रायपुर

विजयादशमी पर सुहागिनों ने निभाई सिंदूर खेला की रस्म
26-Oct-2020 5:47 PM 32
  विजयादशमी पर सुहागिनों ने  निभाई सिंदूर खेला की रस्म

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

रायपुर, 26 अक्टूबर। विजयादशमी के अवसर पर श्री श्री दुर्गोत्सव समिति माना तथा माना बाजार दुर्गोत्सव समिति द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा के अवसर पर सोमवार को मां दुर्गा की विदाई के पहले बंगाली समाज की महिलाओं ने सिंदूर खेला के दौरान मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित किया तथा एक दूसरे को सिंदूर लगाकर सदा सुहागिन रहने की कामना की।

श्री श्री दुर्गोत्सव समिति के सचिव तरुण वेद्य ने बताया कि यह मान्यता है कि दुर्गा पूजा के मौके पर मां दुर्गा अपने मायके आती हैं और दशमी में उनकी विदाई होती है। इस दिन सुहागिनें मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित कर अखंड सुहाग की कामना करती हैं। इस मौके पर महिलाएं एक दूसरे को सिंदूर लगाती हैं। कोरोना के कारण इस बार एहतियात बरतते हुए सिंदूर खेला का आयोजन किया गया। समिति द्वारा विगत दिवस आरती प्रतियोगिता भी आयोजित की गई तथा विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। 

माना बाजार दुर्गोत्सव समिति द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा के दौरान विजयदशमी के अवसर पर मां दुर्गा की विदाई पूर्व सुहागिनों ने मां दुर्गा को सिंदूर अर्पित किया तथा सिंदूर खेला की परंपरा का निवर्हन किया। सचिव अमित घोष ने बताया कि इस दौरान मेल जोल और उल्लास का वातावरण बना रहा। समिति द्वारा कोरोना के नियमों का पालन किया गया तथा भोग भंडारा का आयोजन  नहीं किया गया।

अन्य पोस्ट

Comments