सोशल मीडिया

वॉट्सऐप पर फिर वायरल हो रहा फ्री अडीडस जूते वाला फर्जी मेसेज
वॉट्सऐप पर फिर वायरल हो रहा फ्री अडीडस जूते वाला फर्जी मेसेज
Date : 29-Sep-2019

नई दिल्ली, 29 सितंबर। पिछले साल की तरह इस साल भी वॉट्सऐप पर अडीडस के फ्री जूते वाला मेसेज तेजी से वायरल हो रहा है। यह एक स्कैम है जिससे यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत है। स्कैमर्स वॉट्सऐप के जरिए यूजर्स को फ्री में अडीडस के जूते पाने का लालच दे रहे हैं। स्कैमर्स द्वारा भेजे जाने वाले मेसेज में अडीडस जूते फ्री दिए जाने की बात कही गई है और एक लिंक भी दिया गया है।
अडीडस के फ्री जूतों को पाने के लिए स्कैमर्स यूजर को मेसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने को कहते हैं जो मलीशस (वायरस वाला) लिंक होता है। अगर आपको कोई मेसेज मिलता है जिसमें 70वीं सालगिरह को सेलिब्रेट करने के लिए अडीडस की तरफ से 700 जोड़ी जूते और 7000 टी-शर्ट दिए जाने की बात कही जा रही है तो उस मेसेज पर ध्यान न दें।
सबसे पहले यह स्कैम पिछले साल वायरल हुआ था जिसमें कहा गया था कि 93वीं वर्षगांठ पर अडीडस 3000 जोड़ी जूते बांट रहा है। इस मेसेज के साथ ही एक लिंक भी दिया गया था जिसपर क्लिक करने के बाद जूतों को क्लेम करने की बात कही गई थी।
आमतौर पर यूजर इस लुभावने मेसेज और स्कैमर्स के झांसे में आ जाते हैं। अगर आपके वॉट्सऐप पर भी कोई ऐसा मेसेज आ रहा है तो उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक न करें। पिछले साल आए मेसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से यूजर ऐनिवर्सरीज डॉट विन नाम की एक फर्जी वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो रहे थे। ये वेबसाइट यूजर की पर्सनल जानकारी लेने के साथ ही इस फर्जी मेसेज को 15 लोगों को फॉरवर्ड करने के लिए कहती है। कमाल की बात यह है कि साइट खुद को सही साबित करने के लिए यूजर्स से पैर का साइज भी मांगती है।
अडीडस इकलौती कंपनी नहीं है जो इस स्कैम का शिकार हुई है। अडीडस से पहले जाने-माने फैशन ब्रैंड जारा को भी स्कैमर्स अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर चुके हैं। जारा के केस में भी स्कैमर्स यूजर्स को इसी तरह का मेसेज भेजते थे जिसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करने को कहा जाता था।
वॉट्सऐप पर पिछले एक और मेसेज तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें ऐमजॉन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल का जिक्र किया गया है। इस मेसेज में जालसाज यूजर्स को स्पिन ऐंड विन ऑफर दे रहे हैं। हाल में आई बूम की एक रिपोर्ट कहा गया है कि उन्हें हेल्पलाइन पर एक ऐसा ही फ्रॉड मेसेज मिला, जिसमें लिखा हुआ था, ऐमजॉन को भारत की नंबर 1 शॉपिंग वेबसाइट बनाने के लिए आप सबको धन्यवाद। भारत की सबसे बड़ी कंपनी बनने की खुशी और ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल के मौके पर ऐमजॉन आपको स्पिन एंड विन ऑफर दे रहा है, इसमें आपको एक फ्री गिफ्ट दिया जाएगा। नीचे दिए गए नीले लिंक पर क्लिक करें और हजारों के गिफ्ट जीतें। साथ ही लिखा हुआ है, ध्यान दें, यह ऑफर 25 सितंबर तक ही वैध है, अपना फ्री गिफ्ट जल्दी प्राप्त करें। (टाईम्स न्यूज)

Related Post

Comments