पड़ता है। ऐसे मरीजों के लिए किशोरों का खून सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि उसमें लाल रुधिर कणिकाओं की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे शरीर में ज्यादा ऊर्जा का संचार होता है, लेकिन कुछ खिलाड़ी प्रदर्शन बेहतर करने के लिए किशोरों का खून चढ़ाते रहे, जिसे ब्लड डोपिंग कहा जाता है।
वल्र्ड एंटी डोपिंग एजेंसी और जर्मनी की नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी, डोपिंग को रोकने के लिए इससे होने वाले नुकसान के बारे में जागरुकता फैलाने का काम कर रही हैं।
 


01-Dec-2020 12:38 PM 32

आशीले लाउरो एक शानदार पर्यटक जहाज था जो 30 नवंबर 1994 को  सोमालिया के नजदीक सागर में आग लगने के बाद डूब गया। 
आशीले लाउरो का इतिहास काफी उतार चढ़ाव भरा रहा।  सागर में डूबने से पहले इस शानदार जहाज पर हत्याएं और आतंकवादी वारदात हो चुकी थी।   इस जहाज को रॉयल रोटरडैम कंपनी ने 10 साल की कड़ी मेहनत के बाद तैयार किया था।   जहाज का वजन 24 हजार टन था।  
वर्ष 1947 में जब इस जहाज को पानी में उतारा गया तो यह नीदरलैंड्स से भारतीय उप महाद्वीप के बीच यात्रियों के सफर और माल ढुलाई के इस्तेमाल में लाया गया।   वर्ष 1965 में स्टार लाउरो नाम की लग्जरी जहाज कंपनी ने इसे खरीद लिया।   उसके बाद इसका इस्तेमाल लग्जरी जहाज के तौर पर होने लगा। 
आशीले लाउरो के इतिहास की सबसे कुख्यात वारदात 1985 में हुई जब फिलिस्तीनी चरमपंथियों ने जहाज का अपहरण कर लिया।   चरमपंथियों की गोली से अमेरिकी पर्यटक लियोन क्लिंगहॉफर की मौत हो गई।   वर्ष  1994 में पूर्वी अफ्रीका के पास से गुजरते हुए आशीले लाउरो में आग लग गई।   उस वक्त जहाज में एक हजार यात्री सवार थे।   आग से लोगों को बचाने के लिए लाइफबोट को समंदर में उतारा गया।   आशीले लाउरो को तट तक खींच कर लाने के लिए एक और जहाज भेजा गया, लेकिन जैसे ही दोनों जहाजों को जोडऩे की कोशिश की गई, आशीले लाउरो में बड़ा धमाका हुआ।   इस धमाके में दो लोगों की मौत हो गई और आशीले लाउरो समंदर में डूब गया।  

 


01-Dec-2020 12:38 PM 26

हिन्दू धर्म में सृष्टि के पालनहार माने जाने वाले भगवान विष्णु का वाहन था गरुड़। यह एक विशाल गिद्ध था, जिसकी उस युग में पूरी प्रजाति पाई जाती थी। कहते हैं प्राचीन काल में  गरुड़ प्रजाति सबसे बुद्धिमान प्रजाति मानी जाती थी। 
इनकी उत्पत्ति कैसे हुई इसके पीछे में एक पौराणिक कहानी है। कहते हैं प्रजापति कश्यप की पत्नी विनता के दो पुत्र हुए - गरूड़ और अरुण। गरूडज़ी विष्णु की शरण में चले गए और अरुणजी सूर्य के सारथी हुए। भगवान गरूड़ के नाम पर एक पुराण भी है जिसे ‘गरूड़  पुराण’ कहते हैं, हिन्दू धार्मिक ग्रंथों में अन्य सभी ग्रंथों की तरह ही गरुड़ पुराण की भी महत्ता है। इस पुराण में ऐसी कई बातें मिलती हैं जो एक सफ्रल जीवन जीने में सहायक सिद्ध होती हैं। हिन्दू मंदिरों में आज भी गरुण को स्थान दिया जाता है और उनकी पूजा की जाती है।  

सूर्य भगवान की शरण में चले गए अरुण के के पुत्र थे सम्पाती और जटायु। पुराणों के अनुसार सम्पाती बड़ा था और जटायु छोटा। ये दोनों विंध्याचल पर्वत की तलहटी में रहने वाले निशाकर ऋषि की सेवा करते थे। सम्पाती और जटायु ये दोनों भी दंडकारण्य क्षेत्र में रहते थे, खासकर मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में इनकी जाति के पक्षियों की संख्या अधिक थी। छत्तीसगढ़ के दंडकारण्य में गिद्धराज जटायु का मंदिर है।
 


01-Dec-2020 12:37 PM 23

एडवर्ड जेनऱ ब्रिटेन के चिकित्सक थे और उन्होंने चेचक के टीके की खोज की थी।  सन 1749 ईसवी को उनका जन्म हुआ था।  जब वे 45 वर्ष के थे तथा भारत में रह रहे थे वे चेचक के टीके का पता लगाने में सफल हुए। जेनर ने 1796 में पहली बार चेक के पानी को एक व्यक्ति की बांह में इंजेक्शन द्वारा अंदर डाला। उनका मानना था कि चेचक के पानी को शरीर के भीतर पहुंचने से मनुष्य के शरीर पर हल्की चेचक निकलेगी और यही विषय मानव शरीर को इस रोग के मुक़ाबले में सक्षम बना देगा। जेनर की खोज से लाभ उठाकर दसियों लाख लोग इस घातक बीमारी से सुरक्षित हो गए। 30 नवम्बर सन 1822 ईसवी को उनका निधन हुआ ।  
 


01-Dec-2020 12:36 PM 40

टेक्सास हॉर्न एक प्रकार की  छिपकली है।   इसमें एक बेहद खास गुण है इसका पानी जुटाने का हुनर।  ये ऐसी जगह रहती हैं जहां पानी का कोई स्रोत नहीं होता। असल में उसकी त्वचा में मौजूद रंध्रों के बीच माइक्रोस्कोपिक चैनल होते हैं, जो रेत की नमी में मौजूद पानी की बहुत कम मात्रा को भी खींचते हुए आखिरकार छिपकली के मुंह तक पहुंचाते हैं। 
इसकी  त्वचा में पाए जाने वाले  हर रंध्र के बीच छोटे चैनल होते हैं। ये बहुत ही छोटे होते हैं, इनमें कैपिलरी इफेक्ट होता है, जो बिना किसी ऊर्जा के पानी को ऊपर की ओर खींचता है और इन चैनलों की खासियत यह है कि ये सब मुंह की तरफ जाते हुए संकरे होते जाते हैं। इन चैनलों के जरिए पानी तेजी से मंजिल की ओर बढ़ता है।  अगर छिपकली के शरीर के निचले हिस्से को नीले रंग के पानी में रखा जाए तो रंगीन पानी तेजी से पैर की ओर फैल जाता है और छाती से होता हुआ मुंह की तरफ बहने लगता है।  रंध्रों के बीच के चैनल आखिर कैसे दिखते हैं, इसे इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोस्कोप पर देखा जा सकता है।
छिपकली का यह गुण वैज्ञानिकों को प्रभावित कर रहा है।  टेक्निकल यूनिवर्सिटी आखेन के रिसर्चर छिपकली की त्वचा में मौजूद इन वॉटर चैनलों की जियोमैट्री को समझकर इसे प्लास्टिक और मेटल सरफेस पर आजमाना चाहते हैं।  ऐसा हुआ तो बिना किसी ऊर्जा के इस्तेमाल के, द्रव गुरुत्व बल के उलट ऊपर की ओर बहने लगेगा। सटीक टेस्टिंग के लिए रिसर्चरों ने टेक्सास हॉर्न छिपकली को प्रिजर्व किया है। एक हाई स्पीड कैमरे की मदद से वे देखते हैं कि पानी की बूंदें अलग-अलग दिशाओं में फैलने के बजाए कितनी तेजी से छिपकली की त्वचा से मुंह की ओर जाती हैं। 
छिपकली की त्वचा के भीतर और भी कई गुण हैं।  रिसर्चरों को अभी उनमें से सिर्फ एक ही पता चला है।  बिना किसी ऊर्जा के लिक्विड को ट्रांसपोर्ट करना, छिपकली की मदद से यह तकनीक भविष्य में मदद कर सकती है, लेकिन प्रकृति के इस जटिल रहस्य को सुलझाने के लिए फिलहाल इंतजार करना होगा।
 


30-Nov-2020 12:37 PM 26

1. काले धन पर एसआईटी (स्ढ्ढञ्ज) के अध्यक्ष कौन है?
(अ) न्यायमूर्ति एच. एल. दत्ता (ब) न्यायमूर्ति एम. बी. शाह (स) राम जेठमलानी (द) अरुण जेटली 
2. हाल ही में आईएएस प्रशिक्षण अवधि को 103 सप्ताह से हटा कर कितना कम कर दिया है?
(अ) 80 सप्ताह (ब) 100 सप्ताह (स) 75 सप्ताह (द) 50 सप्ताह
3. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जी-20 की यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया में किसकी मूर्ति  स्थापित की गई है?
(अ) सरदार वल्लभ भाई पटेल (ब) पंडित जवाहर लाल नेहरू (स) महात्मा गांधी (द) सरोजिनी नायडू 
4. भारत सरकार द्वारा फिर से जारी किए गए किसान विकास पत्र के बारे में निम्नलिखित मे से कौनसे कथन सत्य है?
(अ) यह 3 साल की अवधि में एक प्रारंभिक ताला होगा (ब) शुरू में यह डाकघरों के माध्यम से ही बेचा जाएगा और फिर कुछ राष्ट्रीयकृत बैंकों की शाखाओं में नामित होगा (स) सिर्फ राष्ट्रीयकृत बैंकों की शाखाओं में नामित होगा (द) इनमें से कोई नहीं
5. हाथ में हाथ किन दो देशों के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास है?
(अ) भारत-चीन (ब) भारत-जापान (स) भारत-वियतनाम (द)भारत-अमेरिका 
6. निम्नलिखित में से कौन सामान्य ताप पर द्रव अवस्था में रहता है?
(अ) फ्लोरीन (ब) क्लोरीन (स) ब्रोमीन (द) आयोडीन
7. सागरीय खरपतवार निम्नलिखित में से किसका महत्वपूर्ण स्रोत है?
(अ) लोहा (ब) क्लोरीन (स) ब्रोमीन (द) आयोडीन
8. कपूर को किस विधि द्वारा शुद्ध किया जाता है?
(अ) उध्र्वपातन (ब) आसवन (स) वर्णलेखन (द) निर्वात आसवन
9. प्रयोगशाला में यूरिया का संश्लेषण सर्वप्रथम किसने किया?
(अ) विलियमसन (ब) कोल्बे (स) वोह्लर (द) बर्थोलेट
10. विकास का सिद्घांत निम्नलिखित में से किसके द्वारा प्रतिपादित किया गया था?
(अ) लुई पाश्चर (ब) अरस्तु (स) ग्रेगोर मेंडेल (द) चाल्र्स डार्विन
11. निम्नलिखित में से कौन सारंग समिश्रण दिन और रात के समय सर्वाधिक सुविधाजनक होता है?
(अ) नारंगी और नीला (ब) श्वेत और काला (स) पीला ओर नीला (द) लाल और हरा
12. डेपोग विधि में धान की नर्सरी की रोपाई की जाती है?
(अ) 10 दिन बाद (ब) 14 दिन बाद (स) 18 दिन बाद (द) 22 दिन बाद
13. भारतवर्ष में कुल लवण प्रभावित भूमि है?
(अ) 5 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र  (ब) 7 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र (स) 9 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र (द) 11 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र
14. बुआई के लिए गन्ने का सबसे उपयुक्त भाग होता है?
(अ) ऊपरी 1/3 भाग (ब) निचला 1/3 भाग (स) ऊपरी 2/3 भाग (द) निचला 2/3 भाग
15. तंबाकू रोपाई के लिए पौधों की आदर्श उम्र होती है?
(अ)2-4 सप्ताह (ब)4-6 सप्ताह(स)6-8 सप्ताह(द)8-10 सप्ताह
16. बहुत अधिक ऊंचाई पर मनुष्य की लाल रुधिर कणिकाओं में क्या परिवर्तन होता है?
(अ) आकार बढ़ जाता है (ब) आकार छोटा हो जाता है (स) संख्या बढ़ जाती है (द) संख्या घट जाती है
17. दूध में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के अतिरिक्त पोषणदायक अन्य तत्वों में सम्मिलित है?
(अ) कैल्सियम, पोटैशियम और लौह (ब) कैल्सियम और पोटैशियम (स) पोटैशियम और लौह (द) कैल्सियम और लौह
18. निम्नलिखित में से वह वैज्ञानिक कौन है, जिसने पहली बार रुधिर परिसंचरण की व्याख्या की थी?
(अ) एन्टनीवेन ल्यूवेनहॉक (ब) विलियम हार्वे (स) ग्रेगर जॉन मेण्डल (द) रोनाल्ड रौस
19. ऐसे पदार्थ जो सूक्ष्मजीवों से प्राप्त होकर सूक्ष्मजीवों को ही नष्ट करने के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं, क्या कहलाते हैं?
(अ) प्रतिजन (ब) प्रतिजैविकी (स) प्रतिरक्षी (द) पूर्तिरोधी
20. मानव शरीर में रुधिर का थक्का किस विटामिन से जमता है?
(अ) विटामिन के (ब) विटामिन डी (स) विटामिन ई (द) विटामिन सी
21. मानव शरीर में पाचन का अधिकांश भाग किस अंग में संपन्न होता है?
(अ) पैंक्रियास (ब) बड़ी आंत (स) छोटी आंत (द) आमाशय
22. हीमोफीलिया एक आनुवंशिक विकार है, जो उत्पन्न करता है?
(अ) हीमोग्लोबिन स्तर में कमी (ब) रुमेटी हृदय रोग (स) डब्ल्यूबीसी में कमी (द) रुधिर का स्पंदन न होना
23. केंचुएं की कितनी आंखें होती हैं?
(अ) एक (ब) दो (स) बहुत (द) कोई नेत्र नहीं
24. अमीबता से क्या रोग होता है?
(अ) आमातिसार (ब) ज्वर (स) सख्त ज्वर (द) शिरो वेदना और सर्दी
25. हमारे शरीर की किन कोशिकाओं में सबसे कम पुनर्योजी शक्ति होती है?
(अ) मस्तिष्क कोशिकाएं (ब) पेशी कोशिकाएं (स) अस्थि कोशिकाएं (द) यकृत कोशिकाएं
26. अस्थियों का अध्ययन विज्ञान की किस शाखा के अंतर्गत किया जाता है?
(अ)ऑस्टियोलॉजी(ब)ऑरोलॉजी(स)सेरेमोलॉजी(द)जियोलॉजी
27.एन्डोसल्फॉन, जिसकी चर्चा अक्सर समाचारों में रहती है, क्या है?
(अ) एक कीटनाशी (ब) एक उर्वरक (स) एक सल्फा औषध (द) एक प्रतिजैविक   

सही जवाब- 1.(ब) न्यायमूर्ति एम बी शाह, 2.(स) 75 सप्ताह, 3.(स) महात्मा गांधी, 4.(ब) शुरू में यह डाकघरों के माध्यम से ही बेचा जाएगा और फिर कुछ राष्ट्रीयकृत बैंकों की शाखाओं में नामित होगा, 5.(अ)भारत-चीन, 6.(स) ब्रोमीन, 7.(द) आयोडीन, 8.(अ) उध्र्वपातन, 9.(स) वोह्लर, 10.(द) चाल्र्स डार्विन, 11.(द) लाल और हरा, 12.(ब) 14 दिन बाद, 13.(स)9 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र , 14.(अ) ऊपरी 1/3 भाग, 15.(स) 6-8 सप्ताह, 16.(स) संख्या बढ़ जाती है, 17.(ब) कैल्सियम और पोटैशियम, 18.(ब) विलियम हार्वे, 19.(ब) प्रतिजैविकी, 20.(अ) विटामिन के, 21.(स) छोटी आंत, 22.(द) रुधिर का स्पंदन न होना,  23.(द) कोई नेत्र नहीं, 24.(अ) आमातिसार, 25.(अ) मस्तिष्क कोशिकाएं, 26.(अ)ऑस्टियोलॉजी, 27.(अ) एक कीटनाशी।
 


30-Nov-2020 12:35 PM 34

पृथ्वी का ऊपरी तापमान कम होता है, लेकिन भीतर से वह बहुत गर्म है। पृथ्वी के इसतरह से अंदर गर्म होने के मुख्य रूप से दो कारण हैं- आज से कोई साढ़े चार अरब साल पहले पृथ्वी का निर्माण बहुत सारे कणों से मिलकर बना हुआ है।  एक कणों के एक दूसरे के पास आने से बहुत ऊर्जा पैदा हुई।  जिसे आदिकालीन गर्मी कहा जाता है। यह गर्मी अब भी मौजूद है, लेकिन क्योंकि पिछले साढ़े चार अरब सालों से पृथ्वी धीरे-धीरे ठंडी हुई है, इसीलिए इसकी ऊपरी परत ठंडी है, लेकिन भीतर की परतों में तापमान अब भी बहुत अधिक है। 
इस भीतरी गर्मी का दूसरा कारण है रेडियोधर्मी तत्व। जब पृथ्वी बनी थी तो उसमें एल्युमिनियम 26, जैनॉन 129 जैसे तत्व थे। जो अब नहीं मिलते हैं। लेकिन इनके अलावा पोटेशियम 40, थोरियम 232, यूरेनियम 235, येे सभी तत्व अब भी मौजूद हैं।  जिनसे परमाणु रिएक्शन होते रहे हंै और पृथ्वी इतनी गर्म रहती है। 
 


Previous123456789...4647Next