राष्ट्रीय

श्रीलंका में कुएं की खुदाई के दौरान मिला दुनिया का सबसे बड़ा नीलम, 7.5 अरब रुपए है कीमत
30-Jul-2021 2:51 PM (82)
श्रीलंका में कुएं की खुदाई के दौरान मिला दुनिया का सबसे बड़ा नीलम, 7.5 अरब रुपए है कीमत

श्रीलंका से एक बेहद ही अनोखी घटना सामने आई है. यहां एक व्यापारी के घर से कुएं की खुदाई के दौरान करीब 510 किलोग्राम का विशाल और बेशकीमती नीलम (Sapphire Cluster) मिला हैं. इसे दुनिया का सबसे बड़ा नीलम बताया जा रहा है. एक्स्पर्ट्स के अनुसार अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में इस नीलम की कीमत लगभग साढ़े सात अरब रुपये (10 करोड़ डॉलर) होगी. 

श्रीलंका के अधिकारियों के अनुसार, ये घटना श्रीलंका के रत्नपुरा इलाके की है. यहां बेशकीमती रत्नों के एक व्यापारी डॉ. गमागे के घर के पीछे कुएं की खुदाई का कार्य चल रहा था. इसी दौरान अचानक ये नीलम मिला है. 25 लाख कैरेट के इस नीलाम का वजन लगभग 510 किलो है. डॉ. गमागे के अनुसार, "उनके घर में कुएं की खुदाई के दौरान मजदूरों को ये नीलाम मिला जिसकी जानकारी उन्होंने मुझे दी. बाद में हमने इसे यहां से बाहर निकाला."

नीलम को दिया गया 'सेरेंडिपिटी सफायर' का नाम 
विशेषज्ञों ने इस नीलम को 'सेरेंडिपिटी सफायर' नाम दिया है. जिसका मतलब होता है 'किस्मत से मिला नीलम'. मशहूर रत्न विशेषज्ञ डॉक्टर जैमिनी जोयसा ने कहा, "मैंने इतना बड़ा नीलम इस से पहले कभी भी नहीं देखा है. ये शायद 40 करोड़ साल पहले बना होगा."

साथ ही जानकारों का मानना है कि श्रीलंका के रत्न उद्योग के लिए ये नीलाम संजीवनी का काम कर सकता है. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते पिछले साल से अब तक यहां के रत्न उद्योग को खासा नुकसान झेलना पड़ा है. रत्न उद्योग से जुड़े लोगों ने उम्मीद जताई कि यहां मिला ये नीलाम एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय खरीदारों को श्रीलंका के रत्न उद्योग की तरफ आकर्षित करने का काम करेगा. 

नेशनल जेम ऐंड ज्वेलरी अथॉरिटी ऑफ श्रीलंका के प्रमुख, तिलक वीरसिंहे के अनुसार, "यहां मिला ये नीलाम बेहद खास है. शायद ये दुनिया का सबसे बड़ा नीलम है और  इसका आकार और कीमत देखकर हमें लगता है कि यह अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों और संग्रहालयों का ध्यान वापिस श्रीलंका की ओर खींचेगा." (abplive.com)

अन्य पोस्ट

Comments