सामान्य ज्ञान

Previous123456789...1819Next
15-Jul-2020 12:10 PM

1. सुप्रीम कोर्ट ग्रीन पैनल ने डीजल वाहनों पर कितने प्रतिशत का उपकर लगाने की सिफारिश की है?

(अ) 22 प्रतिशत (ब) 30 प्रतिशत (स) 35 प्रतिशत (द) 40 प्रतिशत

2. टीआरएआई ने हितधारकों की टिप्पीणियों हेतु दूरसंचार उपभोक्ताउ संरक्षण नियम (टीसीपीआर) 2016 का मसौदा जारी किया। संख्या के अनुसार ट्राई का यह कौन सा संशोधन है?

(अ) नौवां (ब) दसवां  (स) आठवां  (द)चौथा

3. वित्तीय स्थिरता एवं विकास परिषद (एफएसडीसी) की 15वीं बैठक की अध्यक्षता निम्न में से किस केन्द्रीय मंत्री ने की?

(अ) अरुण जेटली (ब) अर्जुन राम मेघवाल (स)अजय टमटा (द) जीएम सिद्धेश्वर

4. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने किसानों को वित्त वर्ष 2016-17 हेतु ब्याज पर कितने प्रतिशत सब्सिडी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

(अ) नौ (ब)आठ (स) पांच (द) चार

5. अरहर और अन्य दालों के उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु मंत्रिमंडल ने दालों के आयात हेतु किस देश के साथ दीर्घावधि समझौते को मंजूरी दी?

(अ)नेपाल (ब) श्रीलंका (स) म्यामार (द) मोजाम्बिक

6. राष्ट्रीय पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का वर्ष 2016 का पर्यावरणवादी पुरस्कार 2016 किस युवा कलाकार को दिया गया?

(अ) दिव्या गंभीर (ब) रोहित अक्ष (स) सुकेश रंजन (द) निर्मल सागर

7. आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल ने जुलाई 2016 में निम्न में से किस कंपनी का अधिग्रहण किया?

(अ) फॉरएवर 21 (ब) ऑनलाइन फैशन स्टोर (स)टोटल हायपरमार्केट (द) इनमे से कोई नहीं

8. दक्षिण अफ्र ीकी एथलीट ऑस्कर पिस्टोरियस को अपनी गर्लफ्रैं ड की गैर इरादतन हत्या के मामले में कोर्ट द्वारा कुल कितने दिनों की सजा सुनाई गई?

(अ) आठ साल (ब) छह साल (स) पांच साल (द) दो साल

9. भारत का प्राचीनतम विशाल उद्योग है?

(अ) सूती वस्त्र उद्योग (ब) लौह इस्पात उद्योग (स) जूट उद्योग (द) कागज उद्योग

10. खेती बाड़ी या घरेलू उत्पादन आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कितनी अवधि हेतु अल्पकालिक ऋण दिया जाता है?

(अ) 15 माह से कम (ब) 15 माह से 5 वर्ष (स) 5 वर्ष से अधिक (द) 20 वर्ष तक

11. विश्व बैंक कितनी संस्थाओं का समूह है?

(अ) पांच संस्थाओं का (ब) छ: संस्थाओं की (स) सात संस्थाओं का (द) आठ संस्थाओं का

12. भारत में निम्नलिखित में से कौन सा एक सबसे लंबा राष्टï्रीय राजमार्ग है?

(अ) एनएच-2 (ब)एनएच-7 (स) एनएच-8 (द) एनएच-31

13. टेलर घाटी अवस्थित है?

(अ)ऑस्ट्रेलिया में (ब) अंटार्कटिका में (स) कनाडा में (द) संयुक्त राज्य अमेरिका में

14. भारतीय प्रशासनिक सेवा तथा भारतीय पुलिस सेवा को समाप्त करने की सिफारिश किसने की थी?

(अ) डेवर आयोग (ब) खरे आयोग (स) वाल्कर आयोग (द) राजमन्नार आयोग

15. निम्नलिखित में से कौन सा वह देश है, जिसने सिविल सेवा के प्रतियोगी परीक्षा सबसे पहले शुरू की?

(अ) ब्रिटेन (ब) फ्रांस (स) चीन (द) अमेरिका

16. निशानेबाजी और तीरंदाजी का खेल परिसर किस नाम से जाना जाता है?

(अ) रेंज (ब) रिंक (स) रिंग (द) कोर्स

17. कम्यूनिस्ट विचारधारा की आधार पुस्तक है

(अ)डिवाइन लाइफ (ब) लाइफ डिवाइन (स) दास केपिटल (द) इनमें से कोई नहीं

18. वह आज्ञापत्र, जो ईस्ट इंडिया कंपनी को निरीक्षण तथा चुंगी की अदायगी से बचाता था, किस नाम से पुकारा जाता था?

(अ)दस्तक (ब) ओरंग (स) जकात (द) गौमत्शा

19. दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रदान किया जाता है?

(अ) मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा (ब) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा (स) गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा (द) मध्यप्रदेश सरकार द्वारा

20. भारत के किस नगर को इलेक्ट्रॉनिक उद्योग की राजधानी कहा जाता है?

(अ) चेन्नई (ब) बेंगलुरु (स) कानपुर (द) कोयम्बटूर

21. निम्नलिखित में से किस उद्योग में सर्वाधिक संख्या में महिलाएं कार्यरत हैं?

(अ) चाय उद्योग (ब) जूट उद्योग (स) वस्त्र उद्योग (द) रबड़ उद्योग

22. प्रोटीन का निर्माण किससे होता है?

(अ) कार्बोहाइड्रेट से (ब) वसा से (स) अमीनो अम्ल से (द) बेंजीन से

23. मंगल ग्रह को सूर्य की परिक्रमा करने में समय लगता है?

(अ) 88 दिन (ब) 225 दिन (स) 119 दिन (द) 687 दिन

24.  प्रथम पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष कौन थे?

(अ) वी. पी. मंडल (ब)  वी. पी. सिंह (स)  काका कालेलकर (द) एच. हनमनथप्पा

25. दल-बदल निरोधक अधिनियम जिस तिथि को पारित हुआ, वह कौन सी थी?

(अ) 17 जनवरी, 1985 (ब) 15 फरवरी 1985 (स) 30 मार्च, 1985 (द) 21 अप्रैल 1985

26. बंगाल विभाजन के विरूद्ध विद्रोह का नेतृत्व किसने किया था?

(अ) सुरेंद्रनाथ बनर्जी ने (ब) सीआर दास ने (स) सुभाषचंद्र बोस ने (द) अरुणा आसफ अली ने

27. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने जिस राज्य में सफेद मक्खी से प्रभावित कपास की फसलों का जायजा लेने के लिए टीम गठित की?

(अ) पंजाब (ब) गुजरात (स) राजस्थान (द) उत्तरप्रदेश

सही जवाब-1.(अ) 22 प्रतिशत, 2.(ब)दसवां, 3.(अ) अरुण जेटली 4.(स) पांच, 5.(द) मोजाम्बिक, 6.(अ) दिव्या गंभीर, 7.(अ) फॉरएवर 21, 8.(ब) छह साल, 9.(अ)सूती वस्त्र उद्योग, 10.(अ)15 माह से कम, 11.(अ) पांच संस्थाओं का,12.(स)एनएच-8, 13.(अ)ऑस्ट्रेलिया में, 14.(स) वाल्कर आयोग, 15.(स) चीन, 16.(अ)रेंज, 17.(स) दास केपिटल, 18.(अ)दस्तक, 19.(ब) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा, 20.(ब) बेंगलुरु, 21.(अ) चाय उद्योग,  22.(स) अमीनो अम्ल से, 23.(द) 687 दिन, 24.(स) काका कालेलकर, 25.(ब)15 फरवरी 1985, 26.(अ)सुरेंद्रनाथ बनर्जी ने , 27.(अ) पंजाब।

 


15-Jul-2020 12:07 PM

1. क्रोम ब्राउजर- इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोजिला फायरफॉक्स, सफारी जैसे ब्राउजरों को पीछे छोड़ते हुए गूगल का क्रोम नंबर एक पर बना हुआ है। इस बेहद तेज इंटरनेट ब्राउजर को आसान और बेहतरीन यूं ही नहीं आंका जाता है. यह सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया ऐप है।

2. फेसबुक- सवा सात अरब आबादी वाली दुनिया के एक अरब से ज्यादा लोग फेसबुक पर हैं. और यह संख्या बढ़ती जा रही है।  कंप्यूटर से शुरू हुआ फेसबुक, स्मार्टफोन के जरिए कहीं से भी स्टेटस अपडेट, फोटो शेयर या शेयर का मौका दे रहा है।

3. जीमेल- ईमेल के लिए 50 करोड़ लोग जीमेल पर भरोसा करते हैं।  यह आधुनिक समय की सबसे मशहूर ईमेल सर्विस है।  इसके ऐप में गूगल की दूसरी सेवाएं भी हैं।

4. गूगल सर्च- ओके गूगल पर क्लिक कीजिए और जानकारी सामने।  स्मार्टफोन के भीतर दाखिल हुए गूगल सर्च ने रेस्तरां, पेट्रोल पंप, अस्पताल, ट्रैफिक जाम और मौसम दिखाकर जिंदगी बेहद आसान की है।

5. यूट्यूब- ऐप स्टोर तक आने की यूट्यूब की कहानी बड़ी दिलचस्प है।  एप्पल ने यूट्यूब को आईफोन से हटाया, इसके बाद 2012 में यूट्यूब का ऐप आया।  तीन साल के भीतर ही यह पांचवां सबसे ज्यादा डाउनलोडेड ऐप बन गया।

6. व्हाट्सऐप-  यह दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग ऐप है।  पूरे विश्व में 80 करोड़ लोग व्हाट्सऐप इस्तेमाल करते हैं.।  किशोरों से लेकर बुजुर्ग तक व्हाट्सऐप पर मैसेज, वीडियो और फोटो शेयर करते हैं।  ग्रुप चैट भी व्हाट्सऐप को लोकप्रिय बनाता है।

7. ट्विटर- फेसबुक को अगर सोशल मीडिया का राजा कहा जाए, तो ट्विटर को रानी कहना पड़ेगा।  लोगों को फॉलो करना, दुनिया भर पर नजर रखना और फटाफट ताजा हाल जानना, ये खूबियां ट्विटर को मशहूर करती है।

8. स्काईप- वीडियो चैट और ऑडियो चैट के सैकड़ों ऐप हैं, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट का स्काईप अब भी सबसे भरोसेमंद ऐप माना जाता है।  स्काईप को कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन या टेबलेट पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

9. एंग्री बर्ड्स- बिना किसी विवाद के यह आईफोन गेम हिस्ट्री का सबसे लोकप्रिय खेल है।  यह मुफ्त है।

10. गूगल स्ट्रीट व्यू- गूगल स्ट्रीट व्यू एक अलग ऐप है।  हालांकि स्ट्रीट व्यू टेक्नोलॉजी को गूगल मैप्स और गूगल अर्थ में भी देखा जा सकता है।  इसके जरिये दुनिया के बड़े हिस्से का असल नजारा देखा जाता है।  2007 में लॉन्च हुए इस ऐप ने नेवीगेशन को नई ऊंचाई दी।

 


15-Jul-2020 12:05 PM

भारत में हर घर की रसोई में यूज की जाने वाली मीठी नीम या करी पत्ता खाने को और जायकेदार बना देती है। साथ ही यह हमारी सेहत को भी दुरुस्त रखने में मददगार है। इसके पत्तों में कई सारे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। पेट, त्वचा से लेकर करी पत्ते बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। करी पत्ता में विटमिन बी1, बी3, बी9, और सी होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है।

लंदन के किंग्स कॉलेज के शोधकर्ताओं ने भारत, थाइलैंड, घाना और चीन में पारंपरिक तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले पौधों पर शोध किया है।भारत में पाया जाने वाला करी पत्ता मधुमेह से ग्रस्त रोगियों के इलाज में मदद कर सकता है। करी पत्ता सीने से कफ को बाहर निकालता है।  पेट संबंधी रोगों में करी पत्तों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है भोजन में करी पत्ते के प्रयोग से पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है। करी पत्ता मोटापे की समस्या को भी दूर करता है। 

यह उष्णकटिबंधीय तथा उप-उष्णकटिबंधीय प्रदेशों में पाया जाने वाला रुतासी परिवार का एक पेड़ है, जो मूलत: भारत का देशज है। अकसर रसेदार व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाले इसके पत्तों को कढ़ी पत्ता  कहते हैं। कुछ लोग इसे  मीठी नीम की पत्तियां  भी कहते हैं। इसके तमिल नाम का अर्थ है,  वो पत्तियां जिनका इस्तेमाल रसेदार व्यंजनों में होता है । कन्नड़ भाषा में इसका शब्दार्थ निकलता है -  काला नीम , क्योंकि इसकी पत्तियां देखने में कड़वे नीम की पत्तियों से मिलती-जुलती हैं। लेकिन इस कढ़ी पत्ते के पेड़ का नीम के पेड़ से कोई संबंध नहीं है। असल में कढ़ी पत्ता, तेज पत्ता या तुलसी के पत्तों, जो भूमध्यसागर में मिलने वाली ख़ुशबूदार पत्तियां हैं, से बहुत अलग है।

क्या है अरविंद सुब्रमण्यन समिति

दलहन संकट का दीर्घकालिक समाधान करने के लिए केंद्र सरकार ने 12 जुलाई 2016 को मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन की निगरानी के तहत एक उच्च स्तरीय पैनल का गठन किया है ताकि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और बोनस प्रणाली पर पुनर्विचार किया जा सके।  इसके अलावा इस साल अच्छी फसल की उम्मीद में बफर स्टॉक की सीमा बढ़ाकर 20 लाख टन करने का फैसला किया गया है।  समिति  की रिपोर्ट के आधार पर  भारत में दलहन की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए उपयुक्त नीति तैयार किया जाएगा।

केंद्र ने पहले 1 लाख टन का बफर स्टॉक बनाने की योजना बनाई थी जिसे बाद में बढ़ाकर 8 लाख टन कर दिया गया था। वर्ष 2016-17 के फसल में दाल का उत्पादन 18 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 2 करोड़ टन रह सकता है। ऐसे में बफर स्टॉक की सीमा में भी बढ़ोतरी की जा रही है।

 

 


15-Jul-2020 11:59 AM

इंट्रेस्ट रेट में कमी के बीच रिटायरमेंट बेनिफिट्स पर फोकस काफी बढ़ा है। भारत में इसके लिए दो तरह की स्कीम्स हैं- एंप्लॉयीज प्रॉविडेंट फंड (ईपीएफ) स्कीम और नैशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस)। 

ईपीएफ स्कीम की शुरुआत 1952 में नोटिफाइड कंपनियों के लिए अनिवार्य रिटायरमेंट सेविंग्स प्रॉडक्ट के तौर पर हुई थी। इसके दायरे में सरकारी कर्मचारियों को भी रखा गया था। ईपीएफ को वैसी हर एंटिटी के लिए अनिवार्य बनाया गया था, जिसमें कम से कम 10 एंप्लॉयीज काम करते हों। दूसरी ओर, एनपीएस तुलनात्मक तौर पर नई स्कीम है, जिसे 2004 में नोटिफाई किया गया था और अभी यह वॉलेंटरी स्कीम है। यह उन लोगों को ऑफर की जाती है, जिन्होंने 2004 के बाद वर्कफोर्स को जॉइन किया है। सरकारी एंप्लॉयीज के लिए यह अनिवार्य है।

ईपीएफ स्कीम में एंप्लॉयी बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ते का 12 पर्सेंट हर महीने कॉन्ट्रिब्यूट करता है। कंपनी भी उतनी ही रकम का योगदान इसके लिए अपनी तरफ से देती है। एंप्लॉयी कॉन्ट्रिब्यूशन पर टैक्स छूट हासिल की जा सकती है। एनपीएस वॉलेंटरी स्कीम है। इसमें हर साल कम से कम 6 हजार रुपये का कॉन्ट्रिब्यूशन करना पड़ता है। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा नहीं है। इसमें भी एंप्लॉयर्स कॉन्ट्रिब्यूट करते हैं। हालांकि, एनपीएस के तहत एंप्लॉयी कॉन्ट्रिब्यूशन पर भी टैक्स छूट हासिल की जा सकती है।

ईपीएफ डिफाइंड बेनिफिट स्कीम है, जिसमें रिटर्न तय होता है और इस पर टैक्स छूट मिलती है। वहीं, एनपीएस डिफाइंड कॉन्ट्रिब्यूशन स्कीम है और इसमें रिटर्न फिक्स नहीं होता। ईपीएफ फंड को ईपीएफओ मैनेज करता है। वह इस पैसे को फिक्स्ड इनकम प्रॉडक्ट्स, खासतौर पर सरकारी बॉन्ड में लगाता है। वहीं, एनपीएस का कामकाज पेंशन फंड मैनेजर देखते हैं। पेंशन फंड मैनेजर रेग्लेयुटर्स की तरफ से नोटिफाइड होते हैं। एनपीएस का फंड इक्विटी प्रॉडक्ट्स में भी लगाया जाता है। एनपीएस को अधिक पारदर्शी स्कीम माना जाता है क्योंकि सब्सक्राइबर्स को डेली बेसिस पर इन्वेस्टमेंट की जानकारी मिलती है। वहीं, ईपीएफ के मामले में इन्वेस्टमेंट की वैल्यू साल के अंत में पता चलती है। यह उस वक्त होता है, जब लेबर मिनिस्ट्री स्कीम पर सालाना रिटर्न का ऐलान करती है। ईपीएफ से कुछ विद्ड्रॉल को मंजूरी मिली हुई है, लेकिन एनपीएस के तहत इस तरह का कोई प्रोविजन नहीं है। सब्सक्राइबर पिछला अकाउंट बंद करके और नया अकाउंट खोलकर इससे पैसा निकाल सकता है।

कनिंघम

सर अलेक्जेंडर कनिंघम ने भारत के पुरातत्व विभाग के निदेशक के रूप में 1870 से 1885 ई. तक काम किया। उसकी रुचि विविध विषयों में थी। 1833 ई. में एक सैनिक शिक्षार्थी के रूप में वह ब्रिटेन से भारत आया, सैनिक इंजीनियर बनकर युद्घों में भाग लिया तथा बाद में बर्मा और पश्चिमोत्तर प्रांत का मुख्य अभियंता रहा। 1861 ई. में सेवानिवृत्त होने पर वह पुरातत्व के काम में लगा तथा अपने अध्ययन के आधार पर मृदाशास्त्र का अधिकारी विद्वान माना जाने लगा। उसने अनेक पुरातत्व स्थलों की खोज की तथा इस विषय पर कई ग्रंथ लिखे, जिनका महत्व आज भी है।

 

 


14-Jul-2020 12:22 PM

1. निम्नलिखित में से कौन-सी फसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारी मात्रा में प्रवेश करती है?
(अ)गेहूं (ब) चावल (स)मक्का (द) जौ 
2. ओजोन क्षीणता का परिणाम हो सकता है?
(अ)जल की कमी (ब) वन में आग (स)त्वचा कैंसर का होना (द) जल जनित बीमारियों का पुनर्जीवित होना
3. विषुवत रेखा पर क्षोभ सीमा (ञ्जह्म्शश्चशश्चड्डह्वह्यद्ग) कितनी ऊंचाई पर होती है?
(अ)5 किमी (ब)20 किमी (स) 17 किमी (द) 25 किमी
4. घाटी समीर कब प्रवहित होती है?
(अ) दिन में (ब) रात्रि में (स) ग्रीष्म काल में (द) शीत काल में
5. नदियों द्वारा अपने किनारों पर प्राकृतिक रूप से बनाये गए बांधों को किस नाम से जाना जाता है?
(अ) अवरोध (ब) लेवीज या तटबंध (स) बैराज (द) वेदिका
6. मरुद्वीप (ह्रड्डह्यद्बह्य) किससे संबंधित है?
(अ) हिमनदी (ब)द्वीप (स) पर्वत (द) रेगिस्तान
7. भूकंप के उद्गम-बिंदु को क्या कहते हैं?
(अ)भूकंप केंद्र (ब) एपीसेंटर (स) सीसमिक फोकस (द) टेक्टोनिक बिंदु
8. निम्न अरब विद्वानों में से किसे विस्तृत यात्राओं तथा भौगोलिक महत्व के लिखित विवरणों के लिए विशेष रूप से जाना जाता है?
(अ) इब्न हॉकल (ब) अलमसूदी (स) इब्नबतूता (द) अलबेरूनी
9. निम्नलिखित में से केंद्रीय प्रवृत्ति का सामान्यत: उपयोग में आने वाला मापन कौन-सा है?
(अ)माध्य (ब) माध्यिका (स) बहुलक (द) हरात्मक माध्य
10. ऐंथ्रोपॉजियोग्राफी नामक शीर्षक से एक पुस्तक किसने लिखी थी?
(अ)एफ रैटजल (ब)ईसी सैम्पल (स) वाइडल डे ला ब्लाशा (द) चाल्र्स डार्विन
11. दक्षिण गंगोत्री क्या है? 
(अ) प्रायद्वीपीय भारत की एक नदी (ब) भारतीय नौसेना का युद्धक जलपोत (स) उत्तरी धु्रव में स्थापित भारतीय वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र (द) अंटार्कटिका में स्थापित भारतीय वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र
12. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य है?
(अ) भारत के क्षेत्रफल का 29.3 प्रतिशत भाग पर्वतीय है (ब) भारत के क्षेत्रफल का 27.7 प्रतिशत भाग पठारी है (स) भारत के क्षेत्रफल का 48.0 प्रतिशत भाग मैदानी है (द) इनमें से कोई नहीं
13. भारत के उत्तर के मैदान से संबंधित निम्नलिखित में से कौन सा कथन असत्य है?
(अ) उत्तर का विशाल मैदान गंगा, ब्रह्मपुत्र और सतलज नदियों का मैदान है (ब) यह नवनिर्मित मैदानी प्रदेश है (स) इस मैदान की मिट्टी चरनोजम प्रकार की है (द) इस मैदान में मिट्टी का निक्षेपण 400 मीटर से 3000 मीटर की गहराई तक है
14. जम्मू-कश्मीर राज्य का वह हिस्सा, जिस पर चीन का अधिकार है, क्या कहलाता है?
(अ) गिलगिट क्षेत्र (ब) छो-मोरारी क्षेत्र (स) सियाचिन क्षेत्र (द) अक्साईचिन 
15. भारत का एकमात्र शीत मरुस्थल निम्नलिखित में से कौन सा  है?
(अ) लद्दाख (ब) पूर्वी कामेंग (स) लाचेन (द) चम्बा
16. क्षोभमंडल के संबंध में कौन सा कथन असत्य है?
(अ) यह वायमंडल की सघनतम परत है (ब) बादलों का निर्माण क्षोभमंडल में ही होता है (स) क्षोभमंडल की ऊपरी सीमा पर समताप सीमा स्थित है (द) इनमें से कोई नहीं
17. क्षोभमंडल एवं समतापमंडल के बीच स्थित संक्रमण क्षेत्र को क्या कहा जाता है?
(अ)समताप सीमा (ब)क्षोभ सीमा (स)मध्य सीमा (द)बाह्य सीमा
18. परिवर्तन मंडल या क्षोभमंडल में तापमान?
(अ) ऊंचाई के साथ घटता है (ब) ऊंचाई के साथ बढ़ता है (स) अपरिवर्तित रहता है (द) पहले घटता है फिर बढ़ता है 
19. नींबू का कैंकर रोग किससे होता है?
(अ) कवक (ब) जीवाणु (स) विषाणु (द) निमेटोड्स
20. मिलीबग किस फसल से संबंधित है?
(अ) सरसों (ब) गेहूं (स) आम (द) बैगन
21. लेंज का नियम है?
(अ) द्रव्यमान संरक्षण का (ब) संवेग संरक्षण का (स) ऊर्जा संरक्षण का (द) द्रव्यमान व ऊर्जा संरक्षण का
22. परमाणु रिएक्टर क्या है?
(अ) परमाणु बम निर्माण स्थल (ब) भारी जल का तालाब (स) यूरेनियम-238 का उत्सर्जक (द) आणविक भट्टी
23. दांत मुख्य रूप से किसके बने होते हैं?
(अ) एनामिल के (ब) डेंटाइन के (स) मज्जा के (द)  ऑडोन्टो ब्लास्ट्स के
24. जीन को व्यक्त किया जा सकता है?
(अ) आनुवंशिकता की इकाई (ब) डीएनए का एक भाग (स) उत्परिवर्तन की इकाई (द) उपर्युक्त सभी तरह से
25. निम्नलिखित में से किस खाड़ी में दीव स्थित है?
(अ) कच्छ की खाड़ी में (ब) खंभात की खाड़ी में (स) मन्नार की खाड़ी में (द) बंगाल की खाड़ी में
26. कार्बन टेट्राक्लोराइड अणु की आकृति किस प्रकार की होती है?
(अ)पिरामिडीय (ब) वर्गाकार समतलीय (स) चतुष्फलकीय (द) विकृत चतुष्फलकीय
27. कपास संबंधित है?
(अ) क्रूसीफेरी (ब)कम्पोजिटी (स)मालवेसी (द) रेननकुलेसी
---
सही जवाब- 1.(अ)गेहूं, 2.(स)त्वचा कैंसर का होना, 3.(स) 17 किमी, 4.(अ) दिन में, 5.(ब) लेवीज या तटबंध, 6.(द) रेगिस्तान, 7.(स) सीसमिक फोकस, 8.(ब) अलमसूदी, 9.(ब) माध्यिका, 10.(अ)एफ रैटजल, 11.(स) उत्तरी धु्रव में स्थापित भारतीय वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र, 12.(स)भारत के क्षेत्रफल का 48.0 प्रतिशत भाग मैदानी है, 13.(स) इस मैदान की मिट्टी चरनोजम प्रकार की है, 14.(द) अक्साईचिन, 15.(अ) लद्दाख, 16.(स) क्षोभमंडल की ऊपरी सीमा पर समताप सीमा स्थित है, 17.(ब) क्षोभ सीमा, 18.(अ) ऊंचाई के साथ घटता है, 19.(ब) जीवाणु, 20.(अ) सरसों, 21.(स)ऊर्जा संरक्षण का, 22.(ब)भारी जल का तालाब, 23.(ब) डेंटाइन के, 24.(द) उपर्युक्त सभी तरह से, 25.(ब) खंभात की खाड़ी में, 26.(स)चतुष्फलकीय, 27.(स)मालवेसी।
 

 


14-Jul-2020 12:20 PM

सुंदर वन सुंदर वन पश्चिमी बंगाल तथा पूर्वी पाकिस्तान में एक विशाल जंगली तथा दलदली क्षेत्र है। इसका विस्तार बंगाल की खाड़ी के तट पर हुगली नदी के मुहाने से मेघना के मुहाने तक 170 मील तथा उत्तर दक्षिण 96 किमी से 128 किमी तक है।
यह लगभग 16 हजार 706 वर्ग किमी क्षेत्र में विस्तृत है। इसका नाम इस जंगल में मिलने वाले  सुंदरी  वृक्षों के आधार पर पड़ा है। इसके अतिरिक्त गोरान, गेवा, बैन तथा ढुंडाल नामक वृक्ष मिलते हैं।
 

 


14-Jul-2020 12:19 PM

फ्रांस में इन दिनों दुनिया के अब तक के सबसे बड़े जहाज को बनाने का काम तेजी से चल रहा है। जल्दी ही निर्माण पूरा होने के बाद अप्रैल 2016 में जहाज बार्सिलोना से रोम के अपने पहले सफर पर निकलेगा। इस सफर के दौरान यह लंदन और अमेरिका के फ्लोरिडा के समुद्री तट पर भी रुकेगा। फ्रांस के सेंट नेजारे के शिपयार्ड में बन रहे इस जहाज में 5 हजार 479 यात्री सफर कर सकेंगे। इसके अलावा 2 हजार 394 क्रू मेंबरों के लिए भी इस जहाज में पर्याप्त व्यवस्था होगी। 16 मंजिला इस जहाज का वजन 2 लाख 26 हजार टन है। इसके बावजूद यह 23 समुद्री मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकेगा।
1 हजार 187 फीट लंबे इस जहाज में इंधन की खपत भी कम होगी। यह अपने सिस्टर शिप कहे जाने वाले ओएसिस ऑफ द सीज और एल्लूर ऑफ द सीज से भी कम इंधन की खपत पर अपना सफर तय करेगा। इसका निर्माण पूरा होने के बाद इसमें तीन बहुमंजिला वाटरस्लाइड भी स्थापित किए जाएंगे। यही नहीं छठी मंजिल पर इस जहाज में सेंट्रल पार्क की भी व्यवस्था होगी, जिसमें पेड़ होंगे और घास का मैदान भी तैयार किया जा रहा है।
जहाज को डिजाइन करने वाली फर्म के इंजीनियर के अनुसार इसके बारे में सोचना भी खास है। यह अपने आप में सबसे अलग जहाज होगा।  हार्मनी नाम के इस जहाज में इंटरनेट कनेक्शन भी बेहतरीन ढंग से चल सके, इस बात की पूरी व्यवस्था की जाएगी। इस आलीशान जहाज में बीयर बार की भी व्यवस्था होगी, जिसमें इंसान नहीं, बल्कि रोबोट शराब परोसने का काम करेंगे। 
 


14-Jul-2020 12:19 PM

14 जुलाई सन 1789 ईसवी को फ्रांस की क्रांति के दौरान बास्टिल की ऐतिहासिक जेल पर पेरिस की जनता ने अधिकार करके उसके बड़े भाग को तबाह कर दिया। यह इमारत सन 1369 में सैनिक प्रयोग के लिए बनाई गयी थी और कुछ समय तक इसे सैनिक दुर्ग के रुप में प्रयोग किया गया। किंतु कुछ समय बाद इस इमारत को भयानक जेल बना दिया गया। जिसमें फ्रांस के राजनैतिक क़ैदी विशेषकर प्रजातंत्रवादी बन्द किये जाते थे। इस जेल पर जो वास्तव में फ्रांस के तानाशाहों और राजाओं के अत्याचार का प्रतीक थी, जनता का अधिकार होने के साथ ही क्रांति सफलता के निकट पहुंच गई।
 


14-Jul-2020 12:18 PM

ग्रीस की अर्थव्यवस्था पर छाए आर्थिक संकट को लेकर दिवालिएपन तक की आशंकाएं जताई जा रही थीं। दुनिया के कुछ देश तो 11 बार तक खुद को दिवालिया घोषित कर चुके हैं लेकिन ग्रीस पहला विकसित देश है जो दिवालिएपन के कगार पर पहुंचा है। ऐसे ही कुछ देश हैं, जो बार - बार दिवालिया होने के बाद भी फिर से उठ खड़े हुए हैं।
वेनेजुएला- यह देश 11 बार दिवालिया हो चुका है।  वेनेजुएला और इक्वाडोर ऐसे देश हैं जो सबसे अधिक बार दिवालिएपन को झेल चुके हैं। पहली बार 1826 के युद्ध के बाद वेनेजुएला दिवालिया घोषित हुआ था। तेल के समृद्ध भंडार वाला यह देश इसके बाद भी दस बार दिवालिया हुआ है। अंतिम बार 2004 में तेल की कीमतें गिरने और देश में राजनीतिक संकट के कारण वेनेजुएला ने दिवालियापन घोषित किया था।
इक्वाडोर- वेनेजुएला के पड़ोसी देश इक्वाडोर की हालत भी काफी मिलती जुलती है। यह अब तक 10 बार दिवालिया हो चुका है।  1926 में अपनी पहली आजादी की लड़ाई के बाद इक्वाडोर दिवालिया हुआ। वह अपने तेल और कृषि उत्पादों के निर्यात पर ही प्रमुखता से निर्भर रहा है। इक्वाडोर में अंतिम बार 2008 में दिवालिएपन की स्थिति बनी थी, जब उसकी अर्थव्यवस्था पर वैश्विक आर्थिक मंदी का भारी असर पड़ा।
ब्राजील-ब्राजील ने कुल नौ बार अपनी अर्थव्यवस्था को ढहते देखा है। 1930 में क्रांति और राजनीतिक उथल पुथल के कारण देश को दो बार दिवालिया होना पड़ा। 60 के दशक में भी अर्थव्यवस्था दो बार संकट में आई जब सैनिक तख्ता पलट के बाद तमाम राष्ट्रवादी आर्थिक नीतियां उलटी पड़ गईं। विश्व आर्थिक मंदी के चपेटे में आकर ब्राजील में अंतिम बार 1983 में दिवालिएपन की स्थिति पैदा हुई थी।
चिली- ब्राजील की ही तरह चिली भी नौ बार इस संकट से गुजरा है। पिछली सदी में बार बार यहां ऐसे मौके आए जब बढ़ते औद्योगीकरण के कारण अर्थव्यवस्था की रीढ़ माने जाने वाले कृषि क्षेत्र को भारी चोट पहुंची। 1960 के दशक से चिली छह बार दिवालिया हुआ। सैनिक शासन के नव उदारवादी आर्थिक सुधारों के कारण 1983 में आखिरी बार चिली ने दिवालियापन झेला।
कोस्टा रिका- कैरिबियन सागर के तट पर स्थित छोटा से देश कोस्टा रिका भी नौ बार दिवालिया हुआ है। केवल 1980 के ही दशक में कोस्टा रिका को तीन बार दिवालिया घोषित करना पड़ा। अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की मदद के बाद निरंतर सुधार लाते हुए कोस्टा रिका आज सबसे ऊंची प्रति व्यक्ति आय वाला अमेरिकी देश बन चुका है। 
स्पेन-19वीं सदी में स्पेन की अर्थव्यवस्था आठ बार डूबी है। औपनिवेशिक काल का अंत आते आते स्पेन को संसाधनों की कमी और ऊंचे सार्वजनिक व्यय की समस्या का सामना करना पड़ा। यूरोजोन संकट में भी स्पेन दिवालिएपन की कगार पर पहुंच चुका था। स्पेन की सरकार ने बजट कटौती का कार्यक्रम चलाया जिससे स्थिति संभल गई। 
जर्मनी- जर्मनी के अलावा कोई और देश युद्ध के कारण इतनी बार दिवालिया नहीं हुआ। आठ बार युद्ध के कारण आर्थिक संकट का सामना करने वाले जर्मनी में केवल 1932 में अपवादस्वरूप ऐसा हुआ कि पूरे यूरोप को चपेट में ले रही महामंदी के बाद जर्मनी ने खुद को दिवालिया घोषित किया।
 

 


14-Jul-2020 12:17 PM

आज भले ही अमेरिका में सबसे बड़ा नोट 100 डॉलर का हो लेकिन एक जमाना था जब अमेरिका में दस हजार डॉलर और एक लाख डॉलर का भी नोट होता था। 
सिर्फ 100 डॉलर तक का ही नोट रखने का फैसला 1960 के दशक में लिया गया। 14 जुलाई 1969 को अमेरिका के वित्त मंत्रालय और फेडरल रिजर्व सिस्टम ने घोषणा की कि 500, 1 हजार , 5 हजार और 10 हजार  डॉलर के नोटों का इस्तेमाल तुंरत प्रभाव से रोक दिया जाएगा क्योंकि इनका उपयोग बहुत कम हो रहा है। हालांकि 1969 के साल में ये नोट जारी किए जाते रहे। इन्हें 1945 में आखिरी बार प्रिंट किया गया था।
अमेरिका में जो सबसे बड़ा नोट सरकार ने छापा था वह एक लाख डॉलर का गोल्ड सर्टिफिकेट था। यह सीरीज 1934 में बनी थीॉ। ये नोट 18 दिसंबर 1934 से लेकर 9 जनवरी 1935 तक छापे गए। ये सिर्फ अमेरिका के फेडरल रिजर्व बैंक के ट्रेजरर यानी खजांची ही दे सकते थे और वह भी इतने ही मूल्य की सोने की ईंटें दिए जाने पर। ये नोट सिर्फ इन रिजर्व बैंकों के बीच लेन देन के लिए इस्तेमाल होते थे। आम जनता के लिए ये नहीं थे। इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम शुरू होने के कारण बहुत ज्यादा कैश लेने देने की प्रथा धीरे-धीरे कम हो गई। काले धन और 
 


14-Jul-2020 12:16 PM

मशीनगन के अविष्कार का श्रेय सर हीरम मैस्किम को जाता है जिनकी बनाई मैक्सिम मशीनगन ने जंग की तस्वीर बदल दी। हालांकि साउथहैंपटन  के  विलियम कैंटेलो मशीनगन के शुरूआती प्रारूप पर काम कर रहे थे। साल 1880 में उनके पब के नीचे बने एक कमरे से लगातार गोलियांa चलने की आवाज़ें आती रहती थीं। गोलियां दागने की रफ़्तार सामान्य राइफ़ल से कई गुना ज़्यादा थी। एक इंजीनियर और राइफ़ल निर्माता केंटेलो ने एक दिन अपने बेटों को कहा कि उन्होंने मशीनगन बना ली है। उन्होंने इसे पैक किया और इसे बेचने के लिए निकल गए। लेकिन मशीनगन को इज़ाद करने का श्रेय विलियम केंटेलो को नहीं मिला। यह श्रेय मैक्सिम को गया।  मशीनगन के साथ मैक्सिम का नाम जुड़ा था- उसे मैक्सिम गन कहा जाता था। 
कैंटेलो की कहानी पहली बार 1930 में सामने आई जब एक स्थानीय अख़बार ने एक लेख में कैंटलो और मैक्सिम की तस्वीरें छापीं। दोनों आश्चर्यजनक रूप से एक जैसे लगते थे। विलियम कैंटेलो के बेटों ने  बताया कि वह तस्वीर उनके पिता की ही थी। हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कैंटलो और मैक्सिम एक ही इंसान थे या फिर अलग-अलग। फिलहाल मशीनगन के आविष्कारक के रूप में मैक्सिम का ही नाम लिया जाता है। 
 विक्टोरियन युग के उत्तरार्ध और एडवर्डियन युग के समय उद्योग में बनने वाली यह मशीनगन लोगों का पसंदीदा हथियार था।
 


13-Jul-2020 12:30 PM

1. एक दिवसीय मैचों के इतिहास में अपने पहले ही मैच में हैट्रिक बनाने वाले विश्व के दूसरे क्रिकेट खिलाड़ी कौन हैं?

(अ) कगिसो रबादा, दक्षिण अफ्रीका (ब) ग्लेन मैकग्रा, ऑस्ट्रेलिया (स) फिदेल एडवर्ड्स, वेस्टइंडीज (द) इनमें से कोई नहीं

2. सौरव गांगुली का 43वां जन्मदिन निम्नलिखित में से किस तिथि को मनाया गया?

(अ)5 जुलाई 2015 (ब)6 जुलाई 2015 (स)7 जुलाई 2015 (द) 8 जुलाई 2015

3. उमर शरीफ का दिल का दौरा पडऩे से मिस्र की राजधानी काहिरा में 10 जुलाई 2015 को निधन हो गया। वे किस क्षेत्र से जुड़े रहे?

(अ) बालीवुड अभिनेता (ब) हालीवुड अभिनेता (स) पाकिस्तान के राजनीतिज्ञ (द) अफगानिस्तान के राष्ट्रपति

4. बच्चों में विज्ञान एवं गणित की उत्सुकता जगाने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने 9 जुलाई 2015 को कौन सा अभियान शुरू किया?

(अ) राष्ट्रीय आविष्कार अभियान (ब) राष्ट्रीय विज्ञान अभियान (स) भारत ज्ञान विज्ञान अभियान (द) ऐसा कोई अभियान नहीं

5. वाशिंग मशीन का कार्य सिद्धांत क्या है?

(अ) उपकेंद्रण (ब) अपोहन (स) अपकेंद्रण (द) विसरण

6. जब एक पत्थर को चांद की सतह से पृथ्वी पर लाया जाता है, तो?

(अ) इसका द्रव्यमान बदल जाएगा (ब) इसका भार बदल जाएगा, परंतु द्रव्यमान नहीं (स) भार और द्रव्यमान दोनों बदल जाएंगे (द) न द्रव्यमान और न ही भार बदलेंगे

7. निम्न में से कौन सा हिमवारित ग्रह है?

(अ) मंगल (ब) शुक्र (स) बृहस्पति (द) पृथ्वी

8. एक खगोलीय इकाई दूरी है?

(अ)पृथ्वी और सूर्य के बीच की(ब) पृथ्वी और चंद्रमा के बीच  की (स) बृहस्पति और सूर्य के बीच की (द) प्लूटो और सूर्य के बीच की

9. वायुमंडलीय दबाव को मापने के लिए किस यंत्र का उपयोग किया जाता है?

(अ) हाइड्रोमीटर (ब) बैरोमीटर (स) मैनोमीटर (द) हाइग्रोमीटर

10. पाइरोमीटर का प्रयोग करते हैं?

(अ) गहराई नापने में (ब) आद्र्रता नापने में (स) तापक्रम नापने में (द) ऊंचाई नापने में

11. विधानसभा परिषद् का सभापति?

(अ) राज्यपाल द्वारा नियुक्त किया जाता है (ब) राज्यपाल (पदेन) होता है (स) विधान परिषद के सदस्यों द्वारा अपने बीच से चुना जाता है (द) विधान सभाध्यक्ष द्वारा नियुक्त किया जाता है

12. संविधान के प्रावधानों के अनुसार निम्नलिखित में से किसको समाप्त किया जा सकता है?

(अ) विधानसभा (ब) विधान परिषद (स) राज्यसभा (द) लोकसभा

13. विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कौन करता है?

(अ) राज्यपाल (ब) मुख्यमंत्री (स) विधानसभा के सदस्य (द) विधानसभा के निर्वाचित सदस्य

14. विधानसभा अध्यक्ष को उसके पद की शपथ कौन दिलाता है?

(अ) राज्यपाल (ब) उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (स) निवर्तमान विधान सभाध्यक्ष (द) शपथ ग्रहण की आवश्यकता नहीं

15. टेलीग्राफिक पठार निम्नलिखित में से कहां स्थित है?

(अ) उत्तरी प्रशांत महासागर (ब) दक्षिणी प्रशांत महासागर (स) उत्तरी अटलांटिक महासागर (द) दक्षिणी हिंद महासागर

16. विश्व का सर्वाधिक ऊंचा पठार निम्नलिखित में से कौन सा है?

(अ) बोलीविया का पठार (ब) कोलंबिया का पठार (स) तिब्बत का पठार (द) कोलोरेडो का पठार

17. मानसूनी हवाएं किस ओर चलती है?

(अ) उच्च दाब क्षेत्र से उच्च दाब क्षेत्र की ओर (ब) उच्च दाब क्षेत्र से निम्न दाब क्षेत्र की ओर (स) निम्न दाब क्षेत्र से उच्च दाब क्षेत्र की ओर (द) निम्न दाब क्षेत्र क्षेत्र से निम्न दाब क्षेत्र की ओर

18. दक्षिणी गोलाद्र्ध की चक्रवात की वायु की दिशा होती है?

(अ) घड़ी की सुई की अनुकूल (ब) घड़ी की सुई के विपरीत (स) कोई निश्चित दिशा नहीं (द) इनमें से कोई नहीं

19. प्रतिचक्रवात चक्रवात की तुलना में होते हैं?

(अ) बड़े (ब) छोटे (स) बराबर (द) बहुत छोटे

20. न्यूट्रॉन की खोज किसने की थी?

(अ) रदरफोर्ड ने (ब) थॉमसन ने (स) चैडविक ने (द) न्यूटन ने

21. दूरबीन का आविष्कार किया था?

(अ) गैलीलियों ने (ब) गुटिनबर्ग ने (स) एडीसन ने (द) ग्राहम बेल ने

22. राज्य सूची का विषय है?

(अ)न्याय (ब)श्रमिक संघ (स)परिवार नियोजन (द) निवारक निरोध

23. समवर्ती सूची का विषय है?      

(अ) सिक्का (ब) विदेशी ऋण (स) जेल (द) विवाह और विवाह विच्छेद

24. भारत में राष्ट्रीय आय समकों का आंकलन किसके द्वारा किया जाता है?

(अ) भारतीय रिजर्व बैंक (ब) योजना आयोग (स) वित्त मंत्रालय (द) केंद्रीय सांख्यिकी संगठन

25. भारत में योजना आयोग किस प्रकार की संस्था है?

(अ) शासकीय संस्था (ब) सलाहकारी संस्था (स) भारत सरकार का विभाग (द) स्वायत्तशासी भाग

26. न्यूटन का शीतलन नियम लागू तभी होता है, जब?

(अ) ताप में अंतर बहुत ज्यादा न हो (ब) ताप में अंतर बहुत ज्यादा हो (स) ताप के अंतर पर निर्भर नहीं करता है (द) इनमें से कोई नहीं

---

सही जवाब- 1.(अ) कगिसो रबादा, दक्षिण अफ्रीका, 2.(द) 8 जुलाई 2015, 3.(ब) हालीवुड अभिनेता, 4.(अ) राष्ट्रीय आविष्कार अभियान, 5.(स)अपकेंद्रण, 6.(ब) इसका भार बदल जाएगा, परंतु द्रव्यमान नहीं, 7.(स) बृहस्पति, 8.(अ) पृथ्वी और सूर्य के बीच की, 9.(ब) बैरोमीटर, 10.(स) तापक्रम नापने में, 11.(स) विधान परिषद के सदस्यों द्वारा अपने बीच से चुना जाता है, 12.(ब) विधान परिषद, 13.(स) विधानसभा के सदस्य, 14.(द) शपथ ग्रहण की आवश्यकता नहीं, 15.(स) उत्तरी अटलांटिक महासागर, 16.(स) तिब्बत का पठार, 17.(ब) उच्च दाब क्षेत्र से निम्न दाब क्षेत्र की ओर, 18.(अ) घड़ी की सुई की अनुकूल, 19.(अ) बड़े, 20.(स) चैडविक ने, 21.(अ) गैलीलियों ने, 22.(अ) न्याय, 23.(द) विवाह और विवाह विच्छेद, 24.(द) केंद्रीय सांख्यिकी संगठन, 25.(ब) सलाहकारी संस्था, 26.(अ) ताप में अंतर बहुत ज्यादा न हो।

 


13-Jul-2020 12:27 PM

अरनी एक औषधीय पौधा है। इसकी दो जातियां होती हैं। छोटी और बड़ी। बड़ी अरनी के पत्ते नोकदार और छोटी अरनी के पत्तों से छोटे होते हैं। छोटी अरनी के पत्तों में सुगंध आती हैं। लोग इसकी चटनी और सब्जी भी बनाते हैं। श्वास रोग वाले को अरनी की सब्जी  खाने की सलाह दी जाती है।

बड़ी अरनी के विभिन्न भाषाओं में नाम- संस्कृत-अग्निमंथ, गाणिकारिका, तकीर्ण, हिंदी-अरनी और अगेधु गनियार, बंगला- गनीर या आगगन्त, गुजराती-अरणी, मराठी-एंरण, ताकली, टाकली, कर्नाटकी-नरुबल, पंजाबी-अगेथु, तेलुगू- तिक्कली, चट्टु, निलिचेटटु, लैटिन-केलरोडेन्ड्रम प्लोमोइडिस

अरनी के पत्ते हरे और फूल सफेद होते हैं। स्वाद मेंयह कड़वी होती है। अरनी के पत्ते गोल और खरखरे होते हैं, फल छोटे-छोटे करौंदों के फूल के समान होते हैं इसके दो भेद होते हैं। छोटी अरनी और बड़ी अरनी। अरनी गर्म प्रकृति की होती है।

बड़ी अरनी का पेड़-यह तीखा, गर्म, मधुर, कड़वा, फीका और पाचनशक्तिवद्र्धकहोता है तथा वायु, जुकाम, कफ, सूजन, बवासीर, आमवात, मलावरोध, अपच, पीलिया, विषदोष और आंवयुक्त दस्त आदि रोगों में लाभकारी है।

 छोटी अरनी का पेड़-छोटी अरनी, बड़ी अरनी के समान ही गुणकारी होती है परन्तु लेप करने, पट्टी बांधने और सूजन विशेषकर वात-द्वारा उत्पन्न हुई सूजन का नाश करता है।


13-Jul-2020 12:20 PM

वृंदावन मथुरा के यमुना पार स्थित जहांगीरपुरग्राम (डांगौली/ मांट)का बेलवन देवी लक्ष्मी देवी की तपस्थली है। यह स्थान अत्यंत सिद्ध है। यहां लक्ष्मी माता का भव्य मंदिर है। इस स्थान पर पौषमाह में चारों ओर लक्ष्मी माता की जय जयकार की गूंज सुनाई देने लग जाती है।  बेलवन का जिक्र  द्वापर युग में मिलता है। श्रीकृष्ण की प्रकट-लीला के समय इस वन में बेल के पेड़ों की प्रचुरता रहने के कारण इसे बेलवन कहते हैं। श्रीकृष्ण सखाओं के साथ गोचारण करते हुए इस परम मनोहर बेलवन में विविध प्रकार की क्रिडाएं करते तथा पके हुए फलों का स्वाद लिया करते थे।  यहां श्रीलक्ष्मी जी का मंदिर है।

इस स्थल के बारे में प्रसंग है कि एक समय नारद जी के मुख से ब्रजेन्द्र नन्दन श्रीकृष्ण की मधुर रासलीला और गोपियों के सौभाग्य का वर्णन सुनकर श्रीलक्ष्मी जी के हृदय में रासलीला दर्शन की प्रबल उत्कण्ठा हुई। अनन्य प्रेम की स्वरूपभूता विशुद्ध प्रेम वाली गोपियों के अतिरिक्त और किसी का भी रास में प्रवेश करने का अधिकार नहीं है। वह प्रवेश केवल महाभाव-स्वरूपा कृष्ण कान्ता शिरोमणि राधिका और उनकी स्वरूपभूता गोपियों की कृपा से ही सुलभ है। इसलिए  यहीं पर उन्होंने कठोर तपस्या की, फिर भी उन्हें रासलीला में प्रवेश संभव नहीं हो सका। माना जाता है कि वे आज भी रास में प्रवेश के लिए यहां तपस्या कर रही हैं।

श्रीमद्भागवत के दशम स्कन्ध में इसका वर्णन किया गया है।  यहां पास में ही कृष्ण कुण्ड और श्रीवल्लभाचार्यजी की बैठक भी है।


13-Jul-2020 12:19 PM

बच्चों में विज्ञान एवं गणित के लिए उत्सुकता, सृजनता एवं प्रेम की भावना का समावेश करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय आविष्कार अभियान शुरू किया गया है, जो  केंद्र सरकार की एक योजना है। यह अभियान छात्रों को कक्षा से बाहर विज्ञान को सीखने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु एक पहल है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम ने ‘राष्ट्रीय आविष्कार अभियान’ (आरएए)  का शुभारंभ नई दिल्ली में 9 जुलाई 2015 को किया।  राष्ट्रीय  आविष्कार अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया और टीच इन इंडिया को आगे बढ़ाने का एक प्रयास है।

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान (आरएए)  मानव संसाधान विकास मंत्रालय द्वारा विकसित एक विशिष्ट अवधारणा है। राष्ट्रीय आविष्कार अभियान (आरएए) के तहत सरकारी स्कूलों को आईआईटी/आईआईएम/आईआईएसईआर और अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों तथा प्रख्यात संगठनों द्वारा नवाचार कार्यक्रमों, छात्रों के आदान-प्रदान, प्रदर्शनों, छात्रों के भ्रमणों आदि द्वारा परामर्श दिया जाएगा, ताकि विज्ञान और गणित को सीखने के लिए छात्रों में स्वभाविक उत्सुकता का विकास हो सकें। उच्च शिक्षा के लिए राष्ट्रीय आविष्कार अभियान (आरएए) का दूसरा चरण जनवरी 2016 में प्रारंभ किया जाएगा। जिसके तहत पूर्वोत्तर राज्यों के सभी जिलों में मॉडल विज्ञान प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी।


13-Jul-2020 12:18 PM

 * पुरूषपुर- प्रथम शताब्दी ई.पू. में कनिष्क ने पुरूषपुर नगर की स्थापना की थी। प्राचीन काल में यह नगर गांधार महाजनपद का एक प्रमुख नगर था। कुषाणों के शासनकाल के दौरान यहां पर बौद्ध धर्म काफी फला-फूला, लेकिन मुस्लिमों के आक्रमण के बाद इसका पतन हो गया। आधुनिक पेशावर नगर ही पुरुषपुर है।

 * श्रवणबेलगोला- कर्नाटक के हसन जिले में स्थित श्रवणबेलगोला जैन धर्म के मुख्य केेंद्र के रूप में प्रसिद्ध है। यहां जैन तीर्थंकर बाहुबली की विशाल मूर्ति है।

 * सारनाथ- यह स्थान उत्तर प्रदेश के वाराणसी के पास स्थित है जहां बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था।

 * कोणार्क- ओड़ीशा का यह स्थान सूर्य मंदिर के लिए विख्यात है।

 *  रामेश्वरम- तमिलनाडु में स्थित यह स्थान रामनाथ स्वामी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।

 * मदुरै- पाण्ड्य राजाओं की राजधानी एवं तमिलनाडु में स्थित यह नगर मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है।

 * भीतरगांव- उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में स्थित यह स्थल गुप्तकालीन ईंटों से बने मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।


13-Jul-2020 12:15 PM

वर्चुअल वाटर यानी आभासी पानी। पिछले कई सालों में वर्चुअल वाटर एक बड़ा मुद्दा बन गया है, लेकिन अब भी कई देशों की सरकारें इस मुद्दे को गंभीरता से लेने को तैयार नहीं हैं। लंदन स्थित किंग्स कॉलेज के प्रोफेसर जॉन एंथनी एलन ने इस सिद्धांत को रचा। इसके लिए उन्हें 2008 में स्टॉकहोम वाटर पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया। इस पुरस्कार के लिए स्टॉकहोम स्थित अंतर्राष्ट्रीय वाटर इंस्टिट्यूट विजेताओं का चयन करता है ।  

हर वस्तु के उत्पादन के पीछे आभासी पानी की छाप होती है जिसे विज्ञान की भाषा में वर्चुअल वाटर फुट प्रिंट कहा जाता है।  प्रोफेसर एलन के अनुसार वर्चुअल वाटर वह पानी है, जो किसी वस्तु को उगाने में, बनाने में या उसके उत्पादन में लगता है।  एक टन गेहूं उगाने में करीब एक हजार टन पानी लगता है।  कभी-कभी इससे भी ज्यादा। इसी तरह एक कॉफी के लिए 140 लीटर पानी खर्च हो जाता है।

मांसाहारी चीजों कि तुलना में शाकाहारी खाद्य पदार्थों के पीछे कम पानी लगता है। एक किलो मांस पैदा करने के पीछे करीब 15 हजार 500 लीटर पानी खर्च होता है।  वहीं एक किलो अंडों में करीब 3 हजार 300 लीटर पानी लगता है. औद्योगिक वस्तुओं के उत्पादन में भी वर्चुअल वाटर सिद्धांत लागू किया जा सकता है।  एक टन के वजन वाली एक कार के पीछे लगभग चार लाख लीटर पानी लगता है।  आने वाले सालों में खाद्यान की मांग कई गुना बढ़ेगी।  इस मांग को पूरा करने के लिए हमारे पास पर्याप्त पानी नहीं होगा।  अगर हम इसी गति से आगे बढ़ते रहे तो आने वाले सालों में हमें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

वर्चुअल वाटर के रिसर्चरों ने पाया है कि एशिया में रह रहा हर व्यक्ति एक दिन में औसतन 1,400 लीटर आभासी पानी का इस्तेमाल करता है, जबकि यूरोप और अमेरीका में 4 हजार लीटर।


12-Jul-2020 12:00 PM

1. हाइड्रा का प्रचलन अंग कौन-सा है?
(अ)कूटपाद (ब) सीलिया (स) टेंटेकिल्स (द) फ्लैजिला
2. स्थायी चुंबक निम्न में से किससे बनाए जाते हैं?
(अ)इस्पात के (ब)नर्म लोहे के (स)तांबे के (द) एल्यूमिनियम के
3. निम्न में से कौन-सा मनुष्य में अवशेषी अंग नहीं है?
(अ)निक्टेटिंग पर्दा (ब) कर्णाभ मांसपेशियां (स) सामने वाले चपटे दांत (द) वर्मीफार्म एपेण्डिक्स
4. निम्नलिखित में से कौन सा कथन असत्य है?
(अ) भारत का दक्षिणी बिंदु पिगमेलियन प्वाइंट है (ब) भारत की समुद्री सीमा की लंबाई 7516.5 किमी है (स) पाक जलसंधि भारत और पाकिस्तान के बीच स्थित है (द) उक्त सभी
5. पटना का स्थानीय समय क्या है?
(अ) भारतीय मानक समय से आगे है (ब) भारतीय मानक समय से पीछे है (स) वही है, जो भारतीय मानक समय है (द) भारतीय मानक समय से संबंधित नहीं है
6. निम्न में से कौन सा द्वीप भारत और श्रीलंका के मध्य स्थित है?
(अ) न्यू मूर (ब) लक्षद्वीप (स) गंगा सागर (द) रामेश्वरम
7. लक्षद्वीप समूह में द्वीपों की संख्या कितनी है?
(अ) 26 (ब) 36 (स) 37 (द) 43
8. निम्नलिखित में से कौन सा दिन विश्व ऊर्जा दिवस के रूप में मनाया जाता है?
(अ) 14 जनवरी (ब) 15 मार्च (स) 10 सितंबर (द) 14 दिसंबर
9. निम्नलिखित में से कौन सा दिन यूनीसेफ दिवस के रूप में मनाया जाता है?
(अ)9 अक्टूबर (ब) 14 अक्टूबर (स) 10 दिसंबर (द) 11 दिसंबर
10. राजतरंगिणी मूल रूप से किस भाषा में रचित है?
(अ) डोगरी (ब) संस्कृत (स) हिंदी (द) पाली
11. प्रसिद्ध पुस्तक जंगल बुक किसने लिखी है?
(अ) रूडयार्ड किपलिंग (ब) भाष्कराचार्य (स) एस.एस. रंधावा (द) ई.एम. फोस्टर
12. प्रत्येक राज्य में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों की सूची तैयार करने का काम कौन करता है?
(अ) संबंधित राज्य का राज्यपाल (ब) संबंधित राज्य की विधानसभा (स) प्रत्येक राज्य की राज्यपाल की सलाह से राष्ट्रपति (द) संसद
13. पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन कौन करता है?
(अ)राष्ट्रपति (ब)प्रधानमंत्री (स)लोकसभा अध्यक्ष (द)गृृहमंत्री
14. स्वतंत्रता के पूर्व कौन सा भारतीय क्षेत्र काला पानी के नाम से जाना जाता था?
(अ) लक्षद्वीप(ब) अंडमान-निकोबार द्वीप समूह (स) दीव (द) अलियाबेट व खदियाबेट
15. ककोलत जलप्रपात बिहार के किस जिले में स्थित है?
(अ) नवादा (ब) रोहतास (स) कटिहार (द) भागलपुर
16. निम्नलिखित में से कौन सा कारक कोहरा निर्माण में सहायक नहीं होता?
(अ) उच्च आपेक्षिक आद्र्रता (ब) दैनिक तापान्तर में कम अंतर (स) शीत ऋतु (द) तीव्र विकिरण
17. वायु का निम्नतम तापक्रम निम्न में से किस समय में अंकित किया जा सकता है?
(अ) सूर्योदय के ठीक पूर्व (ब) अद्र्धरात्रि में (स) प्रात: 3 बजे (द) किसी समय
18. वायुमंडलों को कितने मंडलों में बांटा गया है?
(अ) दो (ब) तीन (स) पांच (द) सात
19. हवा किस प्रकार से गर्म होती है?
(अ) विकिरण (ब) संचालन (स) संवहन (द) उक्त सभी
20. देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार कौन हैं? 
(अ)अजीत कुमार डोवल (ब) एस. ज्यसनकर (स) जोगेंद्र बेहरा (द) आर.पी. सिंह
21. उत्तर अमेरिका महाद्वीप की सबसे लंबी नदी है?
(अ) मिसीसिपी मिसौरी (ब)सेण्ट लारेंस (स) रियोग्रैण्डे (द) यूकान
22. ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप से होकर निम्नलिखित में से कौन सी अक्षांश रेखा गुजरती है?
(अ) कर्क रेखा (ब) मकर रेखा (स) विषुवत रेखा (द) अंटार्कटिक रेखा
23. पेसो किस देश की मुद्रा का नाम है?
(अ) क्यूबा (ब) बरमूडा (स) ग्रेनेडा (द) जमैका
24. भारत में पोलो खेल का प्रचलन किसने प्रारंभ किया?
(अ) यूनानी (ब) अंग्रेज (स) तुर्क (द) पुर्तगाली
25. क्रिकेट के आधुनिक संस्करण सुपरमैक्स क्रिकेट की शुरूआत कहां हुई है?
(अ) ऑस्ट्रेलिया (ब) न्यूजीलैंड (स) इंग्लैंड (द) दक्षिण अफ्रीका
26. टर्बिनेटर के नाम से निम्न में से कौन से खिलाड़ी जाने जाते हैं?
(अ)अनिल कुंबले (ब)मुरली कार्तिक (स) हरभजन सिंह (द) शेन वॉर्न
27. प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ी एडसन एरेंटस डी नासिमेन्टो(ब्लैक पर्ल) का संबंध किस देश से है?
(अ) बेल्जियम (ब) ब्राजील (स) पुर्तगाल (द) अर्जेंटीना 
28. समान आयतन के लिए सबसे कम क्षेत्रफल किस आकृति का होता है?
(अ) आयत का (ब) वर्ग का (स) गोले का (द) त्रिभुज का
29. निम्नलिखित में कौन सी महासागरीय जलधारा यूरोप का गर्म कंबल के नाम से भी लोकप्रिय है?
(अ) बेंगुएला जलधारा (ब) केनारी जलधारा (स) गल्फस्ट्रीम जलधारा (द) नार्वे की जलधारा 
-----
सही जवाब- 1.(स) टेंटेकिल्स, 2.(अ)इस्पात के, 3.(स) सामने वाले चपटे दांत, 4.(स)पाक जलसंधि भारत और पाकिस्तान के बीच स्थित है, 5.(अ) भारतीय मानक समय से आगे है, 6.(द)रामेश्वरम, 7. (ब) 36, 8.(द) 14 दिसंबर, 9.(द) 11 दिसंबर, 10.(ब) संस्कृत, 11. (अ)रूडयार्ड किपलिंग, 12.(स)प्रत्येक राज्य की राज्यपाल की सलाह से राष्ट्रपति, 13.(अ)राष्ट्रपति, 14.(ब)अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, 15.(अ) नवादा, 16.(ब) दैनिक तापांतर में कम अंतर, 17.(अ) सूर्योदय के ठीक पूर्व, 18.(स) पांच, 19.(द) उक्त सभी, 20.(अ)अजीत कुमार डोवल, 21.(अ) मिसीसिपी मिसौरी, 22.(ब)मकर रेखा, 23.(अ)क्यूबा, 24.(स) तुर्क, 25.(अ) ऑस्ट्रेलिया, 26.(स) हरभजन सिंह, 27.(ब) ब्राजील, 28.(स) गोले का, 29.(स) गल्फस्ट्रीम जलधारा।
 

 


12-Jul-2020 11:58 AM

कबाबचीनी नाम से काली मिर्च जैसे सवृंत फल बाजार में मिलते हैं। इनका स्वाद कटु-तीक्ष्ण होता है, किंतु चबाने से मनोरम तीक्ष्ण गंध आती है और जीभ शीतल मालूम होती है। इसे कंकोल  , सुगंधमरिच, शीतलचीनी और क्यूबेब भी कहते हैं। यह पाइपरेसिई  कुल की पाइपर क्यूबेबा  नामक लता का फल है जो जावा, सुमात्रा तथा बोर्नियो में स्वत: पैदा होती है। श्रीलंका तथा दक्षिण भारत के कुछ भागों में भी इसे उगाया जाता है।
कबाबचीनी ऊपर से काली और अन्दर से सफेद होती है।  यह स्वाद में चरपरी व ठंडी होती है। कबाबचीनी के दाने काली मिर्च के समान होते हैं। कबावचीनी अन्दर से पोली होती है और यह एक पतली डण्डी में लगी होती है। कुछ कबाबचीनी शीतल होती है और कुछ गर्म प्रकृति की होती है। चन्दन कबावचीनी के दोषों को दूर करता है।
कबावचीनी की तुलना दालचीनी के साथ की जा सकती है। यह 4 ग्राम की मात्रा में प्रयोग किया जाता है। कबाबचीनी का सेवन करने से मन और मस्तिष्क प्रसन्न होता है। यह पेट के आंतरिक अंगों को मजबूत बनाती है, मूत्र अधिक लाती है, प्यास को शांत करती है और प्लीहा रोग को ठीक करती है। इसको चबाने से मुंह के छाले और बदबू दूर होती है।
 


12-Jul-2020 11:57 AM

हकीक एक प्रकार का कीमती पत्थर है। इसे नव ग्रहों से संबंधित रत्नों की श्रेणी में नहीं रखा गया है, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इस पत्थर का काफी महत्व है। यह कई प्रकार का होता है- जैसे कि लाल हकीक, दूधिया हकीक,रतवा हकीक, जो विभिन्न रंगों के होते हैं। जैसे कि रतवा हकीक अपने रंग के कारण माणिक का उपरत्न है। वहीं दूधिया हकीक मोती का उपरत्न है, लाल हकीक मूंगे के उपरत्नों में शामिल है। हरा हकीक पन्ना का उपरत्न है। पीला हकीक पुखराज, सफेद हकीक हीरे का और काला हकीक नीलम रत्न का उपरत्न है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो नौ रत्न जैसे कीमती रत्न खरीद नहीं पाते हैं, उन्हें उनके उपरत्न पहनने की सलाह दी जाती है।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हकीक को धारण करने से बाधाएं दूर होती हैं। यह प्रभावशाली होने के बावजूद भी मूल्य की दृष्टि से सस्ता है। इसे कोई भी साधारण व्यक्ति खरीद सकता है। हकीक भारतीय, यवन एवं अंग्रेजी संस्कृति में लोकप्रिय है। 
 


Previous123456789...1819Next