रायपुर

नर्सिंग के विद्यार्थियों को कोरोना केयर, प्रबंधन, प्रोटोकॉल का दिया प्रशिक्षण
14-Apr-2021 7:10 PM 32
नर्सिंग के विद्यार्थियों को कोरोना केयर,  प्रबंधन, प्रोटोकॉल का दिया प्रशिक्षण

रायपुर, 14 अप्रैल। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा आज नर्सिंग के विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं को कोरोना के मरीजों के इलाज, कोविड-19 प्रोटोकॉल, कोविड अनुकूल व्यवहार, कोविड-19 केयर एवं प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंस से आयोजित प्रशिक्षण में दुर्ग और भिलाई के 500 से अधिक नर्सिंग के विद्यार्थियों का ओरिएंटेशन  किया गया। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला, डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति चिकित्सालय के एनेस्थेटिस्ट डॉ. रूपक शर्मा, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ. प्रनीत पटाले और हेल्थ सिस्टम ऑफिसर उर्या नाग ने एमएससी नर्सिंग के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष, बीएससी नर्सिंग के अंतिम वर्ष और जीएनएम अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को कोविड केयर एवं मैनेजमेंट का प्रशिक्षण दिया। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य शासन द्वारा नर्सिंग के विद्यार्थियों की भी सेवाएं लेने का निर्णय लिया गया है। कोविड अस्पतालों एवं कोविड केयर सेंटरों में नर्सिंग के छात्र-छात्राओं की सेवा लेने के पूर्व विभिन्न आयामों में उनके ओरिएंटेशन के लिए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

कोरोना मरीजों के इलाज में नर्सिंग विद्यार्थियों की ली जाएंगी सेवाएं
कोरोना  मरीजों के इलाज एवं अन्य चिकित्सालयीन कार्यों में नर्सिंग की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों की सेवाएं ली जाएंगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को नर्सिंग कॉलेजों के प्रमुखों एवं अपने अधीनस्थ संस्थाओं से संपर्क कर अस्पतालों व कोविड केयर सेंटरों में नर्सिंग के छात्र-छात्राओं की सेवाएं लेना सुनिश्चित करने कहा है। स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक श्री नीरज बंसोड़ ने इस संबंध में सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को परिपत्र जारी किया है।  जारी परिपत्र में कोविड-19 की रोकथाम के अंतर्गत अति आवश्यक सेवाओं को दृष्टिगत रखते हुए एमएससी. नर्सिंग के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष, बीएससी. नर्सिंग के तृतीय वर्ष, पोस्ट बेसिक बी.एस.सी. नर्सिंग के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा जीएनएम. अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं की सेवाएं लिए जाने के लिए निर्देशित किया गया है।
 

अन्य पोस्ट

Comments