राष्ट्रीय

प्रवासी मजदूरों को मुंबई फिर पराई लगने लगी, लॉकडाउन के डर से पलायन शुरू
12-Apr-2021 7:37 PM 24
प्रवासी मजदूरों को मुंबई फिर पराई लगने लगी, लॉकडाउन के डर से पलायन शुरू

मुंबई, 12 अप्रैल : मुंबई से एक बार फिर पलायन शुरू हो गया है. लॉकडाउन की आशंका से प्रवासी मजदूर  मुंबई (छोड़ने को मजबूर हो रहे हैं. कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के कारण सेमी लॉकडाउन के बाद अब पूर्ण लॉकडाउन  के डर से मुंबई से बड़ी संख्या में मजदूरों का पलायन शुरू हो गया है. कुर्ला में लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर भारी भीड़ बढ़ने लगी है. इस भीड़ में ज्यादातर मजदूर वर्ग के लोग हैं जिनका काम-धंधा बंद हो चुका है. उनका कहना है कि यहां भूखों मरने की नौबत आ गई है तो रहकर क्या करें?

मुंबई के कुर्ला टर्मिनस पर भारी भीड़ का नजारा अब आम होने लगा है. टिकट नहीं मिल रहा है. बिना टिकट रेल गाड़ी में बैठ नहीं सकते लेकिन फिर भी लोग तपती धूप में पड़े हैं.

मध्य रेलवे का कहना है कि बिना रिजर्वेशन टिकट के इस बार किसी को भी यात्रा करने की इजाजत नहीं है. मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा कि ''जो यात्री तुंरत सफर करना चाहते हैं उनके लिए समर स्पेशल है या तत्काल टिकट ले सकते हैं. बिना टिकट किसी को जाने की इजाजत नहीं है.''

मुंबई में रोजी रोटी कमाने आए इन मजदूरों को एक बार फिर मुंबई पराई लगने लगी है, वजह है बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन का डर. सवाल है कि जब रोजगार ही नहीं रहेगा तो खाएंगे क्या? प्रवासी मजदूरों के लिए साल भर में ही दुबारा मुंबई से पलायन इस कदर दुखदाई है कि इनमें से कई शायद ही वापस फिर मुंबई आएं. (ndtv.in)

 

 

अन्य पोस्ट

Comments