राष्ट्रीय

इजरायल के साथ सामान्यीकरण कॉल पर 3 इराकियों के लिए गिरफ्तारी वारंट
27-Sep-2021 6:43 PM (34)
इजरायल के साथ सामान्यीकरण कॉल पर 3 इराकियों के लिए गिरफ्तारी वारंट

बगदाद, 27 सितम्बर | बगदाद की एक अदालत ने इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के लिए एक बैठक में तीन प्रतिभागियों के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया है, एक प्रस्ताव जिसे ट्राकी सरकार ने खारिज कर दिया है। सुप्रीम ज्यूडिशियल काउंसिल ने एक बयान में कहा कि अदालत ने रविवार को कबायली नेता विसम अल-हरदान, पूर्व विधायक मितल अल-अलौसी और इराकी संस्कृति मंत्रालय के एक कर्मचारी सहार करीम अल-ताई के खिलाफ वारंट जारी किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कुर्दिस्तान के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी एरबिल में कुछ आदिवासी हस्तियों और व्यक्तियों द्वारा दो दिन पहले आयोजित एक 'अवैध बैठक' में इराकी सरकार ने भाग लिया।

बयान में कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायिक परिषद एरबिल बैठक में अन्य प्रतिभागियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगी, जब अधिकारियों को उनका पूरा नाम मिल जाएगा।

एरबिल बैठक में इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य करने के आह्वान की सरकार और लोगों दोनों ने निंदा की और इसे खारिज कर दिया।

इराकी कानूनों के अनुसार, देश के इजरायल के साथ कोई राजनयिक संबंध नहीं हैं और इराकियों के वहां यात्रा करने पर प्रतिबंध है।

"सामान्यीकरण की अवधारणा इराकी राज्य में संवैधानिक, कानूनी और राजनीतिक रूप से खारिज कर दी गई है।"

देश के मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने शनिवार को एक बयान में कहा, "सरकार ने स्पष्ट रूप से अल-कुद्स (जेरूसलम) को अपनी राजधानी के रूप में एक स्वतंत्र राज्य की स्थापना में फिलिस्तीनी अधिकार के समर्थन में इराक की दृढ़ स्थिति व्यक्त की है।"

24 सितंबर को, कई इराकी प्रांतों के सैकड़ों इराकी व्यक्तियों ने एरबिल में एक बैठक की, जिसमें इराक से अब्राहम समझौते में शामिल होने और इजरायल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने का आह्वान किया।(आईएएनएस)

अन्य पोस्ट

Comments