सोशल मीडिया

एक डांस स्टेप पर सऊदी सिंगर गिरफ्तार




सऊदी अरब, 11 अगस्त । सऊदी अरब में एक मशहूर गायक को एक कॉन्सर्ट में एक खास डांस स्टेप की वजह से गिरफ्तार कर लिया गया है। इस डांस स्टेप को डैबिंग कहते हैं जिसमें कोहनी मोड़कर उसकी ओर अपना सिर झुकाया जाता है।
टीवी होस्ट, अभिनेता और गायक अब्दल्लाह अल शाहानी तैफ शहर में एक म्यूजिक फेस्टिवल में परफॉर्म कर रहे थे, लेकिन सऊदी अरब में इस डांस स्टेप पर प्रतिबंध है, जहां प्रशासन इसे ड्रग्स लेने से जोड़कर देखता है। अल शाहानी का डैबिंग वाला वीडियो सोशल मीडिया पर खासा शेयर किया गया और हजारों लोगों ने इस घटना पर ट्वीट किया है। अल शाहानी ने इसे अनायास ही हो गया और अनजाने में किया गया काम बताया है। 
उन्होंने ट्विटर पर इसके लिए माफी भी मांगी है। माना जाता है कि अमरीका स्थित जॉर्जिया के अटलांटा से यह डांस स्टेप करीब दो साल पहले शुरू हुआ था। वहां से ये पूरी दुनिया में फैला और हिलेरी क्लिंटन और पॉल रेयान समेत कई हस्तियां यह मूव करती दिखीं।
सऊदी गृह मंत्रालय के ड्रग्स विरोधी राष्ट्रीय आयोग ने हाल ही में इस डांस मूव को बैन कर दिया था क्योंकि वे इसे गांजे के इस्तेमाल से जोड़कर देखते हैं। मंत्रालय की ओर से इस संबंध में एक पोस्टर छापकर लोगों को नौजवानों और समाज पर इसके खतरे और इसकी नकल करने को लेकर चेतावनी भी दी गई थी।
यह साफ नहीं है कि अल शाहानी ने पहले से सोचकर यह स्टेप किया या यह बस यूं ही हो गया। इस मसले पर सोशल मीडिया में लोगों की राय बंटी हुई है। वीडियो में सुनाई दे रही महिलाओं की आवाजों का जिक्र करते हुए पत्रकार अयद अल अयद ने ट्वीट किया कि नौजवान महिला, तुम्हारा चिल्लाना जारी है और मेरे लिए यह बहुत विचलित करने वाला है। जो भी कानून तोड़ेगा, गिरफ्तार किया जाएगा। सुरक्षा बलों का शुक्रिया।
वहीं ब्रक्लाह मेडे ने लिखा कि इस मूव का लोगों पर बुरा असर पड़ता है। उन्होंने चाहे जो सफाई दी हो, इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। लेकिन कुछ लोगों ने गायक के पक्ष में भी लिखा है।
केम्मु आल्हारी ने लिखा कि मुझे लगता है कि ये एक हादसा था क्योंकि मैं इस आदमी और उसकी नैतिकताओं से परिचित हूं। उन्होंने माफी मांग ली है और बताया है कि उन्हें इस डांस का मतलब नहीं पता था। एएसडीएएसडी550909800 ने लिखा कि साफ है कि उन्हें नहीं पता था कि इस डांस का क्या मतलब है। (बीबीसी)




Related Post

Comments