रायपुर

वेबिनार के जरिए प्रदेश की औद्योगिक नीति फर मंथन
01-Dec-2020 5:57 PM 31
वेबिनार के जरिए प्रदेश की औद्योगिक नीति फर मंथन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायपुर, 1 दिसंबर।
इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया की रायपुर शाखा ने विगत दिवस रिसरजेंट छत्तीसगढ़ 2.0  वेबिनार आयोजित किया। वेबिनार का मूल उद्देश्य प्रदेश एवं देश में कार्य कर रहे चार्टर्ड अकाउंटेंट्स तक छत्तीसगढ़ प्रदेश की औद्योगिक नीति एवं सरकार की विजन डॉक्यूमेंट को पहुंचाना था।

इस अवसर पर शाखा के अध्यक्ष किशोर बरडिय़ा ने कहा कि सी ए समुदाय का हमारे देश की आर्थिक नीति में बड़ा योगदान  रहता है ।
प्रिंसिपल सेक्रेट्री एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  मनोज कुमार पिंगुआ ने बताया किअक्टूबर के महीने मे.जी एस टी  में 26 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की गई है।ग्रोथ परसेंटेज के हिसाब से देश में छत्तीसगढ़ आंध्रप्रदेश के बाद दूसरा नंबर पर रहा है, उन्होंने यह भी कहा कि ईज़ ऑफ डाइंग बिजऩेस में छत्तीसगढ़ देश में छठवें स्थान पर है। 

वर्तमान में सरकार का विजऩ है वनांचल पर लकड़ी के उद्योग के साथ साथ फलदार एवं उपयोगी पौधों का रोपण भी किया जाए जिससे जिसे बड़े पैमाने पर नए व्यापार एवं प्रोसेसिंग उद्योग लग सके।
कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी  ने कहा कि  इस आयोजन के जरिए बहुत सारे नए उद्योगपति सामने आएंगे,वर्तमान औद्योगिक नीति  स्टील, खाद्य के साथ साथ हर प्रकार के उद्योग को इमसेंटिवे यानी सब्सिडी के लिए कवर कर रही है। बस्तर में उद्योग लगाने पर सारे इंसेंटिव मिला लिया जाए तो 160 प्रतिशत तक का लाभ उद्योगपति को होगा ऐसा दर्शाया गया है इससे बैंकों में एन पी ए भी नही होगा और पूरे देश में आर्थिक रफ्तार आएगी।

इस अवसर पर कार्यक्रम के वक्ता अरुण प्रसाद( निदेशक,सी अस ई डी सी) ने बताया कि  छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र सरकार को प्रदेश में एक प्लास्टिक पार्क लगाने के लिए भी  आवेदन किया है जिसकी  प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो चुकी है ।जल्द ही सरकार प्रदेश में एक प्लास्टिक पार्क भी स्थपित करेगी जिसमें प्लास्टिक से संबंधित उद्योग ही लगाए जा सकेंगे।

कार्यक्रम का संचालन स्टूडेंट्स विंग के चेयरमैन अमिताभ दुबे एवं शाखा सचिव रवि ग्वालानी ने किया।अतिथियों का जीवन परिचय कोषाध्यक्ष रिद्धि जैन ने दिया तथा धन्यवाद ज्ञापन शाखा उपाध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने दिया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से सेंट्रल कौंसिल सदस्य धीरज खंडेलवाल मुम्बई, चंद्रशेखर वसंत चितले पुणे, केमिषा सोनी इंदौर, सेंट्रल रीजन के अध्यक्ष देवेंद्र सोमानी उदयपुर, कोषाध्यक्ष शशिकांत चंद्राकर, दीपक बत्रा, आदि उपथित रहे।
 

अन्य पोस्ट

Comments