अंतरराष्ट्रीय

ब्लू ओरिजिन की अंतरिक्ष में अपनी दूसरी मानव उड़ान 12 अक्टूबर तय
28-Sep-2021 4:13 PM (44)
ब्लू ओरिजिन की अंतरिक्ष में अपनी दूसरी मानव उड़ान 12 अक्टूबर तय

सैन फ्रांसिस्को, 28 सितम्बर | अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने अंतरिक्ष उद्यम ब्लू ओरिजिन को 12 अक्टूबर को न्यू शेपर्ड से अंतरिक्ष में अपनी दूसरी मानव उड़ान की घोषणा की है। यह न्यू शेपर्ड का 18वां मिशन होगा, और अंतरिक्ष के लिए चालक दल की दूसरी उड़ान होगी।


एनएस-18, 12 अक्टूबर को चार अंतरिक्ष यात्रियों को भेजेगी।

लिफ्टऑफ को वर्तमान में पश्चिम टेक्सास में लॉन्च साइट वन से सुबह 8.30 बजे सीडीटी (शाम 7 बजे भारत समय) के लिए लक्षित किया गया है।

कंपनी ने दो अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की भी घोषणा की है: इनमें नासा के पूर्व इंजीनियर और प्लैनेट लैब्स के सह-संस्थापक डॉ. क्रिस बोशुइजेन; और ग्लेन डी व्रीस, वाइस-चेयर, लाइफ साइंसेज एंड हेल्थकेयर, डसॉल्ट सिस्टम्स शामिल हैं।

दो अन्य अंतरिक्ष यात्रियों की घोषणा आने वाले दिनों में की जाएगी।

बोशुइजन ने बयान में कहा,यह मेरे बचपन के सबसे बड़े सपने का पूरा होना है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, हालांकि, मैं इस उड़ान को छात्रों को एसटीईएम में करियर बनाने के लिए प्रेरित करने और अंतरिक्ष खोजकतार्ओं की अगली पीढ़ी को उत्प्रेरित करने के अवसर के रूप में देखता हूं।

डी व्रीस ने कहा,मैंने अपना पूरा करियर लोगों के जीवन के विस्तार करने के लिए काम किया है। हालांकि, पृथ्वी पर सीमित सामग्री और ऊर्जा के साथ, अंतरिक्ष में हमारी पहुंच बढ़ाने से मानव को आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है।

अंतरिक्ष में पहले अमेरिकी एलन शेपर्ड के नाम पर पांच मंजिला लंबा न्यू शेपर्ड रॉकेट, अंतरिक्ष के किनारे की ओर आकाश में लगभग 340, 000 फीट की सीटों के साथ एक क्रू कैप्सूल डिजाइन किया गया है।

बूस्टर के ऊपर एक गमड्रॉप के आकार का क्रू कैप्सूल है, जिसमें अंदर छह यात्रियों के लिए जगह और बड़ी खिड़कियां हैं।

कर्मन रेखा पर पहुंचने के बाद, कैप्सूल बूस्टर से अलग हो जाता है, जिससे अंदर के लोग पृथ्वी की वक्रता को देख सकते हैं और भारहीनता का अनुभव कर सकते हैं। (आईएएनएस)

अन्य पोस्ट

Comments