कोरिया

जल्द तैयार होगा जिला अस्पताल, भूमि आबंटित
25-Sep-2020 9:23 PM 1
 जल्द तैयार होगा जिला अस्पताल, भूमि आबंटित

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

बैकुंठपुर, 25 सितंबर। अदला बदली की भूमि पर भव्य जिला अस्पताल बनने को लेकर आज कलेक्टर ने भूमि का आबंटन कर दिया। अब उक्त भूमि पर संसदीय सचिव की मंशानुरूप सर्व सुविधायुक्त अस्पताल होगा, जहां इलाज के हर विभाग के साथ सभी आधुनिक संसाधन उपलब्ध होंगे। हालांकि इसके निर्माण को लेकर संसदीय सचिव ने जीत के बाद पहली बार जिला अस्पताल पहुंचने के बाद से ही तैयारी शुरू कर दी थी।

कोरिया जिलामुख्यालय स्थित तलवापारा की वह भूमि जिसे चर्चित अदला बदली भूमि के नाम से जाना जाता है। विवादित भूमि को लेकर आंदोलन हुआ, नागरिक एकता मंच ने उक्त भूमि को जब तक प्रशासन ने अपने कब्जे मेें नहीं ले लिया तब तक ना सिर्फ आदोलन किया बल्कि उनके सदस्यों के उपर कई तरह के आरोप भी लगे परन्तु उन्होंने भूमि का वापस दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इधर, चुनाव जीतने के बाद पहली बार जिला अस्पताल पहुंची संसदीय सचिव अंबिका सिंहदेव ने पहले दिन से ही नए जिला अस्पताल के लिए 10 एकड़ भूमि खोजने के लिए प्रशासन को कहा, जिसके बाद कंचनपुर में 10 एकड़ भूमि का चयन कर लिया गया। संसदीय सचिव ने मामले की जानकारी मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को देते हुए उनकी सहमति भी ले ली। वहीं अब इसके लिए राशि की व्यवस्था डीएमएफ से की गई, डीएमएफ की बैठक में उनके इस प्रस्ताव का विरोध भी हुआ, परन्तु वो अपने इरादे पर अडी रही उन्होने कहा कि पार्क जरूरी है या अस्पताल, जिसका समर्थन प्रभारी मंत्री ने किया, और हर वर्ष डीएमएफ से 2020-21 में 10 करोड़, 2021-22 में 13 करोड, 2022-23 में 13 करोड़ कुल मिलाकर 36 करोडरू दिए जाने की स्वीकृति मिली, 10 करोड़ रू की जारी भी कर दिए गए। जिसके बाद जून 2020 में अदला बदली भूमि का चयन किया गया और अब उसमें भव्य जिला अस्पताल बनाया जाएगा।

 गौरतलब है कि बैकुंठपुर में सबसे पहला अस्पताल राजा रामानुज प्रताप सिंहदेव ने बनवाया था, उसके बाद कांग्रेस सरकार में प्रथम वित्त मंत्री स्व. डॉ. रामचंद्र सिंहदेव ने उसी के बगल में जिला अस्पताल बनवाया, निर्माण के समय वो स्वयं इसकी मॉनिटरिंग किया करते थे, अब नया बनने वाला जिला अस्पताल उनकी  उत्तराधिकारी अंबिका सिंहदेव ने बनवाने की पहल की है।

मिलेगा सबको सर्वसुविधायुक्त अस्पताल

भूमि आबंटन के बाद संसदीय सचिव अंबिका सिंहदेव ने बताया कि वर्तमान जिला अस्पताल को बने 15 वर्ष हो गए, तब के हालात और अब के में काफी अंतर है, जिले भर के लोगों का यहां आना होता है, मेरी कोशिश है कि मेडिकल सुविधा में कोरिया किसी से पीछे नहीं रहे, नए जिला अस्पताल में मेडिकल का हर विभाग होगा, हम अच्छा कर रहे है और बेहतर करेगें। प्रशासन का मैं आभार जताती हूं। उन्होंने भूमि का आंबटन कर दिया है अब निर्माण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

अन्य पोस्ट

Comments