राष्ट्रीय

विंडोज के लिए जल्द ही लॉन्च होगा 'एक्सबॉक्स गेम स्ट्रीमिंग' ऐप
28-Feb-2021 7:33 PM 34
विंडोज के लिए जल्द ही लॉन्च होगा 'एक्सबॉक्स गेम स्ट्रीमिंग' ऐप

नई दिल्ली, 28 फरवरी | माइक्रोसॉफ्ट आधुनिक तकनीकों के साथ कदमताल मिलाते हुए नित्य नए प्रयोगों के लिए जाना जाता है। इसकी कड़ी में वह कथित तौर पर विंडोज पीसी (पर्सनल कम्प्यूटर्स) के लिए अपने 'एक्स-बॉक्स गेम स्ट्रीमिंग' ऐप को एक अंतिम रूप देने में जुटा है। इस ऐप में कंपनी की एक्स-क्लाउड सेवा से स्ट्रीमिंग गेम तक पहुंच शामिल है। फिलहाल इस नए 'एक्सबॉक्स' ऐप से विंडोज पीसी पर गेम स्ट्रीम नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह मौजूदा एक्स-बॉक्स कंसोल कंपेनियन ऐप को सपोर्ट नहीं करता है।

'द वर्ज' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस नए ऐप से विंडोज यूजर्स एक्स-बॉक्स सीरीज वाले एस/आर कंसोल और एक्स-क्लाउड से गेम स्ट्रीम कर सकेंगे। यह ऐप पहली बार विंडोज पीसी में एक्स-क्लाउड स्ट्रीमिंग भी लाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज पीसी पर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए 720पी की बजाय एक्स-क्लाउड के लिए 1080पी स्ट्रीम्स को तैयार कर रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट अगले महीने "व्हाट्स न्यू फॉर गेमिंग" शीर्षक से एक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रहा है। इसमें कंपनी वेब और आईओएस के लिए एक्स-क्लाउड योजनाओं से संबंधित घोषणाएं भी कर सकती है।

गौरतलब है कि हाल ही में माइक्रासॉफ्ट ने वेब एवं पीसी पर ब्राउजर के माध्यम से आईओएस एवं आईपैडओएस के लिए अपनी गेम स्ट्रीमिंग सेवा - एक्स-क्लाउड का परीक्षण शुरू किया था। एप्पल के प्रतिबंध के कारण कंपनी ऐप स्टोर पर अपनी एक्स-क्लाउड सेवा जारी करने में असमर्थ रही है। यही वजह है कि कंपनी ने घोषणा की कि वह आईओएस पर सफारी के माध्यम से गेम स्ट्रीमिंग सेवा जारी करेगी। (आईएएनएस)

 

अन्य पोस्ट

Comments