गरियाबंद

आईएसबीएम विवि द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण व दवाओं का वितरण
26-Sep-2021 6:09 PM (47)
आईएसबीएम विवि द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण  व दवाओं का वितरण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
छुरा, 26 सितंबर।
आईएसबीएम युनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ फार्मेसी के द्वारा विश्व फार्मासिस्ट डे के अवसर पर एक दिवसीय नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरण का कार्यक्रम एक साथ पाँच ग्राम पंचायतों में आयोजित किया गया।
इस शिविर के प्रबंधन के लिए स्कूल ऑफ फार्मेसी के विभागाध्यक्ष युगल किशोर राजपूत ने अपने प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों को अलग-अलग ग्राम पंचायतों के लिए स्वास्थ्य शिविर दल निर्मित किया। निर्धारित समयानुसार क्रमश: ग्रापं. नवापारा, भैसामुड़ा, दुल्ला, सारागांव, पीपराही में सभी दल नेतृत्व करने वाले प्राध्यापक अपने-अपने दल के साथ पहुचें। स्वास्थ्य परीक्षण के लिए रायपुर के प्रख्यात कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. सहदेव वर्मा पहुचे। जिनके द्वारा विभिन्न शिविरों में जाकर स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरण का कार्य किया गया। 
ग्राम पंचायत नवापारा सरपंच लेखराज ध्रुवा ने विश्वविद्यालय के द्वारा ग्रामीणों के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि, इस स्वास्थ्य शिविर का आयोजन ग्रामीणों के लिए इस दौर में अमृत के समान है। 

भैसामुड़ा सरपंच बसंती कवंर ने कहा कि यूनिवर्सिटी के द्वारा आज हमारे गाँव में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है। यह क्षण हमारे लिए बेहद सुखद अनुभव वाला है।  दुल्ला सरपंच ने विवि द्वारा पहुंचे स्वास्थ्य शिविर का अभिनंदन किया एवं आयोजन के संदर्भ में कहा कि, मेरे जीवन में यह पहला अनुभव है कि कोई महाविद्यालय या विश्वद्यालय ग्राम में जाकर, ग्रामीणों के लिए कार्य किया हो। मैं पूरे यूनिवर्सिटी को साधुवाद देता हूँ कि उन्होंने फार्मासिस्ट डे के अवसर पर हमारे गाँव में शिविर का आयोजन किया।
सारागांव के सरपंच गोकुल ध्रुव ने गाँव के लोगों को स्वास्थ्य शिविर में शरीरिक जाँच के लिए एक दिन पूर्व ही ग्राम कोटवार से मुनियादी कराया गया। वहीं शिविर की सफलता के लिए स्वास्थ्य परीक्षण दल के साथ पूरे समय बने रहे। 
पीपराही सरपंच कल्याणी पटेल ने कहा कि विवि द्वारा समय-समय पर विभिन्न आयोजन किया जाता है। बच्चों से भी जानकारी मिलती रहती है। इसके पूर्व में भी कोरोना जागरूकता के लिए कैम्प किया गया, जो बहुत सराहनीय कार्य है।

नि:शुल्क स्वस्थ शिविर लगाया गया था जिसमें ब्लड प्रेशर जांच  पल्स जांच और शुगर जांच,वजन जांच इसके साथ साथ  सर्दी खासी सामान्य भुखार सिरदर्द एवं अन्य स्वास्थ्य उपचार  ये सभी ग्राम पंचयात मे नि:शुल्क जांच, उपचार एवं दवाइयों का नि:शुल्क वितरण किया गया। ग्राम पंचायत नवापारा, भैसामुड़ा, सारागांव और पिपराही इन सभी ग्राम पंचायतों को मिलाकर  200  से भी अधिक व्यक्तियों का नि:शुल्क चिकित्सा उपचार  एवं दवाइयों  वितरण किया गया। सभी ग्रामों में  फार्मेसी के विद्यार्थियों और अध्यापकों के द्वारा  जागरूकता रैली निकाली गयी, जिसके अंतर्गत  ग्रामिणों को दवाइयों के बारे में जानकारी दिया गया ।

इस पूरे शिविर के दौरान प्रमुखत: से स्कूल ऑफ फार्मेसी के विभागाध्यक्ष युगल किशोर राजपूत, सहा.प्राध्या. राजेन्द्र कुमार साहू, सहा.प्राध्या. अश्वनी साहू, सहा.प्राध्या. तुषार वर्मा, सहा. प्राध्या. ओमप्रकाश साहू, लैब सहा. श्रीमती निम्मी साहू की  महती भूमिका रही। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ विनय एम अग्रवाल, कुलपति डॉ. आनंद महलवार, कुलसचिव डॉ. बी पी भोल, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डाँ. भूपेंद्र कुमार साहू, संकाय प्रमुख(डीन) डाँ. एन के स्वामी सभी ने  फार्मेसी विभाग को बधाई दिया गया एवं आगे भी  इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रोत्साहित और सहयोग किया जाएगा।
 

अन्य पोस्ट

Comments