राष्ट्रीय

क्या हवा और जानवरों से भी कोरोना संक्रमण फैलता है? सरकार ने दिया ये जवाब
05-May-2021 7:49 PM (97)
क्या हवा और जानवरों से भी कोरोना संक्रमण फैलता है? सरकार ने दिया ये जवाब

नई दिल्ली, 5 मई 2021: कोरोना का कहर जारी है. इस बीच केंद्र सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर जरूर आएगी, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह कब आएगी और किस स्तर की होगी. हमें तैयार रहना चाहिए.

विजय राघवन ने कहा कि इतनी भीषण और लंबी कोविड लहर, जिसका हम सामना कर रहे हैं, के बारे में पूर्वानुमान नहीं लगाया था.

साथ ही उन्होंने कहा हवा से कोरोना नहीं फैलता है. वहीं नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि यह बीमारी जानवरों से नहीं फैल रही है. यह इंसानों से इंसानों के बीच का ट्रांसमिशन है.

वीके पॉल ने डॉक्टरों से आग्रह किया कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित होकर घर में क्वॉरंटीन में रह रहे लोगों और परिवारों को टेलीफोन पर परामर्श देने के लिए आगे आएं. डॉ पॉल ने कहा, “बदलते वायरस की प्रतिक्रिया समान रहती है. हमें कोविड-उपयुक्त व्यवहार अपनाने की जरूरत है, जैसे मास्क लगाना, दूरी बनाना, स्वच्छता, गैर जरूरी मुलाकातें नहीं करना और घर में ही रहना.”

देश में एक दिन में कोरोना वायरस से रिकॉर्ड 3,780 लोगों की मौत के बाद इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या 2,26,188 हो गई है. जबकि एक दिन में संक्रमण के 3,82,315 नये मामले सामने आए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन नये मामलों के बाद कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 2,06,65,148 हो गए हैं.

लगातार बढ़ते मामलों के बाद देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 34,87,229 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में पिछले 24 घंटे के दौरान सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में से 71 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों से आए हैं.(abplive)

अन्य पोस्ट

Comments