अंतरराष्ट्रीय

सऊदी अरब में महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम, 2 बड़ी मस्जिदों में 600 महिलाओं को मिलेगी नौकरी
28-Sep-2021 3:15 PM (46)
सऊदी अरब में महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम, 2 बड़ी मस्जिदों में 600 महिलाओं को मिलेगी नौकरी

महिला सशक्तिकरण की दिशा में सऊदी अरब ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है. हरम प्रेसीडेंसी में 600 सऊदी अरब की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया है. सभी महिलाओं को दो मस्जिदों में अलग-अलग कार्य दिए जाएंगे. मीडिया में आई खबर के मुताबिक दो पवित्र मस्जिदों के जनरल प्रेसीडेंसी ने बताया कि अबतक अपनी एजेंसियों या सहायक एजेंसियों की की मदद से 600 महिला कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है. इन प्रशिक्षित महिलाओं को महिला विकास मामलों के उपाध्यक्ष अल-अनौद अल-अबौद के नेतृत्व में 310 महिलाओं को रोजगार भी दिया जा चुका है. महिला विकास मामलों की एजेंसी ने इन महिलाओं को अलग-अलग कार्यों में लगाया है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि कमेलिया अल-दादी के नेतृत्व में करीब 200 महिलाएं बौद्धिक और मार्गदर्शन मामलों की एजेंसी के लिए काम कर रही हैं जबकि बाकी के प्रशिक्षित महिला प्रशासनिक और सेवा मामलों की एजेंसी में अपनी सेवा दे रही हैं.

बता दें कि इससे पहले इस साल की शुरुआत में, सऊदी में महिला सैनिकों को इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल मक्का और मदीना में पहरा देने के लिए भर्ती किया गया था. सुरक्षा के दौरान सैन्य खाकी वर्दी पहने महिलाओं ने पहली बार मक्का की ग्रैंड मस्जिद में सुरक्षा स्थिति की निगरानी कर रही हैं.

सऊदी अरब की ओर से उठाए गए इस कदम की तारीफ दुनिया भर में हो रही है. मक्का में ग्रैंड मस्जिद-खाना-ए-काबा में इन प्रशिक्षित महिलाओं को महिला तीर्थयात्रियों और आगंतुकों की सेवा के लिए लगाया गया है. सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के नेतृत्व में देश में लागू की जा रही विजन की दिशा में बहुत बड़ा कदम है. (abplive.com)
 

अन्य पोस्ट

Comments