अंतरराष्ट्रीय

बाइडन ने लगवाया कोविड के खिलाफ बूस्टर डोज, कहा- वैक्सीन नहीं लेने वाले पहुंचा रहे US को नुकसान
28-Sep-2021 8:07 AM (41)
बाइडन ने लगवाया कोविड के खिलाफ बूस्टर डोज, कहा- वैक्सीन नहीं लेने वाले पहुंचा रहे US को नुकसान

वॉशिंगटन. अमेरिका में कोविड-19 के खिलाफ बूस्टर डोज लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी सोमवार को तीसरी खुराक प्राप्त की. इस दौरान उन्होंने वैक्सीन लेने से इनकार कर रहे नागरिकों को भी फटकार लगाई और कहा कि वे अमेरिका को नुकसान पहुंचा रहे हैं. फिलहाल, अमेरिका में 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को बूस्टर डोज दी जा रही है.

हाल ही में जारी स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देशों के तहत बाइडन ने व्हाइट हाउस में फाइजर वैक्सीन का तीसरा डोज प्राप्त किया. उन्होंने मजाक में कहा, ‘मुझे पता है, यह वैसा नहीं दिखता है, लेकिन मैं 65 साल से ज्यादा उम्र का हूं.’ आयुवर्ग के अलावा स्वास्थ्य संबंधी गंभीर परेशानियों से जूझ रहे वयस्कों को भी कोविड के खिलाफ तीसरा डोज दिया जा रहा है.

बाइडन ने कहा कि परेशानी यह है कि काफी अमेरिकी अभी भी वैक्सीन के पहला डोज लेने से इनकार कर रहे हैं, जो डेल्टा वेरिएंट के मामले बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि 77 फीसदी अमेरिकी नागरिकों ने टीका हासिल कर लिया था, लेकिन यह काफी नहीं है. जबकि, एक चौथाई अभी भी वैक्सीन लेने से इनकार कर रहे हैं. राष्ट्रपति ने सभी से वैक्सीन लेने की अपील की.

उन्होंने कहा, ‘ये अल्पसंख्यक हमें और बाकी देश को बहुत नुकसान पहुंचा रहे हैं.’ बाइडन ने कहा, ‘प्लीज, सही काम करें.’ राष्ट्रपति ने फाइजर का पहला डोज बीते दिसंबर और दूसरा जनवरी में हासिल किया था. उन्होंने बीते हफ्ते जानकारी दी थी कि अमेरिका में करीब 6 करोड़ लोग फाइजर बूस्टर डोज के लिए पात्र हैं. उन्होंने कहा था कि जिन लोगों ने मॉडर्ना या जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन प्राप्त की है, वे एक बार स्टडी पूरी होने के बाद बूस्टर डोज ले सकेंगे.

उन्होंने संभावना जताई कि जल्द ही सारे अमेरिकी नागरिक वैक्सीन के लिए पात्र हो जाएंगे. सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने शुक्रवार को कहा कि ‘आने वाले हफ्तों में’ मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के बूस्टर डोज का आकलन किया जाएगा. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments