सामान्य ज्ञान

दुनिया के सबसे लोकप्रिय 10 ऐप
दुनिया के सबसे लोकप्रिय 10 ऐप
15-Jul-2020 12:07 PM

1. क्रोम ब्राउजर- इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोजिला फायरफॉक्स, सफारी जैसे ब्राउजरों को पीछे छोड़ते हुए गूगल का क्रोम नंबर एक पर बना हुआ है। इस बेहद तेज इंटरनेट ब्राउजर को आसान और बेहतरीन यूं ही नहीं आंका जाता है. यह सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया ऐप है।

2. फेसबुक- सवा सात अरब आबादी वाली दुनिया के एक अरब से ज्यादा लोग फेसबुक पर हैं. और यह संख्या बढ़ती जा रही है।  कंप्यूटर से शुरू हुआ फेसबुक, स्मार्टफोन के जरिए कहीं से भी स्टेटस अपडेट, फोटो शेयर या शेयर का मौका दे रहा है।

3. जीमेल- ईमेल के लिए 50 करोड़ लोग जीमेल पर भरोसा करते हैं।  यह आधुनिक समय की सबसे मशहूर ईमेल सर्विस है।  इसके ऐप में गूगल की दूसरी सेवाएं भी हैं।

4. गूगल सर्च- ओके गूगल पर क्लिक कीजिए और जानकारी सामने।  स्मार्टफोन के भीतर दाखिल हुए गूगल सर्च ने रेस्तरां, पेट्रोल पंप, अस्पताल, ट्रैफिक जाम और मौसम दिखाकर जिंदगी बेहद आसान की है।

5. यूट्यूब- ऐप स्टोर तक आने की यूट्यूब की कहानी बड़ी दिलचस्प है।  एप्पल ने यूट्यूब को आईफोन से हटाया, इसके बाद 2012 में यूट्यूब का ऐप आया।  तीन साल के भीतर ही यह पांचवां सबसे ज्यादा डाउनलोडेड ऐप बन गया।

6. व्हाट्सऐप-  यह दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग ऐप है।  पूरे विश्व में 80 करोड़ लोग व्हाट्सऐप इस्तेमाल करते हैं.।  किशोरों से लेकर बुजुर्ग तक व्हाट्सऐप पर मैसेज, वीडियो और फोटो शेयर करते हैं।  ग्रुप चैट भी व्हाट्सऐप को लोकप्रिय बनाता है।

7. ट्विटर- फेसबुक को अगर सोशल मीडिया का राजा कहा जाए, तो ट्विटर को रानी कहना पड़ेगा।  लोगों को फॉलो करना, दुनिया भर पर नजर रखना और फटाफट ताजा हाल जानना, ये खूबियां ट्विटर को मशहूर करती है।

8. स्काईप- वीडियो चैट और ऑडियो चैट के सैकड़ों ऐप हैं, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट का स्काईप अब भी सबसे भरोसेमंद ऐप माना जाता है।  स्काईप को कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन या टेबलेट पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

9. एंग्री बर्ड्स- बिना किसी विवाद के यह आईफोन गेम हिस्ट्री का सबसे लोकप्रिय खेल है।  यह मुफ्त है।

10. गूगल स्ट्रीट व्यू- गूगल स्ट्रीट व्यू एक अलग ऐप है।  हालांकि स्ट्रीट व्यू टेक्नोलॉजी को गूगल मैप्स और गूगल अर्थ में भी देखा जा सकता है।  इसके जरिये दुनिया के बड़े हिस्से का असल नजारा देखा जाता है।  2007 में लॉन्च हुए इस ऐप ने नेवीगेशन को नई ऊंचाई दी।

 

अन्य पोस्ट

Comments