रायपुर

मानव तस्करी एक संगठित समूह का काम, प्रभावशाली लोग भी शामिल-किरणमयी
01-Dec-2020 6:07 PM 38
मानव तस्करी एक संगठित समूह का काम, प्रभावशाली लोग भी शामिल-किरणमयी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 1 दिसंबर। राज्य महिला आयोग अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने आज यहां मीडिया से चर्चा में बताया कि उन्होंने डोंगरगढ़ (नांदगांव)मानव तस्करी मामले में स्वत: संज्ञान लेकर जानकारी जुटाई। जिले का दौरा कर प्रकरण की विवेचना से जुड़े प्रभारियों से चर्चा की।  इस दौरान पता चला कि मानव तस्करी कोई एक महिला का नहीं, बल्कि यह माना जा रहा है कि यह एक संगठित समूह का काम है। इसमें राजनीतिक रूप से प्रभावशाली लोगों के भी शामिल होने के संकेत मिल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह मामला अत्यंत संवेदनशील है। पुलिस द्वारा मुझे अवगत कराया गया कि अपराध पर 5 लोगों की गिरफ्तारी हुई है, तथा 3 लोगों को गिरफ्तार करने एक दल हरियाणा गया हुआ है। पता चला है कि डोंगरगढ़ क्षेत्र से ही कुल 35 महिला लापता थीं, जिनमें 24 मिल चुकी हैं तथा 11 अभी भी लापता हैं। मानपुर क्षेत्र में भी ऐसे प्रकरण हैं, तथा न केवल राजनांदगांव, बल्कि अन्य जिलों में भी महिलाओं के लापता होने के प्रकरण हैं। इतनी बड़ी संख्या में एक ही क्षेत्र से महिलाओं के लापता रहने की जानकारी से यह देखा जा रहा है कि मानव तस्करी के पीछे एक संगठित गिरोह का काम है तथा कुछ बड़े राजनीतिक हस्तियों का उनको संरक्षण प्राप्त है।

उन्होंने कहा कि राजनांदगांव क्षेत्र ही नहीं, बल्कि रायपुर, दुर्ग एवं कबीरधाम क्षेत्र में भी महिला मानव तस्करी के प्रकरणों की गंभीर समीक्षा आवश्यक है। राजनांदगांव जिले के इस प्रकरण की पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग द्वारा एक विशेष टीम का गठन कर जांच करना प्रशंसनीय प्रयास है। छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग का आग्रह है कि इस घटना की गंभीर जांच की जाए तथा प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से शामिल लोगों को गिरफ्तार कर कड़ी से कड़ी सजा दिया जाए तथा ऐसी घटनाओं के प्रकरण में पुनरावृति को रोकने के लिए एक जागरूकता अभियान भी चलाया जा सकता है।

डॉ. नायक ने बताया कि जिला स्तर पर विधिक साक्षरता द्वारा जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश जारी किया जाएगा तथा छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग ऐसे समस्त अभियानों को अपना समर्थन और सहयोग देगा। महिला आयोग द्वारा डीजीपी से की गई चर्चा के बाद एक नई टीम का गठन आईजी दुर्ग विवेकानंद के हस्ताक्षर से जारी किया गया, जिसमें पुलिस प्रशासन दिन प्रतिदिन ऐसे जांच का अवलोकन करेंगे।

अन्य पोस्ट

Comments