सामान्य ज्ञान

Previous123456789...1213Next
Posted Date : 21-Nov-2017
  • 1. किस देश में 14 नवंबर 2017 को 10 वां दक्षिण एशिया आर्थिक शिखर सम्मेलन (एसएईएस) शुरू हो गया है?
    (अ) नेपाल (ब) पाकिस्तान (स) रूस (द) चीन
    2. निम्नलिखित में से किस देश में फीफा विश्व कप-2018 आयोजित किया जा रहा है?
    (अ) भारत (ब) रूस (स) जापान (द) नेपाल
    3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 14 नवंबर 2017 को किस शहर में 37वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2017 (आईआईटीएफ) का उद्घाटन किया?
    (अ) नई दिल्ली (ब) जयपुर (स) लखनऊ (द) पटना
    4. किस देश ने 1 जनवरी 2018 से ऐसे भारतीयों के लिए वीजा नियमों को सरल बनाएगा, जो कम समय तक रुकने के लिए बहु प्रवेश वीजा के लिए आवेदन करते हैं?
    (अ) पाकिस्तान (ब) चीन (स) जापान (द) रूस
    5. निम्न में से किस राज्य में जन धन खातों की संख्या सर्वाधिक है?
    (अ) बिहार (ब) झारखंड (स) पंजाब (द) उत्तरप्रदेश
    6. द ग्रेटेस्ट शो ऑन अर्थ- नामक किताब निम्नलिखित में से किसने लिखी है?
    (अ) सिमोन मावेर (ब) रिचर्ड डॉकिंस (स) सान्या रिचड्र्स (द) उसेन बोल्ट
    7. ब्रह्मïांड किरणों का परिलक्षण निम्नलिखित में से किस मंडल में किया जाता है?
    (अ) क्षोभमंडल (ब) समताप मंडल(स) आयन मंडल (द) बहिर्मण्डल
    8. अंतर्राष्टï्रीय तिथि रेखा 180 अंश देशांतर से निम्न में से कितनी बार विचलित होती है?
    (अ) चार (ब) आठ (स) छह (द) दस
    9. संयुक्त राष्टï्रसंघ की स्थापना कब हुई?
    (अ)26 अक्टूबर, 1947 (ब)26 अक्टूबर, 1948 (स) 24 अक्टूबर, 1945 (द) 24 अक्टूबर, 1946
    10. इटली के एकीकरण के दौरान पीडमॉण्टसार्डिनिया का प्रधानमंत्री कौन था?
    (अ) विक्टर इमैनुएल (ब)काबूर (स)मज्जिनी (द) गैरीबॉल्डी
    11. नया उत्पाद विकसित करने के लिए व्यवसाय विश्लेषण करने के बाद कंपनी को क्या करना चाहिए?
    (अ) विचारों का सृजन (ब) उत्पाद स्थापित करना (स) उत्पाद का विकास एवं परीक्षण (द) परीक्षण विपणन
    12. किस प्रकार की फुटकर दुकानों की प्रचालन लागत प्राय: उच्चतम होती है?
    (अ) डिपार्टमेंट स्टोर (ब) सुपर मार्केट (स) चेन स्टोर (द) को-ऑपरेटिव स्टोर
    13. गैस ट्र्बाइन की हालत में गैसीय ईधन खपत की गारंटी निम्न में से किस आधार पर होती है?
    (अ) उच्च ताप मूल्यांकन (ब) निम्न ताप मूल्यांकन (स) कुल कैलोरी मूल्यांकन (द)मध्य ताप मूल्यांकन
    14. हरी बाली एक भयानक बीमारी है?
    (अ)बाजरा (ब)रामतिल (स)अंडी (द) सूरजमुखी 
    15. भूमध्य सागरीय जलवायु निम्न में से किस फसल की कृषि के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है?
    (अ) चावल (ब)फल (स)गेहूं (द) दालें
    16. भारत के दक्षिणी प्रायद्वीपीय पठार पर मिलने वाली वनस्पतियों पर निम्न में से किस कारक का सर्वाधिक प्रभाव पड़ा है?
    (अ) मिट्टी (ब)वर्षा (स) भूमध्यरेखा से दूरी (द) ऊंचाई
    17. डायनेमो का कार्य सिद्धांत निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
    (अ) यह ध्वनि ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करता है  (ब) यह विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करता है (स) यह विद्युत ऊर्जा को ध्वनि ऊर्जा में परिवर्तित करता है (द) यह यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है
    18. मनुष्य के शरीर में सबसे लंबी कोशिका कौन-सी होती है?
    (अ) हाथ की कोशिका (ब) पैर की कोशिका (स) तंत्रिका कोशिका (द) इनमें से कोई नहीं
    19. जनहित याचिका दायर की जा सकती है?
    (अ) उच्च न्यायालय में (ब) सर्वोच्च न्यायालय में (स) उच्च एवं सर्वोच्च न्यायालय दोनों में (द) इनमें से किसी में नहीं 
    20. भारत का सबसे बड़ा उच्च न्यायालय है?
    (अ) चेन्नई उच्च न्यायालय (ब) कोलकाता उच्च न्यायालय (स) इलाहाबाद उच्च न्यायालय (द) मुंबई उच्च न्यायालय
    21. वह कौन सा बल है, जिसके कारण पिण्ड धरती के केंद्र की ओर खींचा चला जाता है?
    (अ) द्रव्यमान (ब) गुरुत्वाकर्षण (स) संवेग (द) आवेगी बल 
    22. कोई नाव डूब जाती है, यदि व पानी हटाती है अपने?
    (अ) आयतन के बराबर (ब) भार के बराबर (स) पृष्ठ भाग के बराबर (द) घनत्व के बराबर
    23. निम्नलिखित में से कौन-सा बंदरगाह यूरो पोर्ट के नाम से जाना जाता है?
    (अ) हैम्बर्ग (ब) लंदन (स) रॉटरडम (द) लिस्बन
    24. रेगिस्तानी भागों में बरखानों की दो समानान्तर श्रेणियों के मध्य रेत मुक्त गलियारा, जिससे होकर कारवां मार्ग आगे बढ़ते हैं, निम्न में से क्या कहलाता है?
    (अ) हमादा (ब) बजादा (स) रेग (द) गासी
    25. भारतीय निर्यातों का अधिकांश भाग निम्नलिखित में से राष्टï्रों के किस समूह को जाता है?
    (अ) यूरोप (ब) अफ्रीका (स) दक्षिण-पूर्व एशिया (द) नेपाल
    26. निम्नलिखित में से कौन सा देश है, जहां एक दलीय व्यवस्था चल रही है?
    (अ) जर्मनी (ब) स्विट्जरलैंड (स) पाकिस्तान (द) चीन
    27.  हाल ही में केंद्रीय युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने भारत युवा विकास सूचकांक एवं रिपोर्ट-2017 जारी की। यह सूचकांक एवं रिपोर्ट किसके द्वारा तैयार की गई है?
    (अ) मानव संसाधन विकास मंत्रालय (ब) आईआईटी, रुड़की (स) आईआईएम, अहमदाबाद (द) राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान, श्रीपेरुम्बुदूर
    ---
    सही जवाब- 1.(अ) नेपाल, 2.(ब) रूस, 3.(अ) नई दिल्ली, 4.(स) जापान, 5.(द) उत्तरप्रदेश, 6.(ब) रिचर्ड डॉकिंस, 7.(स)आयन मंडल, 8.(अ) चार, 9.(स)24 अक्टूबर,1945, 10.(ब) काबूर, 11.(स) उत्पाद का विकास एवं परीक्षण, 12.(अ)डिपार्टमेंट स्टोर, 13.(स) कुल कैलोरी मूल्यांकन, 14.(अ) बाजरा, 15.(ब)फल, 16.(ब)वर्षा, 17.(द) यह यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है, 18.(स) तंत्रिका कोशिका, 19.(स)उच्च एवं सर्वोच्च न्यायालय दोनों में, 20.(स) इलाहाबाद उच्च न्यायालय, 21.(ब) गुरुत्वाकर्षण, 22.(अ)आयतन के बराबर, 23.(स) रॉटरडम, 24.(द) गासी, 25.(अ)यूरोप, 26.(द)चीन, 27.(द) राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा विकास संस्थान, श्रीपेरुम्बुदूर।  

     

    ...
  •  


Posted Date : 21-Nov-2017
  •  मौखरि राजवंश, गुप्त साम्राज्य के पतन के बाद स्वतंत्रता प्राप्त करने वालों में उल्लेखनीय हैं।   अभिलेखीय व साहित्यिक दोनों स्रोतों से मौखरियों के बारे में जानकारी मिलती है। इस राजवंश का प्रमुख लेख हरहा का है जो उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में है। यह वि.सं. 6112 (554 ई.) का है जिसे ईशान वर्मा के पुत्र सूर्यवर्मा ने उत्कीर्ण कराया था। इस अभिलेख में मौखरि शासकों की उपलब्धियों का चित्रण है। दूसरा लेख जौनपुर का है, जिसमें मौखरि शासकों का वर्णन है। जौनपुर अभिलेख की भाषा संस्कृत है। इसमें तिथि का अभाव है। मौखरियों के अन्य उल्लेखनीय अभिलेख हैं- असीरगढ़, नालंदा, अफसढ़ (बिहार के गया जिले में स्थित) देववर्णाक, नागार्जुनी तथा बाराबरी के लेख। कुछ मौखरि लेख बड़वा (कोटा) से भी प्राप्त हुए हैं।
     अन्य तत्कालीन राजवंशों के अभिलेखों से भी मौखरियों के इतिहास पर प्रकाश पड़ता है। पिछले दशकों में अनेक अभिलेखों (जैसे-शर्ववर्मा का समोली-अभिलेख, तोरमाण के संजेली दानपत्र, प्रकाश धर्मा औलिकर का रिस्थल अभिलेख आदि) के प्रकाश में आने से भी मौखरियों के इतिहास को जानने में मदद मिली है। मौखरियों की बहुत सी मुद्राएं भितौरा (उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले) से प्राप्त हुई हैं।
     कलात्मक दृष्टि से मौखरियों के सिक्के अत्यंत साधारण हैं। भितौरा ग्राम से एक बर्तन में से एक सोने का सिक्का, 8 तांबे के सिक्के तथा 522 चांदी के सिक्के मिले थे। इनमें मौखरि नरेश ईशानवर्मा, शर्ववर्मा और अवन्तिवर्मा आदि के सिक्के हैं। इन पर तिथियां अंकित हैं लेकिन बहुत ही अस्पष्ट हैं। लिखावट भी अच्छी नहीं है। यही कारण है कि इतिहासकार मात्र सिक्कों के आधार पर मौखरियों के इतिहास निर्माण को उचित नहीं समझते। मौखरि इतिहास के विषय में साहित्यिक साक्ष्य कहीं अधिक प्रचुर हैं। मौखरियों की साहित्यिक जानकारी के स्रोत है- हर्षचरित और मंजूश्रीमूलकल्प। यद्यपि हर्षचरित सातवीं शताब्दी का ग्रंथ है लेकिन इसमें मौखरि शासकों का उल्लेख है। इससे मौखरि पुष्यभूति राजनैतिक संबंधों पर प्रकाश पड़ता है।
      मौखरि वंश का संस्थापक हरिवर्मा था। इसकी तिथि उपलब्ध नहीं है, फिर भी यह अनुमान लगाया जा सकता है कि उसने 500 ई. के लगभग शासन किया होगा। वह एक शक्तिशाली शासक था, उसने महाराज की उपाधि धारण की थी। असीरगढ़ के मुहरलेख में कहा गया है कि उसका यश चारों समुद्रों के पार तक फैला हुआ था। इसमें हरिवर्मा की पत्नी का नाम जयस्वामिनी आया है। हरिवर्मा को वर्णाश्रम व्यवस्था को बनाए रखने में चक्रधर के समान रत बताया गया है। अपनी शक्ति और सहानुभूति से उसने बहुत से राजाओं को अपने वश में कर रखा था। वह प्रजा के दुख को दूर करने वाला था। हरहा के अभिलेख से भी इसकी पुष्टि होती है। इसमें कहा गया है कि उसने पृथ्वी की समृद्धि के लिए शत्रुओं का दमन किया और उसका यश चारों ओर फैल गया। युद्ध में क्रोधावेशयुक्त उसके लाल मुख को देखकर शत्रु भयभीत रहते थे। संपूर्ण लोक में वह ज्वालामुख नाम से प्रसिद्ध हो गया था। हरिवर्मा का उत्तराधिकारी आदित्यवर्मा था। हरहा अभिलेख मे आदित्यवर्मा द्वारा करवाये गये यज्ञों की प्रशंसा की गयी है। उसे समुद्र से उत्पन्न चन्द्रमा के समान कहा गया है।--

    उत्तरगुप्त राजा हर्षगुप्त आदित्यवर्मा का समकालीन था। उसकी बहिन हर्षगुप्ता का विवाह आदित्यवर्मा से होना यह सिद्ध करता है कि आदित्यवर्मा के समय में उत्तरगुप्त और मौखरि वंशों के अच्छे संबंध थे। आदित्यवर्मा का उत्तराधिकारी ईश्वरवर्मा था। जौनपुर अभिलेख में जिस शासक की उपलब्धियों का वर्णन है वह आदित्यवर्मा ही है। आदित्यवर्मा व ईश्वरवर्मा दोनों ने महाराज की उपाधि धारण कर रखी थी। इससे मौखरियों की साम्राज्यवादी भावना का बोध होता है। ईश्वरवर्मा हर्षगुप्ता से उत्पन्न था, हरहा अभिलेख में उसे अधिपति कहा गया है। अपने पूर्वजों की भाँति ईश्वरवर्मा भी ब्राह्मण धर्मावलम्बी था, उसने भी बहुत से यज्ञों का संपादन किया। कई इतिहासकार जौनपुर अभिलेख में उल्लिखित सफलताओं का संबंध ईश्वरवर्मा से जोड़ते हैं। उसने अपने शासनकाल में कई युद्ध लड़े थे। ईश्वरवर्मा के शासनकाल में मौखरियों का युद्ध आन्ध्रों से हुआ था।

    ...
  •  


Posted Date : 21-Nov-2017
  • ऋग्वैदिक कालीन लोग प्रकृति के उपासक थे। जहां कहीं भी  उन्हें किसी जीवित शक्ति का आभास हुआ, वहीं उन्होंने एक देवता की सृष्टि कर दी। इसी कारण ऋगवैदिक काल के प्रारंभ में देवता प्राकृतिक शक्तियों के प्रतीक थे। ऋग्वेद में  कहा गया है कि - सत एक ही है, कवि उसे इन्द्र, वरुण अऔर अग्नि आदि भिन्न नाम से पुकारते हैं। ऋग्वेद से ज्ञात होता है कि उस समय कुल तैंतीस  देवताओं का अस्तित्व था जिन्हें तीन वर्गो में बांटा गया था-
    1. स्वर्ग के देवता- स्वर्ग के देवताओं में प्रमुख द्यास, वरुण, सूर्य, सावित्री, अदिति और उषा आदि थे। 
    2. वायुमंडलीय देवता- इन देवताओं की श्रेणी में आने वाले प्रमुख देवता इन्द्र, रुद्र, मरुत, वायु और वात थे। 
    3. पार्थिव देवता- इस श्रेणी में अग्नि, सोम और पृथ्वी देवता प्रमुख थे। 
    इन देवताओं के अलावा भी अनेक छोटे-छोटे देवता थे, उनमें धातृ, विश्वकर्मा, रिभुस, अप्सरा, गन्र्धस के नाम उल्लेखनीय हैं। ऋग्वेद में पशु पूजा का उल्लेख नहींं मिलता है। 
    ऋग्वैदिक कालीन लोग देवताओं से डरते नहीं थे, बल्कि उन्हें मित्रवत मानते थे।  पूजा और यज्ञ , देवताओं को प्रसन्न करने के तरीके माने जाते थे।  यज्ञ में पुरोहित का प्रमुख कार्य होता था।  मंत्रोच्चारण करने वाले पुरोहित को होता  और पूजा से संबंधित हाथ के काम करने वाले को अध्वर्यु कहा जाता था। समाज में यह माना जाता था कि तेज, शक्ति, ज्ञान और सत्य देवताओं के गुण हैं और वे बुराई को समाप्त, प्रकृति के नियम को नियमित , पापी को दंड  और सदाचारी को पुरस्कृत करते हैं। 

     

    ...
  •  


Posted Date : 21-Nov-2017
  • मुगलकाल में  अपराधियों को चार प्रकार के दंड दिए जाते थे--
    1. हद- यह दंड ईश्वरीय अपराध के लिए दिया जाता था। इस अपराध को कोई भी माफ नहीं कर सकता था। यह  दंड मुख्यतया व्यभिचार, शराब पीने , चोरी, डकैती , हत्या और धर्म विरोधी कार्यों के लिए दिया जाता था। 
    2. ताजिर- इस प्रकार का दंड अपराधियों को सुधारने के लिए दिया जाता था। ताजिर के तहत  अपराधों को दंड जज की इच्छा पर निर्भर था। 
    3. किसास (बदला)- किसास दंड हत्या या गहरी चोट के बदले में दिया जाता था। 
    4. तशहीर (सार्वजनिक निंदा)- यह कानून हिन्दुओं के लिए लागू था। प्राणदंड प्राप्त अपराधी को जिन्दा जलाकर, हाथी के नीचे कुचलवाकर, जहरीले सर्प के कटवाकर या गड्ढे में दबा दिया जाता था। ऋण अथवा दूसरे छोटे-छोटे अपराधों के लिए कारावास का दंड दिया जाता था। 
    मुगलकाल में बंदीगृह भी दो प्रकार के होते थे- एक बंदीगृह उच्च जाति के लिए था और दूसरे, निम्न जाति के लेागों के लिए । 

     

    ...
  •  


Posted Date : 21-Nov-2017
  • मेहरानगढ़ का किला राजस्थान में जोधपुर शहर से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर है।  इस किले की स्थापना राव जोधा द्वारा 1459 ए. डी. में कराई गई थी, जब उन्होंने अपनी राजधानी मंदौर से यहां स्थानांतरित की।
    नीचे स्थित शहर के सामने अटल रूप से खड़ा यह किला ऊबड़ खाबड़ और पथरीली घाटी को नजऱ अंदाज करता है और इसमें लम्बी तराशी गई कृतियों और लाल सैंड स्टोन से अद्भुत बारीकी की जालियों वाली खिड़कियों से युक्त महल है।
    इसके अंदर स्थित कक्षों में अपना एक अलग आकर्षण है - मोती महल (पुर्ल पैलेस), फूल महल (फ्लावर पैलेस), शीश महल (मिरर पैलेस), सिलेह खाना, दौलत खाना आदि कक्ष यहां पर मौजूद हैं।  

     

    ...
  •  


Posted Date : 21-Nov-2017
  • मुगल और ब्रिटिश भारत में दीवानी और राजस्व संबंधी मामलों की उच्चे अदालत को सदर दीवानी अदालत कहा जाता था। 
    वर्ष 1772 में ब्रिटिश गर्वनर- जनरल वॉरेन हेस्टिंग्स ने यह अदालत गठित की थी। यह कलकत्ता (वर्तमान) कोलकाता में स्थापित की गई थी और राजस्व तथा दीवानी मामलों में इसका निर्णय अंतिम माना जाता था। इसमें  गर्वनार - जनरल और उनकी परिषद के दो सदस्य होते थे।  जब बंगाल सरकार और कलकत्ता के सर्वोच्च न्यायालय के बीच विवाद उठा, तो हेस्टिंग्स ने मुख्य न्यायाधीश सर एलिजा इंपे को समझा- बुझाकर सदर दीवानी अदालत का भी प्रमुख बनने के लिए राजी करके  विवादास्पद अधिकार क्षेत्र का मुद्दा निपटाने की कोशिश की, लेकिन  ईस्ट इंडिया कंपनी ने इस व्यवस्था पर रोक लगा दी। 
    यह उच्च दीवानी अदालत , फौजदारी मामलों की सदर निजामत अदालत जैसी ही थी, लेकिन 1857-58 के भारतीय विद्रोह के बाद इसे समाप्त कर दिया गया और इसके अधिकार और कार्यक्षेत्र 1861 के भारतीय उच्च न्यायालय अधिनियम के अंतर्गत गठित नए उच्च न्यायालयों को हस्तांतरित कर दिए गए। 

    ...
  •  


Posted Date : 21-Nov-2017
  • सार्वजनिक उपक्रम समिति में 10 सदस्य लोकसभा तथा 5 सदस्य राज्यसभा से आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली द्वारा चुने जाते हैं। इसका भी सदस्य मंत्री नहीं हो सकता है। समिति का सभापति लोकसभा सदस्य होता है। यह समिति सार्वजनिक उपक्रमों की कार्यकुशलता, स्वायत्तता तथा स्वस्थ व्यावसायिक सिद्धांत व व्यवहारों की जांच करती है।

    ...
  •  


Posted Date : 21-Nov-2017

Posted Date : 20-Nov-2017
  •  अभिनेता अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म पैडमैन साल 2018 की बहु प्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। इसमें अक्षय के साथ सोनम कपूर और राधिका आप्टे मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगी।  हाल में ही अक्षय कुमार ने फिल्म की दोनों हीरोइनों के लुक्स शेयर किए थे, जिनको लोगों से काफी अच्छा रिस्पांस मिला था। इसके बाद तुरंत ही अक्षय कुमार, सोनम कपूर के साथ शूट करने के लिए न्यूयॉर्क निकल गए हैं। अक्षय ने इस दौरान की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं जिसमें फिल्म के निर्देशक आर. बाल्कि और बाकी टीम मेम्बर्स भी नजर आ रहे हैं। न्यूयार्क में फिल्म का क्लाइमेक्स फिल्माने की तैयारी की जा रही है। 
      अक्षय कुमार की 'पैडमैन' अरुणाचलम मुरुगनाथम की जि़ंदगी पर आधारित है। जिन्होंने गांव की महिलाओं के लिए सस्ते सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराने के लिए अपनी पूरी जि़ंदगी लगा दी। बताया जा रहा है कि आर. बाल्कि कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन का कैमियो भी होगा।अक्षय कुमार पिछले कुछ समय से लगातार सुपरहिट फिल्मों के रथ पर सवार हैं और उनके इस रथ को चुनौती देने के लिए सिद्धार्थ मल्होत्रा अपनी फिल्म अय्यारी को पैडमैन के साथ रिलीज करने वाले हैं। कल ही सिद्धार्थ ने अपनी फिल्म का मेकिंग वीडियो शेयर कर लोगों को यह जानकारी दी है कि उनकी फिल्म अगले साल 26 जनवरी के दिन रिलीज होगी। इन दोनों के अलावा साउथ अदाकारा अनुष्का शेट्टी भी अपनी नई फिल्म भागमथी को अगले साल गणतंत्र दिवस के मौके पर ही रिलीज करेंगी। अब देखना ये है कि किस फिल्म को सुपर हिट सफलता मिलती है। 

    ...
  •  


Posted Date : 20-Nov-2017
  •  1. नीति आयोग के अनुसार भारत किस वर्ष तक गरीबी, भ्रष्टाचार और आतंकवाद से मुक्त हो जाएगा?
    (अ) 2022 (ब) 2025 (स) 2030 (द) 2050
    2. विश्व सुनामी जागरूकता दिवस निम्नलिखित में से किस तारीख को मनाया जाता है?
    (अ) 15 अक्टूबर (ब) 5 नवंबर (स) 15 दिसंबर (द)25 दिसंबर 
    3. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने हाल ही में किस शहर में आयोजित दो दिवसीय चिंतन शिविर में पहुंचे थे और उद्घाटन समारोह के मुख्यअतिथि रहे?
    (अ) नई दिल्ली (ब) पटना (स) जयपुर (द) लखनऊ
    4. भारतीय हॉकी टीम ने 5 नवंबर 2017 को महिला एशिया कप के फाइनल में किस देश को मात देते हुए खिताब अपने नाम कर लिया है?
    (अ) चीन (ब) नेपाल (स) जापान (द) इनमें से कोई नहीं
    5. एमसी मैरीकॉम को 19 से 26 नवंबर तक किस शहर में होने वाली एआईबीए महिला युवा विश्व चैंपियनशिप का दूत बनाया गया है?
    (अ) पटना (ब) गुवाहाटी (स) दिल्ली (द) अगरतला
    6. सूर्य में होता है?
    (अ) नाइट्रोजन (ब) फॉस्फोरस (स)ऑक्सीजन (द) हाइड्रोजन व हीलियम
    7. भोजपत्र उत्पन्न होता है?
    (अ) सिनकोना की छाल से (ब) बेटुला की छाल से (स) डबलर्जिया की छाल से (द) पाइपर की पत्तियों से
    8. निम्न में से किसका उपयोग ऊंचाई नापने के लिए होता है?
    (अ)बैरोमीटर (ब)प्लानी मीटर (स)अल्टीमीटर (द)हाइड्रोमीटर
    9. अस्त होते समय सूर्य लाल रंग का क्यों दिखायी देता है?
    (अ) परावर्तन (ब) अपवर्तन (स) प्रकीर्णन (द) विवर्तन
    10. निम्नलिखित में से कौन-सा एक कूट फल है?
    (अ) सुपारी (ब) सेब (स) आम (द) काजू
    11. निम्न में से किस माह के दौरान गंगा के मैदानी क्षेत्रों में मध्यम हवाएं चलती हैं?
    (अ) अप्रैल (ब) अक्टूबर (स) जून (द) जनवरी 
    12. न्यूमोनिया किसके कारण होता है?
    (अ)वायरस(ब) एल्गी (शैवाल)(स)कवक(फंगी)(द)बैक्टीरिया 
    13. जंतु विज्ञान की वह शाखा जिसके अंतर्गत जंतुओं की बाह्यï आकृति और बाह्यï संरचना का अध्ययन किया जाता है, कहलाती है?
    (अ) फिजियोलॉजी (ब) एम्ब्रियोलॉजी (स) मार्फोलॉजी (द) इक्थियोलॉजी
    14. दक्षिण एशिया के निम्न देशों में से क्षेेत्रफल की दृष्टिï से कौन सबसे छोटा है?
    (अ) मालदीव (ब) भूटान (स) श्रीलंका (द) बांग्लादेश 
    15. सार्क देशों में सबसे अधिक साक्षरता वाला राष्ट्र निम्नलिखित में से कौन है?
    (अ) मालदीव (ब) भारत (स) भूटान (द) पाकिस्तान 
    16.यूरिया खाद पौधों को निम्रलिखित में से कौन सा तत्व मिलता है?
    (अ) पोटैशियम (ब)नाइट्रोजन (स)फॉस्फोरस (द)कैल्शियम
    17. पौधों तथा पेड़ों के पत्तों का रंग हरा होने का कारण निम्नलिखित में से कौन सा है?
    (अ) मिट्टïी में लौह तत्व का होना (ब) क्लोरोफिल का होना (स)खनिजों के साथ ऑक्सीजन के मिश्रण का होना (द) खाद तथा हवा में नाइट्रोजन का होना 
    18. निम्नलिखित में से किससे समाजशास्त्र का संबंध है?
    (अ) आर्थिक व राजनीतिक व्यवस्था से (ब) व्यवहार की मौलिक क्रियाओं से (स) सामाजिक प्रक्रियाओं से (द) जाति और वर्ग की घटनाओं से
    19. कंप्यूटर हार्डवेयर, जो आंकड़ों की बहुत अधिक मात्रा का भण्डारण कर सकता है, कहलाता है?
    (अ) चुंबकीय टेप (ब) डिस्क (स) चुंबकीय टेप तथा डिस्क दोनों (द) इनमें में से कोई नहीं
    20. पृथ्वी की पपड़ी में बने ज्वालामुखी छिद्र से क्या निकलता है?
    (अ) गैस के बादल (ब)पिघलता लावा (स) धूल, भाप और कभी-कभी चट्टïानों के टुकड़े (द)इनमें से सभी
    21. गामा किरणें क्या होती है?
    (अ) बाहरी अंतरिक्ष से आने वाले आवेशित कण (ब) बाहरी अंतरिक्ष से हाने वाले अनावेशित उच्च ऊर्जा युक्त किरणें (स) रेडियोसक्रिय पदार्थों द्वारा उत्सर्जित उच्च ऊर्जा युक्त किरणें (द) रेडियो सक्रिय पदार्थों द्वारा उत्सर्जित अनावेशित कण
    22. इंडोनेशिया की राजधानी कौन सी है?
    (अ) मनीला (ब) जकार्ता (स) सियोल (द) इनमें से कोई नहीं
    23. दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय मुद्रा का नाम क्या है?
    (अ) येन (ब) पाउण्ड (स) वॉन (द) डॉलर
    24. कॉफी पाउडर के साथ मिलाया जाने वाला चिकोरी चूर्ण किससे प्राप्त होता है?
    (अ) जड़ों से (ब) पत्तियों से (स) बीजों से (द) तनों से
    25. विटामिन-सी का सबसे अच्छा स्त्रोत क्या है?
    (अ) नींबू (ब)संतरा (स) आंवला (द) मिर्च
    26. वायु निम्नलिखित में से क्या है?
    (अ) कार्बन का वाष्पित रूप (ब) एक तत्व (स) मिश्रण (द) यौगिक
    27. वर्षा की अनिश्चितता प्राय: किस क्षेत्र में देखी जाती है?
    (अ) शुष्क क्षेत्र (ब) शीतोष्ण वर्षा वाले क्षेत्र (स)  आर्द्र क्षेत्र (द) तटीय क्षेत्र
    28. मौसम में होने वाले किस प्रकार के परिवर्तन में भारत में मानसून आते हैं?
    (अ) तापमान की एक समानता (ब)जल एवं थल क्षेत्र की ऊष्मा में अंतर (स) मध्य एशिया से आने वाली ठंडी हवाएं (द)महासागरीय ज्वार
    29. आरबीआई का मुख्यालय कहां पर स्थित है?
    (अ) दिल्ली (ब) कोलकाता (स) मुंबई (द) चेन्नई 
    ---
    सही जवाब- 1.(अ) 2022, 2.(ब) 5 नवंबर, 3.(अ) नई दिल्ली, 4.(अ)चीन, 5.(ब) गुवाहाटी,  6.(द) हाइड्रोजन व हीलियम, 7.(ब) बेटुला की छाल से, 8.(स)अल्टीमीटर, 9.(स)प्रकीर्णन, 10.(ब)सेब, 11.(स) जून, 12.(द) बैक्टीरिया, 13.(स)मार्फोलॉजी, 14.(अ) मालदीव, 15.(अ)मालदीव, 16.(ब)नाइट्रोजन, 17.(ब)क्लोरोफिल का होना, 18.(स)सामाजिक प्रक्रियाओं से, 19.(स)चुंबकीय टेप तथा डिस्क दोनों, 20.(द)इनमें से सभी, 21.(स) रेडियोसक्रिय पदार्थों द्वारा उत्सर्जित उच्च ऊर्जा युक्त किरणें, 22.(ब) जकार्ता, 23.(स) वॉन, 24.(अ) जड़ों से, 25.(स)आंवला, 26.(स) मिश्रण, 27.(द)तटीय क्षेत्र, 28.(ब) जल एवं थल क्षेत्र की ऊष्मा में अंतर, 29. (स) मुंबई ।
     

     

    ...
  •  


Posted Date : 20-Nov-2017
  • पेरू में इंका सभ्यता के दौरान पानी की आपूर्ति की उनन्त तकनीक हुआ करती थी। यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत घोषित कुस्को शहर फिर से आधुनिक होने की कोशिश में है ताकि लोगों को स्वच्छ पानी और हवा मुहैया करा सके। जलस्रोत से नहरों और नालों से होकर बगीचों के बीच से गुजरता पानी। ये नजारा पेरू में 600 साल पहले बना टिपॉन का खंडहर पेश करता है। ये जगह आज एक छोटे से स्वर्ग सी दिखती है।
     हाइड्रोलिक इंजीनियर रूबेन सियेरा पालोमीनो के अनुसार यहां 300 लोग रहते थे। 3500 मीटर की ऊंचाई पर बने इस संयंत्र को इंका समुदाय के तकनीकी ज्ञान की मिसाल माना जाता है। वे सालों से इस संयंत्र पर काम कर रहे हैं। टिपॉन के खंडहर से पश्चिम में कुछ किलोमीटर दूर है कुस्को। कुस्को 16वीं सदी में स्पेनी विजय से पहले तक इंका साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था। आज यह जगह पुराने खंडहरों और औपनिवेशिक स्पेनी वास्तुकला के लिए जानी जाती है। यहां हर साल 20 लाख पर्यटक आते हैं। शहर का विकास हो रहा है। आबादी बढ़ रही है, जो इस समय साढ़े 4 लाख है। फिर भी यह रहस्यमयी जगह है जहां इंका सभ्यता आज भी जीवित है।

     

    ...
  •  


Posted Date : 20-Nov-2017
  • लोक लेखा समिति , लोकसभा की समिति है। इसमें लोकसभा के 15 सदस्य होते हैं परंतु दोनों सदनों की सहमति से राज्यसभा से भी इस समिति में 7 सदस्य चुने जाते हैं। कुल मिलाकर 22 सदस्य होते हैं। प्राय: समिति का अध्यक्ष सत्ता पक्ष से नहीं होता है। इस समिति में भी मंत्री सदस्य नहीं होते हैं। इस समिति के सदस्यों का चुनाव भी आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली द्वारा किया जाता है। इस समिति को नियंत्रक तथा महालेखा परीक्षक का सहयोग प्राप्त होता रहता है। यह समिति आम व्ययों पर निगरानी रखती है। मुख्य रूप से इन व्ययों को संसद की अनुमति प्राप्त होनी चाहिए- यह कार्य भी समिति द्वारा संपादित किया जाता है।
     

    ...
  •  


Posted Date : 20-Nov-2017
  • भारत में गोलकुंडा का मुस्लिम राज्य वारंगल के पुराने हिन्दू राज्य के खंडहरों पर कायम हुआ, जिसे बहमनियों ने 1424 ई. में जीत लिया था। कुतुबुशाही वंश का संस्थापक कुली शाह था, जो महमूद शाह बहमनी के शासनकाल में बहमनी राज्य का एक तुर्की अधिकारी था। महमूद गावान ने उसे तेलंगाना का सूबेदार नियुक्त किया। कुली शाह प्रारंभ में अपने स्वामी के प्रति राजभक्त बना रहा। पर अंत में उसने 1512 ई. अथवा 1518 ई. में वरीदों की शक्ति एवं धृष्टता के विरुद्ध प्रतिवाद के रूप में स्वतंत्रता घोषित कर दी। उसका राज्यकाल लम्बा एवं समृद्धिशील रहा। पर 1543 ई. में नब्बे वर्षों की उम्र में उसके पुत्र जमशेद ने उसकी हत्या कर दी। 
    जमशेद ने सात वर्षों तक राज्य किया। उसके भाई तथा उत्तराधिकारी अब्राहीम ने अन्य मुस्लिम सल्तनतों के साथ मिलकर 1565 ई. में विजयनगर के विरुद्ध युद्ध किया। वह एक अच्छा शासक था तथा धड़ल्ले से राज्य में हिन्दुओं को ऊँचे पदों पर नियुक्त करता था। 1611 ई. में उसकी मृत्यु के बाद से 1678 ई. में औरंगजेब द्वारा इसके मुग़ल-साम्राज्य में मिलाये जाने तक गोलकुंडा का इतिहास अधिकांशत: मुग़ल-साम्राज्य के इतिहास से उलझा रहा।
     

     

    --

    ...
  •  


Posted Date : 20-Nov-2017
  • भारत के महान परमाणु वैज्ञानिक डॉक्टर होमी जहांगीर भाभा का जन्म 30 अक्टूबर 1909 को मुंबई के एक समृद्ध पारसी परिवार में हुआ था। उन्हें भारत के परमाणु उर्जा कार्यक्रम का जनक कहा जाता है। उन्होंने देश के परमाणु कार्यक्रम के भावी स्वरूप की मजबूत नींव रखी जिसके चलते भारत आज विश्व के प्रमुख परमाणु संपन्न देशों की कतार में खड़ा है।
     उन्होंने जेआरडी टाटा की मदद से मुंबई में 'टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च' की स्थापना की और वर्ष 1945 में इसके निदेशक बने। देश के आजाद होने के बाद उन्होंने दुनिया भर में रह रहे भारतीय वैज्ञानिकों से भारत लौटने की अपील की थी।  वर्ष 1948 में डॉक्टर भाभा ने भारतीय परमाणु ऊर्जा आयोग की स्थापना की और अंतरराष्ट्रीय परमाणु उर्जा मंचों पर भारत का प्रतिनिधित्व किया।
     होमी जहांगीर भाभा  शांतिपूर्ण कार्यों के लिए परमाणु ऊर्जा के उपयोग' के हिमायती थे। 60 के दशक में विकसित देशों का तर्क था कि परमाणु ऊर्जा संपन्न होने से पहले विकासशील देशों को दूसरे पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए। डॉक्टर भाभा ने इसका जोरदार खंडन किया और वह विकास कार्यों में परमाणु ऊर्जा के प्रयोग की वकालत करते थे। बहुमुखी प्रतिभा संपन्न डॉक्टर भाभा को नोबेल पुरस्कार विजेता सर सीवी रमन भारत का लियोनार्दो द विंची बुलाते थे। भाभा न सिर्फ महान वैज्ञानिक थे बल्कि वह शास्त्रीय, संगीत, नृत्य और चित्रकला में गहरी रूचि रखते थे और इन कलाओं के अच्छे जानकार भी थे।  डॉक्टर भाभा को 5 बार भौतिकी के नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया परन्तु विज्ञान की दुनिया का सबसे बड़ा सम्मान इस महान वैज्ञानिक को मिल नहीं पाया। उन्हें भारत सरकार ने पद्म भूषण के अवॉर्ड से जरूर नवाजा।
     अक्टूबर 1965 में भाभा ने ऑल इंडिया रेडियो से घोषणा की थी कि अगर उन्हें छूट मिले तो भारत 18 महीनों में परमाणु बम बनाकर दिखा सकता है। वह मानते थे कि ऊर्जा, कृषि और मेडिसिन जैसे क्षेत्रों के लिए शांतिपूर्ण परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम शुरू होने चाहिए। उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरू को परमाणु आयोग की स्थापना के लिए राजी किया था। भाभा 1950 से 1966 तक परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष थे, तब वह भारत सरकार के सचिव भी हुआ करते थे। कहते हैं कि सादगी पसंद भाभा कभी भी अपने चपरासी को अपना ब्रीफकेस उठाने नहीं देते थे।
     डॉक्टर भाभा की मृत्यु 24 जनवरी 1966 को एक विमान दुर्घटना में हुई थी। भारत सरकार ने इस महान वैज्ञानिक के योगदान को देखते हुए भारतीय परमाणु रिसर्च सेंटर का नाम भाभा परमाणु रिसर्च संस्थान रखा। डॉक्टर भाभा की मौत को लेकर कई कयास लगाए जाते हैं। 

     

    ...
  •  


Posted Date : 20-Nov-2017
  • 10 नवंबर, 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश हेतु परीक्षाएं आयोजित करने के लिए एक स्वायत्त और आत्मनिर्भर शीर्ष परीक्षा संगठन, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (हृड्डह्लद्बशठ्ठड्डद्य ञ्जद्गह्यह्लद्बठ्ठद्द ्रद्दद्गठ्ठष्4) की स्थापना को मंजूरी प्रदान की गई।
        इसकी स्थापना सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के अंतर्गत सोसाइटी के रूप में की जाएगी।  किसी प्रख्यात शिक्षाविद् को इस एजेंसी का अध्यक्ष नियुक्त किए जाएगा।  अध्यक्ष की नियुक्ति मानव संसाधन विकास मंत्रालय करेगा।  इस एजेंसी में सीईओ, महानिदेशक होंगे जिनकी नियुक्ति सरकार द्वारा की जाएगी।  एक शासक मंडल होगा जिसमें सदस्य प्रयोक्ता संस्थाओं में से नियुक्त किए जाएंगे।
        प्रारंभ में यह उन परीक्षाओं को संचालित करेगी जो फिलहाल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित की जा रही हैं।  यह वर्ष में दो बार ऑनलाइन पद्धति में परीक्षाएं संचालित करेगी।
        राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को प्रथम वर्ष में भारत सरकार 25 करोड़ रुपये का एकबारगी अनुदान प्रदान करेगी। उसके बाद एनटीए अपने संचालन हेतु वित्त की व्यवस्था स्वयं करेगा।   एनटीए की स्थापना से सीबीएसई, एआईसीटीई तथा अन्य एजेंसियां इन प्रवेश परीक्षाओं को आयोजित करने की जिम्मेदारी से मुक्त हो जाएंगी।

     

    ...
  •  


Posted Date : 20-Nov-2017
  • दिल्ली के निकट स्थित एक भव्य और ऊंची मीनार का निर्माण राय पिथौरा के किले और मंदिर को गिराकर कुतुबुद्दीन ऐबक ने बारहवीं शताब्दी के अंत में करवाया था। उसी समय इसका नाम कुतुबमीनार रखा गया। परंतु इतिहासकारों का कथन है कि इस मीनार का निर्माण पृथ्वीराज चौहान के पितामह बीसलदेव विग्रहराज ने अपनी दिल्ली  विजय की स्मृति में कराया था। बाद में इसके एक खंड का निर्माण स्वयं पृथ्वीराज ने करवाया। उनकी कन्या यमुना के दर्शन किए बिना अन्न-जल ग्रहण नहीं करती थी। मीनार का एक खंड और बन जाने से उसे मीनार के ऊपर चढ़कर वहीं से यमुना के दर्शनों की सुविधा हो गई। बाद में इल्तुतमिश ने इस लाट को ऊंचा कराया और इसका नाम रखा- माजेना अर्थात अजान देने का स्थान।
     कुतुबमीनार में पहले सात तल्ले थे। सातवां तल्ला 1368 ई. में सुल्तान फिरोजशाह ने बनवाया था। 1782 ई. में आंधी और भूचाल के कारण ऊपर की मंजिलें गिर पड़ीं। 1829 ई. में सरकार ने इसकी मरम्मत कराई। इस समय मीनार केवल पांच खंडों की है। इसमें जगह-जगह लगे अभिलेखों के सूक्ष्म निरीक्षण से ज्ञात होता है कि ये बाद के बादशाहों के समय लगाए गए हैं। इसके द्वार भी उत्तर की ओर हंै, जबकि अजान के लिए बनी दीवारों के द्वार पूर्व की ओर होते हैं। कुछ विद्वान इस मीनार को प्रसिद्घ भारतीय ज्योतिषविद वराहमिहिर की वेधशाला बताते हैं, जिनका समय 507 और 587 ई. के बीच माना जाता है। जनश्रुति के अनुसार वे उज्जैन के प्रसिद्घ राजा विक्रमादित्य के दरबार में थे।

     

    ...
  •  


Posted Date : 19-Nov-2017
  • 1. निम्नलिखित में से किस अभिनेता को 5 नवंबर 2017 को थियेटर में उनके योगदान हेतु प्रतिष्ठित विष्णुदास भावे पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
    (अ) मनोज तिवारी (ब) दिलीप कुमार (स) मनोज बाजपेयी (द) मोहन जोशी
    2. कजाकिस्तान ने साल-2025 तक अपना नाम रूसी लिपि से बदलकर किस लिपि में करने की योजना बनाई है?
    (अ) यूनानी (ब) अरबी (स) रोमन (द) लैटिन
    3. वल्र्ड फूड इंडिया-2017 में भारत सरकार और पतंजलि के बीच कितने करोड़ रुपए की एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए?
    (अ) 5000 करोड़ (ब) 10,000 करोड़ (स) 15,000 करोड़ (द) 20,000 करोड़ 
    4. निम्नलिखित में से किस महासागर को छिपता हुआ महासागर कहा जाता है?
    (अ) प्रशांत महासागर (ब) अटलांटिक महासागर (स) हिंद महासागर (द) आर्कटिक महासागर
    5. निम्नलिखित में से किस महासागर की प्रमुख विशेषता प्रवाल भित्ति है?
    (अ) अटलांटिक महासागर (ब) प्रशांत महासागर (स) हिंद महासागर (द) आर्कटिक महासागर
    6. मेरियाना ट्रेंच कौन से महासागर में स्थित सबसे गहरा ट्रेंच है?
    (अ) प्रशांत महासागर (ब) अटलांटिक महासागर (स) हिंद महासागर (द) आर्कटिक
    7. अग्नि वलय की उपस्थिति किस महासागर में पाई जाती है?
    (अ) प्रशांत महासागर (ब) अटलांटिक महासागर (स) हिंद महासागर (द) आर्कटिक महासागर
    8. अटलांटिक महासागर का सबसे बड़ा गहरा भाग कौन सा है?
    (अ) मेरियाना ट्रेंच (ब) प्यूर्टोरिका ट्रेंच (स) सुण्डा ट्रेंच (द) जावा ट्रेंच
    9. पूर्वी एशिया में सर्वाधिक घनी आबादी वाला देश है? 
    (अ) चीन (ब) जापान (स) उत्तरी कोरिया (द) दक्षिणी कोरिया
    10. पृथ्वी की अनुमानित आयु निम्न में से कितने वर्ष है?
    (अ) 100 करोड़ वर्ष (ब) 400 करोड़ वर्ष (स) 200 करोड़ वर्ष (द) 5000 करोड़ वर्ष
    11. मैग्नीशियम एवं आयरन पौधों के निम्नलिखित में से किस कार्य के लिए उपयोगी है?
    (अ) क्लोरोफिल का संश्लेषण (ब) ऊर्जा का स्थानांतकरण (स) रंध्रों का खुलना (द) खाद्य पदार्थों का स्थानांतरण
    12. यदि अम्ल की प्रतिक्रिया जिंक के टुकड़े से कराई जाए, तो कौन सी गैस निकलती है?
    (अ)हाइड्रोजन (ब)ऑक्सीजन (स)आर्गन (द) इनमें से कोई नहीं
    13. पृथ्वी के क्रस्ट में कौन सा तत्व अधिक पाया जाता है?
    (अ) सिलिकॅान (ब) ऑक्सीजन (स) मैग्नीशियम (द) ऑर्गन
    14. समय के सापेक्ष पृथ्वी का ऐतिहासिक अध्ययन निम्नलिखित क्या कहलाता है?
    (अ) भूगोल (ब) जीवाश्म विज्ञान (स) भू-कालानुक्रम (द) भू-आकृति विज्ञान
    15. पृथ्वी के किस धरातल पर सर्वाधिक विद्युत रोधन होता है?
    (अ) विषुवत क्षेत्र (ब) जलीय पदार्थ (स)उष्णकटिबंधीय रेगिस्तान (द) बहुत बड़े भूभाग
    16. किसके द्वारा आनुवंशिकता के विज्ञान को आनुवंशिकी कहा गया?
    (अ) मेंडल (ब) कॉरेंस (स) मूलर (द) वॉटसन 
    17. सौर ऊर्जा किससे प्राप्त होती है?
    (अ) चंद्रमा (ब) सागर (स) सूर्य (द) हवा 
    18. धूल प्रदूषण रोकने के लिए सबसे उपयुक्त वृक्ष है?
    (अ) अशोक (ब) महुआ (स) पॉपुलस (द) नीम
    19. मिश्रित खेती किसे कहते हैं?
    (अ) सुनियोजित तरीके से विभिन्न फसलें उगाना (ब) रबी और साथ ही खरीफ की फसलें उगाना (स) विभिन्न फसलें उगाने के साथ पशुपालन भी करना (द) फल और साथ ही सब्जियां उगाना
    20. कंक्रीट की दीवार आमतौर पर?
    (अ) ध्वनि केवल परावर्तित करती है (ब) ध्वनि केवल अवशोषित करती है (स) ध्वनि केवल संचरित करती है (द) ध्वनि अवशोषित और संचरित करती है
    21. गूगल क्या है?
    (अ) एक प्रक्षेपास्त्र (ब) एक ग्रह (स) अमरीका का एक शहर (द) दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन सर्च साइट
    22. वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड मुख्य रूप से प्राप्त होती है?
    (अ) जंगलों की आग से  (ब)जीवों के श्वसन से (स) सूक्ष्म जीवों की क्रियाओं से  (द) कारखाने के धुएं से 
    23. वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड का प्रतिशत क्या है?
    (अ)0.3 प्रतिशत(ब)0.6 प्रतिशत(स)0.06 प्रतिशत(द)0.03 प्रतिशत
    24. सिरका को लैटिन भाषा में क्या कहा जाता है?
    (अ) फार्मिकस (ब) ऐसीटम (स) ब्यूटिरम (द)ऑक्जैलम  
    25. कपड़ों से जंग के धब्बे हटाने के लिये प्रयोग किया जाता है?
    (अ) मिट्टी का तेल (ब) ऑक्जैलिक अम्ल (स) पेट्रोल (द) चूना
    26. द्रवित ब्यूटेन एवं आइसो ब्यूटेन का मिश्रण कहलाता है?
    (अ) प्रोड्यूसर गैस (ब) प्राकृतिक गैस (स) एलपीजी (द) कोल गैस
    27. नाभिकीय रिएक्टर में ऊर्जा उत्पन्न होती है?
    (अ) नियंत्रित नाभिकीय संलयन द्वारा (ब) अनियंत्रित नाभिकीय संलयन द्वारा (स) नियंत्रित नाभिकीय विखंडन द्वारा (द) अनियंत्रित नाभिकीय विखंडन द्वारा
    28. तेल जल के तल पर फैलता है, क्योंकि?
    (अ) तेल, जल की अपेक्षा अधिक घना है (ब) तेल, जल की अपेक्षा कम घना है (स) तेल का पृष्ठï तनाव जल की अपेक्षा अधिक है (द) तेल का पृष्ठï तनाव जल से कम है 
    --
    सही जवाब-1.(द) मोहन जोशी, 2.(द) लैटिन, 3.(ब) 10,000 करोड़, 4.(द)आर्कटिक महासागर, 5.(ब) प्रशांत महासागर, 6.(अ) प्रशांत महासागर, 7.(अ)प्रशांत महासागर, 8.(ब) प्यूर्टोरिका ट्रेंच, 9.(द) दक्षिणी कोरिया,10.(ब)400 करोड़ वर्ष,11.(अ क्लोरोफिल का संश्लेषण, 12.(अ) हाइड्रोजन, 13.(ब) ऑक्सीजन, 14.(स) भू-कालानुक्रम, 15.(अ) विषुवत क्षेत्र, 16.(द) वॉटसन, 17.(स) सूर्य,  18.(द)नीम, 19.(स)विभिन्न फसलें उगाने के साथ पशुपालन भी करना,  20.(द) ध्वनि अवशोषित और संचरित करती है,  21.(द) दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन सर्च साइट, 22.(ब) जीवों के श्वसन से, 23.(द)0.03, 24.(ब) ऐसीटम, 25.(ब) ऑक्जैलिक अम्ल, 26.(स)एलपीजी, 27.(स)नियंत्रित नाभिकीय विखंडन द्वारा, 28.(द) तेल का पृष्ठï तनाव जल से कम है।

    -मंजूषा शर्मा

    ...
  •  


Posted Date : 19-Nov-2017
  • चीन के सनाया में आयोजित की गई मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत की मिस इंडिया मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड 2017 घोषित किया गया। इस प्रतियोगिता में दुनियाभर की 118 सुंदरियों ने हिस्सा लिया था जिसमें मानुषी ने सभी को पीछे छोड़ते हुए मिस वर्ल्ड का खिताब जीता। 
     मिस वर्ल्ड मानुषी हरियाणा के सोनीपत के शहर की रहने वाली हैं। उनका जन्म 14 मई 1997 को हुआ था। 20 साल की मानुषी छिल्लर 67वीं मिस वर्ल्ड हैं। भारत से पहली मिस वर्ल्ड  रीता फारिया थीं। उन्होंने 1966 में यह खिताब जीता था। मानुषी मेडिकल की स्टूडेंट हैं और कार्डिएक सर्जन बनना चाहती हैं। उनके माता-पिता भी डॉक्टर हैं। मानुषी को पैराग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग और स्कूबा डाइविंग जैसे स्पोट्र्स पसंद हैं। मानुषी को पैराग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग और स्कूबा डाइविंग जैसे स्पोट्र्स पसंद हैं।
     मानुषी ट्रेंड इंडियन क्लासिकल डांसर हैं। इसके अलावा वह स्केचिंग करती हैं और पेंटिंग भी बनाती हैं। मिस वल्र्ड   में जाने से पहले मानुषी समाजसेवा के कार्यों से भी जुड़ी रही हैं। मानुषी हमेशा अपनी सेहत का ख्याल रखती हैं। वह रोजाना जिम में पसीना बहाती हैं।
     1966 मेडिकल फाइनल इयर की स्टूडेंट रीता फारिया भारत से पहली मिस वल्र्ड  बनीं थीं। उसके बाद ऐश्वर्या राय ने 1994, डायना हेडन ने 1997 में, युक्ता मुखी ने 1999 में और प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में मिस वल्र्ड  का खिताब जीता था। मानुषी भारत से 6वीं मिस वल्र्ड हैं। मानुषी छिल्लर  5.9 फीट लंबी हैं।
    विश्व सुन्दरी प्रतियोगिता एक अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है जो प्रतिवर्ष महिलाओं के लिये आयोजित की जाती है। इस प्रतियोगिता में भारत की मिस इंडिया वल्र्ड हिस्सा लेती हैं।  मिस इंडिया प्रतियोगिता में पांच श्रेणी में चुनाव होता है। ब्रह्माण्ड सुंदरी, विश्व सुंदरी, मिस सुप्रार्नेशनल, मिस ग्रैंड इंटरनेशनल और मिस यूनाइटेड कॉन्टिनेंट्स। प्रथम स्थान पर आने वाली मिस इंडिया को मिस यूनिवर्स यानी ब्रह्माण्ड सुंदरी प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलता है। उसी तरह दूसरे स्थान पर आने वाली सुंदरी को मिस वल्र्ड और इसी तरह तीसरे और चौथे और पांचवे स्थान पर आने वाली सुंदरी को क्रमश: मिस सुप्रार्नेशनल, मिस ग्रैंड इंटरनेशनल और मिस यूनाइटेड कॉन्टिनेंट्स स्पर्धा में भाग लेने का मौका मिलता है। 

     पारमिता
    पारिमिता, बौद्घ धर्म के महायान में, ज्ञानोदय के मार्ग की उन्नत स्थितियों में बोधिसत्वों (भावी बुद्घों) द्वारा पूर्ण अथवा अनुभवातीत सद्गुण की साधना है।  इसके छह सद्गुण हैं, उदाहरता (दान-पारमिता), नैतिकता (शील पारमिता), दृढ़ता (क्षांति-पारमिता), बल (वीर्य-पारमिता), ध्यान (ध्यान-पारमिता), और बुद्घि (प्रज्ञा-पारमिता)।  कुछ सूचियां दूसरों की मदद करने में निपुणता (उपाय,कौशल्य-पारमिता), प्रबोधन प्राप्त करने के लिए गहन प्रतिज्ञा (प्रणिधान-पारमिता), आदर्श प्राप्ति (बल-पारमिता) तथा अनुभवातीत ज्ञान का अनुपालन (ज्ञान-पारमिता) जोड़कर इन्हें 10 नैतिकताओं तक विस्तृत करती हैं।
    --

     

    ...
  •  


Posted Date : 19-Nov-2017
  • दिव्यांग सारथी एक मोबाइल एप है। इस एप में ऑडियो नोट्स है, जो लिखित जानकारी को ऑडियो फाइल में परिवर्तित करते है और साथ ही उपयोगकर्ता की आवश्यकता के अनुसार फौंट का आकार भी बदल सकते है। इस मोबाइल एप का उद्देश्य सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण  विभाग से संबंधित विभिन्न उपयोगी जानकारी जैसे विभिन्न नियमों, दिशा-निर्देशों, योजनाओं, रोगजार संबंधी अवसरों के बारे में दिव्यांगजनों को सरल प्रारूप  में जानकारी उपलब्ध करवाना है।

    ओएनजीसी
    ओएनजीसी भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे अधिक लाभ अर्जित करने वाली कंपनी है। यह कच्चे तेल के अन्वेषण और उत्पादन गतिविधियों में सलिंप्त है। हाल ही में जारी की गई फॉच्यून ग्लोबल 500 की सूची में इसे 335वां स्थान दिया गया है। इसे 14 अगस्त 1956 को एक आयोग के रूप में स्थापित किया गया था। ओएनजीसी भारत के कच्चे तेल की कुल आवश्यकता का 30फीसदी उत्पादन करती है।

    ...
  •  


Posted Date : 19-Nov-2017
  • जेलीफिश बीते 50 करोड़ साल से महासागरों में तैर रही हैं, वो भी बिना दिमाग के। जेलीफिश में मस्तिष्क के बजाए एक बेहद जबरदस्त तंत्रिका तंत्र होता है जो तुरंत सिग्नलों को एक्शन में बदलता है, इसीलिए जेलीफिश की कई प्रजातियों को दिमाग की जरूरत ही नहीं पड़ती। धरती की प्राचीनतम जीव माने जाने वाली जेलीफिश को इंसानों की ही तरह अपनी नींद से बेहद प्यार होता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक जेलीफिश की एक प्रजाति कैसीओपा रात भर सोती है। जेलीफिश पिछले 60 करोड़ सालों से समंदर के भीतर रह रहीं हैं। इन्हें अब तक का प्राचीनतम जीव कहा जाता है। डायनासोर के अवशेष बताते हैं कि वे इस धरती पर महज 23 करोड़ साल पुराने थे और वहीं इंसानों के होने के सबूत 3 लाख साल पहले से मिलते हैं। 
    साइंस पत्रिका बॉयोलॉजी में छपे इस अध्ययन में इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के बॉयोलॉजिस्ट रवि नाथ ने बताया, नींद एक जेनेटिकली इनकोडेड व्यवहार की स्थिति है। इसमें जीन और तंत्रिका तंत्र के सर्किट आपस में जुड़ते हैं और नींद की अवस्था बनती है। उन्होंने कहा कि, किसी जीव में नींद की वास्तविक प्रक्रिया का समझा पाना वाकई मुश्किल है, लेकिन मुझे लगता है कि जिस नींद की अवस्था को हम जानते हैं वह लंबे समय से पड़े विश्राम की स्थिति के बाद पैदा होती है। ये अन्य जीवों मसलन पौधे, बैक्टीरिया और कवक में अलग होती है। जेलीफिश न्यूरॉन विकसित करने वाले ऐसे पहले जीव हैं जिनमें मस्तिष्क, रीढ़ या तंत्रिका तंत्र की कमी होती है।

     

    ...
  •  




Previous123456789...1213Next