ताजा खबर

मुंबई के नजदीक आया निसर्ग, चक्रवाती तूफान में तब्दील,

एनडीआरएफ अलर्ट पर

मुंबई के नजदीक आया निसर्ग, चक्रवाती तूफान में तब्दील,
03-Jun-2020 9:25 AM

एनडीआरएफ अलर्ट पर 

अरब सागर में बना डिप्रेशन आगे बढ़ रहा है और प्रभावी हो रहा है. यह सिस्टम अब चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. वहीं, राजस्थान के पश्चिमी भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ होते हुए ओडिशा के दक्षिणी तटों तक बनी हुई है. बीते 24 घंटों के दौरान केरल और दक्षिणी-तटीय कर्नाटक के कई हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश रिकॉर्ड की गई. और अगले 24 घंटों के दौरान तटीय महाराष्ट्र पर तूफान निसर्ग के कारण मूसलाधार वर्षा की संभावना है. कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं और सामान्य जन-जीवन प्रभावित हो सकता है.केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी गुजरात में भी भारी बारिश की संभावना है. मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. 

हवा की रफ्तार तेज

साइक्लोन निसर्ग मुंबई के करीब आ गया है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि हवा की रफ्तार तेज हो गयी है. पहले हवा 80-95 की स्पीड से बह रही थी, अब इसकी रफ्तार 90-100 हो गयी है, कुछ देर में 110 केएमपीएच हो जायेगी.

हर्षवर्धन ने की अपील

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि अभी अरब सागर में साइक्लोन निसर्ग है. यह अलीबाग से 165 किमी दूर है. साइक्लोन के कारण कर्नाटक, गोवा, गुजरात और महाराष्ट्र में अगले कुछ घंटे में भारी बारिश होगी. सभी लोगों से अपील है कि वे अपने घरों में रहे.(prabhatkhabar.com)

 

अन्य खबरें

Comments