राजनांदगांव

हेल्थ कर्मियों से होगी टीके की शुरूआत
15-Jan-2021 2:24 PM 37
हेल्थ कर्मियों से होगी टीके की शुरूआत

नांदगांव में कल से लगेगा कोरोना टीका

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 15 जनवरी।
राजनांदगांव जिले में कोरोना की घटते दर के बीच शनिवार यानी 16 जनवरी से वैश्विक महामारी कोरोना के बचाव के लिए लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के पहले दौर में स्वास्थ्य विभाग के जमीनी अमले के 400 कर्मियों को  टीका लगाया जाएगा। इसके बाद आम लोगों को भी टीके लगाए जाएंगे। 

शुक्रवार को राजनांदगांव कलेक्टर टीके वर्मा ने टीकाकरण के संबंध में आयोजित पत्रकारवार्ता में बताया कि प्रथम चरण के लिए जिले को 8590 डोज वैक्सीन आबंटन हुआ है। जिसकी एक्सपायरी तिथि 29 अप्रैल 2021 तक है। वैक्सीन के लिए 14510 हितग्राहियों ने पंजीयन कराया है। जिनमें 14 हितग्राही केंद्र सरकार के स्वास्थ्य कर्मी हैं। वहीं 1354 निजी चिकित्सक तथा स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के कुल 13142 कर्मचारियों का पंजीयन किया गया है। कलेक्टर के मुताबिक टीकाकरण केंद्रों में हितग्राहियों की ऑनलाइन जांच पड़ताल होगी। वैक्सीन की खुराक 5-एमएल तय किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में 54 कोल्ड चैन पाईंट डीप फ्रीजर एवं आईएलआर की व्यवस्था की गई है। 

कलेक्टर के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा 64 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। नांदगांव शहर में पेंड्री मेडिकल कॉलेज, बसंतपुर जिला अस्पताल तथा बख्श्ी स्कूल को भी केंद्र बनाया गया है। वैक्सीनेशन के बाद  हितग्राही को आधा घंटा तक सेंटर में रखा जाएगा। बताया गया है कि वैक्सीनेशन के दौरान किसी-किसी को हल्का बुखार भी आ सकता है, जिस पर चिकित्सकों की नजर रहेगी। इस बीच टीकाकरण के लिए व्यापक तैयारी करते हुए प्रशासन ने शासकीय और गैर शासकीय चिकित्सकों की सलाह को भी काफी महत्व दिया है। 

राजनांदगांव शहर के नामी निजी चिकित्सकों ने प्रशासन को इस मुहिम में भरपूर सहयोग करने का भी भरोसा दिया है। सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी ने भी पत्रकारों को बताया कि पूरी तैयारी के साथ टीकाकरण किया जाएगा। 18 जनवरी से समूचे जिले के 64 केंद्रों में टीका लगाने का कार्य शुरू होगा। फिलहाल जिले में कल यानी शनिवार को कुछ सेंटरों में ही इसका शुभारंभ होगा।

 

अन्य पोस्ट

Comments